NDTV Khabar

Metrological department


'Metrological department' - 16 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Weather Update: दिल्ली में उमस भरी गर्मी के बाद हो सकती है बारिश, इन राज्यों के लिए भी जारी किया गया अलर्ट

    Weather Update: दिल्ली में उमस भरी गर्मी के बाद हो सकती है बारिश, इन राज्यों के लिए भी जारी किया गया अलर्ट

    बुधवार को गोवा और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना बताई जा रही है. जबकि कर्नाटक, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में भी जबरदस्त बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम बंगाल में समान्य से तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. 

  • इस बार मानसून में एक हफ्ते की देरी, 8 जून तक केरल पहुंचने की संभावना

    इस बार मानसून में एक हफ्ते की देरी, 8 जून तक केरल पहुंचने की संभावना

    भीषण गर्मी के बीच इस बार मानसून का इंतजार थोड़ा और बढ़ सकता है. दरअसल, इस बार ंमानसून आने में एक हफ्ते की देरी हो सकती है. मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि मानूसन की शुरुआत में एक हफ्ते की देरी हो सकती है और अब इसके आठ जून तक दस्तक देने की संभावना है.

  • आंधी और आकाशीय बिजली गिरने के हादसों में दो लोगो की मौत, छह घायल 

    आंधी और आकाशीय बिजली गिरने के हादसों में दो लोगो की मौत, छह घायल 

    सोमवार रात दिल्ली और एनसीआर में भी धूल भरी आंधी चली. कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होने की भी खबर है. मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक दिल्ली के तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है.

  • दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, आंधी-तूफान के बाद कई इलाकों में बारिश, जानें इस सप्ताह कैसा रहेगा मौसम

    दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, आंधी-तूफान के बाद कई इलाकों में बारिश, जानें इस सप्ताह कैसा रहेगा मौसम

    मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि दिन भर की तेज गर्मी के बाद शाम को पिलानी, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, बीकानेर और राजधानी जयपुर में अचानक तेज हवाओं के साथ धूलभरी आंधी चली. चूरू और श्रीगंगानगर में बूंदाबादी हुई. उन्होंने बताया कि राजधानी जयपुर में 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चली. इधर सीकर में शाम को आई आंधी से कई इलाकों में बिजली व्यवस्था प्रभावित हुई. 

  • दिल्ली, यूपी और हरियाणा में अगले 36 घंटों में बारिश के आसार, जानें- अपने राज्य का हाल

    दिल्ली, यूपी और हरियाणा में अगले 36 घंटों में बारिश के आसार, जानें- अपने राज्य का हाल

    पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के मौजूदा असर को देखते हुये उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले सप्ताह भी कोहरा, बारिश और शीत लहर के कारण मौसम का उतार चढ़ाव जारी रहेगा. मौसम विभाग द्वारा शनिवार को जारी साप्ताहिक पूर्वानुमान के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तर पश्चिमी इलाकों में अगले 36 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश, कोहरा और शीत लहर की स्थिति रहेगी. 

  • बदलते मौसम का मिजाज: मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी की चेतावनी, फिर से गिर सकते हैं ओले

    बदलते मौसम का मिजाज: मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी की चेतावनी, फिर से गिर सकते हैं ओले

    मौसम का बदलता मिजाज लोगों की समझ से बाहर हो चुका है. दिल्ली एनसीआर और उसके आस-पास के कई इलाकों में ओले गिरने के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिली थी. मौसम विभाग ने एक बार फिर ओले गिरने की संभावना व्यक्त की है. मौसम विभाग के अनुसार 13 और 14 फरवरी को एक बार फिर से ओले पड़ने की संभावना है. हालांकि इस बार पहले के मुकाबले कम ओले पड़ने की संभावना जताई गई है.

  • दिल्ली एनसीआर में कई स्थानों पर जोरदार बारिश, नोएडा में जमकर ओले गिरे

    दिल्ली एनसीआर में कई स्थानों पर जोरदार बारिश, नोएडा में जमकर ओले गिरे

    जैसी कि संभावना जताई गई थी दिल्ली सहित उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम ने करवट बदल दी है. बुधवार को तापमान में कुछ बढ़ोतरी के बाद गुरुवार को दिल्ली एनसीआर में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई. नोएडा में ओले गिरे. इससे गुरुवार की रात में तापमान गिरने की संभावना है.

  • दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, झमाझम बारिश के लिए बस कुछ घंटों का और इंतजार...

    दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, झमाझम बारिश के लिए बस कुछ घंटों का और इंतजार...

    भीषण गर्मी को झेल रहे दिल्ली समेत उत्तर भारत को जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है. आज यानी कि 28 जून या कल 29 जून को मॉनसून की दिल्ली में आमद होने की आशा है. पिछले कुछ दिनों से 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक के अधिकतम तापमान से बेहाल राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर को मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है. उधर देश के पूर्वोत्तर और पश्चिमी तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

  • मॉनसून 29 जून को दिल्ली पहुंचेगा, इस दिन से शुरू हो जाएगी प्री मॉनसून बारिश

    मॉनसून 29 जून को दिल्ली पहुंचेगा, इस दिन से शुरू हो जाएगी प्री मॉनसून बारिश

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून 29 जून से एक जुलाई के बीच किसी भी समय आ सकता है. फिलहाल लू जैसी परिस्थितियों से जूझ रही दिल्ली में अगले सप्ताह मॉनसून-पूर्व की गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है, जिससे दिल्लीवासियों को राहत मिल सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और निजी मौसम अनुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, मॉनसून दिल्ली में जल्द ही अपने पूर्वनिर्धारित समय पर दस्तक देगा, वहीं दीर्घावधि औसत (एलपीए) में बारिश अभी स्पष्ट नहीं है.

  • NEWS FLASH : PM मोदी ने AIIMS जाकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जाना

    NEWS FLASH : PM मोदी ने AIIMS जाकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जाना

    मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है. चेतावनी में इन राज्यों में रहने वाले लोगों से अगले कुछ दिनों तक सावधान रहने को भी कहा गया है. वहीं, झारखंड के खुंटी गैंगरेप में अभी भी पुलिस सभी आरोपियों को नहीं पकड़ पाई है. वहीं, बीजेपी अमित शाह ने कांग्रेस पर हमला बोला है और कहा है कि गुलाम नबी आजाद और सैफुद्दीन सोज के खिलाफ कांग्रेस कार्रवाई करे. इसके अलावा फीफा विश्वकप का रोमांच अपने चरम पर है. इसके अलावा बिहार के मुख्यमंत्री सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जदयू की दिल्ली में सात और आठ जुलाई को अहम बैठक होने वाली है, जिसमें लोकसभा चुनावों की रणनीति पर चर्चा होगी. देश-दुनिया, बिज़नेस जगत और खेल की दुनिया में हो रही हर बड़ी गतिविधियों के बारे में एक साथ एक ही पेज पर जानें.

  • वीकेंड पर मॉनसून देगा दस्तक, देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम का हाल

    वीकेंड पर मॉनसून देगा दस्तक, देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम का हाल

    दक्षिण भारत के कुछ-एक हिस्सों को छोड़ दें तो देश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून की स्थिति कमजोर बनी हुई है. हालांकि, मौसम विभाग ने देश के विभिन्न इलाकों में इस सप्ताह भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. साथ ही यह भी पूर्वनुमान लगाया गया है कि 24 जून से मानसून फिर से सक्रिय हो सकता है.  बताया जा रहा है कि 24 जून से पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ और भागों तथा ओड़िशा में मानसून प्रभावी हो जाएगा. 

  • इस माह के अंत तक गर्मी से मिलेगी राहत, इन जगहों पर दस्तक देगा मॉनसून

    इस माह के अंत तक गर्मी से मिलेगी राहत, इन जगहों पर दस्तक देगा मॉनसून

    उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी में बारिश की बाट जोह रहे लोगों को अभी कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है. आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में चिलचिलाती धूप और लू के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है. अभी यह सिलसिला कुछ और दिनों तक जारी रह सकता है.

  • मौसम विभाग ने देश के इन इलाकों में भारी बारिश की जारी की चेतावनी

    मौसम विभाग ने देश के इन इलाकों में भारी बारिश की जारी की चेतावनी

    मौसम विभाग के अनुसार यूपी के अलावा दक्षिण कोंकण, कर्नाटक के तटिय इलाके समेत असाम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र और केरल में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. जबकि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है.

  • समय से पहले दस्तक देकर गर्मी से राहत देगा दक्षिण-पश्चिम मानसून

    समय से पहले दस्तक देकर गर्मी से राहत देगा दक्षिण-पश्चिम मानसून

    इस बार बारिश संभावित समय से पहले शुरू होकर गर्मी से राहत देगी. मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मानसून तीन दिन पहले दस्तक दे देगा.

  • दिल्ली समेत पंजाब और हरियाणा में अगले तीन दिनों में मानसून पहुंचने के आसार

    दिल्ली समेत पंजाब और हरियाणा में अगले तीन दिनों में मानसून पहुंचने के आसार

    विशेषज्ञों ने कहा कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली व हरियाणा, राजस्थान व उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 29 व 30 जून को मानसून दस्तक दे सकता है.

  • ओडिशा में अभी से ही गर्मी का कहर, भुवनेश्वर में पारा 42.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

    ओडिशा में अभी से ही गर्मी का कहर, भुवनेश्वर में पारा 42.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

    ओडिशा में गर्मी के बढ़ते कहर के बीच राजधानी भुवनेश्वर में इस महीने के पिछले तमाम रिकार्ड तोड़ते हुए तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।