NDTV Khabar

Mha News in Hindi


'Mha' - 167 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चक्रवात 'निसर्ग' को लेकर MHA ने समीक्षा बैठक, 9 जिलों में अलर्ट, NDRF की 40 टीमें तैनात

    चक्रवात 'निसर्ग' को लेकर MHA ने समीक्षा बैठक, 9 जिलों में अलर्ट, NDRF की 40 टीमें तैनात

    गृह मंत्रालय, शिपिंग, पावर, रेलवे, दूरसंचार, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, परमाणु ऊर्जा, रसायन और पेट्रो रसायन, नागरिक उड्डयन, स्वास्थ्य, आईएमडी, आईडीएस, एनडीएमए और एनडीआरएफ के मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया. एमएचए के बयान में कहा गया है कि मौजूदा स्थिति का जायजा लेने के लिए एनसीएमसी फिर से बैठक करेगा.

  • लॉकडाउन 4 खत्म होने से पहले एक जून से अपनाई जाने वाली रणनीति बनाने में जुटा पीएमओ

    लॉकडाउन 4 खत्म होने से पहले एक जून से अपनाई जाने वाली रणनीति बनाने में जुटा पीएमओ

    Coronavirus Lockdown: लॉकडाउन 4.0 समाप्त होने से पहले प्रधानमंत्री कार्यालय पिछले चौंसठ दिनों के लॉकडाउन की पूर्ण समीक्षा करने में व्यस्त है. गृह मंत्रालय (MHA) और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के आधार पर एक जून से अपनाई जाने वाली संबंधित रणनीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

  • Corona Lockdown: कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज? गृह मंत्रालय ने दी ये जानकारी

    Corona Lockdown: कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज? गृह मंत्रालय ने दी ये जानकारी

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते देशभर के तमाम स्कूल और कॉलेज लंबे समय से बंद हैं. स्कूल और कॉलेज फिर से खोलने पर गृह मंत्रालय ने कहा है कि स्कूल और कॉलेज खोलने के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है. देश भर के सभी शिक्षण संस्थानों को अभी खोलने की इजाज़त नहीं है. दरअसल, बीते दिनों ऐसी खबरें चल रही थीं कि गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को स्कूल और कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी है, जिसके बाद गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बयान जारी करके ये साफ किया है कि मंत्रालय की तरफ से अभी स्कूल और कॉलेज खोलने की इजाजत नहीं है. 

  • जम्मू कश्मीर के कैदियों को ईद के मौके पर MHA का तोहफा, परिवार से बात करने की मिली इजाजत

    जम्मू कश्मीर के कैदियों को ईद के मौके पर MHA का तोहफा, परिवार से बात करने की मिली इजाजत

    मंत्रालय  के एक वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV को बताया कि यह गृह मंत्रालय की तरफ से ईद के मौके पर कैदियों के लिए एक 'गुड विल' पहल है. ईद के मौके पर अपने परिवार वालों से बात करके कैदी भी खासे खुश नजर आ रहे हैं.

  • Lockdown के बीच राहत भरी खबर, 50 हजार लोगों को नौकरी देगी अमेजन इंडिया

    Lockdown के बीच राहत भरी खबर, 50 हजार लोगों को नौकरी देगी अमेजन इंडिया

    कंपनी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं. ऐसे में विभिन्न उत्पादों की ऑनलाइन मांग में तेजी आयी है. इसी बढ़ी मांग को पूरा करने के लिये 50 हजार लोग अस्थायी तौर पर नियुक्त किये जायेंगे. कंपनी ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील के साथ ही संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों को छोड़ बाकी देश भर में ई-कॉमर्स गतिविधियां सामान्य स्थिति की ओर लौटने लगी हैं. यह इस लिये भी विशेष प्रासंगिक हो जाता है क्योंकि स्विगी, जोमैटो, शेययरचैट, ओला जैसी कई प्रौद्योगिकी आधारित कंपनियों ने पिछले कुछ दिनों में छंटनी की हैं. 

  • दिल्ली के सरोजनी नगर की दुकानें खुलीं, दुकानदारों के सामने अब भी कई चुनौतियां

    दिल्ली के सरोजनी नगर की दुकानें खुलीं, दुकानदारों के सामने अब भी कई चुनौतियां

    दिल्ली में सरोजनी नगर बाजार में सरोजिनी नगर मार्केट असोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा ने NDTV से बातचीत में बताया कि लॉकडाउन के बाद आज पहला दिन है. सभी नियमों का पालन करते हुए दुकान खोलने की शुरुआत की गई है. उन्होंने बताया कि दुकान खोलने के साथ ही पुलिस ने हमसे बॉडी टेंपरेचर मशीन का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है.

  • उत्तर प्रदेश: तपती धूप में प्रवासी मजदूरों को जमीन पर लोटवाने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई, एक लाइन हाजिर तो दूसरा...

    उत्तर प्रदेश: तपती धूप में प्रवासी मजदूरों को जमीन पर लोटवाने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई, एक लाइन हाजिर तो दूसरा...

    ये प्रवासी मजदूर पटरियों के किनारे-किनारे होते हुए अपने गांव की तरफ पैदल जा रहे थे. कोतवाली नगर क्षेत्र के चमड़ी फाटक पर रेल की पटरी के किनारे गश्त करती पुलिस ने इन्हें पकड़ा तो देखा कि प्रवासी मजदूरों ने मास्क भी नहीं पहना था. लिहाजा पुलिसकर्मियों ने उन्हें सजा के तौर पर सड़क पर लोटने की सजा दी. सजा देने के दौरान पुलिसकर्मियों को इस तपती धूप का भी ख्याल नहीं आया. 

  • 'लोग सतर्क होंगे तो Corona Virus के साथ जीने की आदत पड़ेगी', दिल्ली में लॉकडाउन 4 के दिशा निर्देशों पर बोले मनीष सिसोदिया

    'लोग सतर्क होंगे तो Corona Virus के साथ जीने की आदत पड़ेगी', दिल्ली में लॉकडाउन 4 के दिशा निर्देशों पर बोले मनीष सिसोदिया

    देश के जारी कोरोना संकट के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन-4 को लेकर सोमवार शाम को नए दिशा-निर्देश जारी किए. केजरीवाल ने दिल्ली में शर्तों के साथ बस, टैक्सी, कैब, ऑटो, ई रिक्शा, प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों को खोलने की इजाजत दे दी. दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए नए दिशा निर्देशों पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि दिल्ली में रियायत इस उम्मीद के साथ दी गई है कि लोग खुद अनुशासन और सतर्कता के साथ दुकान पर या बाजार में या अपने काम पर जाएंगे.

  • दिल्ली में आज से चल सकेंगी ओला-उबर जैसी टैक्सी , OLA ने ड्राइवरों और पैसेंजरों के लिए बनाए 5-5 नियम

    दिल्ली में आज से चल सकेंगी ओला-उबर जैसी टैक्सी , OLA ने ड्राइवरों और पैसेंजरों के लिए बनाए 5-5 नियम

    ड्राइवरों के लिए बनाए गए नियमों के अनुसार किसी कंटेनमेंट जोन में ओला कैब नहीं जाएगी. साथ ही सभी ड्राइवरों के लिए राइड के दौरान मास्क पहना अनिवार्य होगा और अपनी यात्रा शुरू करने से पहले सेल्फी खींचकर ऐप के जरिए ओला APP पर डालनी होगी. ड्राइवरों को राइड के दौरान अपने पास मास्क और सैनिटाइजर रखने होंगे.  हर राइड के बाद ड्राइवर को कार के कॉमन एरिया जैसे कि हैंडल सीट जैसी जगहों को सैनिटाइज करना जरूरी होगा. ओला के नियम के अनुसार इवर और यात्री दोनों के पास यह विकल्प होगा कि दोनों में से किसी ने मास्क नहीं पहना है तो यात्रा रद्द की जा सकती है

  • झारखंड में लॉकडाउन-4 में राज्य के अंदर कई चीजों पर दी गयी रियायत

    झारखंड में लॉकडाउन-4 में राज्य के अंदर कई चीजों पर दी गयी रियायत

    कंटेनमेंट जोन के बाहर इंडस्ट्रीयल एरिया में औद्योगिक गतिविधियों की छूट दी गयी है. इसके साथ ही निर्माण कार्य, गोदाम, हार्डवेयर, निर्माण कार्य से जुड़े दुकान, किताब दुकान, स्टेशनरी दुकान और टेलीकॉम कंपनियों से जुड़े रीटेल आउटलेट खुले सकेंगे.

  • यूपी सरकार ने भी की लॉकडाउन में रियायतों की घोषणा, बाजार भी खुल सकेंगे लेकिन...

    यूपी सरकार ने भी की लॉकडाउन में रियायतों की घोषणा, बाजार भी खुल सकेंगे लेकिन...

    UP Lockdown Updates: कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रसार रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown-4) को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है. लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद गृह मंत्रालय ने इसे लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए.

  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- लॉकडाउन में छूट देने का नहीं उठा सकते जोखिम, लेकिन ग्रीन जोन में...

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- लॉकडाउन में छूट देने का नहीं उठा सकते जोखिम, लेकिन ग्रीन जोन में...

    महाराष्ट्र सरकार ने भी लॉकडाउन के चौथे चरण को लेकर (Lockdown-4) दिशा-निर्देश जारी किए. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसे लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

  • लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली में शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब, टैक्सी को इजाजत, बाजार भी खुलेंगे लेकिन सैलून नहीं

    लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली में शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब, टैक्सी को इजाजत, बाजार भी खुलेंगे लेकिन सैलून नहीं

    Lockdown-4 Relaxation In Delhi : अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली में शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब, टैक्सी सेवाओं की इजाजत होगी साथ ही उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए बाजार भी खोले जाएंगे.

  • लॉकडाउन 4 के दौरान दिल्ली में क्या खुलेगा, क्या नहीं? यहां देखें पूरी LIST

    लॉकडाउन 4 के दौरान दिल्ली में क्या खुलेगा, क्या नहीं? यहां देखें पूरी LIST

    Lockdown-4 Guidelines And Relaxation In Delhi : लॉकडाउन 4 के दौरान दिल्ली में क्या खुलेगा, क्या नहीं, यहां देखें

  • आज से Lockdown 4 शुरू, क्या खुलेगा और कहां रहेगी पाबंदी, 10 प्वाइंट्स में समझें

    आज से Lockdown 4 शुरू, क्या खुलेगा और कहां रहेगी पाबंदी, 10 प्वाइंट्स में समझें

    कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया है. लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद गृह मंत्रालय ने इसे लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए. केंद्र सरकार ने कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा मानकों के अनुरूप संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अब रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन तय किया जाएगा. इससे पहले, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय इन क्षेत्रों को तय कर रहा था. इस दौरान केंद्र सरकार ने बसों और कुछ अन्य वाहनों को भी चलाने की अनुमति दी है. लेकिन हवाई यात्रा, मेट्रो रेल, मॉल, जिम और सिनेमाघरों को बंद रखने का फैसला किया गया है. इसके साथ-साथ शर्तों के साथ ऑफिस और दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी गई है.

  • Lockdown 4: ई-कॉमर्स कंपनियां रेड जोन में भी कर सकेंगी गैर जरूरी सामानों की डिलिवरी

    Lockdown 4: ई-कॉमर्स कंपनियां रेड जोन में भी कर सकेंगी गैर जरूरी सामानों की डिलिवरी

    नए दिशा निर्देशों के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनियां जरूरी और गैर-जरूरी सामानों को कन्टेन्मेंट जोन छोड़कर हर जगह डिलिवरी कर सकते हैं. इसमें रेड जोन भी शामिल है.

  • Lockdown 4: ऑफिस, दुकानों को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत, राज्य तय कर सकेंगे रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन  

    Lockdown 4: ऑफिस, दुकानों को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत, राज्य तय कर सकेंगे रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन  

    Lockdown 4 Guidelines: कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में 54 दिनों से जारी लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ा दी गई है. NDMA ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया गया है. लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद गृह मंत्रालय ने इसे लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए. केंद्र सरकार ने कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा मानकों के अनुरूप संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अब रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन तय किया जाएगा. इससे पहले, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय इन क्षेत्रों को तय कर रहा था. इस दौरान केंद्र सरकार ने बसों और कुछ अन्य वाहनों को भी चलाने की अनुमति दी है. लेकिन हवाई यात्रा, मेट्रो रेल, मॉल, जिम और सिनेमाघरों को बंद रखने का फैसला किया गया है. इसके साथ-साथ शर्तों के साथ ऑफिस और दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी गई है.

  • Lockdown-4 के दौरान क्या-क्या खुलेगा और किन पर जारी रहेगी पाबंदी? देखें यहां...

    Lockdown-4 के दौरान क्या-क्या खुलेगा और किन पर जारी रहेगी पाबंदी? देखें यहां...

    Lockdown 4 Guidelines: कोरोनावायरस के प्रसार को कम करने के लिए पूरे देश में 54 दिनों से जारी लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया है. आइये जानते हैं कि लॉकडाउन-4 के दौरान क्या-क्या खुलेगा और किन गतिविधियों पर जारी रहेगी रोक.

12345»

Advertisement

Mha वीडियो

Mha से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com