NDTV Khabar

Mining


'Mining' - 234 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हीरे के अंदर मिला एक और हीरा, बताया गया 80 करोड़ साल पुराना, देखकर लोग हैरान

    हीरे के अंदर मिला एक और हीरा, बताया गया 80 करोड़ साल पुराना, देखकर लोग हैरान

    साइबेरिया की एक खदान में एक हीरे के अंदर एक और हीरा मिला है. इतिहास में इस तरह का यह पहला वाकया है. रूस की खदान कंपनी अलरोसा पीजेएससी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

  • यूपी में एनकाउंटर पर विवाद: पुलिस बोली पहले उसने चलाई गोली, घरवाले बोले- रिश्वत नहीं दी तो मार डाला

    यूपी में एनकाउंटर पर विवाद: पुलिस बोली पहले उसने चलाई गोली, घरवाले बोले- रिश्वत नहीं दी तो मार डाला

    जहां पुलिस कह रही थी कि शख्स ने पहले एक अधिकारी पर गोली चलाई, वहीं उसके परिवारवालों ने दावा किया है कि रिश्वत देने के लिए मना करने पर उसे मार दिया गया. घटना के बाद इस मामले को लेकर इलाके में विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है.

  • केंद्र सरकार 22 अक्टूबर से एक नवंबर तक ओडिशा में सात खनिज ब्लॉकों की नीलामी करेगी

    केंद्र सरकार 22 अक्टूबर से एक नवंबर तक ओडिशा में सात खनिज ब्लॉकों की नीलामी करेगी

    केंद्र सरकार 22 अक्टूबर से एक नवंबर तक ओडिशा में सात खनिज ब्लॉकों की नीलामी करेगी. इन ब्लॉक में 14.80 करोड़ टन का खनिज भंडार है.  खान मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सात खानों की नीलामी की जा रही है. इनमें चार चूना पत्थर ब्लॉक, दो क्रोमाइट अयस्क खान और एक ग्रेफाइट ब्लॉक है. खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने पिछले महीने कहा था कि सरकार खदानों को पट्टे पर देने के लिए 'पहले आओ, पहले पाओ' की व्यवस्था की

  • सालों से हीरे की तलाश में मजदूर बने इस शख्स की जब किस्मत चमकी तो एक क्षण में करोड़पति बन गया

    सालों से हीरे की तलाश में मजदूर बने इस शख्स की जब किस्मत चमकी तो एक क्षण में करोड़पति बन गया

    पन्ना की रतनगर्भा धरती बेशकीमती हीरा उगलने में देश और दुनिया में विख्यात है. इस धरती पर कब किस मजदूर की किस्मत चमक जाए और वह रातोंरात करोड़पति बन जाए इसका अंदाजा लगाना असंभव है. ऐसा ही कुछ हुआ मजदूर बृजेश उपाध्याय के साथ. बृजेश पन्ना के बीचोंबीच बड़ा चौराहे पर रहते हैं. वे लंबे समय से हीरा खदान लगाने का काम करते हैं. लेकिन सालों खदान में हीरा की तलाश करते बीत जाने के बाद शुक्रवार की दोपहर में इस धरती ने एक ऐसा नायाब रत्न उगला कि बृजेश उपाध्याय पल में करोड़पति बन गए. बृजेश उपाध्याय को 29.46 कैरेट का बेशकीमती जैम उज्ज्वल क्वालिटी का हीरा मिला.

  • कैबिनेट मीटिंग : पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, जम्मू कश्मीर के विकास की योजनाएं बनाएं

    कैबिनेट मीटिंग : पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, जम्मू कश्मीर के विकास की योजनाएं बनाएं

    जम्मू कश्मीर पर प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रिपरिषद की बैठक में मंत्रियों से कहा कि राज्य के विकास के लिए योजनाएं बनाएं. उन्होंने कहा कि अपने संसदीय क्षेत्र में जम्मू कश्मीर के लोगों का पता लगाएं. अगर वहां के लोग हों तो उनसे पूछें कि विकास की क्या जरूरत है. राज्य के छात्रों से बात करें, उनकी ज़रूरतों को समझें. पीएम मोदी ने मंत्रियों से अलग से कहा कि ऐसा कोई वादा न करें जो पूरा न कर सकें.

  • मोदी कैबिनेट का फैसला : सिंगल ब्रांड रिटेल का काम होगा आसान, डिजिटल मीडिया में भी एफडीआई की इजाजत

    मोदी कैबिनेट का फैसला : सिंगल ब्रांड रिटेल का काम होगा आसान, डिजिटल मीडिया में भी एफडीआई की इजाजत

    केंद्र सरकार कोल माइनिंग और उसके सेल के लिए 100 फीसदी एफडीआई को अनुमति देगी. साथ ही उससे जुड़े कामों, जैसे कोयला की ढुलाई आदि में भी 100 फीसदी की एफडीआई को इजाजत दे दी जाएगी. मोदी सरकार की कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक के बाद यह जानकारी रेल और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीयूष गोयल ने कहा कि सबसे पहला बदलाव करते हुए कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरिंग में 100 फीसदी एफडीआई की मंजूरी दी गई है. अब बाहर के लोग भारत में आकर अपना सामान बनवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने डिजिटल मीडिया में सरकार की स्वीकृति के साथ 26 फीसदी एफडीआई मंजूर की है. उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर में 30 प्रतिशत लोकल सोर्सिंग के नियमों को सरल करने का फैसला किया है.

  • विदेशी निवेश बढ़ाने पर कई अहम फैसले होने की संभावना, कल मोदी कैबिनेट की बैठक

    विदेशी निवेश बढ़ाने पर कई अहम फैसले होने की संभावना, कल मोदी कैबिनेट की बैठक

    अर्थव्यवस्था में विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए कैबिनेट बुधवार को कई अहम फैसले ले सकती है. सूत्रों को मुताबिक सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर में एफडीआई के मानकों को और उदार बनाने पर कैबिनेट की बैठक में चर्चा हो सकती है. प्रस्तावों में सिंगल ब्रांड रिटेल फर्मों को आनलाइन स्टोर्स खोलने की अनुमति देना शामिल है.

  • प्रधानमंत्री मोदी ने जाम्बिया के राष्ट्रपति से की वार्ता: रक्षा, खनन, कारोबारी सहयोग पर जोर

    प्रधानमंत्री मोदी ने जाम्बिया के राष्ट्रपति से की वार्ता: रक्षा, खनन, कारोबारी सहयोग पर जोर

    प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की यात्रा पर आए जाम्बिया के राष्टूपति लूंगू के साथ विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चा की. दोनों देशों ने रक्षा सहयोग, खनन सहित चुनाव आयोगों के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी किये. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मीडिया संबोधन में कहा कि ज़ाम्बिया खनिज संपदाओं से भरा हुआ देश है. अन्य खनिजों के अलावा भारत ज़ाम्बिया से बड़ी मात्रा में तांबा लेता है.

  • म्यांमार : खदान में भूस्खलन से 18 मरे, बचाव अभियान जारी

    म्यांमार : खदान में भूस्खलन से 18 मरे, बचाव अभियान जारी

    खदान से अब तक 18 शव बरामद किए जा चुके हैं. अग्निशमन विभाग के अनुसार, उत्तरी राज्य काचिन के काइन चांग गांव के पास स्थित खदान में रविवार को भूस्खलन हो गया.अधिकारियों ने बताया कि याजा हतर्नी जेड माइनिंग कंपनी के 15 कर्मचारी और सुरक्षा के लिए तैनात तीन पुलिसकर्मी भूस्खलन में मारे गए, जबकि दो अन्य पुलिस अधिकारी घायल हो गए हैं. 

  • ओडिशा में सरकारी कोयला खदान में भूस्खलन से चार श्रमिकों की मौत की आशंका

    ओडिशा में सरकारी कोयला खदान में भूस्खलन से चार श्रमिकों की मौत की आशंका

    दिक्केन मेहरा ने बताया, "कामकाज दोबारा शुरू करने में कम से कम एक सप्ताह लगेगा..." भारत की बहुत-सी खानों, जिनमें से कुछ गैरकानूनी हैं और अधिकतर दूरदराज के पहाड़ी इलाकों में हैं, का सुरक्षा रिकॉर्ड खराब रहा है, हालांकि आंकड़े काफी कम होते हैं, क्योंकि बहुत-सी दुर्घटनाओं की जानकारी ही नहीं दी जाती है.

  • ED ने अवैध रेत खनन मामले में गायत्री प्रजापति से पूछताछ की, बेटों से भी हो सकते हैं सवाल-जवाब

    ED ने अवैध रेत खनन मामले में गायत्री प्रजापति से पूछताछ की, बेटों से भी हो सकते हैं सवाल-जवाब

    ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया से कहा, 'हमने धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत सुबह 11 बजे प्रजापति से पूछताछ शुरू की.' प्रजापति कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म के मामले में लखनऊ जेल में न्यायिक हिरासत में हैं. उन्हें हाल ही में बीमारी की शिकायत पर लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया था.  

  • खनन, विनिर्माण क्षेत्र का खराब प्रदर्शन, मई में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर घटकर 3.1 प्रतिशत पर

    खनन, विनिर्माण क्षेत्र का खराब प्रदर्शन, मई में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर घटकर 3.1 प्रतिशत पर

    खनन और विनिर्माण क्षेत्रों के कमजोर प्रदर्शन की वजह से औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) की वृद्धि दर मई महीने में घटकर 3.1 प्रतिशत पर आ गई है. शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है.

  • अवैध खनन घोटाला: CBI ने 2 IAS अधिकारियों के खिलाफ दर्ज किया मामला, 12 जगह मारे छापे

    अवैध खनन घोटाला: CBI ने 2 IAS अधिकारियों के खिलाफ दर्ज किया मामला, 12 जगह मारे छापे

    सीबीआई (CBI) ने उत्तर प्रदेश में अवैध खनन घोटाले के संबंध में दो आईएएस अधिकारियों के खिलाफ नए मामले दर्ज किए हैं और राज्य में 12 स्थानों पर छापे मारे.

  • मध्यप्रदेश में अवैध रेत खनन पर नहीं लग रही लगाम, 15 दिन में नौ लोगों की मौत

    मध्यप्रदेश में अवैध रेत खनन पर नहीं लग रही लगाम, 15 दिन में नौ लोगों की मौत

    मध्यप्रदेश में पिछले 15 दिनों में अवैध रेत खदानों में नौ मजदूरों की मौत हो चुकी है. सरकार अब रेत माफिया पर शिकंजा कसने की बात कह रही है. बताया जा रहा है कि अवैध रेत का परिवहन करने वाली गाड़ियों से 25000 रुपये से लेकर चार लाख रुपये तक जुर्माना वसूला जा सकता है. हालांकि सरकार नई रेत खनन नीति लेकर आई है लेकिन इसमें राजस्व की ही फिक्र है, पर्यावरण के नुकसान की नहीं. इन खदानों में सुरक्षा को लेकर भी कोई खास ज़िक्र नहीं है.

  • अगले महीने में ओडिशा में होगी पांच-दस खदानों का नीलामी

    अगले महीने में ओडिशा में होगी पांच-दस खदानों का नीलामी

    ओडिशा के इस्पात एवं खान मंत्री प्रफुल्ल मल्लिक ने शनिवार को कहा कि जुलाई महीने में पांच-दस खदानों की नीलामी की जायेगी. राज्य में खनिजों के 36 ब्लॉक हैं.

  • यूपी खनन घोटाला मामला: पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के घर समेत UP, दिल्ली में 22 ठिकानों पर CBI के छापे

    यूपी खनन घोटाला मामला: पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के घर समेत UP, दिल्ली में 22 ठिकानों पर CBI के छापे

    बता दें, कि इसी साल जनवरी में उत्तर-प्रदेश में हुए खनन घोटाले( mining scam) की सीबीआई( CBI) जांच में बड़ा खुलासा हुआ था. हमीरपुर की डीएम रहते हुए आईएएस बी चंद्रकला (IAS B Chandrakala) पर दस अन्य लोगों के साथ मिलकर आपराधिक साजिश रचते हुए अवैध खनन करवाने का मामला सामने आया था.

  • मध्यप्रदेश के पन्ना में अवैध खनन में लगे ट्रक को रोकने पर एसडीएम को कुचलने की कोशिश, कांग्रेस नेता पर लगाया आरोप

    मध्यप्रदेश के पन्ना में अवैध खनन में लगे ट्रक को रोकने पर एसडीएम को कुचलने की कोशिश, कांग्रेस नेता पर लगाया आरोप

    मध्यप्रदेश में पन्ना ज़िले के अजयगढ़ में तैनात एसडीएम आरूषि जैन ने एक कांग्रेस नेता पर अवैध खनन मामले में कार्रवाई करने पर धमकाने और जान से मारने का प्रयास करने आरोप लगाया है. एसडीएम आरूषि ने कहा कि अवैध रेत खनन में शामिल रेत माफिया ने उन्हें ना सिर्फ डंपर से कुचलने की कोशिश की बल्कि जबरन उनके कब्जे से गाड़ी छुड़ाकर ले गये. ज़िला कलेक्टर को लिखे पत्र  में इस बात की  शिकायत की है. एसडीएम ने पत्र में कांग्रेस नेता और जनपद अध्यक्ष भरत मिलन पांडे पर उनके कब्जे से जबरन डंपर ले जाने और धमकाने का आरोप लगाया है. 

  • ...तो कान पकड़कर 100 बार उट्ठक-बैठक लगाएं पीएम नरेंद्र मोदी, ममता बनर्जी ने दे डाली चुनौती

    ...तो कान पकड़कर 100 बार उट्ठक-बैठक लगाएं पीएम नरेंद्र मोदी, ममता बनर्जी ने दे डाली चुनौती

    बंगाल (Bengal) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के प्रचार के दौरान भारी आरोप और प्रत्यारोप के दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हमले के जवाब में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने गुरुवार को बांकुरा में चुनाव प्रचार करते हुए पीएम मोदी को एक असामान्य चुनौती दी.