NDTV Khabar

Mbbs


'Mbbs' - 128 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NEET 2020: 5 मई को होगी नीट की परीक्षा, आज शाम से शुरू हो जाएगी रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया

    NEET 2020: 5 मई को होगी नीट की परीक्षा, आज शाम से शुरू हो जाएगी रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया

    NEET 2020: जिन स्‍टूडेंट्स ने फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषयों के साथ 12वीं पास की है वे इस परीक्षा में बैठ सकते हैं. जो उम्‍मीदवार इस वक्‍त 12वीं में है वे भी इस परीक्षा को दे सकते हैं.

  • राजस्थान के 7 मेडिकल कॉलेजों में MBBS की 350 अतिरिक्त सीटें मंजूर

    राजस्थान के 7 मेडिकल कॉलेजों में MBBS की 350 अतिरिक्त सीटें मंजूर

    राजस्थान के सात मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 350 अतिरिक्त सीटें मंजूर की गयी हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने एक बयान में कहा कि पाली, डूंगरपुर, भरतपुर, चूरू, झालावाड़, भीलवाड़ा और आरयूएचएस जयपुर में एमबीबीएस की 50-50 अतिरिक्त सीटें स्वीकृत की गयी हैं. इन 350 सीटों की वृद्धि के लिए सरकार कुल 420 करोड़ रुपये की राशि व्यय करेगी.

  • करतारपुर पहुंचे सिद्धू ने पीएम मोदी की जमकर की तारीफ, कहा- आपको मुन्नाभाई स्टाइल में जादू की झप्पी

    करतारपुर पहुंचे सिद्धू ने पीएम मोदी की जमकर की तारीफ, कहा- आपको मुन्नाभाई स्टाइल में जादू की झप्पी

    क्रिकेटर से राजनेता बने सिद्धू ने कहा कि मैं मोदी जी को करतारपुर कॉरिडोर पर बधाई देता हूं. भले ही हमारे बीच राजनीतिक मतभेद हों, मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता, मैंने अपना जीवन गांधी परिवार के लिए समर्पित कर दिया है, फिर भी मैं मोदी साहेब को करतारपुर के लिए मुन्ना भाई स्टाइल में जादू की झप्पी देता हूं.

  • NEET 2019 के आवेदन शुल्क से NTA को मिले 192 करोड़ रुपये

    NEET 2019 के आवेदन शुल्क से NTA को मिले 192 करोड़ रुपये

    NEET 2019: देशभर में राज्य सरकारें ऑनलाइन परीक्षाएं कराने की पैरवी कर रही हैं और बेरोजगार छात्रों से कम से कम शुल्क वसूले जाने की वकालत करती हैं, मगर आपको यह जानकर अचरज होगा कि चिकित्सा शिक्षा एवं दंत चिकित्सा शिक्षा महाविद्यालयों में एमबीबीएस (MBBS) व बीडीएस (BDS) पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा 'नीट-2019' (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) के आवेदन शुल्क से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को 192 करोड़ रुपये से ज्यादा राशि अर्जित हुई है. 

  • आईआईटी खड़गपुर 2021 से शुरू करेगा MBBS कोर्स

    आईआईटी खड़गपुर 2021 से शुरू करेगा MBBS कोर्स

    आईआईटी खड़गपुर के सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, डॉ. बी सी रॉय आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान, के पहले चरण में अगले वर्ष 400 बिस्तरों के साथ शुरू होने की उम्मीद है. सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर श्रीमन कुमार भट्टाचार्य ने कहा कि एक बार अस्पताल शुरू हो जाने के बाद यहां पहले चरण में एमबीबीएस कार्यक्रम के लिये 50 छात्रों को दाखिला दिया जाएगा. 

  • AIIMS Admission 2019: एम्स में खाली रह गईं MBBS की सीटें

    AIIMS Admission 2019: एम्स में खाली रह गईं MBBS की सीटें

    अखिल भारत आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) देश का सबसे बेहतर और उत्कृष्ट चिकित्सा संस्थान है और डॉक्टर बनने का लक्ष्य लेकर चलने वाले हर छात्र का सपना इस संस्थान के चिकित्सा महाविद्यालयों (Medical Colleges) में दाखिला पाने का होता है. आपको यह जानकर अचरज होगा कि इस संस्थान के छात्रों की चाहत के बावजूद MBBS की नौ सीटें खाली रह गई हैं.

  • 2020 से NEET के जरिए मिलेगा AIIMS, JIPMER में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में एडमिशन

    2020 से NEET के जरिए मिलेगा AIIMS, JIPMER में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में एडमिशन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को घोषणा की कि सभी AIIMS और JIPMER सहित देश भर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश सामान्य राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा ‘NEET’ के माध्यम से होगा. वर्तमान में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (JIPMER) को छोड़कर सभी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के माध्यम से किए जाते हैं.

  • फर्जी मरीज और अस्पताल दिखाकर चला रहे थे मेडिकल कॉलेज, बीएससी पास टीचर थे MBBS के फैकल्टी 

    फर्जी मरीज और अस्पताल दिखाकर चला रहे थे मेडिकल कॉलेज, बीएससी पास टीचर थे MBBS के फैकल्टी 

    वर्ल्ड कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च ने 2016 में 148 एमबीबीएस स्टूडेंट्स के पहले बैच का दाखिला लिया था. उनसे मोटी फीस भी वसूली लेकिन उसके बाद एमसीआई की जांच में ये कॉलेज मानकों पर खरा नहीं उतरा, लिहाजा यहां 2016 के बाद कोई दाखिला नहीं हुआ. लेकिन पहले बैच के 148 स्टूडेंट्स अब यहां फंस गए हैं. NEET की परीक्षा पास कर लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद तीसरे साल के एमबीबीएस के स्टूडेंट्स बीते दो महीने से अनशन पर बैठे हैं.

  • ये है J&K की पहली गुज्जर लड़की जिसने पास की एम्स प्रवेश परीक्षा, अब सेना ने किया सम्मानित

    ये है J&K की पहली गुज्जर लड़की जिसने पास की एम्स प्रवेश परीक्षा, अब सेना ने किया सम्मानित

    एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा (AIIMS MBBS Entrance Exam) पास करने वाली जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले की पहली गुर्जर महिला बनीं इरमीम शमीम (Irmim Shamim) को सोमवार को सेना ने सम्मानित किया. इरमीम (Irmim Shamim) को सेना के ऐस ऑफ स्पेड्स डिवीजन द्वारा आयोजित एक इंटर स्कूल क्विज प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था.

  • मजदूर की बेटी ने पास की NEET परीक्षा, अब बनेगी डॉक्टर, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मिला एडमिशन

    मजदूर की बेटी ने पास की NEET परीक्षा, अब बनेगी डॉक्टर, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मिला एडमिशन

    इंसान चाहे तो कठिन परिस्थितियों में भी मेहनत के बल पर सफलता हासिल कर सकता है. एक मजदूर की लड़की नीट का एंट्रेस एग्‍जाम (NEET Entrance Exam) क्रैक कर इसका एक और उदाहरण बन गई हैं. नीट (NEET) परीक्षा निकालने वाली जीटीबी नगर के राजकीय सर्वोदय कन्या विद्यालय की छात्र शशि को अब लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल गया है.

  • पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैसला- 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे, बढ़ेंगी MBBS की 15700 सीटें

    पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैसला- 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे, बढ़ेंगी MBBS की 15700 सीटें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 75 नए मेडिकल कॉलेज (Medical College) खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. इस पर 24 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस फैसले से 15 हजार 700 नए मेडिकल सीट बनेंगे. इसके अलावा कैबिनेट में कई और फैसले लिए गए. 

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट' (NEET) को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक के संशोधित मसौदे में संशोधन शामिल किया गया है जो जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर विधेयक में बदलाव शामिल किए गए हैं.

  • गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    स्‍तुति ने कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है. एमआईटी से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद स्‍तुति रिसर्च के फील्‍ड में जाना चाहती हैं.

  • JIPMER के टॉपर अरुणांग्शु से जानिए उनकी सफलता का राज...

    JIPMER के टॉपर अरुणांग्शु से जानिए उनकी सफलता का राज...

    अरुणांग्शु मूल रूप से असम के रहने वाले हैं लेकिन उनके माता-पिता गुजरात के सूरत में रहते हैं. सूरत में ही उन्होंने एलेन इंस्टिट्यूट से मेडिकल की तैयारी की. NDTV के साथ अपनी बातचीत में उन्होंने बताया कि JIPMER ने अपने प्रश्नों के स्तर में काफी बदलाव किए हैं. जहां कुछ साल पहले तक JIPMER में बायोलॉजी में साइंटिस्ट के नाम या कहें तो थ्योरी से जुड़े सवाल ज्यादा होते थे वहीं अब AIIMS की ही तरह कॉन्सेप्ट से जुड़े सवाल पूछे जाने लगे हैं.

  • Exclusive : जानिए स्मार्ट फ़ोन का कैसे इस्तेमाल करते थे एम्स टॉपर भाविक बंसल

    Exclusive : जानिए स्मार्ट फ़ोन का कैसे इस्तेमाल करते थे एम्स टॉपर भाविक बंसल

    एनडीटीवी से बातचीत में भाविक बताते हैं कि दसवीं तक वो कभी अपने स्कूल या क्लास में फर्स्ट नहीं आये. हां, ग्यारहवीं से पढ़ाई को लेकर भाविक के रुख में काफी बदलाव आया. वजह ये थी कि 11वीं में उन्हें अपनी मन पसंद का विषय चुनने का मौका मिला और फिर वो अच्छा करने लगे. 

  • AIIMS MBBS Result 2019: जारी हुआ एम्स एमबीबीएस रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    AIIMS MBBS Result 2019: जारी हुआ एम्स एमबीबीएस रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) ने एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org  पर जाकर चेक कर सकते हैं। एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के आधार पर कुल 1207 सीटें भरी जाएंगी. प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद सीट आंवटन की प्रक्रिया शुरू होगी. एम्स प्रवेश परीक्षा के जरिए स्टूडेंट्स को नई दिल्ली, पटना, भोपाल, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश, रायपुर, गुंटूर, नागपुर स्थित 9 एम्स संस्थानों में चल रहे एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन मिलता है.

  • AIIMS Recruitment 2019: एम्स में निकली 196 पदों पर वैकेंसी, नहीं होगी लिखित परीक्षा, जानिए डिटेल

    AIIMS Recruitment 2019: एम्स में निकली 196 पदों पर वैकेंसी, नहीं होगी लिखित परीक्षा, जानिए डिटेल

    एम्स पटना (AIIMS Patna) ने विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इनमें प्रोफेसर, एडिशनल प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर पद शामिल हैं. भर्ती कुल 196 पदों पर होनी है. इन पदों पर विज्ञापन के प्रकाशन के 30 दिनों तक आवेदन कर सकते हैं. अलग-अलग पदों पर अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है. EWS के लिए 10 फीसदी पद रिजर्व है.

  • AIIMS Results 2019: एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आज होगा जारी, aiimsexams.org पर कर सकेंगे चेक

    AIIMS Results 2019: एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आज होगा जारी, aiimsexams.org पर कर सकेंगे चेक

    एम्स एमबीबीएस रिजल्ट (AIIMS MBBS Result) आज जारी कर दिया जाएगा. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस द्वारा एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा जल्द ही की जाएगी. एम्स प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट AIIMS की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जारी किया जाएगा.  स्टूडेंट्स इस वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के आधार पर कुल 1207 सीटें भरी जाएंगी.

Advertisement