NDTV Khabar

Monsoon 2019 india


'Monsoon 2019 india' - 25 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Monsoon 2019: एक महीने की देरी से लौट रहा मानसून, मौसम विभाग ने दी ये अहम जानकारी

    Monsoon 2019: एक महीने की देरी से लौट रहा मानसून, मौसम विभाग ने दी ये अहम जानकारी

    मौसम विभाग ने 20 अक्टूबर तक मानसून की पूरी तरह से वापसी का अनुमान जताया है. विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार पिछले पांच दिनों से मानसून की लगातार सुस्ती के मद्देनजर उत्तर पश्चिम क्षेत्र में पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान से मानसून की आधिकारिक तौर पर वापसी शुरु हो गयी है.

  • बाढ़ की वजह इंसानों की बनाई नीतियां?

    बाढ़ की वजह इंसानों की बनाई नीतियां?

    ज़मीन पर बाढ़ के कारण इंसानों की बनाई नीतियां हैं जिसे मैन मेड क्राइसिस कहते हैं. प्राकृतिक संसाधनों का बेख़ौफ़ इस्तमाल जलवायु परिवर्तन के कारणों को बढ़ाता है. इस बाढ़ को दो तरह से समझिए. दो महीने की बारिश अगर दो हफ्ते में हो जाए तो क्या होगा. क्यों ऐसा हो रहा है. आप मानें या न मानें जो लोग ऊंचे बांधों, कार्बन उत्सर्जन, और नदियों के किनारे निर्माण कार्यों को लेकर चेतावनी देते रहे हैं, जिन्हें हम एक्सपर्ट कहते हैं, बुलाते हैं और सुनकर भुला देते हैं, उनका मज़ाक उड़ाते हैं, लेकिन उनकी एक एक बात सही साबित होती जा रही है.

  • गुजरात सरकार ने कमजोर मानसून से निपटने के लिए तैयारी शुरू की

    गुजरात सरकार ने कमजोर मानसून से निपटने के लिए तैयारी शुरू की

    गुजरात सरकार ने कमजोर मानसून से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है. एनडीटीवी से खास बातचीत में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि मानसून अब तक गुजरात के एक बड़े हिस्से तक नहीं पहुंचा है. रुपाणी ने कहा, "मानसून अभी तक अपसेट है. आधे गुजरात में पानी गिरा है, आधे गुजरात में अभी तक मानसून का पानी नहीं आया है. कच्छ से सौराष्ट्र और उत्तरी गुजरात में अभी तक कम बारिश हुई है."

  • NEWS FLASH: कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्‍ट्रीय अदालत 17 जुलाई को सुनाएगा फैसला

    NEWS FLASH: कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्‍ट्रीय अदालत 17 जुलाई को सुनाएगा फैसला

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • Monsoon Latest Update: दिल्ली को मिल सकती है गर्मी से राहत, जानें- कब कहां हो सकती है बारिश

    Monsoon Latest Update: दिल्ली को मिल सकती है गर्मी से राहत, जानें- कब कहां हो सकती है बारिश

    देश में मानसून प्रगति में है और अगले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम इलाके समेत गुजरात के तटीय भागों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा, पूर्वोत्तर राज्यों के साथ-साथ ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और चंडीगढ़ में भी हल्की बारिश हो सकती है. निजी क्षेत्र के मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई, महाराष्ट्र, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिणी गुजरात समेत पश्चिमी तटीय भागों में भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है.

  • NEWS FLASH: ENG vs IND: इंग्‍लैंड ने रोका टीम इंडिया का विजय रथ, मेजबान टीम ने भारत को 31 रन से हराया

    NEWS FLASH: ENG vs IND: इंग्‍लैंड ने रोका टीम इंडिया का विजय रथ, मेजबान टीम ने भारत को 31 रन से हराया

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • NEWS FLASH: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया, वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी जीत

    NEWS FLASH: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया, वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी जीत

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • मॉनसून में देरी के बीच सूखते जलाशयों ने बढ़ाई चिंता

    मॉनसून में देरी के बीच सूखते जलाशयों ने बढ़ाई चिंता

    मानसून आने में हो रही एक-एक दिन की देरी चिंता का विषय बनती जा रही है. पिछले एक हफ्ते में बढ़ती गर्मी की वजह से जलाशयों में पानी का स्तर कुछ राज्यों में 4% से 5% तक घट गया है.

  • इस बार मानसून में एक हफ्ते की देरी, 8 जून तक केरल पहुंचने की संभावना

    इस बार मानसून में एक हफ्ते की देरी, 8 जून तक केरल पहुंचने की संभावना

    भीषण गर्मी के बीच इस बार मानसून का इंतजार थोड़ा और बढ़ सकता है. दरअसल, इस बार ंमानसून आने में एक हफ्ते की देरी हो सकती है. मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि मानूसन की शुरुआत में एक हफ्ते की देरी हो सकती है और अब इसके आठ जून तक दस्तक देने की संभावना है.

  • मौसम का पूर्वानुमान : देरी से दस्तक देगा मानसून, औसत से कम होगी बारिश; सूखे का संकट

    मौसम का पूर्वानुमान : देरी से दस्तक देगा मानसून, औसत से कम होगी बारिश; सूखे का संकट

    इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून सीज़न में औसत की 93 प्रतिशत बारिश होने की उम्मीद है जो कि औसत से कम है. प्राइवेट वेदर फोरकास्टर स्काईमेट ने बुधवार को यह दावा किया. मौसम विभाग ने भी माना है कि इस साल मानसून कुछ दिनों की देरी से केरल पहुंचेगा. कमजोर मानसून नई सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकता है.

  • इस बार लेट होगा मानसून, 6 जून को देगा दस्तक, दिल्ली में शुक्रवार तक रहेंगे बारिश के आसार

    इस बार लेट होगा मानसून, 6 जून को देगा दस्तक, दिल्ली में शुक्रवार तक रहेंगे बारिश के आसार

    भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि इस बार 6 जून तक मानसून केरल के तट पर पहुंचेगा. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून अपने सामान्य आगमन की तिथि से पांच दिन बाद आ रहा है. विभाग का कहना है कि इस तारीख में चार दिन अधिक या कम भी हो सकते हैं.

  • केरल में 4 जून को दस्तक दे सकता है मॉनसून, सामान्य से कम बारिश होने की आशंका

    केरल में 4 जून को दस्तक दे सकता है मॉनसून, सामान्य से कम बारिश होने की आशंका

    मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एक निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा कि इस साल मानसून में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. एजेंसी ने संभावित सामान्य से कम बारिश के पीछे की वजह अलनीनो को बताया है. एजेंसी ने बताया कि मॉनसून के दीर्घकालिक औसत (एलपीए) का 93 फीसदी रहने की संभावना है. दरअसल एलपीए की 90-95 फीसदी बारिश सामान्य से कम वाली श्रेणी में आती है.

  • देश के किसानों के लिए अच्छी खबर, इस मानसून में जमकर होगी बारिश

    देश के किसानों के लिए अच्छी खबर, इस मानसून में जमकर होगी बारिश

    भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि इस साल मानसून के तकरीबन सामान्य रहने की उम्मीद है. पृथ्वी और विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. राजीवन नायर ने कहा, "भारत में 2019 में मानसून तकरीबन सामान्य रहने वाला है क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून लगभग सामान्य रहने की उम्मीद है."

  • इस साल सामान्य के 9% कम रहा मॉनसून, बिहार-झारखंड में सबसे कम बारिश

    इस साल सामान्य के 9% कम रहा मॉनसून, बिहार-झारखंड में सबसे कम बारिश

    2019 लोकसभा चुनावों से पहले देश में हालात वैसे नहीं हैं जैसा सत्ताधारी बीजेपी चाहती होगी. पहली बुरी खबर महंगाई को लेकर है. अतंर्राष्ट्रीय तेल बाज़ार में कच्चा तेल महंगा हुआ है, जिसकी वजह से पेट्रोल-डीज़ल महंगा होता जा रहा है. पिछले दो महीनों में पेट्रोल 7.24 प्रति लीटर महंगा हुआ है, जबकि डीज़ल 7.04 प्रति लीटर महंगा हुआ है. मुंबई में पेट्रोल 91 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुका है. इसका असर ट्रांसपोर्ट पर पड़ेगा. जिससे आम ज़रूरत की चीज़ें महंगी होंगी. साथ ही, रुपये का कमज़ोर होना भी सरकार के लिए बुरी खबर है.

  • जानें, संसद में राहुल गांधी के गले मिलने के अंदाज पर पहली बार पीएम मोदी ने क्या कहा

    जानें, संसद में राहुल गांधी के गले मिलने के अंदाज पर पहली बार पीएम मोदी ने क्या कहा

    संसद के मॉनसून सत्र के दौरान जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में अपनी बात रखते हुए अचानक पीएम मोदी से गले जाकर मिले थे, तो उसके बाद भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज कराई थी. हालांकि, उस घटना पर पीएम मोदी ने कुछ नहीं कहा था. मगर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल के गले मिलने वाली घटना पर चुप्पी तोड़ी है. समाचार एजेंसी एएनआई को दिये इंटरव्यू के दौरान एक प्रश्न के जवाब में पीएम मोदी ने राहुल के गले मिलने वाली घटना का जिक्र किया है और इसे बच्चों वाली हरकत बताया है. 

  • इतिहास के पन्नों को उलट PM मोदी ने बताया, आखिर क्यों वह कांग्रेस से नहीं मिलाना चाहते हैं आंखें

    इतिहास के पन्नों को उलट PM मोदी ने बताया, आखिर क्यों वह कांग्रेस से नहीं मिलाना चाहते हैं आंखें

    ससंद के मॉनसून सत्र का तीसरा दिन कई मायनों में खास और यादगार रहा. विपक्ष और सरकार के बीच आरोप-प्रत्यारोप के बाण तो चले ही, मगर कई ऐसे नजारे देखने को मिले, जिस पर सहसा विश्वास नहीं किया जा सकता. अविस्वास प्रस्ताव के पक्ष में एक ओर जहां कांग्रेस ने पीएम मोदी और उनकी सरकार पर कई आरोप लगाए और सवालों की बौछारें कीं, वहीं पीएम मोदी और मोदी सरकार की ओर से कांग्रेस के सवालों और आरोपों पर जवाब दिये गये और कई समस्याओं को लेकर कांग्रेस को ही जिम्मेदार ठहराया गया. लोकसभा में कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी ने ताबड़तोड़ हमले किये और रोजगार से लेकर एमसएपी और राफेल पर मोदी सरकार को घेरा. मगर बाद में जब पीएम मोदी की बारी आई, तो उन्होंने भी राहुल गांधी के सवालों का जमकर जवाब दिया. इतना ही नहीं, राहुल गांधी के आंख मिलाने वाली बात पर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला और इतिहास बोध कराते हुए कांग्रेस को ही कठघरे में ला खड़ा किया. 

  • VIDEO : जब पीएम मोदी से गले मिलने से पहले राहुल गांधी ने कहा- आपके लिए मैं 'पप्पू' हूं....

    VIDEO : जब पीएम मोदी से गले मिलने से पहले राहुल गांधी ने कहा- आपके लिए मैं 'पप्पू' हूं....

    शुक्रवार को संसद में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान चर्चा के बीच अगर मोदी सरकार और विपक्ष में तीखे हमले देखने को मिले, तो कुछ ऐसे भी नजारे देखने को मिले जो अमूमन राजनीतिक परिदृश्य में देखने को नहीं मिलते हैं. प्रधानमंत्री मोदी अपनी मुलाकातों के दौरान अकसर सामने वाले से गले मिलने के लिए जाने जाते हैं, मगर उनसे इस तरह कोई गले मिलेगा इसकी उम्मीद उन्होंने नहीं की थी. 

  • साथियों की परीक्षा लेने के लिए अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जाना चाहिए : लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    साथियों की परीक्षा लेने के लिए अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जाना चाहिए : लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के दौरान विपक्ष द्वारा लगाए गए आरोपों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाब देते हुए कहा,

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com