Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Maths


'Maths' - 67 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मुस्लिम युवक दीवान शरीफ मुल्ला बने लिंगायत संत! मठ प्रमुख के तौर पर होगी ताजपोशी

    मुस्लिम युवक दीवान शरीफ मुल्ला बने लिंगायत संत! मठ प्रमुख के तौर पर होगी ताजपोशी

    कर्नाटक के गदक में एक मुस्लिम युवक ने लिंगायत धर्म न सिर्फ अपनाया बल्कि उसकी लिंगायटिज्म में पकड़ की वजह से उसे एक लिंगायत मठ का प्रमुख भी बनाया गया है. उसके माता-पिता ने दो एकड़ जमीन भी दी है ताकि बढ़िया मठ तैयार हो सके. उत्तर कर्नाटक के गदक जिले के रोन ताल्लुक में आज लिंगायत संत दीवान शरीफ मुल्ला की चर्चा है. भले ही उन्होंने इस्लाम छोड़ लिंगायत धर्म अपनाया हो लेकिन लिंगायत समाज में उन्हें उतना ही सम्मान मिल रहा है जितना दूसरे संतों को मिलता रहा है.

  • वाराणसी में बोले पीएम मोदी, भारत की सही पहचान को भावी पीढ़ी तक पहुंचाने का दायित्व हम सभी पर

    वाराणसी में बोले पीएम मोदी, भारत की सही पहचान को भावी पीढ़ी तक पहुंचाने का दायित्व हम सभी पर

    अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के एकदिवसीय दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने जंगमबाड़ी मठ में आयोजित श्री जगदगुरु विश्वराध्य गुरुकुल के शताब्दी समारोह के समापन पर कहा कि भारत में राष्ट्र का यह मतलब कभी भी जीत हार नहीं रहा. उन्होंने कहा कि हमारे यहां राष्ट्र सत्ता से नहीं बल्कि संस्कृति और संस्कारों से सृजित हुआ है. यह निवासियों के सामर्थ्य से बना है. ऐसे में भारत की सही पहचान को भावी पीढ़ी तक पहुंचाने का दायित्व हम पर है. देश सिर्फ सरकार से नहीं बनता, बल्कि प्रत्येक नागरिक के संस्कार से बनता है. एक नागरिक के रूप में हमारा आचरण ही नये भारत की दिशा तय करेगा. 

  • सलमान खान के लिए सुपरहिट सॉन्ग गा चुके इस मशहूर सिंगर ने दान में दिया अपना घर, वायरल हुआ वीडियो

    सलमान खान के लिए सुपरहिट सॉन्ग गा चुके इस मशहूर सिंगर ने दान में दिया अपना घर, वायरल हुआ वीडियो

    एस.पी. बालासुब्रमण्यम (SP Balasubramaniam) का नाम सबसे ज्यादा फिल्मी गानों में आवाज देने के लिए गिनेज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. उन्हें पद्म श्री (2001) और पद्म भूषण (2011) से भी नवाजा जा चुका है.

  • CBSE Class 10: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स ऐसे ला सकते हैं 90 से ज्यादा नंबर, जानिए टिप्स

    CBSE Class 10: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स ऐसे ला सकते हैं 90 से ज्यादा नंबर, जानिए टिप्स

    सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं इस महीने शुरू हो जाएगी. परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही है, ऐसे में स्टूडेंट्स के पास तैयारी के लिए अब बहुत कम समय बचा है. मैथ्स का पेपर 12 मार्च को आयोजित किया जाएगा. मैथ्स (CBSE 10th Maths Paper) एक ऐसा सब्जेक्ट है जिससे ज्यादातर स्टूडेंट्स घबरातें हैं. साथ ही यह ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जो बहुत ही कम स्टूडेंट्स को पसंद होता है. लेकिन अच्छी तैयारी करने के बाद आप इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ला सकते हैं. कई स्टूडेंट्स हर साल मैथ्स (CBSE Maths) में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल करते हैं, क्योंकि उन्हें मैथ्स की तैयारी करने का सही तरीका मालूम होता है.

  • टीचर ने शानदार अंदाज में सिखाया बच्चों को 9 का पहाड़ा, आनंद महिंद्रा बोले- 'काश मेरी टीचर भी ऐसी होती...' देखें Video

    टीचर ने शानदार अंदाज में सिखाया बच्चों को 9 का पहाड़ा, आनंद महिंद्रा बोले- 'काश मेरी टीचर भी ऐसी होती...' देखें Video

    बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. इस बार उनके वॉट्सऐप वंडर बॉक्स (Whatsapp Wonder Box) से मजेदार वीडियो आया है. एक टीचर ने बड़े ही शानदार तरीके से 9 का पहाड़ा बच्चों को सिखाया.

  • CAA नागरिकता देने का कानून, छीनने का नहीं... PM मोदी ने बेलूर मठ में कहीं 10 बड़ी बातें

    CAA नागरिकता देने का कानून, छीनने का नहीं... PM मोदी ने बेलूर मठ में कहीं 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के पश्चिम बंगाल दौरे का आज (रविवार) दूसरा दिन है. बीते शनिवार पीएम मोदी ने कोलकाता में आयोजित किए गए कई कार्यक्रमों में शिरकत की. पीएम ने हावड़ा ब्रिज के नाम से मशहूर रबींद्र सेतु के इंटरैक्टिव लाइट एंड साउंड शो का शुभारंभ किया. शनिवार को प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banarjee) से मुलाकात भी की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने उनके सामने CAA, NRC और NPR का मुद्दा उठाया. पीएम ने इनपर चर्चा के लिए ममता बनर्जी को दिल्ली आने का न्योता दिया. शनिवार रात पीएम मोदी रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ में ही रुके थे. मठ में रुकने का कार्यक्रम अचानक तय किया गया. पहले जानकारी दी गई थी कि पीएम राजभवन में ही रात्रि विश्राम करेंगे. रविवार सुबह बेलूर मठ में पूजा-अर्चना के बाद पीएम ने देश के युवाओं को संबोधित करते हुए 'राष्ट्रीय युवा दिवस' की शुभकामनाएं दीं. इस दौरान प्रधानमंत्री ने एक बार फिर नागरिकता कानून (CAA) का जिक्र किया.

  • CBSE Class 10: दसवीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, ये हैं हर सब्जेक्ट के लिए एक्सपर्ट के टिप्स

    CBSE Class 10: दसवीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, ये हैं हर सब्जेक्ट के लिए एक्सपर्ट के टिप्स

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक है. सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 20 मार्च तक चलेंगी. परीक्षा में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. इस बार सीबीएसई ने कई सब्जेक्ट के पैटर्न में भी बदलाव किया है. परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए स्टूडेंट्स को पेपर पैटर्न की सही जानकारी होनी चाहिए.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 फीसदी स्टूडेंट्स ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए चुनी 'बेसिक' मैथ

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 फीसदी स्टूडेंट्स ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए चुनी 'बेसिक' मैथ

    अगले साल 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 प्रतिशत से अधिक स्टूडेंट्स ने विकल्प के तौर पर ‘बेसिक’ मैथ को चुना है. बोर्ड परीक्षा में इसे पहली बार शुरू किया गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह अलग-अलग विधाओं में स्टूडेंट्स की रूचि को ध्यान में रखते हुए 2020 में 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए दो स्तर की परीक्षा शुरू करेगा.

  • CBSE Class 12: ऐसे करें सीबीएसई 12वीं मैथ्स परीक्षा की तैयारी, बहुत काम की हैं ये 10 टिप्स

    CBSE Class 12: ऐसे करें सीबीएसई 12वीं मैथ्स परीक्षा की तैयारी, बहुत काम की हैं ये 10 टिप्स

    सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा फरवरी के मध्य में शुरू होगी. स्टूडेंट्स के पास परीक्षा के लिए करीब ढाई महीने का समय है. कई स्टूडेंट्स मैथ्स की तैयारी में काफी समय लगा देते हैं. पेपर की तैयारी के साथ इसके पैटर्न (CBSE Exam Pattern) को समझना बेहद जरूरी है. 12वीं मैथ्स (CBSE 12th Maths) का पेपर 80 अंकों का होगा. पेपर में A, B, C और D चार सेक्शन होंगे जिसमें कुल 36 सवाल होंगे. सेक्शन A में 1 नंबर के 20 सवाल होंगे, सेक्शन B में 2 नंबर के 6 सवाल होंगे. सेक्शन C में 4 नंबर के 6 सवाल और सेक्शन D में 6 नंबर के 4 सवाल होंगे. पेपर में ओवर ऑल कोई च्वाइस नहीं है लेकिन इसमें 1 नंबर के 3 सवाल, 2 नंबर के 2 सवाल, 4 नंबर के 2 सवाल और 6 नंबर के 2 सवाल में इंटरनल च्वाइस दी गई है. स्टूडेंट्स नीचे दी गई एक्सपर्ट की टिप्स (CBSE 12th Maths Tips) को फॉलो कर मैथ्स में अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं.

  • CBSE Class 10 Maths Tips: मैथ्स की तैयारी के लिए एक्सपर्ट के इन टिप्स को फॉलो कर ला सकते हैं अच्छे मार्क्स

    CBSE Class 10 Maths Tips: मैथ्स की तैयारी के लिए एक्सपर्ट के इन टिप्स को फॉलो कर ला सकते हैं अच्छे मार्क्स

    सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं फरवरी के मध्म से शुरू होनी हैं. परीक्षा की डेटशीट (CBSE Date Sheet) जनवरी की शुरुआत में जारी कर दी जाएगी. 10वीं के स्टूडेंट्स के पास परीक्षा की तैयारी के लिए ढाई महीने का समय रह गया है.

  • UP: मदरसा बोर्ड में अब इस App के जरिए पढ़ाई करेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कब होगा लॉन्च

    UP: मदरसा बोर्ड में अब इस App के जरिए पढ़ाई करेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कब होगा लॉन्च

    मदरसा बोर्ड के छात्रों को स्मार्ट बनाने के लिए ई-लर्निग का सहारा लिया जा रहा है. इसके लिए प्रदेश सरकार अब 'वेब मैथ एप' लांच करने की तैयारी कर रही है. इसी के माध्यम से अनुदानित मदरसों के बच्चों को गणित की शिक्षा दी जाएगी.

  • लड़का या लड़की में से कौन करता है Maths के सवाल को जल्दी हल, रिचर्स से मिला जवाब

    लड़का या लड़की में से कौन करता है Maths के सवाल को जल्दी हल, रिचर्स से मिला जवाब

    रिसर्च में सिद्ध होता है कि हम इंसान एक दूसरे से अलग होने के बजाय ज्यादा समान हैं. केवल गणित ही नहीं बल्कि लड़के और लड़कियों का मस्तिष्क कई मायनों में एक जैसा है.

  • CBSE Exam: सीबीएसई 12वीं मैथ्स पेपर पैटर्न में हुआ बदलाव, ये है 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर्स

    CBSE Exam: सीबीएसई 12वीं मैथ्स पेपर पैटर्न में हुआ बदलाव, ये है 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर्स

    CBSE Exam 2019-20: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास के सैंपल पेपर जारी कर चुका है. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी-मार्च में होनी हैं. CBSE ने मैथ्स के पेपर पैटर्न में भी बदलाव किया है. 12वीं में पहले मैथ्स का पेपर (CBSE Maths Paper) 100 अंकों का होता था, लेकिन अब मैथ्स का पेपर 80 अंकों का होगा और स्टूडेंट्स को 20 अंक प्रोजेक्ट के मिलेंगे.

  • पीयूष गोयल ने न्यूटन का क्रेडिट आइंस्टीन को दिया तो सोशल मीडिया पर कुछ यूं आया रिएक्शन

    पीयूष गोयल ने न्यूटन का क्रेडिट आइंस्टीन को दिया तो सोशल मीडिया पर कुछ यूं आया रिएक्शन

    इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ऑटो सेक्टर में आई मंदी के लिए युवाओं की सोच में बदलाव को जिम्मेदार ठहराया था. इसके लिए वित्त मंत्री को सोशल मीडिया की तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा था. कुछ ऐसा ही रिएक्शन सोशल मीडिया का आज भी पीयूष गोयल के लिए भी रहा. दरअसल सरकार ने खुले तौर पर स्वीकार नहीं किया है देश मंदी के दायरे के भीतर खड़ा है, ऐसे में सोशल मीडिया को सरकार की चुटकी लेने का एक मौका मिल गया.  

  • मैथ्स के इस सवाल को देख सिर खुजाने लगे लोग, क्या आप इसे हल कर सकते हैं?

    मैथ्स के इस सवाल को देख सिर खुजाने लगे लोग, क्या आप इसे हल कर सकते हैं?

    सोशल मीडिया पर वायरल हो रही मैथ्‍स यानी कि गणित के एक सवाल ने लोगों को परेशान कर दिया है. इसके जवाब ने इंटरनेट को दो हिस्सों में बाट दिया है. पहली नजर में स्कूल का आसान सवाल नजर आता है.

  • मैथ्‍स के इस सवाल से हर कोई हैरान? क्‍या आप बता सकते हैं सही जवाब?

    मैथ्‍स के इस सवाल से हर कोई हैरान? क्‍या आप बता सकते हैं सही जवाब?

    मैथ्‍स का एक सवाल इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. हालांकि सवाल का जवाब भी दिया गया है जिसके पीछे एक ट्रिक है.

  • जब गणित का प्रोफेसर बन गया 'लव गुरु', गर्ल्स कॉलेज में पढ़ाने लगा 'प्यार के फॉर्मूले', देखें VIRAL VIDEO

    जब गणित का प्रोफेसर बन गया 'लव गुरु', गर्ल्स कॉलेज में पढ़ाने लगा 'प्यार के फॉर्मूले', देखें VIRAL VIDEO

    प्रोफेसर वीडियो में छात्राओं को हिंदी में पढ़ाते हुए दिख रहा है, इसके साथ ही सवाल पूछते हुए उसने हर एक शब्द के मायने भी बताए. सिंह ने यह भी बताया कि बुढ़ापे में एक पति और पत्नी के बीच कैसे आकर्षण खत्म हो जाता है और वे अच्छे दोस्त बन जाते हैं. जब प्रोफेसर फॉर्मूले समझा रहा था तो छात्राओं को हंसते हुए भी सुना जा सकता है. इसके साथ ही कई छात्राएं 'यस सर' कहते हुई सुनी जा सकती है. प्रोफेसर सरकारी महिला कॉलेज में छह महीने के लिए स्पेशल डेप्यटेशन पर था.

  • CBSE Board ने पेपर लीक संबंधी वीडियो पर दर्ज कराई FIR, जानिए क्या है मामला

    CBSE Board ने पेपर लीक संबंधी वीडियो पर दर्ज कराई FIR, जानिए क्या है मामला

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को कहा कि उसने 'प्रश्न पत्र लीक (CBSE Paper Leak) होने के संदर्भ में फर्जी समाचार' के खिलाफ दिल्ली पुलिस में एक दूसरी प्राथमिकी दर्ज की है. सीबीएसई ने कहा कि यह सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. बोर्ड ने बुधवार को एक शिकायत दर्ज कराने के बाद, गुरुवार को दूसरी शिकायत दर्ज कराई और दिल्ली पुलिस से अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया.

Advertisement