NDTV Khabar

Ministry of home affairs


'Ministry of home affairs' - 36 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू कश्मीर: श्रीनगर में पहुंची अर्धसैनिक बलों की 100 टुकड़ियां

    जम्मू कश्मीर: श्रीनगर में पहुंची अर्धसैनिक बलों की 100 टुकड़ियां

    भारत पाकिस्तान तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में देर रात अलगाववादी नेता की गिरफ्तारी के बाद केंद्र सरकार ने बड़े पैमाने पर अर्धसैनिक बलों को घाटी में भेजा है. मिली जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय ने अर्द्धसैनिक बलों की 100 टुकड़ियों को 'अर्जेंट नोटिस' पर घाटी में भेजा है. इसमें सीआरपीएफ की 35, बीएसएफ की 35, एसएसबी की 10 और आईटीबीपी की 10 कंपनियां शामिल है.

  • अब राज्य सरकारें भी इस तरह कस सकेंगी राष्ट्र विरोधी संगठन सिमी पर नकेल

    अब राज्य सरकारें भी इस तरह कस सकेंगी राष्ट्र विरोधी संगठन सिमी पर नकेल

    केंद्र ने राज्य सरकारों कों प्रतिबंधित स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) द्वारा अपनी गतिविधियों के लिए उपयोग किए जाने वाले धन और स्थानों को प्रतिबंधित करने की शक्ति प्रदान कर दी है. सिमी पर देश में कई आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त रहने के आरोप हैं.

  • ममता बनर्जी के धरने में शामिल 5 अफसरों पर कार्रवाई शुरू, मेडल भी लिए जा सकते हैं वापस: सूत्र

    ममता बनर्जी के धरने में शामिल 5 अफसरों पर कार्रवाई शुरू, मेडल भी लिए जा सकते हैं वापस: सूत्र

    गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के धरने में शामिल 5 अफ़सरों के ख़िलाफ़ कार्रवाई शुरू कर दी है. सूत्रों के मुताबिक कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार (Rajeev Kumar) समेत इन सभी अफ़सरों के मेडल भी वापस लिए जा सकते हैं.

  • देशभर के कंप्यूटरों की निगरानी का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, 10 एजेंसियों को दिया गया था सर्विलांस का अधिकार

    देशभर के कंप्यूटरों की निगरानी का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, 10 एजेंसियों को दिया गया था सर्विलांस का अधिकार

    वकील मनोहर लाल शर्मा की ओर से दाखिल की गई याचिका में नोटिफिकेशन को रद्द करने की मांग की गई है. साथ ही याचिका में कहा गया है, 'केंद्र ने यह आदेश जारी कर आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर विपक्ष, सत्ता के खिलाफ बोलने वाले व सोचने वालों को चुप कराने की कोशिश की है. ये अघोषित इमरजेंसी है और आजाद भारत में नागरिकों को गुलाम बनाने जैसा है. सरकार को किसी भी ऐसे मामले में किसी नागरिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने से रोका जाए, जिसमें उम्रकैद तक की सजा और दो लाख रुपए के जुर्माने तक का प्रावधान है.'

  • दिल्ली की केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन की बढ़ीं मुश्किलें, गृह मंत्रालय ने दी मुकदमे की मंजूरी

    दिल्ली की केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन की बढ़ीं मुश्किलें, गृह मंत्रालय ने दी मुकदमे की मंजूरी

    दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार (AAP) में मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ गईं हैं. सूत्रों ने बताया कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ मुक़दमे की गृह मंत्रालय ने दी मंज़ूरी दे दी है. बता दें कि सीबीआई ने 24 अगस्त 2017 को मामला दर्ज किया था. 

  • यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में नियुक्तियों में आरक्षण पर बोले राजनाथ सिंह- कोई नहीं छीन सकता आरक्षण

    यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में नियुक्तियों में आरक्षण पर बोले राजनाथ सिंह- कोई नहीं छीन सकता आरक्षण

    विश्विद्यालयों और महाविद्यालयों में नियुक्तियों में आरक्षण लागू करने को लेकर विपक्ष के आरोप पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को स्पष्ट किया कि कोई व्यक्ति या संस्था अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्गों का आरक्षण नहीं छीन सकती. लोकसभा में शून्यकाल के दौरान समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पांच मार्च की एक अधिसूचना का हवाला दिया और आरोप लगाया कि सरकार विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में आरक्षण खत्म करना चाहती है.

  • दिल्‍ली है तो आधा राज्य लेकिन यहां नियुक्‍त किए गए दो-दो एडिशनल चीफ सेक्रेटरी

    दिल्‍ली है तो आधा राज्य लेकिन यहां नियुक्‍त किए गए दो-दो एडिशनल चीफ सेक्रेटरी

    सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद भी दिल्ली में अधिकारों को लेकर उठ रहा विवाद अभी पूरी तरह से थमा नहीं है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार और एलजी के बीच ट्रांसफर-पोस्टिंग के मुद्दे पर अभी भी टकराव की स्थिति बनी हुई है.

  • दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम का मिजाज़, चलीं धूल-भरी हवाएं, गिरा तापमान

    दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम का मिजाज़, चलीं धूल-भरी हवाएं, गिरा तापमान

    दिल्ली-एनसीआर में सुबह से फैली तेज धूप अचानक गायब हो गई और तापमान में भी अचानक गिरावट दर्ज की गई. बुधवार शाम को कई इलाकों धूल भरी आंधी चली और अंधेरा छाया रहा. कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई. दोपहर तीन बजे ही अंधेरा छा गया. 

  • दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान, बिजली गुल, 20 राज्यों में अलर्ट, 10 बातें

    दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान, बिजली गुल, 20 राज्यों में अलर्ट, 10 बातें

    दिल्ली-एनसीआर में देर रात मौसम का मिजाज बदल गया. देर रात यहां तेज आंधी चलनी शुरू हो गई और कुछ इलाकों में बारिश भी हो रही है. इसके अलावा उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान है. तूफान के दौरान 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं. इस बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. दिल्ली सरकार ने आंधी तूफान और भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शाम की पाली में लगने वाले सभी स्कूलों को कल बंद करने का निर्णय किया है. उधर, पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. मौसम विभाग ने शुक्रवार (11 मई) तक आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है.

  • दिल्ली-NCR सहित देश के कई राज्यों में 11 मई तक आंधी-तूफान और बारिश की आशंका

    दिल्ली-NCR सहित देश के कई राज्यों में 11 मई तक आंधी-तूफान और बारिश की आशंका

    दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में शुक्रवार तक आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है. हाल ही में हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी भी हुई है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं. आंधी-तूफान आने की आशंका के चलते हरियाणा सरकार ने 7 और 8 मई तक सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिये हैं.

  • दिल्ली-NCR सहित देश के 13 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका, हरियाणा में दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

    दिल्ली-NCR सहित देश के 13 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका, हरियाणा में दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

    देश के कम से कम 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में सोमवार को आंधी-तूफान, भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है. यह जानकारी गृह मंत्रालय ने दी है. मंत्रालय ने बताया है कि जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर कल आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तराखंड और पंजाब के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश आ सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं.

  • शहीदों के परिवारों की मदद के लिए एक दिन में जुट गया 13 करोड़ रुपये का चंदा

    शहीदों के परिवारों की मदद के लिए एक दिन में जुट गया 13 करोड़ रुपये का चंदा

    गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अपील पर अर्द्धसैनिक बलों के परिजन की सहायता के लिए बनाए गए कोष में शनिवार को करीब 13 करोड़ का चंदा एकत्रित हो गया. भारत के वीर कोष की शुरुआत के लिए आयोजित कार्यक्रम में चंदा एकत्रित हुआ.

  • दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा पुख्ता करने की मांग, 'आप' पहुंची गृह मंत्रालय

    दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा पुख्ता करने की मांग, 'आप' पहुंची गृह मंत्रालय

    दिल्ली में महिलाओं की पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी महिला संगठन की दिल्ली इकाई की पदाधिकारी बुधवार को गृह मंत्रालय पहुंच गईं.

  • गृह मंत्रालय के पास अर्धसैनिक बल कर्मियों की जानकारी नहीं : आरटीआई

    गृह मंत्रालय के पास अर्धसैनिक बल कर्मियों की जानकारी नहीं : आरटीआई

    समाजिक कार्यकर्ता नूतन ठाकुर ने मंत्रालय से उसके अंर्तगत आने वाले विभिन्न अर्धसैनिक बलों में काम करने वाले कर्मियों की कुल स्वीकृत संख्या, वर्तमान संख्या और अधिकारियों तथा कर्मियों के खाली पड़े पदों की जानकारी मांगी थी.

  • अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में सेंध : श्रीनगर से दिल्ली तक पीएमओ ने चलाया सवालों का दौर

    अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में सेंध : श्रीनगर से दिल्ली तक पीएमओ ने चलाया सवालों का दौर

    अमरनाथ यात्रा पर हुए हमले को लेकर श्रीनगर से दिल्ली तक मंगलवार को सुरक्षा तंत्र में हलचल बनी रही. सवाल सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय से आते रहे और जवाब देने की कोशिश की जाती रही.

  • जम्मू-कश्मीर सरकार की रिपोर्ट : अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों की बस पर हुआ था दो बार हमला

    जम्मू-कश्मीर सरकार की रिपोर्ट : अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों की बस पर हुआ था दो बार हमला

    अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों की बस पर सोमवार को रात में आतंकियों ने हमला एक बार नहीं बल्कि दो बार किया था. ऑटोमैटिक राइफल से आतंकियों के दो गुटों ने बस पर हमला किया था. जम्मू कश्मीर सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजी गई रिपोर्ट में यह खुलासा किया है.

  • अब आईपीएस अफसरों को प्रमोशन पाना हो तो करना होगा किसी खास विषय में स्पेशलाइजेशन

    अब आईपीएस अफसरों को प्रमोशन पाना हो तो करना होगा किसी खास विषय में स्पेशलाइजेशन

    आईपीएस अफसरों को अब प्रमोशन पाने के लिए किसी न किसी एक विशेष सबजेक्ट में स्पेशलाइजेशन करना जरूरी होगा. यह व्यवस्था जल्द ही लागू की जाएगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय इस तरह के कोर्स का मॉड्यूल बना रहा है. इसमें अफसर स्पेशलाइजेशन के लिए अपनी पसंद का विषय चुन सकेंगे. यह विषय आतंकवाद,साइबर सुरक्षा, इंटेलिजेंस या फिर काउंटर इन्सर्जेंसी जैसे हो सकते हैं.

  • सहारनपुर में हालात को काबू करने में असफल रही यूपी पुलिस, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

    सहारनपुर में हालात को काबू करने में असफल रही यूपी पुलिस, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

    सहारनपुर जातीय संघर्ष में जला और उत्तर प्रदेश पुलिस ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को रिपोर्ट भेजी कि हालात सामान्य हैं. इस रिपोर्ट से असंतुष्ट होकर मंत्रालय ने राज्य के डीजीपी से हालात इतने बेकाबू होने के कारणों की विस्तृत रिपोर्ट भेजने को कहा है. मंत्रालय के आकलन के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पुलिस हालात को काबू करने में असमर्थ रही है. यही वजह है कि वहां एक महीने में तीन बार हिंसा हुई है.