NDTV Khabar

Monsoon Rain


'Monsoon rain' - 281 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्यप्रदेश में दो दिन से भारी बारिश जारी, भोपाल में बाढ़ में फंसे 85 लोगों को बचाया गया

    मध्यप्रदेश  में दो दिन से भारी बारिश जारी, भोपाल में बाढ़ में फंसे 85 लोगों को बचाया गया

    मध्यप्रदेश में जुलाई माह और अगस्त के पहले पखवाड़े में काफी कम बारिश हुई. लेकिन पिछले दो दिनों में राज्य के कई जिले भारी बारिश के गवाह बने. मौसम विभाग के अधिकारियों ने प्रदेश में मॉनसून की स्थिति को लेकर यह जानकारी दी है. भोपाल और आसपास के क्षेत्र में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश के कारण जिले के कई इलाकों में बाढ़ आ गई और शहर की कई निचले इलाकों में जल जमाव की स्थिति बन गई है. आपदा मोचन दल (NDRF) ने भोपाल जिले में बाढ़ में फंसे लगभग 85 लोगों को और लगभग दो दर्जन मवेशियों को बचाया है. इस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  एनडीआरएफ की तारीफ की है और उन्हें धन्यवाद दिया है. इंदौर में भी भारी बारिश से निचली बस्तियों में पानी भर गया है. इन इलाकों से ढाई हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया है.

  • बारिश से परेशान महाराष्‍ट्र, अब तक सीजन की औसत से 16% ज्‍यादा बारिश दर्ज..

    बारिश से परेशान महाराष्‍ट्र, अब तक सीजन की औसत से 16% ज्‍यादा बारिश दर्ज..

    राज्य में एक जून से 17 अगस्त तक 826.7 मि.मी. बारिश हुई. पिछले मॉनसून में इस अवधि के दौरान 713.7 मि.मी. बारिश हुई थी. मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा, ''इस बार 16 प्रतिशत अधिक बारिश हुई. मौसम विभाग के पैमाने के अनुसार इसे सामान्य बारिश कहा जा सकता है.''

  • दिल्ली में अब तक अगस्त में दस वर्षों में सबसे कम बारिश हुई

    दिल्ली में अब तक अगस्त में दस वर्षों में सबसे कम बारिश हुई

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़े बताते हैं कि राष्ट्रीय राजधानी (Delhi) में अगस्त में अब तक सामान्य से 72 फीसदी कम बारिश (Delhi Rain) दर्ज की गई है जो 10 वर्षों में सबसे कम है. मौसम विभाग ने हालांकि रविवार और बृहस्पतिवार के बीच मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है. शहर के लिए आधिकारिक आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला ने इस महीने अब तक केवल 31.1 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की है जबकि सामान्य बारिश का आंकड़ा 109.6 मिमी है.

  • Monsoon 2020: दिल्ली-NCR में बारिश, देशभर में मॉनसून का कुछ ऐसा है हाल

    Monsoon 2020: दिल्ली-NCR में बारिश, देशभर में मॉनसून का कुछ ऐसा है हाल

    बुधवार को दिल्ली-NCR में बारिश हुई है. खासकर, एनसीआर में कई जगहों पर तेज बारिश हुई है. मौसम विभाग ने उत्तरी भारत में कई जगहों पर आंधी-तूफान आने का अनुमान जताया है.

  • मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए और किन शहरों में आज बारिश होने के आसार

    मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए और किन शहरों में आज बारिश होने के आसार

    मौसम विभाग ने अपने अनुमान में दिल्ली के आसपास के इलाकों में अगले दो घंटे में बारिश की  संभावना जताई है. आईएमडी के ट्वीट के मुताबिक, मोदीनगर, हापुड़, दादरी, ग्रेटर नोएडा, जट्टारी, फरीदाबाद, पलवल और आसपास के क्षेत्रों में अगले 2 घंटों के दौरान बारिश होने के आसार हैं.  

  • दिल्ली-NCR में बारिश के आसार, UP-बिहार समेत इन जगहों पर जानें मौसम का हाल

    दिल्ली-NCR में बारिश के आसार, UP-बिहार समेत इन जगहों पर जानें मौसम का हाल

    हाल ही में मौसम विभाग ने विज्ञप्ति जारी करके बताया था कि बिहार, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा औप पंजाब के उत्तरी इलाकों, सिक्किम एवं पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 10 से 12 जुलाई, बिहार में 10-11 जुलाई, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और असम में 9 से 11 जुलाई के बीच अलग-अलग स्थानों पर काफी बारिश होने के आसार जताए गए हैं. 

  • मुंबई में हो सकती है रुक-रुककर बारिश, 9-10 जुलाई को बिहार-पूर्वी UP समेत अन्य जगहों पर भारी बारिश के आसार

    मुंबई में हो सकती है रुक-रुककर बारिश, 9-10 जुलाई को बिहार-पूर्वी UP समेत अन्य जगहों पर भारी बारिश के आसार

    मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी केएस होसलीकर ने ट्वीट में कहा, "हालिया उपग्रह चित्रों में मुंबई और दक्षिण कोंकण तट पर "घने बादल" दिखाए पड़ रहे हैं. मुंबई और उसके आसपास इलाकों में रुक-रुक भारी बारिश हो सकती है.

  • गौहर खान बारिश से परेशान होकर बनी Rain Police, डंडा दिखाते हुए बोलीं- जाओ न अपने घर, काहे को बरस रही हो...

    गौहर खान बारिश से परेशान होकर बनी Rain Police, डंडा दिखाते हुए बोलीं- जाओ न अपने घर, काहे को बरस रही हो...

    पूरे देशभर में मॉनसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है. महाराष्ट्र से लेकर गुजरात और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में मौसम विभाग ने भी भारी बारिश होने की चेतावनी दी थी. वहीं, मुंबई में भी बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है.

  • गुजरात के राजकोट में तेज बारिश से आई ऐसी बाढ़, पानी में बह गया भैंसों का झुंड, देखें VIDEO

    गुजरात के राजकोट में तेज बारिश से आई ऐसी बाढ़, पानी में बह गया भैंसों का झुंड, देखें VIDEO

    गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है. सौराष्ट्र इलाके में पिछले दिनों हुई भारी और लगातार बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति आ गई है. यहां राजकोट जिले के एक गांव का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें कई सारी भैंसे बाढ़ के पानी में बहते हुई नजर आ रही हैं.

  • मुंबई में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

    मुंबई में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार देर रात कहा. "मुंबई, रायगढ़ और रत्नागिरि में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है." उन्होंने कहा. "चार जुलाई को पालघर, मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर काफी ज्यादा बारिश होने की संभावना है."

  • जल्द ही फिर जोर पकड़ेगा मॉनसून, होगी ज्यादातर स्थानों पर बारिश

    जल्द ही फिर जोर पकड़ेगा मॉनसून, होगी ज्यादातर स्थानों पर बारिश

    अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की सम्भावना है. कुछ स्थानों पर तेज हवा भी चल सकती है. अगली तीन जुलाई को मानसून फिर से जोर पकड़ेगा और प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों और पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर वर्षा हो सकती है.

  • मानसून लगभग दो सप्ताह पहले पूरे देश में पहुंचा : मौसम विभाग

    मानसून लगभग दो सप्ताह पहले पूरे देश में पहुंचा : मौसम विभाग

    दक्षिण पश्चिम मानसून निर्धारित समय से दो सप्ताह पहले पूरे देश में छा गया है. यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को दी. मानसून आमतौर पर एक जून को केरल पहुंचता है और इसे पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर पहुंचने में 45 दिन का समय लगता है जो कि देश में इसका आखिरी स्थान है. भारतीय मौमस विभाग ने कहा, ‘‘दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के बाकी हिस्सों में आगे बढ़ गया है और यह आज 26 जून को पूरे देश में छा गया.’’

  • Amazon Sale 2020: 50% की छूट के साथ खरीदें मानसून के लिए बेस्ट फुटवियर

    Amazon Sale 2020: 50% की छूट के साथ खरीदें मानसून के लिए बेस्ट फुटवियर

    मानसून डिस्काउंट के साथ खरीदें बारिशों के लिए बेस्ट फुटवियर

  • देश के लिए अच्‍छी खबर, सही दिशा में बढ़ रहा मॉनसून, औसत से 10.36% ज्यादा खरीफ फसलों की हुई बुआई

    देश के लिए अच्‍छी खबर, सही दिशा में बढ़ रहा मॉनसून, औसत से 10.36% ज्यादा खरीफ फसलों की हुई बुआई

    12 जून तक खरीफ फसलों की बुआई (Kharif sowing) औसत से 10.36% ज्यादा हो चुकी है. देश में इस बार चावल की बुआई सामान्य औसत से दो लाख हेक्टेयर से भी ज्यादा इलाके में हुई है. पंजाब के बरनाला ज़िले में बड़े किसानों ने बसें भेजकर प्रवासी मज़दूरों को खरीफ सीजन के दौरान खेतों में बुलाना बड़ी संख्या में शुरू कर दिया है.

  • बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र, मध्‍य-दक्षिण भारत में अगले हफ्ते जोर पकड़ेगी बारिश: IMD

    बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र, मध्‍य-दक्षिण भारत में अगले हफ्ते जोर पकड़ेगी बारिश: IMD

    मौसम विभाग ने कहा, ‘‘अरब सागर, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, बंगाल की खाड़ी के समस्त दक्षिणी-पूर्वी और पश्चिमी मध्य के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं.’’

  • मौसम का मिजाज बदला, उत्तर भारत में एक सप्ताह तक लू से राहत मिलने की आशा

    मौसम का मिजाज बदला, उत्तर भारत में एक सप्ताह तक लू से राहत मिलने की आशा

    Weather: दिल्ली सहित उत्तर भारत के अनेक राज्यों में रविवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई जिससे क्षेत्र में लू से एक सप्ताह राहत मिलने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अरब सागर के ऊपर बना कम दबाव क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील होकर ऊपरी पश्चिमी तट की ओर बढ़ सकता है.

  • बारिश-बाढ़ से 2,100 से अधिक लोगों की हुई मौत, चौंकाने वाले आंकड़े आपको कर देंगे हैरान

    बारिश-बाढ़ से 2,100 से अधिक लोगों की हुई मौत, चौंकाने वाले आंकड़े आपको कर देंगे हैरान

    वहीं, 22 राज्यों में 25 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए. महाराष्ट्र में सर्वाधिक लोगों की मौतें हुईं, जहां 399 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. इसके बाद पश्चिम बंगाल (227) का स्थान है. देश के करीब 357 जिले बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित हुए. अधिकारियों के मुताबिक देश भर में 738 लोग घायल हुए और करीब 20,000 पशु भी मारे गये.

  • Monsoon 2019: एक महीने की देरी से लौट रहा मानसून, मौसम विभाग ने दी ये अहम जानकारी

    Monsoon 2019: एक महीने की देरी से लौट रहा मानसून, मौसम विभाग ने दी ये अहम जानकारी

    मौसम विभाग ने 20 अक्टूबर तक मानसून की पूरी तरह से वापसी का अनुमान जताया है. विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार पिछले पांच दिनों से मानसून की लगातार सुस्ती के मद्देनजर उत्तर पश्चिम क्षेत्र में पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान से मानसून की आधिकारिक तौर पर वापसी शुरु हो गयी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com