NDTV Khabar

Medical University


'Medical university' - 14 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर प्रदेश: लखनऊ के KGMU में खुला देश का सबसे बड़ा ''प्लाज्मा बैंक''

    उत्तर प्रदेश: लखनऊ के KGMU में खुला देश का सबसे बड़ा ''प्लाज्मा बैंक''

    संस्थान का दावा है किPlasma Bank in KGMU देश का पहला सबसे बड़ा प्लाज्मा बैंक (India's Largest Plasma Bank) है जहां 830 यूनिट प्लाज्मा संग्रह किया जा सकता है. किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (KGMU) के शताब्दी भवन में ब्लड बैंक के पास ''प्लाज्मा बैंक'' स्थापित किया गया है. यहां से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक संस्थान में कोरोना (Coronavirus) को हरा चुके 45 योद्धा प्लाज्मा दान कर चुके हैं,

  • झारखंड सरकार की शानदार पहल, राज्य में बनाई जाएगी पहली मेडिकल यूनिवर्सिटी

    झारखंड सरकार की शानदार पहल, राज्य में बनाई जाएगी पहली मेडिकल यूनिवर्सिटी

    झारखंड सरकार राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (RIMS) को राज्य की पहली मेडिकल यूनिवर्सिटी के तौर पर अपग्रेड करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस बारे में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि अपग्रेडेशन के बाद इसे झारखंड मेडिकल यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाएगा. इस संबंध में ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया गया है. सबसे पहले तैयार किया गया ड्राफ्ट विभिन्न विभागों को भेजा जाएगा. इसके बाद कैबिनेट को ड्राफ्ट भेजकर मंजूरी ली जाएगी और बाद में इसकी अंतिम मंजूरी के लिए सरकार को ड्राफ्ट भेजा जाएगा. 

  • Lockdown: डॉक्‍टरों से लोग पूछ रहे ऐसे सवाल, "कहीं नौकरी चली गई तो...?"

    Lockdown: डॉक्‍टरों से लोग पूछ रहे ऐसे सवाल,

    Coronavirus Lockdown: लखनऊ विश्वविद्यालय की मनोविज्ञान विभाग की प्रोफेसर पल्लवी भटनागर ने बताया कि उनके काउंसलिंग सेंटर में रोजाना कम से कम 50 लोगों के फोन आ रहे हैं और ज्यादातर के मन में लॉकडाउन को लेकर एक डर बैठा है कि यह आखिर कब तक चलेगा और इसके बाद क्या होगा?

  • अमेरिकी यूनिवर्सिटी जेनेटिक्स के क्षेत्र में AIIMS, कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज के साथ करेगी काम

    अमेरिकी यूनिवर्सिटी जेनेटिक्स के क्षेत्र में AIIMS, कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज के साथ करेगी काम

    अमेरिका का एक शीर्ष विश्वविद्यालय दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और मणिपाल (कर्नाटक) के कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज के साथ साझेदारी कर भारत में आनुवांशिक परीक्षण (जेनेटिक टेस्टिंग) के क्षेत्र को विस्तार देगा. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की तरफ से पांच वर्षों में दिए जाने वाले 23 लाख डॉलर के अनुदान की मदद से मिशिगन विश्वविद्यालय और भारतीय आनुवांशिकीविद् उन आनुवांशिक परिवर्तनों की पहचान एवं पुष्टि करेंगे जो विकास संबंधी विकृतियों का कारण बनते हैं.

  • पाकिस्तान में हुई हिंदू मेडिकल छात्रा की मौत की गुत्थी सुलझी, रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

    पाकिस्तान में हुई हिंदू मेडिकल छात्रा की मौत की गुत्थी सुलझी, रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

    निमृता का शव 16 सितंबर को लरकाना स्थित शहीद मोहतरमा बेनजीर भुट्टो मेडिकल यूनिवर्सिटी (एसएमबीबीएमयू) के छात्रावास के कमरे में पंखे से लटका मिला था. वह यूनिवर्सिटी में बीडीएस कर रही थी और अंतिम वर्ष की छात्रा थी.

  • बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा- राज्य में मेडिकल शिक्षा के लिए बनेगी अलग यूनिवर्सिटी

    बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा- राज्य में मेडिकल शिक्षा के लिए बनेगी अलग यूनिवर्सिटी

    बिहार सरकार राज्य में मेडिकल शिक्षा के लिए अलग यूनिवर्सिटी स्थापित करने पर विचार कर रही है. उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां सोमवार को कहा कि सरकार बिहार में मेडिकल शिक्षा के लिए एक अलग 'स्वास्थ्य विज्ञान यूनिवर्सिटी' स्थापित करने पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 की तुलना में बिहार का स्वास्थ्य बजट में उल्लेखनीय 23 प्रतिशत की वृद्धि की है. वर्ष 2019-20 में स्वास्थ्य विभाग का 9,622 करोड़ रुपये का बजट है.

  • यूपी: सैफई रैगिंग मामले में 7 एमबीबीएस छात्र हुए निलंबित, लगाया गया 25-25 हजार रुपये का जुर्माना

    यूपी: सैफई रैगिंग मामले में 7 एमबीबीएस छात्र हुए निलंबित, लगाया गया 25-25 हजार रुपये का जुर्माना

    भारी दवाब के बीच इटावा के सैफई में स्थित उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज (यूपीयूएमएस) प्रशासन ने अब 2018 बैच के सात एमबीबीएस छात्रों को तीन महीनों के लिए निलंबित कर दिया है. इन छात्रों पर जूनियर छात्रों की रैंगिंग लेने और उनका सिर मुंडाने कराने का आरोप है.

  • लखनऊ: दो महीने से बीमार नवजात को मां ने अस्पताल की चौथी मंजिल से नीचे फेंका, बताई यह वजह...

    लखनऊ: दो महीने से बीमार नवजात को मां ने अस्पताल की चौथी मंजिल से नीचे फेंका, बताई यह वजह...

    किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ट्रॉमा सेंटर की चौथी मंजिल से मंगलवार को एक मां ने अपने बीमार नवजात शिशु को नीचे फेंक दिया, जिससे बच्चे की मौत हो गई. यूनिवर्सिटी प्रशासन की शिकायत पर पुलिस ने मां को गिरफ्तार कर लिया है.

  • CM योगी ने दिखाई सख्ती, गैंगरेप पीड़िता के सामने सेल्फी लेने वाली 3 महिला कांस्टेबल सस्पेंड

    CM योगी ने दिखाई सख्ती, गैंगरेप पीड़िता के सामने सेल्फी लेने वाली 3 महिला कांस्टेबल सस्पेंड

    किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज हॉस्प‍ि‍टल में गैंगरेप और एसिड अटैक पीड़िता के सामने सुरक्षा में तैनात महिला कॉन्स्टेबल द्वारा सेल्फी लेने का मामला सामने आया है. फोटो वायरल होने के बाद तीनों महिला कांस्टेबल्स को शुक्रवार देर रात निलंबित कर दिया गया. पीड़िता पिछले आठ साल से अदालती जंग लड़ रही है.

  • केरल : प्यार में नाकाम लड़के ने कालेज में लड़की के साथ खुद को आग लगाई

    केरल : प्यार में नाकाम लड़के ने कालेज में लड़की के साथ खुद को आग लगाई

    केरल के कोट्टायम के एक मेडिकल कालेज में पढ़ने वाली एक छात्रा पर उसके एक साथी ने पेट्रोल डाल कर आग लगा दी. लड़के ने खुद को भी आग के हवाले कर दिया. दोनों की अस्पताल में मौत हो गई. इन दोनों को बचाने के चक्कर में दो और छात्र से घायल हो गए. मामला एक तरफा प्यार का बताया जा रहा है.

  • डॉक्टर के पास जाने से झिझकते हैं ज्यादातर पुरुष?

    डॉक्टर के पास जाने से झिझकते हैं ज्यादातर पुरुष?

    अमेरिकी शोधकर्ताओं की एक टीम ने अपने शोध में पाया है कि ज्यादातर पुरुषों की मौत महिलाओं से औसतन पांच वर्ष पहले हो जाती है। शोधकर्ताओं की टीम के अनुसार, ज्यादातर पुरुष अपनी समस्याओं के समाधान के लिए महिलाओं की तुलना में चिकित्सकों के पास कम जाते हैं।

  • जानें, क्‍या है ताई ची? कैसे आपकी जान बचाने में हो सकती है मददगार

    जानें, क्‍या है ताई ची? कैसे आपकी जान बचाने में हो सकती है मददगार

    अधिक उम्र के लोग यदि नियमित रूप से ताई ची का अभ्यास करें तो यह उनके गिर कर घायल होने के खतरे को कम करने में सहायक हो सकता है। ताई ची की कुछ खास मुद्राएं हैं, इसमें ध्यान केंद्रित करके लंबी सांस लेना और छोड़ना होता है।

  • स्किन और नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियों के आनुवंशिक कारणों की खोज

    स्किन और नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियों के आनुवंशिक कारणों की खोज

    वैज्ञानिकों की एक टीम ने मानवों में स्किन और नर्वस सिस्टम से संबंधित बिमारियां पैदा करने वाले 60 आनुवंशिक विकारों (जेनेटिक डिसॉर्डर) की पहचान कर ली है।

  • इंसानों की तरह ही दिमाग का इस्‍तेमाल करते हैं चमगादड़

    इंसानों की तरह ही दिमाग का इस्‍तेमाल करते हैं चमगादड़

    ध्वनि के विभिन्न पहलुओं की पहचान के लिए मस्तिष्क के दोनों किनारों का इस्तेमाल चमगादड़ भी करते हैं। इससे पहले यह धारणा थी कि ऐसा केवल मनुष्य ही करते हैं। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com