NDTV Khabar

Meghalaya assembly elections 2018


'Meghalaya assembly elections 2018' - 35 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मेघालय में विधानसभा उपचुनाव गुरुवार को, मुख्यमंत्री संगमा भी चुनावी मैदान में

    मेघालय में विधानसभा उपचुनाव गुरुवार को, मुख्यमंत्री संगमा भी चुनावी मैदान में

    मेघालय में गुरुवार को दक्षिण तुरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है और सभी राजनीतिक दलों की नजरें उस पर हैं, जहां से प्रदेश के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा उम्मीदवार हैं. अभी तक लोकसभा में तुरा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे मुख्यमंत्री कोनराड संगमा पश्चिम गारो हिल्स जिले में स्थित दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से भाग्य आजमा रहे हैं. लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी ए संगमा के बेटे कोनराड इस साल छह मार्च को मुख्यमंत्री बने थे. उनकी पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी ने क्षेत्रीय दलों तथा भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर राज्य में सरकार का गठन किया है. 

  • सरकारों के गठन के मापदंड पर चार राज्यों में बीजेपी को घेरने की तैयारी

    सरकारों के गठन के मापदंड पर चार राज्यों में बीजेपी को घेरने की तैयारी

    कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए चल रही जोड़तोड़ के बीच चार राज्यों गोवा, बिहार, मणिपुर और मेघालय में सरकारों के गठन पर सवाल उठ खड़े हुए हैं. ये वे राज्य हैं जहां सरकार के गठन के लिए राज्यपालों ने सबसे बड़ी पार्टी नहीं बल्कि बहुमत रखने वाले गठबंधन को आमंत्रित किया था.

  • हमारा नेता कैसा हो – नॉर्थईस्ट का जवाब, ‘टशनी’ हो...

    हमारा नेता कैसा हो – नॉर्थईस्ट का जवाब, ‘टशनी’ हो...

    'मॉर्निंग वॉक' के समय 'वॉक' कम, 'टॉक' ज़्यादा होने लगा है. पहले यह बीमारी 'काउ बेल्ट' तक सीमित थी, जहां हर चर्चा राजनीति से शुरू होकर राजनीति पर खत्म होती है. इसलिए भी, क्योंकि छोटे शहरों में भागमभाग कम है और समय ज़्यादा. फुर्सत ही फुर्सत. लिहाज़ा, चाय की चुस्की के साथ राजनीति पर बहसबाज़ी सबसे पसंदीदा शगल है.

  • मेघालय के नए सीएम कॉनरेड को 1999 में पिता ने सिखाया था राजनीति का पहला पाठ

    मेघालय के नए सीएम कॉनरेड को 1999 में पिता ने सिखाया था राजनीति का पहला पाठ

    मेघालय के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री कॉनरेड संगमा सिर्फ पिता की विरासत को आगे नहीं बढ़ा रहे हैं बल्कि राजनीति में खुद काफी अनुभव हासिल कर चुके हैं. उनकी उम्र भले ही 40 साल है लेकिन राजनीति में वे करीब 19 साल से सक्रिय हैं. कॉनरेड को उनके पिता पीए संगमा ने राजनीति का पहला पाठ 1999 में सिखाया था.

  • NEWS FLASH : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं सात मार्च से

    NEWS FLASH : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं सात मार्च से

    देश-दुनिया, बिज़नेस जगत और खेल की दुनिया में हो रही हर बड़ी गतिविधियों के बारे में एक साथ एक ही पेज पर जानें.

  • मेघालय : NPP प्रमुख कॉनरैड संगमा आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, राज्यपाल ने दिया सरकार बनाने का न्योता

    मेघालय : NPP प्रमुख कॉनरैड संगमा आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, राज्यपाल ने दिया सरकार बनाने का न्योता

    नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कॉनरैड संगमा आज मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. रविवार को उन्होंने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था और सोमवार को मेघालय के गवर्नर ने कॉनरैड संगमा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. 

  • कांग्रेस पूर्वोत्तर के लोगों का विश्वास फिर से जीतने के लिए प्रतिबद्ध : राहुल गांधी

    कांग्रेस पूर्वोत्तर के लोगों का विश्वास फिर से जीतने के लिए प्रतिबद्ध : राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि वह त्रिपुरा, नगालैंड एवं मेघालय के लोगों के जनादेश का स्वागत करते हैं और क्षेत्र के लोगों का विश्वास फिर से जीतने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

  • हार के बाद NDTV से बोले माणिक सरकार, इस तरह के नतीजे के बारे में नहीं सोचा था

    हार के बाद NDTV से बोले माणिक सरकार, इस तरह के नतीजे के बारे में नहीं सोचा था

    त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने चुनाव में हार के एक दिन कहा कि इस तरह से नतीजे के बारे में नहीं सोचा था. उन्होंने कहा कि हम ऐसे नतीजे के लिए तैयार नहीं थे. एनडीटीवी से बात करते हुए माणिक सरकार ने कहा कि इस तरह के नतीजे के बारे में मैंने नहीं सोचा था. उन्होंने कहा कि बीजेपी के ख़िलाफ़ हमारी मुहिम जारी रहेगी.

  • कॉनरैड संगमा ने विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोपों को किया खारिज, कहा- सभी पार्टियां बदलाव चाहती हैं

    कॉनरैड संगमा ने विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोपों को किया खारिज, कहा- सभी पार्टियां बदलाव चाहती हैं

    कॉनरैड संगमा मेघालय के अगले मुख्यमंत्री होंगे. बीजेपी के सहयोगी कॉनरैड संगमा मंगलवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. मेघालय के अगले मुख्यमंत्री बनने वाले कॉनरैड संगमा ने NDTV से बात करते हुए विधायकों की ख़रीद फ़रोख़्त के आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि केवल बीजेपी के सहयोग की वजह से नहीं बल्कि एकमत रखने वाली सभी पार्टियों के साथ आने से यह सरकार बनने जा रही है. सभी पार्टी बदलाव चाहती है.

  • कांग्रेस के 'पंजे' से मेघालय भी फिसला, BJP गठबंधन से बनेगी सरकार, कॉनरैड संगमा होंगे मुख्यमंत्री

    कांग्रेस के 'पंजे' से मेघालय भी फिसला, BJP गठबंधन से बनेगी सरकार, कॉनरैड संगमा होंगे मुख्यमंत्री

    कांग्रेस से मेघालय भी फिसलता दिख रहा है. कांग्रेस के साथ मेघालय में एक बार फिर गोवा और मणिपुर जैसा हाल होने जा रहा है. कांग्रेस यहां पर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, लेकिन उसके बावजूद सरकार बनाने में नाकाम होती नज़र आ रही है और NPP यानी नेश्नल पीपल्स पार्टी बीजेपी और यूडीपी के समर्थन से सरकार बनाने जा रही है. गठगंधन रिजनल डेमोक्रेटिक अलायंस (आरडीए) में चार दल - एनपीपी, यूडीपी, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और भाजपा शामिल हैं.

  • पूर्वोत्तर के लोगों ने नफरत की राजनीति को नकार दिया : पीएम मोदी

    पूर्वोत्तर के लोगों ने नफरत की राजनीति को नकार दिया : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के शनिवार को आए चुनाव परिणामों का उल्लेख करते हुए आज कहा कि पूर्वोत्तर के लोगों ने एकमत से भाजपा के पक्ष में मतदान कर नफरत की राजनीति को नकार दिया है. उन्होंने यह भी कहा, 'महत्वपूर्ण यह है कि पूर्वोत्तर के लोगों की खुशी में पूरा देश शामिल हुआ.' भाजपा ने त्रिपुरा में वाम के गढ़ को ढहाते हुए शानदार जीत दर्ज की, वहीं नागालैंड में उसकी भागीदारी वाली सरकार बनने की संभावना है. मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा का जनादेश आया है.

  • मेघालय में राज्‍यपाल से मिलकर कांग्रेस ने दावा किया पेश, 2 सीट वाली BJP ऐसे बना सकती है सरकार

    मेघालय में राज्‍यपाल से मिलकर कांग्रेस ने दावा किया पेश, 2 सीट वाली BJP ऐसे बना सकती है सरकार

    पूर्व केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ ने कहा, ‘‘हमने राज्यपाल से मुलाकात की और उनसे कहा कि परंपरा के मुताबिक, सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बाद राज्य में सरकार बनाने के लिए पहले उन्हें आमंत्रित किया जाए. पिछले महीने हुये चुनाव में राज्य की 59 सीटों में से 21 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया है।

  • त्रिपुरा में माणिक सरकार ने राज्‍यपाल को सौंपा इस्‍तीफा, नागालैंड में BJP को मिला NPF का समर्थन

    त्रिपुरा में माणिक सरकार ने राज्‍यपाल को सौंपा इस्‍तीफा, नागालैंड में BJP को मिला NPF का समर्थन

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने त्रिपुरा में वाम दलों का किला ध्वस्त करते हुए शनिवार को आए तीन विधानसभा चुनावों के परिणामों में पूर्वोत्तर में अपना विजय अभियान जारी रखा है. त्रिपुरा में बीजेपी को अजेय बहुत मिलने के बाद सरकार बनना तय है, जबकि नागालैंड में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनाने की दिशा में अग्रसर है.

  • मेघालय विधानसभा चुनाव में 'जीतकर' भी क्या 'हार' जाएगी कांग्रेस? ये होंगे गेमचेंजिंग फैक्टर...

    मेघालय विधानसभा चुनाव में 'जीतकर' भी क्या 'हार' जाएगी कांग्रेस? ये होंगे गेमचेंजिंग फैक्टर...

    31 सीटों के जादुई आंकड़े से दूर कांग्रेस को चुनौती पेश करते हुए बीजेपी वहां गैर-कांग्रेसी सरकार बनाने की जबरदस्त कवायद में जुट गई है और इतिहास साक्षी है कि गोवा और मणिपुर में सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के बावजूद कांग्रेस सरकार बनाने में नाकाम रही थी. ऐसे में मेघालय में सरकार बनाने को लेकर जहां बीजेपी उत्साहित है, बावजूद इसके कि वह बेहद अल्पमत में है.

  • NEWS FLASH : नगालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य ने कहा कि एनडीपीपी नेता नेफ्यू रियो के पास बहुमत है और उन्हें सरकार बनाना चाहिए

    NEWS FLASH : नगालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य ने कहा कि एनडीपीपी नेता नेफ्यू रियो के पास बहुमत है और उन्हें सरकार बनाना चाहिए

    बीजेपी संसदीय बोर्ड ने केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी और जुअल ओराम को त्रिपुरा के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. वे राज्य में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का चयन करेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और पार्टी के महासचिव अरुण सिंह नागालैंड के लिए पर्यवेक्षक बनाए गए हैं. किरेण रिजीजु और अल्फोंस कन्नाथनम मेघालय के लिए पर्यवेक्षक बनाए गए हैं.

  • सीताराम येचुरी ने त्रिपुरा में पार्टी की हार स्वीकारी, BJP की जीत की यह बताई वजह...

    सीताराम येचुरी ने त्रिपुरा में पार्टी की हार स्वीकारी, BJP की जीत की यह बताई वजह...

    त्रिपुरा में अपनी हार स्वीकार करते हुए मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर विधानसभा चुनाव जीतने के लिए धन व बाहुबल का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. चुनाव परिणाम आने के बाद उन्होंने कहा, 'हां, ऐसा हुआ क्योंकि भाजपा ने बईमानी से बड़े पैमाने पर इकट्ठा किए धन व बाहुबल का इस्तेमाल किया और सभी वाम विरोधी तत्वों को एकजुट करने में कामयाब हो गई.'

  • यह लोकतंत्र की जीत है, लोगों ने नकारात्मक राजनीति को खारिज कर दिया : पीएम मोदी

    यह लोकतंत्र की जीत है, लोगों ने नकारात्मक राजनीति को खारिज कर दिया : पीएम मोदी

    पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के चुनावी नतीजों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि लोग नकारात्मक और उनसे कटी हुई राजनीति को खारिज कर एनडीए के विकासोन्मुखी एजेंडा में विश्वास दिखा रहे हैं. उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में भाजपा की ऐतिहासिक जीत 'वैचारिक जीत की तरह है.'

  • पूर्वोत्तर की जीत पर बोले पीएम मोदी, वास्तु शास्‍त्र के हिसाब से भी नॉर्थ-ईस्ट काफी महत्वपूर्ण

    पूर्वोत्तर की जीत पर बोले पीएम मोदी, वास्तु शास्‍त्र के हिसाब से भी नॉर्थ-ईस्ट काफी महत्वपूर्ण

    पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद पीएम मोदी ने दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा भारतीय जनता पार्टी के अनेक कार्यकर्ताओं ने शहादत दी है. राजनीतिक विचारधारा के कारण हमारे निर्दोष कार्यकर्ताओं को मौत के घात उतार दिया गया. भय और भ्रम इन दो शस्त्रों को लेकर के विशेषकर के माओवादी विचार, लेफ्टिस्ट पार्टियां, उन्होंने जो जुर्म किया है, यह लोकतंत्र की ताकत है कि गरीब से गरीब मतदाता ने भी इस चोट का जवाब वोट से दिया है. हमारे कार्यकर्ताओं को खोने की पीड़ा जितनी हमें थी उतनी ही त्रिपुरा के नागरिकों को भी थी. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं की रक्त का एक बूंद भी कभी बेकार नहीं जाता है.