NDTV Khabar

Monsoon Updates


'Monsoon updates' - 83 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Parliament Monsoon Session Live Update: अनिश्चित काल के लिए राज्यसभा स्थगित

    Parliament Monsoon Session Live Update: अनिश्चित काल के लिए राज्यसभा स्थगित

    Parliament Monsoon Session Live Update:  कोरोना वायरस महामारी के साये में आयोजित राज्यसभा का ‘‘ऐतिहासिक’’ मानसून सत्र बुधवार को अपने निर्धारित समय से करीब आठ दिन पहले अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गया. छोटी सी अवधि होने के बावजूद सत्र के दौरान 25 विधेयकों को पारित किया जबकि हंगामे के कारण आठ विपक्षी सदस्यों को रविवार को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया. सभापति एम वेंकैया नायडू ने सत्र को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने से पहले अपने पारंपरिक संबोधन में कहा कि यह सत्र कुछ मामलों में ऐतिहासिक रहा क्योंकि इस दौरान उच्च सदन के सदस्यों को बैठने की नयी व्यवस्था के तहत पांच अन्य स्थानों पर बैठाया गया. ऐसा उच्च सदन के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ. इसके अलावा सदन ने लगातार दस दिनों तक काम किया. शनिवार और रविवार को सदन में अवकाश नहीं रहा. 

  • Parliament Monsoon Session Live Updates:राज्यसभा में पेश हुआ कृषि से जुड़ा तीसरा बिल

    Parliament Monsoon Session Live Updates:राज्यसभा में पेश हुआ कृषि से जुड़ा तीसरा बिल

    Monsoon Session Live Update: रात भर विरोध प्रदर्शन के तौर पर संसद परिसर में धरने पर बैठे निलंबित सांसदों ने अपना धरना खत्म कर दिया, बता दें कि नाराज सांसदों ने निलंबन के विरोध में सोमवार को संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास धरना प्रदर्शन शुरू किया था. राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश (Harivansh) प्रदर्शन कर रहे निलंबित सांसदों के लिए मंगलवार को सुबह चाय लेकर पहुंचे थे. निलंबित सांसदों ने उप-सभापति की चाय पीने से इनकार कर दिया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्यसभा में हंगामे के चलते तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, कांग्रेस के राजीव साटव और सीपीएम के के.के. रागेश समेत आठ सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया गया था. 

  • Monsoon Session Updates: संसद ने दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता दूसरा संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

    Monsoon Session Updates: संसद ने दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता दूसरा संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

    Parliament Monsoon Session: किसान बिल पर कल राज्यसभा में हंगामा करने वाले आठ विपक्षी सांसदों को एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनमें टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, डोला सेन, राजीव साटव शामिल हैं. विपक्ष के कई सांसदों ने सदन में जमकर हंगामा किया था. संजय सिंह और राजीव साटव महासचिव के सामने टेबल पर चढ़ गए थे. वहीं तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने आसन के सामने रूल बुक लहराई थी.  

  • विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच Farm Bill संसद में हुआ पास

    विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच Farm Bill संसद में हुआ पास

    राज्यसभा (Rajya Sabha) में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच रविवार को कृषि क्षेत्र से जुड़े दो विधेयक (Farm Bills) संसद में पास हो गए हैं. राज्यसभा में कृषि विधेयक ध्वनि मत (Voice Vote) से पास हो गया. इस दौरान, विपक्षी पार्टी के सांसदों ने 'तानाशाही बंद करो' के नारे भी लगाए.

  • Monsoon Session Updates: राज्यसभा में जोरदार हंगामे के बीच कृषि क्षेत्र के दोनों विधेयक ध्वनिमत से पास

    Monsoon Session Updates: राज्यसभा में जोरदार हंगामे के बीच कृषि क्षेत्र के दोनों विधेयक ध्वनिमत से पास

    Parliament Monsoon Session: तीन कृषि विधेयकों (Farm Reform Bills) को लेकर किसानों का विरोध जारी है. कई राज्यों के किसान इन बिलों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. लोकसभा में पारित होने के बाद शिरोमणि अकाली दल (SAD) के कोटे से केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) ने इस्तीफा दे दिया था लेकिन सरकार अपने रुख पर कायम रही.

  • Monsoon Session LIVE Updates: बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप, सदन में कल मौजूद रहने को कहा

    Monsoon Session LIVE Updates: बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप, सदन में कल मौजूद रहने को कहा

    Monsoon Session LIVE Updates: संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) चल रहा है. 18 दिवसीय इस सत्र में शनिवार और रविवार को भी सदन की कार्यवाही जारी रहेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज (शनिवार) इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड, 2016 में संशोधन के लिए बिल लाई हैं. सीतारमण ने शुक्रवार को कहा था कि उनके कोरोना को 'एक्ट ऑफ गॉड' वाले बयान का मजाक उड़ाया गया, वहीं लैटिन शब्द 'फोर्स मैज्यूरे' को स्वीकार किया जाता है.

  • सांसदों ने सदन में फेस मास्क पहनने को लेकर जताई दिक्कत, तो राज्यसभा चेयरमैन ने दिया यह जवाब

    सांसदों ने सदन में फेस मास्क पहनने को लेकर जताई दिक्कत, तो राज्यसभा चेयरमैन ने दिया यह जवाब

    राज्यसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने बुधवार को सदन में बोलते वक्त मास्क उतारने की अनुमति मांगी थी, उन्होंने बोलते वक्त मास्क पहने रखने से 'दम घुटने जैसा महसूस' होने की शिकायत की थी. जिसपर सभापति वैंकेया नायडू ने सासंदों से कहा कि उन्हें सदन में पूरे वक्त मास्क पहनकर रखना होगा.

  • Parliament Monsoon Session Updates: आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020 को लोकसभा ने मंजूरी दी

    Parliament Monsoon Session Updates: आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020 को लोकसभा ने मंजूरी दी

    Parliament Monsoon Session Updates: संसद में मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है. आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भारत और चीन के बीच चल रही तनातनी पर लोकसभा में बयान देंगे. इससे पहले सरकार ने संसद के मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को राज्यसभा में मंत्रियों के वेतन में कटौती के प्रावधान वाले विधेयक सहित पांच विधेयक पेश किए

  • सांसद हनुमान बेनीवाल ने दो बार कराया कोरोना टेस्‍ट, एक रिपोर्ट पॉजिटिव और दूसरी निगेटिव, बोले-किसे...

    सांसद हनुमान बेनीवाल ने दो बार कराया कोरोना टेस्‍ट, एक रिपोर्ट पॉजिटिव और दूसरी निगेटिव, बोले-किसे...

    monsoon session: राजस्‍थान (Rajasthan) से सांसद बेनीवाल ने एक मसले पर एक ट्वीट किया, इसमें उन्‍होंने लिखा, 'मैंने लोकसभा परिसर में #Covid19 की जांच करवाई जो पॉजिटिव आई उसके बाद जयपुर स्थित SMS मेडिकल में जांच करवाई जो नेगेटिव आई,दोनों रिपोर्ट आपके साथ साझा कर रहा हूँ,आखिर किस रिपोर्ट को सही माना जाए?'

  • लोकसभा: PM मोदी नजर आए मास्क में तो कई सदस्यों के चेहरे पर नजर आई फेस शील्ड भी, देखें PHOTOS

    लोकसभा: PM मोदी नजर आए मास्क में तो कई सदस्यों के चेहरे पर नजर आई फेस शील्ड भी, देखें PHOTOS

    Monsoon Session Photos:लोकसभा की बैठक में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्री और सदस्य मास्क पहनकर पहुंचे और सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित की. प्रधानमंत्री मोदी ने नीले रंग का थ्री प्लाई मॉस्क पहन रखा था तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान मधुबनी मास्क पहने नजर आए. तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी तथा कुछ सदस्य फेस शील्ड पहनकर सदन में पहुंचे. 

  • Parliament Monsoon Session Updates: NDA के उम्मीदवार हरिवंश चुने गए राज्यसभा के उपसभापति

    Parliament Monsoon Session Updates: NDA के उम्मीदवार हरिवंश चुने गए राज्यसभा के उपसभापति

    Parliament Monsoon Session Updates: कोरोना वायरस महामारी से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सोमवार को संसद के मानसून सत्र का आगाज हुआ. पहले दिन की कार्यवाही के बाद इसे मंगलवार 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया. कोविड-19 के प्रकोप का असर सदन की कार्यवाही में भी नजर आया. सभी सांसद मास्क के साथ दिखाई दिए तो कुछ सांसदों ने फेस शील्ड का भी इस्तेमाल किया. मानसून सत्र के पहले दिन लोकसभा की कार्यवाही परंपरा के मुताबिक राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई. सत्तापक्ष की तरफ पहली पंक्ति में प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद थे. इसके साथ ही संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सरकार के कई अन्य मंत्री भी उपस्थित थे. विपक्ष की तरफ सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और कई अन्य दलों नेता मौजूद रहे. हिरासत से रिहा होने के बाद फारूक अब्दुल्ला पहली बार लोकसभा पहुंचे थे. 

  • संसद सत्र शुरू : मास्क पहने, पोली-कार्बन शीट के पीछे दिखे सांसद : 10 बातें...

    संसद सत्र शुरू : मास्क पहने, पोली-कार्बन शीट के पीछे दिखे सांसद : 10 बातें...

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच 18 दिनों का संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session) आज (सोमवार) से शुरू हो गया है. इस सत्र में कई चीजें पहली बार हो रही हैं, जिनमें दोनों सदनों की बैठक सुबह-शाम की पालियों में होना और सत्र में एक भी अवकाश नहीं होना शामिल है. सत्र की कार्यवाही के दौरान सांसद मास्क पहने दिखे और अपनी सीट पर पोली-कार्बन शीट के पीछे नजर आए. संसद परिसर में केवल उन लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी, जिनके पास COVID-19 संक्रमण नहीं होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट होगी और लोगों का इस दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा. सत्र के प्रारंभ से पहले सांसदों और संसद कर्मचारियों समेत 4,000 से अधिक लोगों की कोरोना जांच कराई गई है. इस बार ज्यादातर संसदीय कामकाज डिजिटल तरीके से होगा और पूरे परिसर को संक्रमणमुक्त बनाने के साथ ही दरवाजों को स्पर्शमुक्त बनाया जाएगा.

  • दिल्ली में खतरे के निशान के करीब बह रही यमुना, केजरीवाल सरकार ने कहा- निपटने को तैयार

    दिल्ली में खतरे के निशान के करीब बह रही यमुना, केजरीवाल सरकार ने कहा- निपटने को तैयार

    हरियाणा के यमुनानगर के हथिनिकुंड बांध से पानी छोड़े जाने के चलते दिल्ली में यमुना खतरे के निशाने के करीब बह रही है. हालांकि, दिल्ली सरकार का कहना है कि बाढ़ जैसे हालात से निपटने के लिए उसकी तैयारी पूरी है.

  • Monsoon 2020: दिल्ली-NCR में बारिश, देशभर में मॉनसून का कुछ ऐसा है हाल

    Monsoon 2020: दिल्ली-NCR में बारिश, देशभर में मॉनसून का कुछ ऐसा है हाल

    बुधवार को दिल्ली-NCR में बारिश हुई है. खासकर, एनसीआर में कई जगहों पर तेज बारिश हुई है. मौसम विभाग ने उत्तरी भारत में कई जगहों पर आंधी-तूफान आने का अनुमान जताया है.

  • दिल्ली-NCR में बारिश के आसार, UP-बिहार समेत इन जगहों पर जानें मौसम का हाल

    दिल्ली-NCR में बारिश के आसार, UP-बिहार समेत इन जगहों पर जानें मौसम का हाल

    हाल ही में मौसम विभाग ने विज्ञप्ति जारी करके बताया था कि बिहार, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा औप पंजाब के उत्तरी इलाकों, सिक्किम एवं पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 10 से 12 जुलाई, बिहार में 10-11 जुलाई, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और असम में 9 से 11 जुलाई के बीच अलग-अलग स्थानों पर काफी बारिश होने के आसार जताए गए हैं. 

  • जल्द ही फिर जोर पकड़ेगा मॉनसून, होगी ज्यादातर स्थानों पर बारिश

    जल्द ही फिर जोर पकड़ेगा मॉनसून, होगी ज्यादातर स्थानों पर बारिश

    अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की सम्भावना है. कुछ स्थानों पर तेज हवा भी चल सकती है. अगली तीन जुलाई को मानसून फिर से जोर पकड़ेगा और प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों और पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर वर्षा हो सकती है.

  • बारिश-बाढ़ से 2,100 से अधिक लोगों की हुई मौत, चौंकाने वाले आंकड़े आपको कर देंगे हैरान

    बारिश-बाढ़ से 2,100 से अधिक लोगों की हुई मौत, चौंकाने वाले आंकड़े आपको कर देंगे हैरान

    वहीं, 22 राज्यों में 25 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए. महाराष्ट्र में सर्वाधिक लोगों की मौतें हुईं, जहां 399 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. इसके बाद पश्चिम बंगाल (227) का स्थान है. देश के करीब 357 जिले बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित हुए. अधिकारियों के मुताबिक देश भर में 738 लोग घायल हुए और करीब 20,000 पशु भी मारे गये.

  • Monsoon 2019: एक महीने की देरी से लौट रहा मानसून, मौसम विभाग ने दी ये अहम जानकारी

    Monsoon 2019: एक महीने की देरी से लौट रहा मानसून, मौसम विभाग ने दी ये अहम जानकारी

    मौसम विभाग ने 20 अक्टूबर तक मानसून की पूरी तरह से वापसी का अनुमान जताया है. विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार पिछले पांच दिनों से मानसून की लगातार सुस्ती के मद्देनजर उत्तर पश्चिम क्षेत्र में पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान से मानसून की आधिकारिक तौर पर वापसी शुरु हो गयी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com