NDTV Khabar

Mary kom


'Mary kom' - 90 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Flash Back 2018: खेलों के लिहाज से ऐतिहासिक रहा यह साल... 

    Flash Back 2018: खेलों के लिहाज से ऐतिहासिक रहा यह साल... 

    साल 2018 में भारतीय खिलाड़ियों ने कई बार वो कर दिखाया जिसकी इससे पहले सिर्फ़ कल्पना ही की जा सकती थी. एशियाड, कॉमनवेल्थ गेम्स और कई वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में सितारों ने भारतीय खेलों का रूतबा ऊंचा कर दिया. बड़ी बात ये भी रही कि कई युवा खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलिंपिक खेलों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद भी बढ़ा दी. मैरीकॉम का मुक्का...सिंधु के वर्ल्ड फ़ाइनल्स का ख़िताब और शूटिंग में चमकते सितारे साल 2018 में जगमगाते रहे और पदक बरसते रहे. एशियाड और कॉमनवेल्थ खेलों की कामयाबी के साथ कई मायनों में ये साल भारत के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ.

  • Flash Back: साल 2018 में इन 5 खिलाड़ियों का रहा जलवा...

    Flash Back: साल 2018 में इन 5 खिलाड़ियों का रहा जलवा...

    अगर बीते साल के चमकते भारतीय स्पोर्ट्स स्टार्स की बातें करें और बजरंग पुनिया, विनेश फ़ोगाट, हिमा दास, स्वप्ना बर्मन, जिनजॉनसन या मनजीत सिंह जैसे नाम छूट जाएं तो इसका मतलब है कि ये लिस्ट बेहद एलीट होगी. डालते हैं भारत के टॉप पांच खेल के सितारों के जलवों पर एक नज़र.

  • Flashback2018: खेल की दुनिया में भारत और पाकिस्‍तान के इन खिलाड़ि‍यों की रही धूम...

    Flashback2018:  खेल की दुनिया में भारत और पाकिस्‍तान के इन खिलाड़ि‍यों की रही धूम...

    इन दिग्‍गज खिलाड़ि‍यों में टॉप पर रहे टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli),जिन्‍होंने लगभग हर मैच के साथ कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम किया. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में किंग कोहली ने गजब के स्‍थायित्‍व के साथ प्रदर्शन किया और शतकों का अंबार लगाया. हर शतक के साथ विराट अब मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के 100 इंटरनेशनल शतकों के रिकॉर्ड के करीब पहुंचते जा रहे हैं.

  • Bhabiji Ghar Par Hain: 'अंगूरी भाभी' की मुक्केबाज बनने की चाहत, बोलीं- 'अगर मुझे मौका मिला तो...'

    Bhabiji Ghar Par Hain: 'अंगूरी भाभी' की मुक्केबाज बनने की चाहत, बोलीं- 'अगर मुझे मौका मिला तो...'

    मैरी कॉम ने हाल ही में छठा विश्व खिताब जीता है. मैरी कॉम की प्रशंसा करते हुए 'भाबीजी घर पर है!' की अभिनेत्री शुभांगी ने टेलीविजन शो के निर्माताओं से बॉक्सर के जीवन पर एक शो बनाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि टेलीविजन पर मैरी कॉम के जीवन पर आधारित एक शो की जरूरत है. वह युवाओं की प्रेरणा हैं और पर्दे पर उनके किरदार को देखना युवाओं को प्रोत्साहित करेगा."

  • World Women Boxing: स्‍वर्ण पदक से एक कदम दूर एमसी मैरीकॉम, सेमीफाइनल में किम को हराया

    World Women Boxing: स्‍वर्ण पदक से एक कदम दूर एमसी मैरीकॉम, सेमीफाइनल में किम को हराया

    मैरीकॉम ने अपने मुकाबले में शुरुआत से ही आक्रामक रुख अख्तियार किया. उनके मजबूत मुक्कों का कोरियाई बॉक्‍सर के खिलाफ कोई जवाब नहीं था. मैरीकॉम यदि अपना फाइनल मुकाबला जीतीं तो छठी बार वर्ल्‍ड चैंपियन बनने के कारनामे को अंजाम देंगी. हयांग को मैरीकॉम पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप के फाइनल में हरा चुकी थीं इसलिए आज के सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान वे शुरुआत से ही विश्‍वास से भरी नजर आईं.

  • Mary Kom के साथ मुक्केबाजी करते दिखे खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, वायरल हुआ VIDEO

    Mary Kom के साथ मुक्केबाजी करते दिखे खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, वायरल हुआ VIDEO

    Mary Kom ने खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर (Rajyavardhan Singh Rathore) के साथ मिक्केबाजी की. दोनों ने दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में फ्रेंडली बॉक्सिंग की.

  • मैरी कॉम ने फिर किया कमाल, इस एक ट्रिक से 2 घंटे में कर डाला 4 किलो वजन कम

    मैरी कॉम ने फिर किया कमाल, इस एक ट्रिक से 2 घंटे में कर डाला 4 किलो वजन कम

    पांच बार की विश्व चैम्पियन मैरीकोम ने कहा, मेरे पास वजन कम करने के लिए लगभग चार घंटे का समय था ऐसा नहीं करने पर मैं डिस्क्वालीफाई हो जाती.

  • Independence Day 2018: ‘ये हैं’ आजादी के बाद से भारत की 10 बड़ी खेल उपलब्धियां

    Independence Day 2018: ‘ये हैं’ आजादी के बाद से भारत की 10 बड़ी खेल उपलब्धियां

    वास्तव में आजादी के बाद भारतीय खेल इतिहास की उपलब्धियां इतनी ज्यादा रही हैं, जिन पर करोड़ों हिंदुस्तानियों का सीना फख्र से चौड़ा हो सकता है, लेकिन बावजूद इसके अभी भी बहुत कुछ है, जो अधूरा है. कुछ ऐसा है, जो सालता है. मसलन पीवी सिंधु को दो बार विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचकर हार जाना...लेकिन भरोसा है कि जब यहां तक आए हैं, तो भविष्य में और भी आगे जाएंगे.

  • CWG 2018: नौवें दिन भारत पर स्वर्ण पदकों की बरसात, नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

    CWG 2018: नौवें दिन भारत पर स्वर्ण पदकों की बरसात, नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

    गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों के आखिरी और 10वें दिन भारत पर स्वर्ण पदकों की बरसात के बीच नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है. नीरज चोपड़ा भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं, शाम के सेशन में मुक्केबाजी में विकास कृष्ण, महिला टीटी में सिंगल्स में मनिका बत्रा, कुश्ती में सुमित मलिक और विगनेश ने क्रमश पुरुष व महिला वर्ग में स्वर्ण दिलाए, तो बॉक्सिंग में स्टार मैरीकॉम और गौरव सोलंकी ने भी सोने पर मुक्का जड़ा. इसके अलावा संजीव राजपूत ने भी सोने पर निशाना साधा. कुल मिलाकर खेलों के नौ दिन अभी तक भारत आठ स्वर्ण पदक कब्जा चुका है

  • CWG 2018 : मुक्केबाजी में गोल्ड मेडल से चूके अमित, सिल्वर मेडल से करना पड़ा संतोष

    CWG 2018 : मुक्केबाजी में गोल्ड मेडल से चूके अमित, सिल्वर मेडल से करना पड़ा संतोष

    ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में मुक्केबाजी में भारतीय खिलाड़ी अमित एक गोल्ड मेडल से चूक गये. भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल को यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में 46-49 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में हार कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा है. 

  • CWG 2018: मुक्केबाजी में मैरी कॉम ने जीता गोल्ड, भारत के नाम एक और स्वर्ण

    CWG 2018: मुक्केबाजी में मैरी कॉम ने जीता गोल्ड, भारत के नाम एक और स्वर्ण

    ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा जारी है. एक बार फिर से देश का परचम लहराते हुए मुक्केबाज मैरीकॉम ने भारत को एक और गोल्ड दिला दिया है. मैरीकॉम ने 48 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है.

  • राष्ट्रमंडल खेल (मुक्केबाजी) : मैरी कॉम फाइनल में, रजत पदक पक्का

    राष्ट्रमंडल खेल (मुक्केबाजी) : मैरी कॉम फाइनल में, रजत पदक पक्का

    पांच बार की विश्व विजेता मैरी कॉम ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के सातवें दिन महिला मुक्केबाजी की 45-48 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. मैरी कॉम ने बुधवार को सेमीफाइनल में श्रीलंका की अनुशा दिलरुक्सी को 5-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई. 

  • Commonwealth Games 2018: मैरीकॉम ने सेमीफाइनल में पहुंच सुनिश्चित किया एक और पदक

    Commonwealth Games 2018: मैरीकॉम ने सेमीफाइनल में पहुंच सुनिश्चित किया एक और पदक

    भारत की दिग्गज महिला मुक्केबाज और पांच बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में रविवार को चौथे दिन महिलाओं की 45-48 किलोग्राम स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में आयोजित इस स्पर्धा मैरीकॉम ने इस स्पर्धा के दूसरे क्वार्टर फाइनल में स्कॉटलैंड की मेगन गोर्डन को 5-0 से हराया

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे मेरीकॉम की अकादमी का उद्घाटन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे मेरीकॉम की अकादमी का उद्घाटन

    मणिपुर सरकार ने वर्ष 2013 में मेरीकॉम को यह जमीन आवंटित की थी. इस अकादमी की स्थापना राष्ट्रीय खेल विकास कोष से मिली राशि से हुई है. इस अकादमी को लेकर जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मेरीकॉम का यह फाउंडेशन राज्य और केंद्र सरकार दोनों की आभारी है कि इतने साल के संघर्ष के बाद यह अकादमी अस्तित्व में आई .

  • कुछ ऐसे फाइनल में हार गईं मैरी कॉम और सीमा पूनिया

    कुछ ऐसे फाइनल में हार गईं मैरी कॉम और सीमा पूनिया

    भारत की स्टार महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और समी पूनिया को 69वें स्ट्रैंड्जा मेमोरियल मुक्केबाजी टूर्नामेंट के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. इन दोनो को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. लंदन ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाली और पांच बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम को 48 किलोग्राम वर्ग में बुल्गारिया की सेवदा एसेनोवा के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा जबकि सीमा को 89 किलोग्राम से अधिक भार वर्ग में रूस की एना इवानोवा ने मात दी.

  • बॉक्सिंग: एमसी मैरीकॉम को स्वर्ण पदक, पुरुष वर्ग में संजीत और मनीष कौशिक ने भी जीता 'सोना'

    बॉक्सिंग: एमसी मैरीकॉम को स्वर्ण पदक, पुरुष वर्ग में संजीत और मनीष कौशिक ने भी जीता 'सोना'

    प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग के ज्यादातर मुकाबलों में क्यूबा और उज्बेकिस्तान के मुक्केबाज भारतीय खिलाड़ियों पर भारी पड़े. मैरीकॉम ने 48 किलो भार वर्ग के फाइनल में फिलीपीन की जोसी गाबुको को 4-1 से मात देकर स्वर्ण अपने नाम किया. इससे पहले पिलाओ बसुमतारी (64 किलोग्राम) ने स्वर्ण पदक जीता.

  • NDTV Exclusive : क्रिसमस से ज़्यादा ट्रेनिंग पर है ज़ोर - मैरीकॉम

    NDTV Exclusive : क्रिसमस से ज़्यादा ट्रेनिंग पर है ज़ोर - मैरीकॉम

    पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन और ओलिंपिक पदक विजेता एमसी मैरीकॉम इन दिनों मणिपुर जाकर क्रिसमस मनाने की तैयारी कर रही हैं. लेकिन उनकी नज़र गोल्ड कोस्ट में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड पर है.

  • 'कुछ ऐसे' बदली इस साल भारतीय मुक्केबाजों ने खेल की तस्वीर

    'कुछ ऐसे' बदली इस साल भारतीय मुक्केबाजों ने खेल की तस्वीर

    लंबे समय से प्रशासनिक अस्थिरता झेल रही भारतीय मुक्केबाजी की तस्वीर इस साल बदल गई और अधिकांश टूर्नामेंटों में जीते हुए पदकों ने बेहतर भविष्य की उम्मीद भी जगाई है. गौरव बिधूड़ी और एम सी मेरीकाम से लेकर शिव थापा तक सभी ने 2017 में सफलता हासिल की .अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी में भी भारत का ग्राफ ऊपर गया है और 2006 के बाद पहली बार भारत को विश्व चैंपियनशिप ( 2018 महिला और 2021 पुरुष ) की मेजबानी मिली.

Advertisement