NDTV Khabar

Mob lynching cases


'Mob lynching cases' - 35 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Pehlu Khan Case: पहलू खान केस में कोर्ट के फैसले से भड़कीं स्वरा भास्कर, बोलीं- शर्मनाक...अंधकार युग

    Pehlu Khan Case: पहलू खान केस में कोर्ट के फैसले से भड़कीं स्वरा भास्कर, बोलीं- शर्मनाक...अंधकार युग

    बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर (Swara Bhasker) ने पहलू खान (Pehlu Khan) केस पर कोर्ट का निर्णय सुनने के बाद इसे शर्मनाक बताया.

  • इंसाफ़ के पहलू, अमेरिका का लिंचिंग म्यूज़ियम

    इंसाफ़ के पहलू, अमेरिका का लिंचिंग म्यूज़ियम

    भारत माता की जय करने वालों ने आरोपी का ख़्याल रखा, रखना भी चाहिए लेकिन जो मारा गया वो उनके जय के उद्घोष से बाहर कर दिया गया. आरोपी बरी हुए हैं, पहलू ख़ान को इंसाफ़ नहीं मिला है. हमारी पब्लिक ओपिनियन में इंसाफ़ की ये जगह है. जिसकी हत्या होगी उस पर चुप रहा जाएगा, आरोपी बरी होंगे तो भारत माता की जय कहा जाएगा. सब कुछ कितना बदल गया है. भारत माता की जय. भारत माता ने जयकारा सुनकर ज़रूर उस पुलिस की तरफ देखा होगा जो दो साल की तफ्तीश के बाद इंसाफ नहीं दिला सकी. पुलिस ने किस तरफ देखा होगा, ये बताने की ज़रूरत नहीं है.

  • पहलू खान मॉब लिंचिंग मामले में अलवर कोर्ट ने सभी आरोपियों को किया बरी

    पहलू खान मॉब लिंचिंग मामले में अलवर कोर्ट ने सभी आरोपियों को किया बरी

    बता दें कि साल 2017 में इस भीड़ ने गो-तस्करी के शक में पहलू खान की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी. कोर्ट ने आज इस मामले में सभी आरोपियों को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया है. 

  • पहलू खान मॉब लिंचिंग केस पर अदालत आज सुना सकती है फैसला, 2019 में गाय के नाम पर हुईं ये 8 हिंसा

    पहलू खान मॉब लिंचिंग केस पर अदालत आज सुना सकती है फैसला, 2019 में गाय के नाम पर हुईं ये 8 हिंसा

    इलाज के दौरान उसकी अस्पताल में मौत हो गई थी. पहलू ख़ान की हत्या के मामले में नौ आरोपी पकड़े गए. जिनमें दो नाबालिग है. आज अलवर कोर्ट इन सात आरोपियों पर फ़ैसला सुनाएगा. जबकि नाबालिग आरोपियों की सुनवाई जुवेनाइल कोर्ट में हो रही है.

  • उत्तर प्रदेश के गोंडा में बच्चा चोर बताकर महिला को पीटा, 9 लोग गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश के गोंडा में बच्चा चोर बताकर महिला को पीटा, 9 लोग गिरफ्तार

    केंद्र और राज्य सरकारें मॉब लिंचिंग से निपटने के लिए भले ही तमाम कवायद कर रही हों, लेकिन ऐसी घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. अब उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में एक चौंकाने वाला मामला है. जिले के नवाबगंज थाना क्षेत्र में ग्रामीणों ने खेत में छिपी एक महिला को बच्चा चोरी के संदेह में पकड़ लिया और पेड़ से बांधकर उसके साथ मार पीट की.

  • आगरा में मॉब लिंचिंग पर 200 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, बच्चा चोर के शक में युवक को पीटा था

    आगरा में मॉब लिंचिंग पर 200 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, बच्चा चोर के शक में युवक को पीटा था

    आगरा सर्कल ऑफिसर (सदर) विकास जायसवाल ने मीडिया को बताया कि 200 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा कि पुलिस घटना के वीडियो फुटेज की मदद से आरोपियों की पहचान कर रही है. उन्होंने बताया कि पहचान होने के बाद गिरफ्तारी होगी.

  • पटना: बच्चा चोरी के शक में की गई मॉब लिंचिंग के मामले में 6 महिलाओं समेत 32 गिरफ्तार

    पटना: बच्चा चोरी के शक में की गई मॉब लिंचिंग के मामले में 6 महिलाओं समेत 32 गिरफ्तार

    बच्चा चोरी करने के शक में पीट-पीट कर मार दिए गए व्यक्ति के मामले में पुलिस ने कुल 32 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसमें 6 छह महिलाएं भी शामिल हैं.

  • तृणमूल सांसद नुसरत जहां बोलीं, भीड़ ने भगवान राम के नाम को हत्या की चीख में बदल दिया

    तृणमूल सांसद नुसरत जहां बोलीं, भीड़ ने भगवान राम के नाम को हत्या की चीख में बदल दिया

    घृणा अपराधों में कथित बढ़ोतरी को लेकर मचे बवाल के बीच तृणमूल कांग्रेस सांसद नुसरत जहां ने भी इस मुद्दे पर बड़ा बयान दिया है. घृणा अपराधों को लेकर 49 प्रतिष्ठित हस्तियों द्वारा लिखे गए पत्र की सराहना करते हुए कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय ‘भीड़ तंत्र के खौफनाक कृत्यों का सामना कर रहा है.’

  • मॉब लिंचिंग और नफ़रती हमलों के खिलाफ टोल फ्री नंबर लॉन्च

    मॉब लिंचिंग और नफ़रती हमलों के खिलाफ टोल फ्री नंबर लॉन्च

    यूनाइटेड अगेंस्ट हेट की ओर से आज दिल्ली प्रेस क्लब में भीड़ हिंसा और नफ़रती हमलों के खिलाफ एक टोल फ्री नंबर टोल फ्री नंबर 1800-3133-60000 को लॉन्च किया गया. इस लॉन्चिंग कार्यक्रम में देश के जाने माने वकील, सामाजिक कार्यकर्ता, प्रोफेसर्स और वरिष्ठ पत्रकारों ने अपनी बात रखी और इस टोल फ्री हेल्पलाइन सेवा को सराहा.

  • राजस्थान पुलिस को मॉब लिंचिंग के शिकार पहलू खान के बेटों के खिलाफ जांच की इजाजत मिली

    राजस्थान पुलिस को मॉब लिंचिंग के शिकार पहलू खान के बेटों के खिलाफ जांच की इजाजत मिली

    अग्रवाल के अनुसार अदालत ने इसमें आगे की जांच की मंजूरी दे दी है. उल्लेखनीय है कि पहलू खान की एक अप्रैल 2017 को कुछ कथित गोरक्षकों ने बहरोड़ (अलवर) में पिटाई की थी, बाद में अस्पताल में खान की मौत हो गयी. पहलू खान व उसके बेटे मवेशी लेकर नुंह जा रहे थे और लोगों का उन पर गौर तस्करी का संदेह था.

  • कानपुर में 'जय श्री राम' न बोलने पर मुस्लिम युवक को पीटा, राहगीरों ने बचाई जान

    कानपुर में 'जय श्री राम' न बोलने पर मुस्लिम युवक को पीटा, राहगीरों ने बचाई जान

    कानपुर के बर्रा इलाके में एक मुस्लिम किशोर की कुछ लोगो ने बुरी तरह से पीट दिया. किशोर का आरोप है कि टोपी पहन रखी थी और लोग उससे जय श्री राम का नारा लगाने को कह रहे थे. बर्रा के रहने वाल ताज (16) शुक्रवार को किदवई नगर स्थित मस्जिद से नमाज पढ़ कर घर लौट रहा था तभी तीन चार अज्ञात बाइक सवार लोगो ने उसे रोक लिया और उसके टोपी पहने होने पर विरोध किया.

  • मॉब लिंचिंग के शिकार शख़्स की आपबीती, मेरी टोपी देखते ही वे भड़क गए और...

    मॉब लिंचिंग के शिकार शख़्स की आपबीती, मेरी टोपी देखते ही वे भड़क गए और...

    बरेली के एक मदरसे में पढ़ने वाले मोहम्मद फरमान नियाजी दो दिन पहले अलीगढ़ से बरेली जा रहे थे. इस दौरान राजघाट नारोरा स्टेशन से कुछ युवा ट्रेन में चढ़े और नियाजी की टोपी देखकर उनपर पर जातिवादी टिप्पणी करने लगे और थोड़ी देर बाद पिटाई शुरू कर दी.

  • PNB घोटाला: नीरव मोदी को भारत लौटने पर मॉब लिंचिंग की आशंका, कहा- 'रावण' से की जा रही मेरी तुलना

    PNB घोटाला: नीरव मोदी को भारत लौटने पर मॉब लिंचिंग की आशंका, कहा- 'रावण' से की जा रही मेरी तुलना

    पंजाब नेशनल बैंक स्कैम (PNB Scam) मामले के मुख्य आरोपी फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) को डर है कि उसे भारत में आने पर पीट-पीटकर मार दिया जाएगा, क्योंकि यहां उसे राक्षस 'रावण' के रूप में देखा जाता है. नीरव के वकील ने शनिवार को मुंबई में मनी लॉन्ड्रिंग मामलों की सुनवाई करने वाली एक विशेष अदालत में यह बात की. हालांकि, जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव के वकील के दावे को खारिज करते हुए कहा कि यदि अभियुक्त (नीरव मोदी) को 'जान का खतरा' लगता है तो उन्हें पुलिस में शिकायत करनी चाहिए. प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम के तहत भगोड़ा घोषित करने के लिए एम एस आजमी की अदालत में अर्जी लगा रखी है. इसके खिलाफ नीरव के वकील विजय अग्रवाल ने अपनी दलीलें पेश कीं.

  • यूपी में मॉब लिंचिंग: भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला, तमाशबीन बनकर देखती रही पुलिस

    यूपी में मॉब लिंचिंग: भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला, तमाशबीन बनकर देखती रही पुलिस

    घटना का वीडियो जैसे ही वायरल हुआ, शामली के एसपी अजय कुमार ने टि्वटर पर लिखा कि मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया. आरोपी की पहचान हाशीम, रिफू, सदाकत, वसार, सहादत और आमीर के रूप में की गई है, उनके खिलाफ आईपीसी की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. घटना के बाद क्षेत्र में तनाव देखने को मिला है, ऐसे में प्रशासन ने अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया है.

  • सीतामढ़ी में जैनुल अंसारी की हत्या का मामला, तेजस्वी ने उठाए सवाल, तो सरकार ने किया यह दावा

    सीतामढ़ी में जैनुल अंसारी की हत्या का मामला, तेजस्वी ने उठाए सवाल, तो सरकार ने किया यह दावा

    बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार सरकार पर पिछले महीने सीतामढ़ी में जैनुल अंसारी की हत्या के बाद ज़िंदा जलाने के आरोपियों को बचाने का आरोप लगाया. इसके बाद राज्य सरकार ने मंगलवार को दावा किया कि इस मामले में कुल 11 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है.

  • सीतामढ़ी लिंचिंग पर बोले तेजस्वी: BJP-RSS के लोगों ने जैनुल अंसारी को जलाकर मारा, प्रशासन रहा चुप

    सीतामढ़ी लिंचिंग पर बोले तेजस्वी: BJP-RSS के लोगों ने जैनुल अंसारी को जलाकर मारा, प्रशासन रहा चुप

    बिहार के सीतामढ़ी लंचिंग मामले पर तेजस्वी यादव ने प्रशासन को आड़े हाथों लिया. बिहार में नेता प्रतिपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव ने सीतामढ़ में एक बुजुर्ग मुस्लिम शख्स की हत्या का जिम्मेदार बीजेपी और आरएसएस को ठहराया और इसे प्रशासन प्रायोजित बताया. तेजस्वी यादव ने कहा कि आरएसएस और बीजेपी के लोगों ने एक आदमी को मौत की सजा सुनाई. हमारे पास प्रमाण है कि प्रशासन चूप था जब बूढ़े आदमी (जैनुल अंसारी) की लिंचिंग हो रही थी. यह घटना प्रशासन द्वारा प्रायोजित था, जिसने कालीन के नीचे इसे धोने की कोशिश की. 

  • मॉब लिंचिंग : बिहार में बुजुर्ग को चौक पर जिंदा जलाया, बेटे को 75 किलोमीटर दूर दफनाना पड़ा शव

    मॉब लिंचिंग : बिहार में बुजुर्ग को चौक पर जिंदा जलाया, बेटे को 75 किलोमीटर दूर दफनाना पड़ा शव

    बिहार में मॉब लिंचिंग यानी भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या का एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. बिहार के सीतामढ़ी में तीन हफ्ते पहले हुई हिंसा में एक बुज़ुर्ग को ज़िंदा जला दिया गया. इस घटना के बाद पुलिस के रवैये पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं. न तो इस मामले में कोई अब तक गिरफ्तार हुआ है और न ही परिवार को पुलिस पर भरोसा है. आरोप अपराधियों को बचाने का भी लग रहा है.

  • जुनैद की पीट-पीटकर हत्या: पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने मुख्य आरोपी को जमानत दी

    जुनैद की पीट-पीटकर हत्या: पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने मुख्य आरोपी को जमानत दी

    पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने 17 वर्षीय जुनैद खान की पीट-पीटकर हत्या करने के मुख्य आरोपी को बुधवार को अंतरिम जमानत दे दी. खान की पिछले साल बल्लभगढ़ के पास एक ट्रेन में कथित रूप से चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई थी. जुनैद खान बीते साल 22 जून को दिल्ली से मथुरा जाने वाली ट्रेन में चढ़ा था, जब ट्रेन हरियाणा में बल्लभगढ़ के नजदीक थी तो उसकी कथित रूप से चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई थी. वह और उसका भाई दिल्ली से ईद के लिए खरीदारी करके खांडवली गांव में अपने घर लौट रहे थे.