NDTV Khabar

Met department


'Met department' - 49 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली-एनसीआर में हुई झमाझम बारिश, गर्मी और उमस से मिली राहत

    दिल्ली-एनसीआर में हुई झमाझम बारिश, गर्मी और उमस से मिली राहत

    तेज गर्मी और उमस झेल रहे दिल्‍ली-एनसीआर के निवासियों को सोमवार को आखिर राहत मिल ही गई. जैसा कि मौसम विभाग ने भविष्‍यवाणी की थी, सोमवार दोपहर बाद दिल्‍ली-एनसीआर में बादल झमाझम बरसे.

  • Delhi Weather: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में धूल भरी आंधी

    Delhi Weather: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में धूल भरी आंधी

    Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) में गुरुवार शाम को मौसम का मिजाज (Delhi Weather) अचानक बदल गया. दिल्ली-एनसीआर के मौसम ने शाम होते ही अंगड़ाई ली और तेज हवा चलने लगी. तेज हवा चलने से तापमान में भी थोड़ी गिरावट आ गई. मौसम विभाग (IMD) ने हालांकि एक दिन पहले यानी बुधवार को धूल भरी आंधी और गरज से साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई थी.

  • Weather Report: दिल्ली-NCR में मौसम ने बदला मिजाज, कई इलाकों में आंधी और बारिश

    Weather Report: दिल्ली-NCR में मौसम ने बदला मिजाज, कई इलाकों में आंधी और बारिश

    दिल्ली-NCR के कई इलाकों में देर शाम आंधी के साथ-साथ बारिश भी हुई. आंधी और बारिश की वजह से दिल्लीवालों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिल गई, लेकिन धूल भरी आंधी के कारण लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ा. इससे पहले सुबह भी हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं थी, लेकिन दिन का तापमान सामान्य से छह डिग्री ऊपर रहा.

  • Weather Forecast: दिल्ली-NCR में आज आ सकता है आंधी-तूफान, मौसम विभाग ने जताई आशंका

    Weather Forecast: दिल्ली-NCR में आज आ सकता है आंधी-तूफान, मौसम विभाग ने जताई आशंका

    दिल्ली-एनसीआर में आज आंधी तूफान (Thunderstorm) आने की आशंका (Delhi Weather) है. इसकी वजह जिसकी वजह से तापमान में गिरावट आ सकती है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दिन में शहर के कई हिस्सों में लू चलने का पूर्वानुमान (Weather forecast) है. बहरहाल, राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सीजन के औसत से पांच डिग्री अधिक है. न्यूनतम तामपान 18.7 डिग्री रहा.

  • पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी की आशंका, फिर बढ़ सकती है ठंड, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी की चेतावनी

    पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी की आशंका, फिर बढ़ सकती है ठंड, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी की चेतावनी

    गुरुवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम यूपी में तेज बारिश हो सकती है. जबकि दिल्ली, बिहार, यूपी, राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज बारिश की चेतावनी दी गई है.

  • दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा, फ्लाइट्स और रेलगाड़ियों पर असर, मौसम विभाग ने इन राज्यों को लेकर जारी की चेतावनी

    दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा, फ्लाइट्स और रेलगाड़ियों पर असर, मौसम विभाग ने इन राज्यों को लेकर जारी की चेतावनी

    मौसम विभाग के अनुसार उत्तरपश्चिम से आ रही सर्द हवाओं ने बुधवार को दिल्ली में प्रवेश कर लिया. जिसका असर बुधवार से ही दिखने लगा था. गुरुवार सुबह 7 बजे दिल्ली का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आंशिक रूप से छाए बादलों के बीच अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई थी.

  • दिल्ली में आज बारिश की संभावना, दमघोंटू हवा से मिल सकती है राहत

    दिल्ली में आज बारिश की संभावना, दमघोंटू हवा से मिल सकती है राहत

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि मौसम के औसत के हिसाब से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. वातावरण में आर्द्रता का स्तर 100 से 57 फीसदी के बीच रहा. मौसम कार्यालय ने रविवार को हल्की बारिश, गरज के साथ छींटे और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. मौसम अधिकारी ने बताया, ‘ अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 से नौ डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.'

  • केरल में आई बाढ़ की बड़ी वजह था जलवायु परिवर्तन : मौसम विभाग के डीजी ने NDTV से कहा

    केरल में आई बाढ़ की बड़ी वजह था जलवायु परिवर्तन : मौसम विभाग के डीजी ने NDTV से कहा

    केरल में बाढ़ ने जो कहर बरपाया उसके पीछे बड़ी वजह जलवायु परिवर्तन थी. एनडीटीवी से खास बातचीत में मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल के जे रमेश ने कहा है कि केरल में बाढ़ आपदा के पीछे बड़ी वजह जलवायु परिवर्तन की वजह से होने वाली अप्रत्याशित बारिश थी.

  • केरल के तीन जिलों में भारी बारिश की आशंका, रेड अलर्ट जारी किया गया

    केरल के तीन जिलों में भारी बारिश की आशंका, रेड अलर्ट जारी किया गया

    केरल के तीन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने आगामी रविवार को वर्षा होने की संभावना जताई है. राज्य के पूर्वी और मध्य भाग में स्थित तीन जिलों इंदुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में भारी वर्षा की संभावना है.

  • Weather Report: दिल्ली-NCR में जमकर बरसे बादल, कई इलाकों में लगा जाम, इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

    Weather Report: दिल्ली-NCR में जमकर बरसे बादल, कई इलाकों में लगा जाम, इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

    दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार शाम हुई बारिश से मौसम सुहाना हो गया. मौसम विभाग ने पहले ही बारिश का अनुमान जाहिर किया था. बता दें कि दिल्ली के कई इलाकों में बुधवार सुबह भी तेज़ बारिश हुई थी. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बारिश के बाद हुए जाम के मद्देनजर लोगों को कई रास्तों से बचने की सलाह दी है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर कहा है कि भारी बारिश से कई इलाकों में पानी जमा हो गया है, जिससे ट्रैफिक जाम लग गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि लोनी गोल चक्कर के इलाके में पानी जमा हो गया है, जिससे ट्रैफिक काफी स्लो गई है. इसके अलावा प्रगति मैदान, लक्ष्मीनगर, दुर्गापुरी चौक, बिहारी कॉलोनी के पास नाला रोड पर भी पानी जमा हो गया है.

  • Weather Report: जानिये अगले एक हफ्ते तक दिल्ली-NCR सहित पूरे उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    Weather Report: जानिये अगले एक हफ्ते तक दिल्ली-NCR सहित पूरे उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सोमवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस सप्ताह हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है. मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की ओर से सोमवार को जारी साप्ताहिक अनुमान के अनुसार, इस सप्ताह देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्से के अधिकांश राज्यों में मानसून सक्रिय रहेगा. स्काइमेट के अनुसार, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में पांच सितंबर तक कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. कुछ जगहों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. पांच सितंबर के बाद दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में बारिश कम हो जाएगी, लेकिन 7 सितंबर तक हल्की बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी.

  • Weather Report: अगले सप्ताह देश के इन इलाकों में हो सकती भारी बारिश

    Weather Report: अगले सप्ताह देश के इन इलाकों में हो सकती भारी बारिश

    हिमाचल के जिन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है उनमें चंबा, कांगड़ा और हमीरपुर जिलों मुख्य रूप से शामिल हैं. विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कांगड़ा में सबसे अधिक 124.1 मिलीमीटर, सिंगहुंता में 123 मिलीमीटर, नेहरी में 121 मिलीमीटर, जवाली में 109 मिलीमीटर, धर्मशाला में 95.4 मिलीमीटर और सुंदरनगर में 51.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.

  • मध्यप्रदेश में भारी बारिश की आशंका, CM शिवराज ने ट्वीट कर लोगों से की यह अपील...

    मध्यप्रदेश में भारी बारिश की आशंका, CM शिवराज ने ट्वीट कर लोगों से की यह अपील...

    बीते एक महीने से जारी मॉनसून की सक्रियता के दौरान राज्यों में बारिश का स्तर असमान रहा है. मॉनसून के दायरे में आए दिल्ली सहित लगभग एक तिहाई राज्यों में बादल तो छाये रहे लेकिन बरसे नहीं. वहीं, महाराष्ट्र के कई इलाकों में बीते कई दिनों से भीषण बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. इन सबके बीच मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने कहा कि भारी बारिश से राज्य में बाढ़ जैसे हालात हो सकते हैं. इसके बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहन ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है.

  • दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, झमाझम बारिश के बाद मिली गर्मी से राहत

    दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, झमाझम बारिश के बाद मिली गर्मी से राहत

    दिल्ली एनसीआर में मौसम ने सोमवार शाम को अचानक करवट ली. राष्ट्रीय राजधानी के लगभग सभी इलाकों में शाम को जोरदार बारिश हुई. इससे तपती गर्मी से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली. बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई.

  • उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान से नौ लोगों की मौत, कई घायल

    उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान से नौ लोगों की मौत, कई घायल

    अवस्थी ने बताया कि प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रभावित लोगों तक तत्काल या कल सुबह तक राहत पहुंचायें. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे आगरा, अलीगढ़, मथुरा और फिरोजाबाद सहित प्रभावित जिलों में आंधी तूफान से हुए नुकसान का आकलन करें और प्रभावित लोगों तक तत्काल मदद पहुंचाएं.

  • दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम का मिजाज़, चलीं धूल-भरी हवाएं, गिरा तापमान

    दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम का मिजाज़, चलीं धूल-भरी हवाएं, गिरा तापमान

    दिल्ली-एनसीआर में सुबह से फैली तेज धूप अचानक गायब हो गई और तापमान में भी अचानक गिरावट दर्ज की गई. बुधवार शाम को कई इलाकों धूल भरी आंधी चली और अंधेरा छाया रहा. कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई. दोपहर तीन बजे ही अंधेरा छा गया. 

  • दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान, बिजली गुल, 20 राज्यों में अलर्ट, 10 बातें

    दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान, बिजली गुल, 20 राज्यों में अलर्ट, 10 बातें

    दिल्ली-एनसीआर में देर रात मौसम का मिजाज बदल गया. देर रात यहां तेज आंधी चलनी शुरू हो गई और कुछ इलाकों में बारिश भी हो रही है. इसके अलावा उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान है. तूफान के दौरान 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं. इस बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. दिल्ली सरकार ने आंधी तूफान और भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शाम की पाली में लगने वाले सभी स्कूलों को कल बंद करने का निर्णय किया है. उधर, पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. मौसम विभाग ने शुक्रवार (11 मई) तक आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है.

  • आंधी-तूफान से चमोली बेहाल, गुजरात के दो तीर्थयात्री घायल

    आंधी-तूफान से चमोली बेहाल, गुजरात के दो तीर्थयात्री घायल

    चमोली जिले के तहसीलदार सोहन लाल रांगड ने बताया कि आंधी-तूफान के दौरान छेत्रपाल गांव के पास एक दुकान के बाहर खाना खा रहे गुजरात के दो तीर्थयात्रियों पर पेड़ की टहनियां गिर गई, जिससे वे घायल हो गए. दोनों को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचा दिया गया है.