NDTV Khabar

Modi xi meeting


'Modi xi meeting' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत-चीन संबंधों में उतार-चढ़ाव के बीच पीएम मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात अहम, 10 प्रमुख बातें

    भारत-चीन संबंधों में उतार-चढ़ाव के बीच पीएम मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात अहम, 10 प्रमुख बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच शनिवार को अनौपचारिक बातचीत होगी. भारत-चीन के संबंधों में आते उतार-चढ़ाव के बीच इन दोनों नेताओं के बीच बातचीत काफी महत्वपूर्ण हैं. यह इन दोनों देशों के बीच आर्थिक और क्षेत्रीय संबंधों के लिहाज से भी महत्वपूर्ण मुलाकात साबित होगी. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग शुक्रवार को चेन्नई पहुंचे और वहां से मामल्लापुरम गए तो लोक नर्तकों और भरतनाट्यम कलाकारों ने तमिल सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ उनका स्वागत किया. बड़ी संख्या में बच्चों ने भारतीय और चीनी झंडे लहराकर उनका अभिवादन किया. चिनफिंग से पहले हेलीकॉप्टर से मामल्लापुरम पहुंचे प्रधानमंत्री ने अर्जुन तपस्या स्मारक पर चीनी नेता की अगवानी की. परंपरागत तमिल परिधान धोती, अंगवस्त्रम और शर्ट पहने प्रधानमंत्री ने शी चिनफिंग से हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया. दोनों नेताओं ने एक दूसरे का हालचाल पूछा. मोदी और चिनफिंग शनिवार को अनौपचारिक शिखर वार्ता करेंगे. शुक्रवार को हुई दोनों नेताओं की मुलाकात की 10 प्रमुख बातें-

  • मोदी-चिनफिंग की मुलाकात ने बदल डाली ममल्लापुरम की जर्जर झील की किस्मत...

    मोदी-चिनफिंग की मुलाकात ने बदल डाली ममल्लापुरम की जर्जर झील की किस्मत...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच पिछले साल चीन के वुहान में पहली बार अनौपचारिक मुलाकात हुई थी, और अब दूसरी दो-दिवसीय अनौपचारिक मुलाकात ममल्लापुरम में तय की गई है, जिसके चलते यहां बड़े पैमाने पर सौंदर्यीकरण तथा सफाई अभियान चलाया गया, और इसी के परिणामस्वरूप यहां की एक जर्जर हालत में पहुंच चुकी झील में नए सिरे से प्राण फूंक दिए गए.

  • नेताओं को तमिलनाडु का दौरा अक्सर करना चाहिए : मद्रास हाईकोर्ट

    नेताओं को तमिलनाडु का दौरा अक्सर करना चाहिए  : मद्रास हाईकोर्ट

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच शिखर वार्ता से पहले यहां और निकटवर्ती मामल्लापुरम में जोर शोर से चल रहे सफाई अभियान का जिक्र करते हुए मद्रास हाईकोर्ट ने बृहस्पतिवार को अपनी मौखिक टिप्पणी में कहा कि नेताओं को तमिलनाडु का दौरा अक्सर करना चाहिए, ताकि राज्य साफ-सुथरा बना रहे.

  • PM Modi और राष्ट्रपति Xi Jinping की मुलाकात: न कोई समझौता होगा और न जारी होंगे बयान, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    PM Modi और राष्ट्रपति Xi Jinping की मुलाकात: न कोई समझौता होगा और न जारी होंगे बयान, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) आज भारत आएंगे और वह दूसरी बार पीएम मोदी (PM Modi) के साथ अनौपचारिक बैठक करेंगे. पहली बार यह मुलाकात चीन के वुहान में बीते साल अप्रैल में हुई थी. उस दौरान पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को भारत आने का न्यौता दिया था. दोनों नेताओं की इस मुलाकात के दौरान कई कार्यक्रम होंगे. दोनों नेता महाबलिपुरम मंदिर जाएंगे. अनौपचारिक- डेलीगेशन स्तर की बात करेंगे और साथ में लंच और डिनर करेंगे. चीनी राष्ट्रपति ने हालही में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से भी मुलाकात की है. इस दौरान इमरान और उनके बीच कश्मीर के मुद्दे पर भी बात हुई और चीन ने यूएन चार्टर का हवाला दिया. बीजिंग ने बीते महीने यूएन जनरल असेंबली में भी कश्मीर के मुद्दे पर भारत की आलोचना की थी.

  • PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात महाबलिपुरम में ही क्यों? जानिए पूरा कार्यक्रम

    PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात महाबलिपुरम में ही क्यों? जानिए पूरा कार्यक्रम

    11 और 12 अक्टूबर को तमिलनाडु के महाबलिपुरम (ममल्लापुरम) में बातचीत करेंगे. ये बातचीत ऐसे समय में हो रही है कि जब अमेरिका चीन पर दबाव बढ़ा रहा है और पाकिस्तान चीन को भारत के खिलाफ उकसा रहा है. लेकिन ये जानना दिलचस्प है कि महाबलिपुरम में ये दोनों नेता किन जगहों की सैर करेंगे. इस मुलाकात का कूटनीतिक और ऐतिहासिक महत्व है। महाबलिपुरम की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और सभी ऐतिहासिक स्थलों को 12 तारीख तक बंद कर दिया गया है। महाबलिपुरम के ऐतिहासिक स्थल भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए सजाए-संवारे जा रहे हैं.

  • PM मोदी और शी चिनफिंग की दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता 11-12 अक्टूबर को चेन्नई में होगी

    PM मोदी और शी चिनफिंग की दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता 11-12 अक्टूबर को चेन्नई में होगी

    विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह घोषणा की. मंत्रालय ने कहा कि ये शिखर वार्ता दोनों नेताओं को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के व्यापक मुद्दों पर बातचीत जारी रखने का अवसर प्रदान करेगी. मंत्रालय ने कहा, ‘प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ के प्रमुख शी चिनफिंग अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए 11 -12 अक्टूबर 2019 को चेन्नई में होंगे.’

  • TOP 5 NEWS: भारत में बैन हुई ई-सिगरेट, घुसपैठ कर रहे पाक आतंकियों को सेना ने किया ढेर

    TOP 5 NEWS: भारत में बैन हुई ई-सिगरेट, घुसपैठ कर रहे पाक आतंकियों को सेना ने किया ढेर

    केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ई-सिगरेट को पूरी तरह से बैन करने का कैबिनेट ने फैसला लिया है.

  • मोदी-चिनफिंग की मुलाकात पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा- ‘56 इंच का सीना कब दिखाएंगे पीएम’

    मोदी-चिनफिंग की मुलाकात पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा- ‘56 इंच का सीना कब दिखाएंगे पीएम’

    देश की जनता जानना चाहती है कि आखिर प्रधानमंत्री चीन को ‘56 इंच का सीना’ और ‘लाल आंखें’ कब दिखाएंगे?

  • शी चिनफिंग ने 2019 में भारत में अनौपचारिक वार्ता के पीएम मोदी के न्योते को स्वीकारा

    शी चिनफिंग ने 2019 में भारत में अनौपचारिक वार्ता के पीएम मोदी के न्योते को स्वीकारा

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अगले वर्ष भारत में वुहान जैसी अनौपचारिक वार्ता के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है. विदेश सचिव विजय गोखले ने यह जानकारी दी.

  • पीएम मोदी-शी चिनफिंग की मुलाकात का असर, भारत-चीन सेना की सीमा पर शांति के लिए हुई बैठक

    पीएम मोदी-शी चिनफिंग की मुलाकात का असर, भारत-चीन सेना की सीमा पर शांति के लिए हुई बैठक

    भारत और चीन की सेनाओं के मजदूर दिवस के मौके पर बॉर्डर पर तनाव कम करने के लिए चुशूल मोलडो सरहद पर चीन की ओर स्पेशल बॉर्डर पर्सनल मीटिंग हुई. चीन के वुहान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मीटिंग के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच यह पहली मीटिंग है.

  • पीएम मोदी और चिनफिंग की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने कहा- दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं

    पीएम मोदी और चिनफिंग की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने कहा- दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के बीच विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस दौरे को सफल बताया. मीडिया को संबोधित करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक अदला-बदली के मुद्दे पर बातचीत हुई.  विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जल्द ही दोनों देश मिलकर विवाद और गतिरोध के मुद्दे को हल कर लेंगे.

  • आज फिर मिले पीएम मोदी और चिनफिंग, झील किनारे साथ-साथ वॉक और चाय पर की चर्चा

    आज फिर मिले पीएम मोदी और चिनफिंग, झील किनारे साथ-साथ वॉक और चाय पर की चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच आज यानी शनिवार को भी बैठक का दौर चलेगा. इससे पहले पीएम मोदी और चिनफिंग झील के किनारे टहलते दिखे और अहम मुद्दों पर चर्चा किया. फिर साथ-साथ नौका विहार भी करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति शी की ओर से आयोजित लंच में शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2019 में भारत में भी इसी तरह की समिट का प्रस्ताव दिया है.  शुक्रवार को बैठक के दौरान कहा कि दोनों देशों के बीच इस तरह की अनौपचारिक बातचीत होती रहनी चाहिए. 

  • अगली अनौपचारिक बैठक के लिए शी जिनपिंग को भारत में प्रधान मंत्री मोदी ने किया आमंत्रित : 10 बातें

    अगली अनौपचारिक बैठक के लिए शी जिनपिंग को भारत में प्रधान मंत्री मोदी ने किया आमंत्रित : 10 बातें

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जो चीन की दो दिवसीय यात्रा पर हैं ने हुबेई के चीनी प्रांत की राजधानी वुहान में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की.

  • पीएम मोदी की चीन यात्रा पर राहुल गांधी ने साधा निशाना, कहा - डोकलाम और सीपेक पर भी बालें

    पीएम मोदी की चीन यात्रा पर राहुल गांधी ने साधा निशाना, कहा - डोकलाम और सीपेक पर भी बालें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय चीन यात्रा पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने निशाना साधते हुए कहा है कि 'पीएम को डोकलाम और चीन-पाकिस्‍तान आर्थिक गलियारे (सीपेक) पर भी बोलना चाहिए, देश इन महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर अपको सुनना चाहता है. आपको हमारा समर्थन है.'

  • 24 घंटे में 6 बार मिलेंगे पीएम मोदी और शी चिनफिंग, दो दिवसीय 'दिल से दिल' समिट की शुरुआत

    24 घंटे में 6 बार मिलेंगे पीएम मोदी और शी चिनफिंग, दो दिवसीय 'दिल से दिल' समिट की शुरुआत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय चीन के दौरे पर हैं, जहां शुक्रवार को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे. हालांकि, इन दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक शिखर वार्ता का कार्यक्रम है. गुरुवार की देर रात पीएम मोदी चीन के वुहान शहर पहुंचे, जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. सबकी नज़रें आज और कल पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफ़िंग की मुलाक़ात पर टिकी हैं. पीएम मोदी और शी चिनपिंग के इस अनौपारिक शिखर वार्ता को हार्ट टू हार्ट सम्मेलन का नाम दिया गया है. यानी दिल से दिल जोड़ने के कार्यक्रम के तहत दोनों नेता वैश्विक और द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत करेंगे. 

  • 'Heart to Heart' summit: वुहान में शी चिनफिंग से मिले पीएम मोदी, चीन दौरे का वाकया सुनाया

    'Heart to Heart' summit: वुहान में शी चिनफिंग से मिले पीएम मोदी, चीन दौरे का वाकया सुनाया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्तांओं का दौर शुक्रवार से शुरू हो गया. पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर गुरुवार की देर रात चीन के वुहान शहर पहुंचे. उम्मीद की जा रही है कि इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय, अंतर्राष्ट्रीय एवं आपसी हितों से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. हालांकि, यह एक अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी. 

  • सीमा पर चीन से तनाव के बीच पीएम नरेंद्र मोदी, शी चिनफिंग ने बांधे एक दूसरे की तारीफों के पुल

    सीमा पर चीन से तनाव के बीच पीएम नरेंद्र मोदी, शी चिनफिंग ने बांधे एक दूसरे की तारीफों के पुल

    विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि शी चिनफिंग ने अपने समापन भाषण के दौरान "आतंकवाद के खिलाफ भारत के मजबूत संकल्प, तथा भारत की अध्यक्षता में व वर्ष 2016 में हुए गोवा शिखर सम्मेलन के फलस्वरूप ब्रिक्स में आई तेज़ गति की प्रशंसा की... उन्होंने आर्थिक तथा सामाजिक विकास में भारत की सफलता की भी सराहना की, तथा इससे भी ज़्यादा कामयाबी की शुभकामनाएं दीं..."

  • NSG सदस्‍यता पर पूरा जोर लगा रहा भारत, चीनी राष्ट्रपति से मिलेंगे PM मोदी, 10 खास बातें

    NSG सदस्‍यता पर पूरा जोर लगा रहा भारत, चीनी राष्ट्रपति से मिलेंगे PM मोदी, 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उजबेकिस्‍तान के ताशकंद में गुरुवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर सकते हैं। यह मुलाकात परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) में भारत के प्रवेश को लेकर चीन की आपत्तियों के मद्देनजर महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com