NDTV Khabar

Migrant laborers


'Migrant laborers' - 79 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पासवान कहते हैं 2.13 करोड़ प्रवासी मज़दूरों को अनाज दिया, BJP कहती है 8 करोड़

    पासवान कहते हैं 2.13 करोड़ प्रवासी मज़दूरों को अनाज दिया, BJP कहती है 8 करोड़

    16 मई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सभी राज्यों ने जो मोटा-मोटी आंकड़े दिए हैं उसके आधार पर हमें लगता है कि 8 करोड़ प्रवासी मज़दूर हैं जिन्हें मुफ्त में अनाज देने की योजना का लाभ पहुंचेगा. केंद्र सरकार इसका ख़र्च उठाएगा.

  • UP: काम बंद होने की वजह से 20 दिन पहले घर लौटा था प्रवासी मजदूर, फांसी लगाकर दे दी जान

    UP: काम बंद होने की वजह से 20 दिन पहले घर लौटा था प्रवासी मजदूर, फांसी लगाकर दे दी जान

    मृतक के पिता शंभू के हवाले से उन्होंने बताया कि मनीशंकर पत्नी के साथ गुजरात के सूरत शहर में रहकर साड़ी कंपनी में छपाई का काम करता था. काम बंद होने पर 20 दिन पहले ही गांव लौटा था. सिंह ने बताया कि पोस्टमॉर्टम कराने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है और आत्महत्या के कारणों की जांच की जा रही है.

  • इन राज्यों से अगले 4 दिनों तक चलने वाली हैं यात्रियों से 100% भरी ट्रेनें

    इन राज्यों से अगले 4 दिनों तक चलने वाली हैं यात्रियों से 100% भरी ट्रेनें

    अब तक परिचालित की गई 37 प्रतशित श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का गंतव्य बिहार रहा है, दूसरे स्थान पर उप्र है जहां 38 प्रतिशत ये ट्रेनें गई. गोरखपुर से बांद्र टर्मिनल जाने वाली अवध स्पेशल ट्रेन में 121 प्रतिशित सीटें आरक्षित हुई हैं. गोरखपुर-अहमदाबाद स्पेशल में 121 प्रतिशत सीटें आरक्षित कराई गई हैं.

  • प्रवासी मजदूरों को तय समय सीमा में उनके घर भेजा जाए : सुप्रीम कोर्ट

    प्रवासी मजदूरों को तय समय सीमा में उनके घर भेजा जाए : सुप्रीम कोर्ट

    प्रवासी मजदूरों को घर भेजने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रवासियों को तय समय सीमा के भीतर घर भेजें. कोर्ट ने केंद्र, राज्यों से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा. अदालत ने कहा कि 9 जून का हमारा आदेश बहुत स्पष्ट है कि सभी प्रवासियों को 15 दिनों के भीतर घर पहुंचाना होगा. ऐसा नहीं है कि इस प्रक्रिया को पूरा करना है, बल्कि उनको मूल स्थानों पर पहुंचाना है.

  • इन 7 राज्यों ने रेलवे से मांगी 63 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, लिस्ट में यूपी-बिहार का नाम नहीं

    इन 7 राज्यों ने रेलवे से मांगी 63 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, लिस्ट में यूपी-बिहार का नाम नहीं

    रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने 29 मई, तीन जून और नौ जून को इस विषय पर राज्यों को पत्र लिखे थे तथा इस बात पर जोर दिया था कि रेलवे अनुरोध प्राप्त होने के 24 घंटे के अंदर जरूरी संख्या में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें मुहैया कराएगा.

  • विमान से घर पहुंचे प्रवासी कामगारों ने कहा कि 'अल्लाह के बाद अमिताभ बच्चन का शुक्रिया'

    विमान से घर पहुंचे प्रवासी कामगारों ने कहा कि 'अल्लाह के बाद अमिताभ बच्चन का शुक्रिया'

    मुंबई से प्रवासी मजदूरों को लेकर गुरुवार सुबह 10 बजे इंडिगो एयरलांइस का एक विशेष विमान चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर उतरा . एयरपोर्ट निदेशक ए के शर्मा ने बताया कि इस विशेष विमान में 180 यात्री और पांच विमान चालक दल सदस्य सवार थे .

  • प्रवासी मजदूरों को लेकर केंद्र सरकार को कोई नीति बनानी चाहिए : मनप्रीत बादल

    प्रवासी मजदूरों को लेकर केंद्र सरकार को कोई नीति बनानी चाहिए : मनप्रीत बादल

    Unlock1: पंजाब अब प्रवासी मजदूरों को वापस बुला रहा है. इसके लिए पंजाब सरकार ने रेल मंत्रालय को और पंजाब के इंडस्ट्री मंत्री ने भारत सरकार को भी पत्र लिखा है. मगर वह ट्रेनों का इंतजार नहीं कर रहे हैं. पंजाब सरकार ने मजदूरों को वापस लाने के लिए बसों का इंतजाम किया है. तीन बसें इन प्रवासी मजदूरों को लेकर वापस भी आ चुकी हैं.

  • पंजाब सरकार प्रवासी मजदूरों को बसों से वापस ला रही, क्या है इस राज्य की मजबूरी?

    पंजाब सरकार प्रवासी मजदूरों को बसों से वापस ला रही, क्या है इस राज्य की मजबूरी?

    पंजाब अब प्रवासी मजदूरों को वापस बुला रहा है. इसके लिए पंजाब सरकार ने रेल मंत्रालय को तो लिखा ही है, इस संदर्भ में पंजाब के इंडस्ट्री मंत्री ने भारत सरकार को भी पत्र लिखा है. मगर वह ट्रेनों का इंतजार नहीं कर रहे हैं. जाहिर है पिछली बार जब ये प्रवासी मजदूर अपने गांव जा रहे थे तब पंजाब का अनुभव उतना अच्छा नहीं रहा था. यही वजह है कि पंजाब सरकार ने मजदूरों को वापस लाने के लिए बसों का इंतजाम किया है. तीन बसें इन प्रवासी मजदूरों को लेकर वापस भी आ चुकी हैं.

  • AAP नेता संजय सिंह भेज रहे हैं 33 प्रवासी मजदूरों को विमान से उनके घर

    AAP नेता संजय सिंह भेज रहे हैं 33 प्रवासी मजदूरों को विमान से उनके घर

    आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अपने पूरे साल में मिलने वाली 34 हवाई यात्राओं की टिकट प्रवासी मजदूरों के नाम कर दी है. संजय सिंह बुधवार को दिल्ली एयरपोर्ट से 33 मजदूरों को अपने साथ हवाई जहाज में बैठाकर पटना लेकर जाएंगे. संजय सिंह अपने नॉर्थ एवेन्यू आवास से दोपहर एक दिल्ली एयरपोर्ट के लिए निकलेंगे. इससे पहले भी संजय सिंह यूपी और बिहार के प्रवासी मजदूरों को बस का इंतजाम करा कर उनके राज्यों और जिलों में भेजते रहे हैं.

  • ऑटो ड्राइवर ने शादी के लिए बचाए पैसे गरीबों पर किए खर्च, अब मदद के लिए आगे आए सैकड़ों हाथ

    ऑटो ड्राइवर ने शादी के लिए बचाए पैसे गरीबों पर किए खर्च, अब मदद के लिए आगे आए सैकड़ों हाथ

    हमारे हाथ में जो पैसे आये हैं, हमने उससे थॉकबाजार से किराना के जरूरी सामान और पके हुए भोजन खरीदे. हम जरूरतमंदों के बीच राशनकिट बांटने की योजना बना रहे हैं.कोठवाले भोजन वितरण के अलावा वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर तक मुफ्त में अपने ऑटोरिक्शा से पहुंचाता भी है.

  • उत्तर प्रदेश में अब तक 1,550 श्रमिक ट्रेनों से 21 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर लौटे

    उत्तर प्रदेश में अब तक 1,550 श्रमिक ट्रेनों से 21 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर लौटे

    Shramik train: उत्तर प्रदेश में अब तक 1,550 श्रमिक ट्रेन आ चुकी हैं और इनके माध्यम से 21 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक, कामगार प्रदेश लौट चुके हैं. श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों के आने का यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा. अपर मुख्य सचिव गृह और सूचना अवनीश अवस्थी ने शनिवार को बताया कि यूपी में अब तक 1,550 ट्रेन प्रवासी श्रमिकों कामगारों को लेकर प्रदेश में आ चुकी हैं. इनमें 21 लाख से अधिक श्रमिक आ चुके है, आज रात तक प्रवासी मजदूरों को लेकर 28 ट्रेन प्रदेश में और आ जायेंगी.

  • बिहार के किऊल स्टेशन पर भोजन के लिए प्रवासी मजदूरों के बीच छीनाझपटी

    बिहार के किऊल स्टेशन पर भोजन के लिए प्रवासी मजदूरों के बीच छीनाझपटी

    बिहार के किऊल स्टेशन पर शुक्रवार की शाम खाने के लिए प्रवासी मजदूरों के बीच अफरातफरी मच गई. यहां भोजन का पैकेट एक बोरे में स्टेशन पर रख दिए गए थे, जिस पर प्रवासी मजदूर भोजन पाने के लिए टूट पड़े. इस दौरान एक मजदूर-दूसरे पर गिरते-पड़ते दिखे.

  • श्रम कानूनों पर 3 साल की रोक का मामला हुआ इंटरनेशनल, ILO ने PM मोदी से मामले में दखल की मांग की

    श्रम कानूनों पर 3 साल की रोक का मामला हुआ इंटरनेशनल, ILO ने PM मोदी से मामले में दखल की मांग की

    लॉकडाउन के दौरान श्रम सुधार और श्रम कानूनों (Labor Laws) को कुछ राज्यों में स्थगित करने पर विवाद उठ रहा है. अब ये मामला संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एजेंसी इंटरनेशनल लेबर आर्गेनाइजेशन यानी ILO (International Labor Organization) के कोर्ट में पहुंच गया है. 

  • श्रमिक ट्रेन में नहीं मिली सहायता, मजदूर ने बीच रास्ते में तोड़ा दम

    श्रमिक ट्रेन में नहीं मिली सहायता, मजदूर ने बीच रास्ते में तोड़ा दम

    राम सिंह का कहना है कि जब ट्रेन सहारनपुर पहुंची तो उन्होंने पुलिस को सूचित किया. पुलिस राम सिंह के पिता को लेकर जिला अस्पताल पहुंची, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया . राम सिंह के पिता दयाबख्श के शव को फिलहाल मोर्चरी में रखा गया है, अधिकारियों का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद ही कुछ आधिकारिक रूप से कहा जा सकता है.

  • दिल्ली का किसान अपने खेत के 10 मजदूरों को हवाई जहाज से उनके घर भेजेगा बिहार, बोले- भूखा नहीं मरने देंगे

    दिल्ली का किसान अपने खेत के 10 मजदूरों को हवाई जहाज से उनके घर भेजेगा बिहार, बोले- भूखा नहीं मरने देंगे

    दिल्ली के बख्तावरपुर के पास तिगीपुर गांव के किसान पप्पन सिंह गहलोत मशरूम की खेती करते हैं और इनके यहां पिछले 27 सालों से बिहार से कुछ मजदूर काम करने के लिए आते हैं और सीजन के बाद वापस चले जाते हैं. इस बार भी 10 लोग इस परिवार से यहां पर आए हुए थे, उसी दौरान लॉकडाउन लागू हो गया. अभी खुंबी का सीजन भी खत्म हो गया इसलिए इन लोगों को घर वापस जाना था. पप्पन सिंह गहलोत ने कहा कि वह इन लोगों को घर से एयरपोर्ट तक खुद अपनी कार से छोड़ने जाएंगे और उसके बाद सभी के फ्लाइट के टिकट भी पप्पन सिंह गहलोत ने अपने खर्च पर बुक करवाए हैं.

  • मजदूरों को रोजगार देने से पहले अनुमति लेने के फैसले पर कांग्रेस का CM योगी पर हमला, 'आपकी निजी संपत्ति नहीं है UP'

    मजदूरों को रोजगार देने से पहले अनुमति लेने के फैसले पर कांग्रेस का CM योगी पर हमला, 'आपकी निजी संपत्ति नहीं है UP'

    कांग्रेस नेता ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘ इस तरह की कार्रवाइयों में व्यावहारिक बुद्धि की कमी है और इससे प्रदेश के लोगों को अधिक नुकसान होगा... जब यह बीजेपी के लिए सुविधाजनक है, तो यह एक राष्ट्र है. जब ऐसा नहीं है, तो यह अलग-अलग राज्य और अलग-अलग लोग हैं. पाखंड की पराकाष्ठा है!"

  • प्रवासी बिहारियों में अपने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति इतनी नाराज़गी क्यों है?

    प्रवासी बिहारियों में अपने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति इतनी नाराज़गी क्यों है?

    मज़दूरों को यह लग रहा है कि नीतीश कुमार ने उनके साथ भेदभाव किया, उनको अपने हाल पर छोड़ दिया. लोग मनमाने दाम पर अपने साधन कर वापस आने पर मजबूर हुए और उसके लिए नीतीश कुमार के प्रति उनकी चिढ़ देखते बनती है. हालांकि ट्रेन से जो लोग लौटे उनके लिए प्रशासन चुस्त दुरुस्त रहा. स्टेशन पर आते के साथ खाने की थाली और पानी से उनका स्वागत करते दिखे.

  • चिलचिलाती धूप में तपती सड़कों पर पैदल सफर करने के लिए मजबूर प्रवासी मजदूर

    चिलचिलाती धूप में तपती सड़कों पर पैदल सफर करने के लिए मजबूर प्रवासी मजदूर

    दिल्ली एनसीआर का तापमान पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहा है. अब यह तापमान करीब 45 डिग्री तक पहुंच गया है. ऐसी गर्मी और चिलचिलाती धूप में जब बाहर खड़ा होना भी मुश्किल है तब मजदूर घर जाने के लिए पैदल ही सफर कर रहे हैं. गुरुग्राम की एक कंपनी में काम करने वाला मोहम्मद शाकिर और उसके दोस्त आज सुबह करीब चार बजे बिहार जाने के लिए निकले और करीब एक बजे पैदल ही दिल्ली पहुंचे. कंपनी से जो पैसे कमाए उससे अब तक खाना खाते रहे लेकिन जब जेब में 300 रुपये बचे तो घर निकल लिए. इनके साथ एक 13 साल का लड़का भी है जो अपनी दादी के पास जा रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com