NDTV Khabar

Monsoon session 2018


'Monsoon session 2018' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राज्यसभा में तीन तलाक़ बिल अटका, अब सरकार अध्यादेश की तैयारी में

    राज्यसभा में तीन तलाक़ बिल अटका, अब सरकार अध्यादेश की तैयारी में

    तीन तलाक पर संशोधन बिल राज्यसभा में हंगामे और राजनीतिक सहमति न बन पाने की वजह से आखिरकार पेश नहीं किया जा सका. अब सरकार इसे अगले सत्र में ही पेश कर पाएगी. इस बीच सरकार ने संकेत दिया है कि वह संशोधित तीन तलाक बिल को लागू करने के लिए अध्यादेश लाने पर विचार कर रही है. 

  • मुजफ्फरपुर कांड पर BJP सांसद गोपाल नारायण सिंह ने कहा, नीतीश कुमार को छवि सुधारने के लिए मंजू वर्मा को तत्काल हटाना चाहिए

    मुजफ्फरपुर कांड पर BJP सांसद गोपाल नारायण सिंह ने कहा, नीतीश कुमार को छवि सुधारने के लिए मंजू वर्मा को तत्काल हटाना चाहिए

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सांसद जयप्रकाश नारायण यादव ने लोकसभा में मुज़फ़्फ़रपुर बालिकागृह कांड को उठाया, और आरोप लगाया, "बच्चियों के साथ खिलौनों की तरह खेला गया. अब सबूतों के साथ छेड़छाड़ की जा रही है, और इसमें राज्य सरकार सीधे-सीधे शामिल है."

  • SC-ST संशोधन बिल पर हंगामा, लोकसभा में खड़गे बोले- 4 महीने तक क्यों सो रही थी सरकार?, राजनाथ ने कहा- इस सत्र में लाएंगे बिल

    SC-ST संशोधन बिल पर हंगामा,  लोकसभा में खड़गे बोले- 4 महीने तक क्यों सो रही थी सरकार?, राजनाथ ने कहा- इस सत्र में लाएंगे बिल

    गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कैबिनेट ने कल ही बिल पास किया है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सवाल उठा था. हम इस सत्र में बिल पास कराना चाहेंगे. 

  • NRC पर अमित शाह के दोबारा बोलने से पहले ममता के सांसदों का हंगामा, राज्‍यसभा स्‍थगित

    NRC पर अमित शाह के दोबारा बोलने से पहले ममता के सांसदों का हंगामा, राज्‍यसभा स्‍थगित

    राज्‍यसभा में बीजेपी के सांसद को फिर से बोलने का मौका दिया लेकिन हंगामे की वजह से वह बोल नहीं पाए. शाह मंगलवार को दिए अपने बयान को पूरा करना चाहते थे. वहीं राज्‍यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने सांसदों से कहा कि वह अपनी बात शांति से रखें. 

  • NEWS FLASH: तुगलकाबाद से 'आप' विधायक सहीराम पहलवान को सितंबर 2016 में हुए एक व्यक्ति पर हुए हमले का दोषी पाया गया

    NEWS FLASH: तुगलकाबाद से 'आप' विधायक सहीराम पहलवान को सितंबर 2016 में हुए एक व्यक्ति पर हुए हमले का दोषी पाया गया

    आरक्षण देने की मांग कर रहे मराठा समुदाय के लोग आज मुंबई में जेल भरो आंदोलन करेंगे. समुदाय मुंबई में आजाद मैदान में विरोध प्रदर्शन करेगा.

  • अब रिश्‍वत लेना ही नहीं, देना भी अपराध, हो सकती है इतने साल की सजा

    अब रिश्‍वत लेना ही नहीं, देना भी अपराध, हो सकती है इतने साल की सजा

    इस बिल के पास होने से भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी और ईमानदार कर्मचारियों को संरक्षण होगा. लोकसभा में मंगलवार को भ्रष्टाचार निवारण (संशोधन) विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया. राज्यसभा में यह पिछले सप्ताह पारित हुआ था. इस विधेयक में 1988 के मूल कानून को संशोधित करने का प्रावधान है. 

  • दिल्ली में बंदरों के बढ़ते उत्पात से उपराष्ट्रपति भी परेशान, राज्यसभा में सुनाया दुखड़ा

    दिल्ली में बंदरों के बढ़ते उत्पात से उपराष्ट्रपति भी परेशान, राज्यसभा में सुनाया दुखड़ा

    राज्यसभा में आज दिल्ली में बंदरों की बढ़ती संख्या और इससे जुड़ी समस्याओं का मुद्दा उठा. इंडियन नेशनल लोकदल के रामकुमार कश्यप ने बंदरों के कारण पेश आ रही समस्याओं का जिक्र किया तो सभापति व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी अपना दुखड़ा सुना डाला.

  • लोकसभा में राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी सांसद लाए विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव, सुमित्रा महाजन ने कहा- वह इसे देखेंगी

    लोकसभा में राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी सांसद लाए विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव, सुमित्रा महाजन ने कहा- वह इसे देखेंगी

    राजस्‍थान के अलवर जिले के रामगढ़ में गो-तस्करी के शक में व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई. मृतक का नाम रकबर था. रकबर और असलम गाय लेकर जा रहे थे, तभी भीड़ ने उन पर हमला कर दिया, जिसमें रकबर की मौत हो गई थी. यह घटना शुक्रवार रात की है. 

  • PM मोदी से राहुल के गले मिलने वाली तस्वीर का मुंबई कांग्रेस ने किया कुछ इस तरह इस्तेमाल... दीवारों पर सटे पोस्टर

    PM मोदी से राहुल के गले मिलने वाली तस्वीर का मुंबई कांग्रेस ने किया कुछ इस तरह इस्तेमाल... दीवारों पर सटे पोस्टर

    संसद के मॉनसून सत्र (Monsoon session of parliament) में अविस्वास प्रस्ताव के ऊपर चर्चा के दौरान राहुल गांधी का पीएम मोदी से अचानक गले मिलने की बात सबकी जुबां पर है. विपक्ष जहां इसकी तारीफ कर रहा है, वहीं मोदी सरकार और बीजेपी इसकी आलोचना कर रही है. मगर मुंबई कांग्रेस ने राहुल गांधी का पीएम मोदी से गले लगने की तस्वीर का एक अलग तरह से इस्तेमाल किया है. कांग्रेस ने अब दीवारों पर इसके पोस्टर लगाने शुरू कर दिये हैं, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. बता दें कि शुक्रवार को संसद में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी को गले लगाया था. 

  • अविश्वास प्रस्ताव : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सवाल, पीएम नरेंद्र मोदी के जवाब

    अविश्वास प्रस्ताव : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सवाल, पीएम नरेंद्र मोदी के जवाब

    पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार के खिलाफ टीडीपी और कांग्रेस समेत विभिन्न विपक्षी दलों द्वारा लोकसभा में पेश किया गया अविश्वास प्रस्ताव 126 के मुकाबले 325 मतों से गिर गया. अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर कई आरोप लगाए जिनके पीएम मोदी ने सिलसिलेवार जवाब दिए.

  • विपक्ष का अविश्‍वास प्रस्‍ताव गिरा, समर्थन में पड़े 126 वोट जबकि विरोध में 325 वोट पड़े

    विपक्ष का अविश्‍वास प्रस्‍ताव गिरा, समर्थन में पड़े 126 वोट जबकि विरोध में 325 वोट पड़े

    मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष के पहला अविश्वास प्रस्ताव (No-confidence motion) गिर गया है. अविश्वास प्रस्ताव पर आज लगभग 12 घंटे की चर्चा के बाद हुए मत-विभाजन में 451 सदस्यों ने हिस्सा लिया जिसमें अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 126 वोट पड़े जबकि विरोध में 325 मत पड़े.

  • साल 2014 से अब तक PM मोदी ने किया 84 देशों का दौरा, जानिए कितना हुआ खर्च...

    साल 2014 से अब तक PM मोदी ने किया 84 देशों का दौरा, जानिए कितना हुआ खर्च...

    विदेश मामलों के राज्य मंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा में बताया कि जून 2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 84 देशों की यात्रा के दौरान चार्टर्ड उड़ानों, विमानों के रखरखाव और हॉटलाइन सुविधाओं पर 1,484 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. वीके सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा में यह जानकारी दी. आंकड़ों के अनुसार, 15 जून, 2014 और 10 जून, 2018 के बीच की अवधि के दौरान प्रधानमंत्री के विमान के रखरखाव पर 1088.42 करोड़ रुपये और चार्टर्ड उड़ानों पर 387.26 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. हॉटलाइन पर कुल व्यय 9.12 करोड़ रुपये का हुआ.

  • अविश्वास प्रस्ताव पर मोदी सरकार का साथ देने वाले शत्रुघ्न सिन्हा इन 5 बड़े 'मसलों' पर कर चुके हैं विरोध

    अविश्वास प्रस्ताव पर मोदी सरकार का साथ देने वाले शत्रुघ्न सिन्हा इन 5 बड़े 'मसलों' पर कर चुके हैं विरोध

    बीजेपी के बागी नेता और सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने गुरुवार को एक बयान देकर सबको अचंभित कर दिया. संसद के मॉनसून सत्र के दूसरे दिन विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के मसले पर शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि वह सरकार का साथ देंगे और सरकार के पक्ष में वोट करेंगे. यानी अब यह स्पष्ट हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुखर विरोधी माने जाने वाले बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाली वोटिंग के दौरान विपक्ष का नहीं, बल्कि केंद्र सरकार का साथ देंगे. यह बयान इसलिए भी हैरान करने वाला है क्योंकि अभी तक शत्रुघ्न सिन्हा के जो रुख रहे हैं, उससे लग रहा था कि वह इस बार मोदी सरकार का साथ नहीं देंगे. शत्रुघ्न सिन्हा को बीजेपी का बागी सांसद कहने के पीछे की वजह है कि ऐसे कई मौके आएं हैं, जब उन्होंने मोदी सरकार के खिलाफ मुखर तरीके से अपनी आवाज बुलंद की है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर किन-किन मौकों पर शत्रुघ्न सिन्हा ने मोदी सरकार का विरोध किया है...

  • मोदी सरकार के RTI एक्ट में संशोधन से नाराज राहुल बोले- हर भारतीय इसका विरोध करें

    मोदी सरकार के RTI एक्ट में संशोधन से नाराज राहुल बोले- हर भारतीय इसका विरोध करें

    मोदी सरकार आरटीआई एक्ट में संशोधन की तैयारी में है. मॉनसून सत्र के दूसरे दिन यानी गुरुवार को राज्यसभा में आरटीआई संशोधन बिल पेश किया जाएगा. प्रस्तावित संशोधन के मुताबिक़, सूचना आयुक्तों के लिए वेतन, भत्ते और सेवा शर्तें केंद्र के निर्देशों पर तय होंगी. मगर अब इसके खिलाफ में आवाजें उठने लगी हैं. कई आरटीआई कार्यकर्ताओं ने इस संशोधन का विरोध किया है. उनका कहना है कि इससे क़ानून कमज़ोर होगा. 

  • संसद के मॉनसून सत्र में इस बार इन विधेयकों पर होगी सबकी नजर, जानें और क्या हैं खास

    संसद के मॉनसून सत्र में इस बार इन विधेयकों पर होगी सबकी नजर, जानें और क्या हैं खास

    आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया है. हालांकि, पीएम मोदी ने सत्र शुरू होने से पहले सभी दलों से अपील की कि इस सत्र के समय का सर्वाधिक फायदा उठाया जाए. उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी सांसद या दल अगर किसी मुद्दे पर चर्चा करना चाहता है तो सरकार उसके लिए हमेशा तैयार है. दरअसल, मॉनसून सत्र कई मायनों में खास है, क्योंकि ऐसे कई विधेयक हैं, जो इस सत्र में पास हो सकते हैं. इसके लिए सरकार ने पहले ही कांग्रेस और अन्य दलों से इन विधेयकों पर समर्थन की अपील की है. तीन तलाक, महिला आरक्षण और हलाला जैसे विधेयक भी इस सत्र में पास हो सकते हैं. मगर कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां सरकार को घेरने की तैयारी में हैं. तो चलिए जानते हैं कि इस सत्र में कौन-कौन से विधेयक प्रस्तावित हैं और क्या खास है इस मॉनसून सत्र में...

  • ग्रेटर नोएडा में निर्माणाधीन इमारत गिरने से अब तक 3 की मौत, मॉनसून सत्र आज से, 5 बड़ी खबरें

    ग्रेटर नोएडा में निर्माणाधीन इमारत गिरने से अब तक 3 की मौत, मॉनसून सत्र आज से, 5 बड़ी खबरें

    दिल्ली एनसीआर के ग्रेटर नोएडा के बिसरख थाना क्षेत्र के शाहबेरी में एक 6 मंजिला निर्माणाधीन इमारत, दूसरी 4 मंजिला इमारत पर गिर गई. इस घटना में अभी तक 3 लोगों की मौत की खबरें हैं. बताया जा रहा है कि अभी इस मलबे में कई लोगों के और दबे होने की आशंका है. संसद में आज से मॉनसून (मानसून) सत्र की शुरुआत हो रही है. एक ओर जहां मोदी सरकार को उम्मीद है इस सत्र में कई सारे विधेयक पास होंगे.

  • मॉनसून सत्र : अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में शुक्रवार को होगी बहस, रामगोपाल यादव बोले-मोदी सरकार के नाकामियों को करेंगे उजागर

    मॉनसून सत्र : अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में शुक्रवार को होगी बहस, रामगोपाल यादव बोले-मोदी सरकार के नाकामियों को करेंगे उजागर

    राज्यसभा में भी विपक्ष ने खूब हंगामा किया. टीडीपी सांसदों ने आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देने के मुद्दे पर हंगामा किया. इसके चलते राज्यसभा की कार्यवाही पहले 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी.

  • क्या इस बार पास होंगे ट्रिपल तलाक और हलाला संबंधी विधेयक? आज से मॉनसून सत्र की शुरुआत

    क्या इस बार पास होंगे ट्रिपल तलाक और हलाला संबंधी विधेयक? आज से मॉनसून सत्र की शुरुआत

    संसद में आज से मॉनसून (मानसून) सत्र की शुरुआत हो रही है. एक ओर जहां मोदी सरकार को उम्मीद है इस सत्र में कई सारे विधेयक पास होंगे, वहीं कांग्रेस कई मोर्चों पर मोदी सरकार को घेरने की तैयारियों में जुटी है. दरअसल, आज यानी 18 जुलाई से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है, उम्मीद की जा रही है कि इस बार पिछली बार की तरह हंगामेदार नहीं होगा. हालांकि, इसके लिए लोकसभा स्पीकर ने भी अपनी ओर से पहल की है. महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरने का प्रयास करते हुए सरकार ने महिला आरक्षण, एक बार में तीन तलाक और निकाह हलाला संबंधी विधेयकों को संसद से पारित करने में सहयोग करने की मुख्य विपक्षी दल से अपील की.