NDTV Khabar

Ministry of railways


'Ministry of railways' - 27 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RITES ने ग्रेजुएट, डिप्लोमा इंजीनियर और आईटीआई पास उम्मीदवारों के लिए निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    RITES ने ग्रेजुएट, डिप्लोमा इंजीनियर और आईटीआई पास उम्मीदवारों के लिए निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    RITES Recruitment: RITES ने अप्रेंटिस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए ग्रेजुएट, डिप्लोमा इंजीनियर और आईटीआई कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. कुल 100 पदों पर भर्ती की जानी है.

  • Video: रेलवे ट्रैक क्रॉस करने पर यात्रियों को नहीं बख्सता यह डॉगी, सोनम कपूर बोलीं- इसे देखकर लगता है कि...

    Video: रेलवे ट्रैक क्रॉस करने पर यात्रियों को नहीं बख्सता यह डॉगी, सोनम कपूर बोलीं- इसे देखकर लगता है कि...

    सोनम कपूर (Sonam Kapoor) ने रेल मंत्रालय के इस ट्वीट पर लिखा: "इसे देखने के बाद पता चलता है कि डॉग इंसानों के सबसे अच्छे दोस्त क्यों होते हैं."

  • ट्रेन हुई 12 घंटे लेट तो शख्स ने किया ट्वीट- 'मां से नहीं हो पा रही बात' Indian Railway ने किया ऐसा

    ट्रेन हुई 12 घंटे लेट तो शख्स ने किया ट्वीट- 'मां से नहीं हो पा रही बात' Indian Railway ने किया ऐसा

    भारतीय रेलवे सेवा (Indian Railways Seva) ने ट्विटर के जरिए एक शख्स की मदद की. उन्होंने एक शख्स की मां से बात कराई, वो उस ट्रेन में सफर कर रही थीं, जो 12 घंटे देरी से चल रही थी.

  • सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक की मुहिम के तहत इन चीजों पर दो अक्टूबर से लग जाएगी पाबंदी

    सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक की मुहिम के तहत इन चीजों पर दो अक्टूबर से लग जाएगी पाबंदी

    दो अक्टूबर से सिंगल यूज़ प्लास्टिक को लेकर शुरू होने वाली मुहिम के मद्देनजर पर्यावरण मंत्रालय ने तमाम राज्यों से लेकर दफ्तरों को चिट्ठी लिखी है. सिंगल यूज़ प्लास्टिक के बने प्रोडक्ट और इसके इस्तेमाल का दायरा काफी बड़ा है, लिहाज़ा जानना ज़रूरी है कि पाबंदी की शुरुआत का पहला चरण किस-किस प्रोडक्ट से शुरू होगा. कचरे के किसी भी ढेर में सिंगल यूज़ प्लास्टिक के प्रोडक्ट की कमी नहीं. मुहिम के जरिए मंत्रालय का जोर रीसाइकिल के साथ-साथ कुछ आइटमों पर पाबंदी पर भी है.

  • RRB JE: रेलवे ने जूनियर इंजीनियर चयन प्रक्रिया पर उठ रहे सवालों पर दी सफाई, कहा- बरती गई पारदर्शिता

    RRB JE: रेलवे ने जूनियर इंजीनियर चयन प्रक्रिया पर उठ रहे सवालों पर दी सफाई, कहा- बरती गई पारदर्शिता

    रेलवे जूनियर इंजीनियर रिजल्ट (RRB JE Result 2019) के बाद कई उम्मीदवारों ने चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए. इस पर अब रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने सफाई दी है. रेल मंत्रालय ने दो पेज का नोटिस ट्वीट किया है. इस नोटिस में लिखा है कुछ मीडिया संस्थानों ने अपनी रिपोर्ट में जेई परीक्षा (RRB JE Exam) की चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं. खबरों में जो शंकाएं जताई गई है वो निराधार है.

  • चाय के प्यालों पर 'मैं भी चौकीदार', रेलवे को कल चुनाव आयोग को देनी होगी रिपोर्ट

    चाय के प्यालों पर 'मैं भी चौकीदार', रेलवे को कल चुनाव आयोग को देनी होगी रिपोर्ट

    एयर इंडिया (Air India) के बोर्डिंग पास पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तस्वीर के मामले में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने चुनाव आयोग (Election commission) के नोटिस का जवाब नहीं दिया है. अब चुनाव आयोग ने एक बार फिर उसे नोटिस जारी कर कहा है कि आपका रवैया ढीला ढाला है और आपने तय समय में जवाब भी नहीं दिया. जो भी अफसर जिम्मेदार हैं उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए. चुनाव आयोग ने इसकी रिपोर्ट भी मांगी है.

  • मोदी सरकार के दो मंत्रालयों को चुनाव आयोग का नोटिस, यहां बनी पीएम मोदी की तस्वीर वजह

    मोदी सरकार के दो मंत्रालयों को चुनाव आयोग का नोटिस, यहां बनी पीएम मोदी की तस्वीर वजह

    टिकट पर पीएम मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल करने को लेकर रेलवे और उड्डयन मंत्रालय को चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया है.

  • RRB Group D Result 2019: रेलवे ने कहा- मिल सकते हैं 100 से ज्यादा नंबर, इसमें कुछ भी गलत नहीं

    RRB Group D Result 2019: रेलवे ने कहा- मिल सकते हैं 100 से ज्यादा नंबर, इसमें कुछ भी गलत नहीं

    रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का रिजल्ट (RRB Group D Result 2019) 4 मार्च को जारी किया गया था. ग्रुप डी (RRB Group D) की परीक्षा में कई उम्मीदवारों को 100 में से 101, 102, 126 नंबर मिले हैं. कई उम्मीदवारों को 100 से ज्यादा दिए गए हैं. उम्मीदवारों का कहना है कि रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D) भर्ती में बहुत बड़ा घोटाला हुआ है.

  • RRB Group D Result: मार्कशीट में 100 में से मिले थे 354 मार्क्स, रेलवे ने बताई क्या है सच्चाई

    RRB Group D Result: मार्कशीट में 100 में से मिले थे 354 मार्क्स, रेलवे ने बताई क्या है सच्चाई

    रेलवे (Ministry of Railways) ने मंगलवार को कहा कि समूह-घ की परीक्षा के एक अभ्यर्थी के सोशल मीडिया पर वायरल हुये अंकपत्र से 'छेड़छाड़' की गई है.

  • आखिर कैसे रुकें रेल दुर्घटनाएं, जब पटरियों की मरम्मत करने वाले गैंगमैन के खाली हैं हजारों पद

    आखिर कैसे रुकें रेल दुर्घटनाएं, जब पटरियों की मरम्मत करने वाले गैंगमैन के खाली हैं हजारों पद

    पटरियों की चेकिंग से लेकर मरम्मत का कार्य जो गैंगमैन करते हैं, सिर्फ उनके 60 हजार से ज्यादा पद खाली हैं. वहीं अन्य स्तर के 1.31 पद खाली हैं. जिससे रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सही दिशा में रेलवे के प्लान आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं. 

  • RRB Recruitment: परीक्षा केंद्र दूर होने के चलते मुश्किल में फंसे नौजवान, 500 किलोमीटर से ज्यादा दूर है 8 लाख उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र

    RRB Recruitment: परीक्षा केंद्र दूर होने के चलते मुश्किल में फंसे नौजवान, 500 किलोमीटर से ज्यादा दूर है 8 लाख उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र

    रेलवे के ग्रुप सी (RRB Group C) के 26 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा 9 अगस्त को है. कई उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र उनके शहर से 500 से 2000 किलोमीटर की दूरी पर आवंटित किया गया है. जिसके चलते वे बेहद परेशान है.

  • रेलवे में दस लाख नौकरियों का दावा कब पूरा होगा ?

    रेलवे में दस लाख नौकरियों का दावा कब पूरा होगा ?

    भारत का नौजवान जिन सवालों पर नेताओं को बोलते सुनना चाहता है, नेता पूरी कोशिश में लगे हैं कि उन सवालों पर न बोला जाए. टीवी के ज़रिए सवालों से देश को बहकाकर वहां ले जाया जा रहा है जहां उस बहस का कोई मतलब नहीं मगर उस बहस में चंद मिनटों का रोमांच ज़रूर है. लम्हों को धोखा देकर पीढ़ियों को बर्बाद किया जा रहा है. अच्छी बात यही है कि भारत के नौजवानों ने भी कसम खा ली है कि राजनीति के इस खेल को नहीं समझना है वरना इंदौर की डॉक्टर स्मृति लहरपुरे ने फीस के जिस दबाव में आत्महत्या की है, उस सवाल पर नेताओं को फर्क भले न पड़े, नौजवानों का सर शर्म से झुक जाना चाहिए था. अच्छी बात है कि कुछ मेडिकल संस्थानों के छात्रों ने स्मृति लहरपुरे के समर्थन में प्रदर्शन किया है. देश के ढाई करोड़ नौजवान 31 मार्च से इंतज़ार कर रहे हैं कि रेलवे के ग्रुप-डी और ग्रुप-सी की जो परीक्षा का फॉर्म भरा था वो परीक्षा कब होगी.

  • भारतीय ट्रेनों की लेटलतीफ़ी की दास्तान

    भारतीय ट्रेनों की लेटलतीफ़ी की दास्तान

    मोदी सरकार के चार साल हुए हैं तो रेल मंत्रालय के भी चार साल हुए हैं. इस दौरान दो काबिल नेताओं को रेल मंत्री बनने का मौका मिला है. पहले सुरेश प्रभु और फिर डाइनैमिक पीयूष गोयल. आपके जमा टैक्स से रेल मंत्रालय के विज्ञापनों में न तो ट्रेन के देरी से चलने का डिटेल होता है और न ही प्लेटफार्म पर ठंडे पानी की ख़राब वेडिंग मशीन का.

  • भारतीय रेल की लेटलतीफ़ी कब ख़त्म होगी?

    भारतीय रेल की लेटलतीफ़ी कब ख़त्म होगी?

    भारतीय रेल की देर से चलने की बीमारी किस हद तक पहुंच गई इसका एक किस्सा बताता हूं. देरी से चलने की आदत ऐसी हो गई है कि एक सांसद जी अपने क्षेत्र में रेलगाड़ी के स्टॉपेज का स्वागत करने पहुंच गए. अपने समय से पहुंचे लेकिन ट्रेन उनके चले जाने के कई घंटे बाद तक नहीं आई.

  • क्या रेलयात्री अपने अधिकारों पर ज़ोर देते हैं?

    क्या रेलयात्री अपने अधिकारों पर ज़ोर देते हैं?

    भारतीय रेल की एक खूबी है. वो जैसे चाहती है यात्री उसके हिसाब से ढल जाते हैं. अगर ट्रेन 30 घंटे की देरी से चले तो यात्री उसके हिसाब से एडजस्ट हो जाते हैं. असुविधाओं से एडस्ट होना यात्री होना होता है. हम रेल के हर सवाल से इतना एडजस्ट कर चुके हैं कि तीस घंटे की देरी से पहुंच कर भी सीधा घर चले जाते हैं. क्योंकि हम अपने समय का सम्मान नहीं करते हैं.

  • अगर आपको रेलवे से कोई शिकायत है, तो 'मदद' एप्प बनेगा मददगार

    अगर आपको रेलवे से कोई शिकायत है, तो 'मदद' एप्प बनेगा मददगार

    अगर आप रेलवे से संबंधित कोई शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास ट्विटर, फेसबुक, हेल्पलाइन या शिकायत रजिस्टर आदि की सुविधा है. लेकिन अब रेलवे इससे आगे एक कदम बढ़ा रहा है. रेलवे इस महीने के आखिरी में ‘मदद’ (मोबाइल एप्लीकेशन फॉर डिजायर्ड असिस्टेन्स ड्यूरिंग ट्रैवल ) के नाम से एक मोबाइल एप्लीकेशन लाने जा रहा है जिसके जरिए यात्री खाने की गुणवत्ता या गंदे शौचालय या किसी अन्य मुद्दे पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. इस एप के जरिए वे आपात सेवाओं के लिए भी आग्रह कर सकेंगे. 

  • जब अमूल ने बिज़नेस प्रपोज़ल भेजा ट्विटर पर, रेलवे ने दिया 'अटरली बटरली' जवाब...

    जब अमूल ने बिज़नेस प्रपोज़ल भेजा ट्विटर पर, रेलवे ने दिया 'अटरली बटरली' जवाब...

    सोमवार को अमूल ने रेल मंत्रालय को एक बिज़नेस प्रस्ताव भेजा, ट्विटर पर... डेरी कंपनी ने मंत्रालय को टैग कर ट्वीट किया और अपने मक्खन को देशभर में पहुंचाने के लिए भारतीय रेल के रेफ्रिजरेटेड पार्सल वैन का इस्तेमाल करने की मंशा जताई... इस कहानी का मज़ेदार पहलू यह रहा कि मंत्रालय ने भी तुरंत ही जवाब दिया, और उनकी टीम से संपर्क करने के लिए विवरण मांग लिया...

  • 15 अगस्त, 2022 को शुरू हो सकती है भारत में बुलेट ट्रेन, किफायती होगा किराया

    15 अगस्त, 2022 को शुरू हो सकती है भारत में बुलेट ट्रेन, किफायती होगा किराया

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि उच्च रफ्तार वाली बुलेट ट्रेन का किराया ‘सबके लिए वहन करने लायक’ होगा. वहीं रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन को देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त, 2022 को शुरू करना है जो निर्धारित कार्यक्रम से एक साल पहले है.

Advertisement