NDTV Khabar

Medical entrance


'Medical entrance' - 64 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Bihar DCECE 2020 Exam: डीसीईसीई एग्जाम के लिए आगे बढ़ी आवेदन करने की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Bihar DCECE 2020 Exam: डीसीईसीई एग्जाम के लिए आगे बढ़ी आवेदन करने की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Bihar DCECE 2020 Exam: बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (BCECEB) ने DCECE एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अब 19 जून तक अपने फॉर्म जमा करा सकते हैं. हालांकि, फॉर्म जमा करने के बाद उम्मीदवार चालान के माध्यम से 20 जून तक एप्लिकेशन फीस जमा कर सकते हैं और 21 जून तक ऑनलाइन फीस जमा की जा सकती है. बोर्ड ने इसी के साथ ये भी जानकारी दी है कि उम्मीदवार 22 जून से 25 जून तक DCECE एप्लिकेशन करेक्शन विंडो के माध्यम से अपने फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. पहले ये एंट्रेंस एग्जाम 19 और 20 अप्रैल को होने वाला था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. 

  • NEET Schedule 2020: काउंसलिंग के लिए इस दिन से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

    NEET Schedule 2020: काउंसलिंग के लिए इस दिन से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

    NEET PG Counselling Schedule 2020: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है.

  • NEET परीक्षा में धांधली की सज़ा छात्र क्यों भुगतें?

    NEET परीक्षा में धांधली की सज़ा छात्र क्यों भुगतें?

    अगर आप छात्र हैं और किसी परीक्षा सिस्टम से गुज़र रहे हैं तो आपको मालूम है कि यहां सिर्फ परीक्षा ही नहीं देनी होती है. दुनिया में शायद ही कोई ऐसा देश हो, और आप किसी भी नॉन रेज़िडेंट इंडियन से पूछ सकते हैं, जहां परीक्षाओं को लेकर धांधली की इतनी ख़बरें आती हैं. मैं करीब दो साल से इस तरह के विषयों पर प्राइम टाइम कर रहा हूं. हर दिन सैकड़ों मैसेज और तस्वीरों से गुज़रता हूं. घंटों इन्हें पढ़ता रहता हूं. मैं चाहता हूं कि आप ये बात ध्यान से सुनें और इस शोध पर नोबेल देने की ज़रूरत नहीं है. इसका निष्कर्ष यह है कि आप इन परीक्षा सिस्टम के ज़रिए भारत के करोड़ों नौजवानों की ज़िंदगी पांच से दस साल तक बर्बाद कर सकते हैं.

  • अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह होगी सिर्फ NEET की परीक्षा : प्रकाश जावड़ेकर

    अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह होगी सिर्फ NEET की परीक्षा : प्रकाश जावड़ेकर

    मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं (Medical Entrance Exams) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. अब अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर सिर्फ NEET की परीक्षा होगी. कैबिनेट बैठक में फैसले के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी दी.

  • NEET 2019: नीट की परीक्षा नहीं होगी ऑनलाइन, अब साल में एक ही बार होगा एग्जाम

    NEET 2019: नीट की परीक्षा नहीं होगी ऑनलाइन, अब साल में एक ही बार होगा एग्जाम

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय की सिफारिश के बाद नीट मेडिकल (NEET) और डेंटल प्रवेश परीक्षा साल में दो बार और केवल ऑनलाइन मोड में कराने का विचार छोड़ दिया है. पिछले महीने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने घोषणा की थी कि नवगठित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) साल में दो बार राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा के साथ ही इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य का आयोजन करेगी. उन्होंने घोषणा की थी कि एनटीए द्वारा ली जाने वाली सभी परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी.

  • ये हैं MBBS टॉपर एलिजा बंसल, कार्डियोलॉजिस्‍ट बनकर करना चाहती हैं ये काम

    ये हैं MBBS टॉपर एलिजा बंसल, कार्डियोलॉजिस्‍ट बनकर करना चाहती हैं ये काम

    AIIMS MBBS 2018 के एंट्रेंस एग्जाम में टॉप करने वाली एलिजा बंसल कार्डियोलॉजिस्ट बनना चाहती हैं. पंजाब के संगरूर जिले की एलिजा बंसल ने एंट्रेंस एग्जाम में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की थी.

  • AIIMS MBBS Entrance Exam 2018: जल्‍द आएगा रिजल्‍ट, यहां करें चेक

    AIIMS MBBS Entrance Exam 2018: जल्‍द आएगा रिजल्‍ट, यहां करें चेक

    AIIMS MBBS Entrance Exam 2018 का रिजल्ट जल्द जारी होगा. आप www.aiimsexams.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे. रिजल्ट के बाद AIIMS काउंसलिंग शेड्यूल जारी करेगा. छात्रों की रैंक उनके अंक के हिसाब से होगी.

  • केरल : बेटा दे रहा था नीट परीक्षा, पिता की मौत 

    केरल : बेटा दे रहा था नीट परीक्षा, पिता की मौत 

    देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आज राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) आयोजित की जा रही है. इसी बीच केरल से खबर है कि, वहां एक छात्र नीट की परीक्षा दे रहा था. इसी दौरान उसके पिता की मौत हो गई. छात्र मूलरूप से तमिलनाडु का रहने वाला है और उसका परीक्षा केंद्र केरल में था.

  • NEET 2018 आज, देशभर के 150 शहरों में 13.36 लाख छात्र दे रहे हैं परीक्षा

    NEET 2018 आज, देशभर के 150 शहरों में 13.36 लाख छात्र दे रहे हैं परीक्षा

    देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) आज आयोजित की जा रही है. देशभर के 150 शहरों में परीक्षा आयोज‍ित की जा रही है. इस बार देशभर में 60000 एमबीबीएस सीटों पर दाखिले के लिए कुल 13.36 लाख छात्र नीट में शामिल हो रहे हैं.

  • NEET 2018: जल्द होगा एडमिट कार्ड जारी, जानिए कब और कैसे करें इसे डाउनलोड

    NEET 2018: जल्द होगा एडमिट कार्ड जारी, जानिए कब और कैसे करें इसे डाउनलोड

    नीट 2018 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 फरवरी, 2018 से शुरू हुई थी और इस बार एनआईओएस और ओपन के छात्र भी नीट की परीक्षा दे सकते हैं.

  • ओडिशा HC के पूर्व न्यायाधीश पर लगे आरोपों के मामले की सुनवाई के लिए संविधान पीठ गठित

    ओडिशा HC के पूर्व न्यायाधीश पर लगे आरोपों के मामले की सुनवाई के लिए संविधान पीठ गठित

    मेडिकल प्रवेश घोटाले में उड़ीसा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश की भूमिका की जांच विशेष जांच दल यानी एसआईटी से करवाने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई के लिए सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ का गठन किया.

  • मेडिकल एंट्रेंस में 10 लाख रुपये लेकर दूसरे से परीक्षा दिलाने वाला डॉक्टर गिरफ्तार

    मेडिकल एंट्रेंस में 10 लाख रुपये लेकर दूसरे से परीक्षा दिलाने वाला डॉक्टर गिरफ्तार

    दिल्ली से पटना आई क्राइम ब्रांच की टीम ने एक बड़ा खुलासा करते हुए पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट के जूनियर डॉक्टर जॉन उर्फ राजीव रंजन को गिरफ्तार किया है. डॉ जॉन पर आरोप है कि वह परीक्षार्थी से पैसे लेकर उसके बदले दूसरे को मेडिकल की परीक्षा में बैठता था. इसके लिए 10 लाख रुपये लिए जाते थे. उस पर देश के अन्य राज्यों में भी मामले दर्ज हैं.

  • ओडिशा के सेवानविृत्त न्यायाधीश सहित 6 सीबीआई की हिरासत में

    ओडिशा के सेवानविृत्त न्यायाधीश सहित 6 सीबीआई की हिरासत में

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश आईएम कुद्दुसी व पांच अन्य को गिरफ्तार किया है. उन पर सरकार द्वारा मेडिकल छात्रों के दाखिले पर रोक के बावजूद उत्तर प्रदेश स्थित एक शैक्षिक ट्रस्ट की मदद करने का आरोप है. सीबीआई ने गुरुवार को इन सभी को चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया. एक सीबीआई अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने इस मामले में चल रही जांच से संबंधित पूछताछ करते हुए बुधवार रात कुद्दुसी के साथ चार अन्य व्यक्तिों बीपी यादव, पलाश यादव, विश्वनाथ अग्रवाल और राम देव सारस्वत को गिरफ्तार किया.

  • NEET 2018: केन्द्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, नये सत्र से उर्दू भाषा शामिल करने के लिये तैयार

    NEET 2018: केन्द्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, नये सत्र से उर्दू भाषा शामिल करने के लिये तैयार

    उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार के इस कथन पर विचार किया कि वह मेडिकल पाठ्यक्रमों के 2018-19 के शैक्षणिक सत्र से नीट प्रवेश परीक्षा में उर्दू भाषा को भी शामिल करने के लिये तैयार है. न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर की खंडपीठ ने इस संबंध में केन्द्र की ओर से सालिसीटर जनरल रंजीत कुमार के इस कथन को दर्ज किया कि वह उर्दू माध्यम में भी 2018 से नीट की परीक्षा कराने के खिलाफ नहीं है.

  • याद है वह रूपा! वही जिसकी 8 साल की उम्र में हुई थी शादी, अब बनेगी डॉक्टर

    याद है वह रूपा! वही जिसकी 8 साल की उम्र में हुई थी शादी, अब बनेगी डॉक्टर

    राजस्थान की जिस रूपा की शादी महज आठ साल की उम्र में हुई थी, उसने मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास कर ली है.

  • CBSE NEET 2017: पांच ट्रांसजेडर छात्रों ने पास की परीक्षा

    CBSE NEET 2017: पांच ट्रांसजेडर छात्रों ने पास की परीक्षा

    राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में इस साल आठ ट्रांसजेंडर्स ने हिस्सा लिया था, जिनमें से पांच को सफलता हासिल हुई है.

  • AIIMS MBBS Entrance Result 2017: परीक्षा परिणाम जारी, यहां करें चेक

    AIIMS MBBS Entrance Result 2017: परीक्षा परिणाम जारी, यहां करें चेक

    AIIMS Result 2017: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. परीक्षा में शामिल उम्‍मीदवार अपना परिणाम एम्‍स की ऑफिशियल वेबसाइट www.aiimsexams.org पर जाकर चेक कर सकते हैं. एम्‍स एंट्रेस एग्‍जामिनेशन फॉर एमबीबीएस कोर्स 2017 का आयोजन एम्‍स दिल्‍ली, पटना, भोपाल, भुवनेश्‍वर, ऋषिकेश और रायपुर के मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए किया जाता है.

  • Kerala Entrance KEAM 2017 का रिजल्‍ट जारी, यहां करें चैक

    Kerala Entrance KEAM 2017 का रिजल्‍ट जारी, यहां करें चैक

    केरल स्टेट बोर्ड के छात्रों के 12वीं के नतीजे 15 मई को घोष‍ित कर दिए गए थे. गौरतलब है कि KEAM 2017 एग्‍जाम 24 अप्रैल और 25 अप्रैल को हुए थे. 24 अप्रैल को भौतिकी और रसायन शास्त्र की परीक्षा ली गई थी और 25 अप्रैल को गणित की.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com