NDTV Khabar

Mob lynching


'Mob lynching' - 112 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में बुजुर्ग को चौक पर जिंदा जलाया, पुलिस कार्रवाई के लिए कर रही छठ पूजा बीतने का इंतजार

    बिहार में बुजुर्ग को चौक पर जिंदा जलाया, पुलिस कार्रवाई के लिए कर रही छठ पूजा बीतने का इंतजार

    बिहार के सीतामढ़ी में 82 वर्षीय बुजुर्ग की भीड़ द्वारा हत्या (मॉब लिंचिंग) के 3 सप्ताह बाद भी अभी तक आरोपी पकड़ से बाहर हैं. पुलिस का कहना है कि अभी उनका पूरा ध्यान छठ के त्योहार पर है. एक बार छठ शांतिपूर्वक बीत जाए तब इस मामले में जांच आगे बढ़ाई जाएगी. आपको बता दें कि बिहार के सीतामढ़ी में तीन हफ्ते पहले हुई हिंसा में उन्मादी भीड़ ने पहले बुजुर्ग जैनुल अंसारी का गला रेता और उसके बाद चौक पर जिंदा जला दिया था.

  • मॉब लिंचिंग : बिहार में बुजुर्ग को चौक पर जिंदा जलाया, बेटे को 75 किलोमीटर दूर दफनाना पड़ा शव

    मॉब लिंचिंग : बिहार में बुजुर्ग को चौक पर जिंदा जलाया, बेटे को 75 किलोमीटर दूर दफनाना पड़ा शव

    बिहार में मॉब लिंचिंग यानी भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या का एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. बिहार के सीतामढ़ी में तीन हफ्ते पहले हुई हिंसा में एक बुज़ुर्ग को ज़िंदा जला दिया गया. इस घटना के बाद पुलिस के रवैये पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं. न तो इस मामले में कोई अब तक गिरफ्तार हुआ है और न ही परिवार को पुलिस पर भरोसा है. आरोप अपराधियों को बचाने का भी लग रहा है.

  • उत्तर प्रदेश के अमेठी में भीड़ ने दो लोगों की पीट पीटकर हत्या की 

    उत्तर प्रदेश के अमेठी में भीड़ ने दो लोगों की पीट पीटकर हत्या की 

    उत्तर प्रदेश में अमेठी के सरैया गांव में एक मंदिर में धार्मिक समारोह के दौरान 12 साल के लड़के पर कथित तौर पर गोली चलाने वाले दो लोगों की भीड़ ने पीट पीटकर हत्या कर दी. पुलिस ने बताया कि लड़के को गोली मारी गई और उसका एक स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है. मुसाफिरखाना के थाना प्रभारी विश्वनाथ यादव ने बताया कि शनिवार रात नशे में धुत दिलीप यादव (28) और राहुल सिंह (30) ने सुमित को गोली मारकर घायल कर दिया. उन्होंने बताया कि मंदिर में पूजा के दौरान यह घटना हुई जिसके बाद भीड़ ने यादव और सिंह की पीट पीटकर हत्या कर दी.

  • भीड़तंत्र का बढ़ता दबदबा भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए खतरा: अरुधंति रॉय

    भीड़तंत्र का बढ़ता दबदबा भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए खतरा: अरुधंति रॉय

    बुकर पुरस्कार विजेता लेखिका और सामाजिक कार्यकर्ता अरुधंति रॉय ने भारत में भीड़तंत्र के बढ़ते दबदबे को लेकर भय प्रकट किया और कहा कि यह देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए यह एक बहुत बड़ा खतरा है. वर्ष 1997 में अपने पहले उपन्यास 'द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स' को लेकर विश्व के इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने वाली रॉय को उनके लेखन को लेकर कानूनी रुप से अदालत में घसीटा गया था.

  • जुनैद की पीट-पीटकर हत्या: पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने मुख्य आरोपी को जमानत दी

    जुनैद की पीट-पीटकर हत्या: पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने मुख्य आरोपी को जमानत दी

    पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने 17 वर्षीय जुनैद खान की पीट-पीटकर हत्या करने के मुख्य आरोपी को बुधवार को अंतरिम जमानत दे दी. खान की पिछले साल बल्लभगढ़ के पास एक ट्रेन में कथित रूप से चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई थी. जुनैद खान बीते साल 22 जून को दिल्ली से मथुरा जाने वाली ट्रेन में चढ़ा था, जब ट्रेन हरियाणा में बल्लभगढ़ के नजदीक थी तो उसकी कथित रूप से चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई थी. वह और उसका भाई दिल्ली से ईद के लिए खरीदारी करके खांडवली गांव में अपने घर लौट रहे थे.

  • हिंसक भीड़ से सरकारी/निजी संपत्ति को होने वाले नुकसान पर SC ने सुनाया यह अहम फैसला

    हिंसक भीड़ से सरकारी/निजी संपत्ति को होने वाले नुकसान पर SC ने सुनाया यह अहम फैसला

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति या समूह के उकसाने, पहल या किसी अन्य कारणों की वजह से सांस्कृतिक कार्यक्रमों के खिलाफ हिंसा हो और उस हिंसा की वजह से किसी की जान चली जाए या प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से संपत्तियों का नुकसान हो तो उन्हें हिंसा पीड़ित को मुआवजा देना होगा.

  • मॉब लिंचिंग के शिकार पहलू खान के बेटे पर कोर्ट जाने के दौरान जानलेवा हमला

    मॉब लिंचिंग के शिकार पहलू खान के बेटे पर कोर्ट जाने के दौरान जानलेवा हमला

    राजस्थान में शनिवार को अज्ञात बदमाशों ने उस कार पर गोलीबारी की, जिसमें लिंचिंग में मारे गए डेयरी किसान पहलू खान का बेटा इरशाद और 2017 में हुए इस वारदात का एक अन्य मुख्य गवाह सवार था. ये लोग सुनवाई के लिए राजस्थान के बहरूद में स्थित एक अदालत जा रहे थे. पहलू खान की पिछले वर्ष गायों की तस्करी के संदेह में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी. इरशाद ने अलवर में मामला दर्ज कराया, जिसमें उसने कहा कि 'कुछ अज्ञात अपराधियों ने उसकी कार पर गोलीबारी की, जब वे लोग सुनवाई के लिए बहरूद जा रहे थे.'

  • SC का निर्देश, गोरक्षा के नाम पर हिंसा और मॉब लिंचिग के मामले में मुआवजा देने के लिए कदम उठाए सरकार

    SC का निर्देश, गोरक्षा के नाम पर हिंसा और मॉब लिंचिग के मामले में मुआवजा देने के लिए कदम उठाए सरकार

    गोरक्षा के नाम पर हिंसा और मॉब लिंचिग के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए कदम उठाए जाएं. कोर्ट ने केंद्र और राज्यों को कहा कि वे एक हफ्ते में मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए ब्रॉडकस्ट करें और बताएं कि लिंचिंग से लोग भारी दिक्कत में फंसेंगे. 

  • मणिपुर: गाड़ी चुराने के शक में भीड़ ने शख्स को पीट-पीटकर मार डाला, पांच आरोपी अरेस्ट

    मणिपुर: गाड़ी चुराने के शक में भीड़ ने शख्स को पीट-पीटकर मार डाला, पांच आरोपी अरेस्ट

    पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मामले के संबंध में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अधिकारी ने कहा कि पीड़ित के दो सहयोगी घटनास्थल से भाग गए.

  • बिहार सरकार मॉब लिंचिंग पीड़ित को देगी एक से तीन लाख रुपये का मुआवजा

    बिहार सरकार मॉब लिंचिंग पीड़ित को देगी एक से तीन लाख रुपये का मुआवजा

    बिहार सरकार ने बृहस्पतिवार को कई महत्वपूर्ण फैसले लिए. इनमें से एक फैसले के तहत राज्य में भीड़ द्वारा हत्या या अवैध दंड के पीड़ितों या उनके परिवार को घटना के एक महीने के अंदर एक लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. यह महत्वपूर्ण फैसला राज्य कैबिनेट ने लिया है. इन मामलों का छह महीने के अंदर फास्ट ट्रैक कोर्ट से निष्पादन करने का भी फैसला लिया गया है.

  • मॉब लिंचिंग में एक शख्स की मौत, तेजस्वी ने नीतीश से पूछा- केंद्र ने ईनाम देने का वादा किया है क्या?

    मॉब लिंचिंग में एक शख्स की मौत, तेजस्वी ने नीतीश से पूछा- केंद्र ने ईनाम देने का वादा किया है क्या?

    बिहार के सीतामढ़ी जिले के रीगा थाना अंतर्गत रमनगरा गांव के निकट एक युवक को एक पिकअप वैन चालक के इस आरोप पर भीड़ ने कथित रूप से पीट पीटकर मार डाला कि उसने उससे रुपये छीने हैं. पुलिस उपाधीक्षक (सदर) कुमार वीर धीरेन्द्र ने सोमवार को बताया कि ग्रामीणों ने रूपेश झा नाम के युवक को रीगा थाना अंतर्गत रमनगरा गांव के निकट रविवार को पीट पीटकर मार डाला.

  • बिहार : सीतामढ़ी जिले में पैसे छीनने के आरोप में भीड़ ने युवक को पीट-पीटकर मार डाला

    बिहार : सीतामढ़ी जिले में पैसे छीनने के आरोप में भीड़ ने युवक को पीट-पीटकर मार डाला

    पुलिस उपाअधीक्षक (सदर) कुमार वीर धीरेन्द्र ने सोमवार को बताया कि ग्रामीणों ने रूपेश झा नाम के युवक को रीगा थाना अंतर्गत रमनगरा गांव के निकट रविवार को पीट-पीटकर मार डाला.

  • रकबर मॉब लिंचिंग मामला: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पीड़ित परिवार, ट्रायल राजस्‍थान से बाहर ले जाने की मांग

    रकबर मॉब लिंचिंग मामला: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पीड़ित परिवार, ट्रायल राजस्‍थान से बाहर ले जाने की मांग

    याचिका में मामले का ट्रायल और जांच दोनों ही राजस्थान से बाहर की जाए. याचिका में अलवर के बीजेपी विधायक ज्ञान देव आहूजा को भी पक्षकार बनाया गया है. आरोप लगाया गया है कि विधायक के इशारे पर हत्या के आरोपियों को बचाने की कोशिश की जा रही है.

  • मॉब लिंचिंग पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की कड़ी टिप्पणी, 'भीड़ हत्या में लिप्त लोग खुद को राष्ट्रवादी नहीं कह सकते'

    मॉब लिंचिंग पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की कड़ी टिप्पणी, 'भीड़ हत्या में लिप्त लोग खुद को राष्ट्रवादी नहीं कह सकते'

    उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कहना है कि घृणा और भीड़ हत्या जैसे मामलों में लिप्त लोग खुद को राष्ट्रवादी नहीं कह सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों को रोकने के लिये सिर्फ कानून पर्याप्त नहीं है बल्कि सामाजिक व्यवहार में बदलाव लाना भी बहुत जरूरी है. उपराष्ट्रपति ने भीड़ हत्या जैसी घटनाओं के राजनीतिकरण पर नाराजगी जताते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं को राजनीतिक दलों से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘सामाजिक बदलाव (की जरूरत है). यह (भीड़ हत्या) इस पार्टी या उस पार्टी की वजह से नहीं है. जैसे ही आप इन्हें दलों से जोड़ते हैं, मुद्दा खत्म हो जाता है. बेहद स्पष्ट तरीके से बता दूं कि यही हो रहा है.’’    घृणा और भीड़ हत्या की घटनाओं के बारे में सवाल करने पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह कोई नया चलन नहीं है, पहले भी ऐसी घटनाएं हुई हैं.    

  • मॉब लिचिंग रोकने के लिए क्या हुए उपाय, सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ 9 राज्यों ने दाखिल किया जवाब

    मॉब लिचिंग रोकने के लिए  क्या हुए उपाय, सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ 9 राज्यों ने दाखिल किया जवाब

    सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने कहा कि मॉब लिंचिंग पर कानून बनाने के लिए ग्रुप ऑफ मिनिस्टर का गठन किया जा चुका है.अलवर में रकबर की हत्या के मामले में जवाब-तलब करने पर राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि तीन पुलिस वालों का ट्रांसफर करने के साथ एक को निलंबित किया गया है.

  • दिल्ली में चोर होने के शक में नाबालिग युवक की पीट-पीटकर हत्या

    दिल्ली में चोर होने के शक में नाबालिग युवक की पीट-पीटकर हत्या

    उत्तरी पश्चिमी दिल्ली में भीड़ ने एक नाबालिग लड़के चोरी के शक में पीट-पीट कर मार डाला. इस मामले में पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि तीन फरार हैं. उत्तरी पश्चिमी दिल्ली के मुकुंदपुर इलाके में सोमवार देर रात एक नाबालिग लड़के को भीड़ ने इस कदर पीटा की उसकी मौके पर ही मौत हो गई. आरोप है कि साढ़े 16 साल का लड़का एक घर में चोरी कर रहा था. घर में रहने वाले तीन भाइयों ने लड़के को चोरी करते हुए पकड़ लिया और फिर चोर-चोर चिल्लाकर हाथ पैर बांधकर उसे पीटते हुए घर के बाहर डाल दिया. फिर घरवालों के साथ साथ पड़ोसियों की भीड़ ने भी उसे बुरी तरह पीटा, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई.

  • यूपी के बरेली में भैंस चोरी के इल्जाम में भीड़ ने युवक को पीट-पीट कर मार डाला

    यूपी के बरेली में भैंस चोरी के इल्जाम में भीड़ ने युवक को पीट-पीट कर मार डाला

    उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में भैंस चोरी के इल्जाम में भीड़ ने एक 22 साल के युवक को पीट-पीटकर मार डाला. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक पिटाई से किडनी और लीवर फट गए थे.

  • परसाई होते तो क्या मॉब लिंचिंग से, आवारा भीड़ के खतरों से बच पाते?

    परसाई होते तो क्या मॉब लिंचिंग से, आवारा भीड़ के खतरों से बच पाते?

    हरिशंकर परसाई खुशकिस्मत थे कि 1995 में ही चले गए. अगर आज होते तो या तो मॉब लिंचिंग के शिकार हो गए होते या फिर जेल में सड़ रहे होते या फिर देशद्रोह के आरोप में मुक़दमा झेल रहे होते. आवारा भीड़ के ख़तरों को उन्होंने काफ़ी पहले पहचाना था. यह भी पहचाना था कि इस भीड़ का इस्तेमाल कौन करता है.

Advertisement