NDTV Khabar

Metoo movement


'Metoo movement' - 25 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पूर्व केंद्रीय मंत्री एम. जे. अकबर के वकील ने गवाह से पूछा, 'क्या आप कमरे में भूत की तरह मौजूद थीं'

    पूर्व केंद्रीय मंत्री एम. जे. अकबर के वकील ने गवाह से पूछा, 'क्या आप कमरे में भूत की तरह मौजूद थीं'

    रमानी ने पिछले दिनों अकबर पर मुंबई के एक होटल के कमरे में कथित तौर पर यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाया था. इसके बाद अकबर ने 'मी टू' अभियान में उनका नाम घसीटे जाने के बाद रमानी के खिलाफ एक मानहानि की शिकायत दर्ज कराई थी.

  • Bigg Boss: महिलाओें पर अभद्र टिप्पणी कर बुरे फंसे 'बिग बॉस' के ये कंटेस्टेंट, सिंगर ने ट्वीट कर लगाई फटकार

    Bigg Boss: महिलाओें पर अभद्र टिप्पणी कर बुरे फंसे 'बिग बॉस' के ये कंटेस्टेंट, सिंगर ने ट्वीट कर लगाई फटकार

    टेलीविजन के पॉपुलर शो 'बिग बॉस (Bigg Boss 3)' तमिल का सीजन 3 शुरु हो चुका है. इस बार शो को कमल हासन (Kamal Haasan) होस्ट कर रहे हैं. हाल ही में तमिल सिंगर चिन्मयी श्रीपदा (Chinmayi Sripaada) ने ट्विटर पर बिग बॉस कंटेस्टेंट, होस्ट और आडियंस को झाड़ लगाई है.

  • #Metoo: पुलिस बोली नाना पाटेकर के खिलाफ सबूत नहीं, तनुश्री दत्ता का आया ये रिएक्शन

    #Metoo: पुलिस बोली नाना पाटेकर के खिलाफ सबूत नहीं, तनुश्री दत्ता का आया ये रिएक्शन

    मीटू मूवमेंट (#MeToo) के तहत तनुश्री दत्ता (Tanushree Dutta) ने सीनियर एक्टर नाना पाटेकर (Nana Patekar) पर उनसे गलत व्यवहार करने का आरोप लगाया था.

  • #MeToo: नवाजुद्दीन सिद्दीकी पर एक्ट्रेस ने लगाया आरोप, मुझे बाहों में भरा और जबरदस्ती...

    #MeToo: नवाजुद्दीन सिद्दीकी पर एक्ट्रेस ने लगाया आरोप, मुझे बाहों में भरा और जबरदस्ती...

    देश में चल रही ‘मीटू’ मुहिम (Me Too Movement) के तहत पूर्व मिस इंडिया और एक्ट्रेस निहारिका सिंह (Niharika Singh) ने बी-टाउन के मशहूर अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui), साजिद खान (Sajid Khan) और टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार (Bhushan Kumar) के नाम का जिक्र किया है.

  • #MeToo: पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर कोर्ट में दर्ज कराएंगे अपना बयान, पत्रकार के खिलाफ मानहानि का है मामला

    #MeToo: पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर कोर्ट में दर्ज कराएंगे अपना बयान, पत्रकार के खिलाफ मानहानि का है मामला

    भारत में #MeToo अभियान की जद में आने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ मानहानि मामले में आज यानी बुधवार को दिल्ली की एक अदालत में अपना बयान दर्ज कराएंगे. दरअसल, 18 अक्टूबर को मामले की सुनवाई में एमजे अकबर कोर्ट के समक्ष पेश नहीं हुए थे. अगर अदालत एमजे अकबर के बयान से संतुष्ट हो जाती है तो फिर कोर्ट के सामने पेश होने के लिए पत्रकार प्रिया रमानी को नोटिस भेजा जाएगा. बता दें कि 18 अक्टूबर को दिल्ली की एक अदालत ने पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ एम.जे. अकबर के आपराधिक मानहानि मुकदमे को स्वीकार कर लिया और कहा कि 31 अक्टूबर को भाजपा नेता का बयान दर्ज किया जाएगा. अतिरिक्त मुख्य महानगर दंडाधिकारी समर विशाल ने कहा, "मैं आईपीसी की धारा 500 (मानहानि के लिए सजा) के तहत अपराध का संज्ञान लेता हूं."

  • तनुश्री दत्ता ने MeToo मूवमेंट को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- 'हीरो बनने के लिए नहीं बल्कि...'

    तनुश्री दत्ता ने MeToo मूवमेंट को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- 'हीरो बनने के लिए नहीं बल्कि...'

    तनुश्री ने एक न्यूज चैनल के इवेंट में कहा, ‘‘मैं उम्मीद कर रही हूं कि मुझे इंसाफ मिलेगा, लेकिन यह नहीं पता की मुझे किस तरह का इंसाफ मिलेगा. नियम और कानून है, चीजों को मोड़ा-तोड़ा जाता है और भ्रष्टाचार भी है जिससे न्याय मिलने में देरी हो जाती है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश में यौन उत्पीड़न के मामलों को गंभीरता से नहीं लिया जाता. पीड़िता को सबकुछ भूलने की सलाह दी जाती है.

  • MeToo के समर्थन में बोले ए आर रहमान, फिल्म इंडस्ट्री साफ-सुथरी और महिलाओं को सम्मान देने वाली बने...

    MeToo के समर्थन में बोले ए आर रहमान, फिल्म इंडस्ट्री साफ-सुथरी और महिलाओं को सम्मान देने वाली बने...

    ए आर रहमान (AR Rehman) ने कहा है कि भारत के ‘मी टू (MeToo)’ अभियान में इतनी क्षमता है कि वह मनोरंजन उद्योग को साफ-सुथरा कर सके और महिलाओं के प्रति सम्मानपूर्ण माहौल बना सके.

  • #MeToo मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, ऐसे मामलों की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने की मांग, CJI ने कहा...

    #MeToo मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, ऐसे मामलों की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने की मांग, CJI ने कहा...

    #MeToo मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. इस मामले में वकील मनोहर लाल शर्मा ने याचिका दाखिल की है. इस याचिका में कहा गया है कि #MeToo के जितने भी मामले आए हैं उनमें CRPC की धारा 154 के तहत संज्ञान लेकर FIR दर्ज की जाए और मामले की जांच कर दोषी को सजा दी जाए. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया है. CJI रंजन गोगोई ने कहा कि जब मामला लिस्ट होगा तो आपको बता दिया जाएगा.

  • #MeToo की तर्ज पर #ManToo : पुरुष करेंगे महिलाओं के हाथों अपने यौन शोषण का ‘खुलासा’

    #MeToo की तर्ज पर #ManToo : पुरुष करेंगे महिलाओं के हाथों अपने यौन शोषण का ‘खुलासा’

    #MeToo की तर्ज पर 15 लोगों के एक समूह ने #ManToo आंदोलन की शुरुआत करते हुए पुरुषों से कहा कि वे महिलाओं के हाथों अपने यौन शोषण के बारे में खुलकर बोलें. इन लोगों में फ्रांस के एक पूर्व राजनयिक भी शामिल हैं जिन्हें 2017 में यौन उत्पीड़न के एक मामले में अदालत ने बरी कर दिया था.

  • #MeToo पीड़ित अपनी आपबीती बताएं, कोई कुछ भी नहीं लिख सकता : बॉम्बे हाई कोर्ट

    #MeToo पीड़ित अपनी आपबीती बताएं, कोई कुछ भी नहीं लिख सकता : बॉम्बे हाई कोर्ट

    विकास बहल मानहानि मुक़दमे की सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने कई अहम बातों पर ज़ोर दिया. खासकर मी टू मूवमेंट पर कहा कि मी टू सिर्फ़ पीड़ित लोगों के लिए है ताकि वे आगे आकर अपनी आपबीती बता सकें. इसलिए नहीं है कि कोई भी कुछ भी लिखे. इसके लिए गाइडलाइन बननी चाहिए ताकि इसका दुरुपयोग न हो.

  • #MeToo: केंद्रीय मंत्री के बयान पर हुआ विवाद, क्‍या विशाखा गाइडलाइंस को और ताकतवर बनाने की है जरूरत?

    #MeToo: केंद्रीय मंत्री के बयान पर हुआ विवाद, क्‍या विशाखा गाइडलाइंस को और ताकतवर बनाने की है जरूरत?

    #MeToo के आरोप से घिरे एमजे अकबर को भले इस्तीफ़ा देना पड़ा हो और केंद्र सरकार की कई महिला मंत्री इस मुहिम के समर्थन में हों, लेकिन बीजेपी के कई नेता लगातार ये मुहिम चलाने वालों की नीयत पर शक कर रहे हैं.

  • #MeToo : मोदी सरकार के मंत्री ने कहा, विकृत मानसिकता वाले लोगों ने शुरू की #MeToo मुहिम

    #MeToo : मोदी सरकार के मंत्री ने कहा, विकृत मानसिकता वाले लोगों ने शुरू की #MeToo मुहिम

    केंद्रीय मंत्री पॉन राधाकृष्णन ने कहा कि ‘विकृत मानसिकता वाले लोगों’ ने #MeToo मुहिम शुरू की है. उन्होंने यह सवाल भी किया कि सालों पहले हुई घटनाओं पर अब आरोप लगाना कहां तक उचित है. भाजपा नेता ने बुधवार को पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में यह बयान दिया.

  • #MeToo मूवमेंट पर एक्ट्रेस राधिका आप्टे ने दिया बयान, बोलीं- 'खुलासा करने वाली महिलाएं...'

    #MeToo मूवमेंट पर एक्ट्रेस राधिका आप्टे ने दिया बयान, बोलीं- 'खुलासा करने वाली महिलाएं...'

    एक इवेंट में पहुंचीं राधिका आप्टे मीडिया से बात करते हुए कहा कि फिल्म उद्योग किसी भी प्रकार के उत्पीड़न के मामलों से निपटने के लिए समानता की प्रणाली के साथ आगे आएगा. राधिका डेनियल वेलिंगटन की ब्रांड एंबेसेडर हैं. राधिका देश की बड़ी सेलिब्रिटी प्रबंधन एजेंसियों में से एक क्वान एंटरटेनमेंट के साथ जुड़ी रही हैं जिनके संस्थापक पर चार महिलाओं ने यौन संबंध बनाने की मांग करने का आरोप लगाया है.

  • #MeToo के आरोपों से घिरे एमजे अकबर ने दिया इस्तीफा, मानहानि केस में आज सुनवाई, मामले से जुड़ी 10 बड़ी बातें

    #MeToo के आरोपों से घिरे एमजे अकबर ने दिया इस्तीफा, मानहानि केस में आज सुनवाई, मामले से जुड़ी 10 बड़ी बातें

    केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर ने भारत में चल रहे #MeToo कैंपेन के तहत अपने ऊपर लगे सेक्सुअल हैरासमेंट (यौन शोषण) के आरोपों के बाद अपने पद से बुधवार को इस्तीफा दे दिया. हालांकि, एमजे अकबर ने यह इस्तीफा आरोप लगने के तुरंत बाद नहीं दिया है, बल्कि पहले तो उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों के खिलाफ पत्रकार रमानी पर मानहानि का मुकदमा किया, उसके बाद बात को आगे बढ़ता देख उन्होंने इस्तीफे का फैसला किया. यही वजह है कि आज यानी गुरुवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ एम जे अकबर के आपराधिक मानहानि मामले पर सुनवाई होगी. रमानी ने अकबर पर यौन दुर्व्यवहार के आरोप लगाये हैं. MeToo कैंपेन के तहत यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय को अपना इस्तीफा भेज दिया है. दरअसल, अकबर पर 20 महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. इससे पहले एजमे अकबर ने इस्तीफा देने के बाद कहा कि वह न्याय के लिए व्यक्तिगत लड़ाई लड़ते रहेंगे. उन्होंने कहा कि अब वह निजी तौर पर केस लड़ेंगे. उनहोंने पीएम मोदी और सुषमा स्वराज का शुक्रिया अदा भी किया.

  • क्या एमजे अकबर इस्तीफ़ा ना देने पर अड़ गए हैं?

    क्या एमजे अकबर इस्तीफ़ा ना देने पर अड़ गए हैं?

    विदेश राज्य मंत्री मुबशिर जावेद अकबर ने पत्रकार प्रिया रमानी पर मानहानि का मुकदमा किया है. वकालतनामे में 97 वकीलों का नाम देखने के बाद भी दो महिलाएं और सामने आईं हैं. स्वाति गौतम ने क्विंट में और तुसीता पटेल ने स्क्रॉल डॉट इन में अकबर के साथ अपने अनुभव को लिखा है. उम्मीद थी कि कानूनी कार्रवाई के बाद अकबर को लेकर महिलाओं के लेख आने बंद हो जाएंगे, मगर ऐसा नहीं हुआ. लग रहा था अब जिन्हें लिखना था उन्होंने लिख लिया है. बाकी नहीं लिखेंगी. एक दिन में दो महिलाओं के लेख आने के बाद कहा नहीं जा सकता है कि कल कोई लेख नहीं आएगा. कल कोई प्रसंग नहीं आएगा.

  • #MeToo: विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर की बढ़ेंगी मुश्किलें, 2 और महिला पत्रकारों ने लगाया आरोप, कही यह बात....

    #MeToo: विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर की बढ़ेंगी मुश्किलें, 2 और महिला पत्रकारों ने लगाया आरोप, कही यह बात....

    करीब 16 महिलाओं द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद भी राज्य विदेश मंत्री ने मंगलवार को अन्य मंत्रियों की तरह अपना कामकाज जारी रखा.

  • कृति सेनन ने #MeToo पर उठाए सवाल, बोलीं- गुमनाम कहानियों से बर्बाद होगा करियर

    कृति सेनन ने #MeToo पर उठाए सवाल, बोलीं- गुमनाम कहानियों से बर्बाद होगा करियर

    अभिनेत्री कृति सेनन ने रविवार को लोगों से यौन शोषण के खिलाफ 'मी टू' अभियान को जिम्मेदारी के साथ संभालने और अपनी गुमनामी के कारण अभियान को कमजोर नहीं करने का आग्रह किया

  • हिन्दी अख़बारों-चैनलों से ग़ायब क्यों हैं अकबर पर लगे आरोपों के डिटेल

    हिन्दी अख़बारों-चैनलों से ग़ायब क्यों हैं अकबर पर लगे आरोपों के डिटेल

    14 महिला पत्रकारों ने मुबशिर जावेद अकबर पर संपादक रहते हुए शारीरिक छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. ये सारे लेख अंग्रेज़ी में लिखे गए हैं और अंग्रेज़ी की वेबसाइट पर आए हैं. हफिंग्टन पोस्ट, मीडियम, दि वायर, वोग, फर्स्टपोस्ट, इंडियन एक्सप्रेस. ग़ज़ाला वहाब, कनिका गहलौत, प्रिया रमानी, प्रेरणा बिंद्रा सिंह, शुमा राहा, प्रेम पणिक्कर, सुपर्णा शर्मा, सुतपा पॉल, दू पू कांप (DU PUY KAMP), रूथ डेविड, अनसुया बासु, कादंबरी एम वाडे. इन चौदह महिला पत्रकारों के संस्मरण को आप ग़ौर से पढ़ें.