NDTV Khabar

Monsoon News in Hindi


'Monsoon' - 813 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मॉनसूत्र सत्र के पहले दिन राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू, नवनियुक्‍त सांसदों ने ली शपथ

    मॉनसूत्र सत्र के पहले दिन राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू, नवनियुक्‍त सांसदों ने ली शपथ

    राज्‍यसभा की कार्यवाही (Rajya Sabha proceedings) की शुरुआत नवनियुक्‍त सांसदों के शपथ ग्रहण के साथ हुई.सबसे पहले सांसद अजित भुयान ने पद और गोपनीयता की शपथ (Oath)ली. इस दौरान राज्‍यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने उन्‍हें मॉस्‍क का सही ढंग से इस्‍तेमाल करने की नसीहत दी. भुयान के बाद कांग्रेस की फूलो देवी, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के शिबू सोरेन ने भी शपथ ली. मॉनसून सत्र के पहले दिन के एजेंडे में उच्‍च सदन में उप सभापति पद के लिए चुनाव प्रमुख है. 

  • मॉनसून सत्र के पहले हुआ Covid-19 टेस्ट तो 25 सांसद मिले कोरोना पॉजिटिव..

    मॉनसून सत्र के पहले हुआ Covid-19 टेस्ट तो 25 सांसद मिले कोरोना पॉजिटिव..

    सोमवार के संसद के मॉनसून सत्र की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इसके पहले 25 सांसद कोरोनावायरस से पॉज़िटिव पाए गए हैं. पॉ‍जिटिव पाए गए सांसदों में से लोकसभा के 17 और राज्‍यसभा के 8 सांसद शामिल हैं. लोकसभा के  कोरोना संक्रमित सांसदों में सबसे ज्यादा 12 बीजेपी के हैं. YRS कांग्रेस के दो, शिवसेना, DMK के और RLP के एक-एक सांसद हैं.

  • मॉनसून सत्र शुरू होने के बाद ओवैसी का मोदी सरकार पर हमला, बोले- पीठ दिखाकर भाग रहे हैं...

    मॉनसून सत्र शुरू होने के बाद ओवैसी का मोदी सरकार पर हमला, बोले- पीठ दिखाकर भाग रहे हैं...

    ओवैसी ने कहा, 'सरकार प्रश्नकाल और प्राइवेट मेंबर बिल खत्म करके विपक्ष और सदस्य की आवाज दबाना चाहती है. सरकार पीठ दिखाकर भाग रही है, यह लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है.'

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, लॉकडाउन ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर क्या असर डाला

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, लॉकडाउन ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर क्या असर डाला

    मानसून सत्र (Monsoon Session) के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr Harshwardhan) ने बताया कि कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई कितनी कारगर साबित हो रही है. उन्होंने बताया कि भारत में भारत में प्रति दस लाख 3328 मामले और 55 मौतें हैं. यानि कि हर 10 लाख की आबादी में 3328 लोग कोरोना संक्रमित हैं 55 लोगों की मौत हो रही है. उन्होंने बताया कि यह दुनिया में सबसे कम में से एक है.स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार 92 प्रतिशत मामले हल्की बीमारी, 5.8 फीसदी मामलों में ऑक्सीजन और 1.7 फीसदी मामलों में इंटेंसिव केयर की जरूरत पड़ रही है. 

  • मानसून सत्र में भी गूंजा बॉलीवुड में ड्रग्स का मामला, सांसद रवि किशन ने कही ये बात

    मानसून सत्र में भी गूंजा बॉलीवुड में ड्रग्स का मामला, सांसद रवि किशन ने कही ये बात

    सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच में ड्रग्स कनेक्शन सामने आने के बाद बॉलीवुड में ड्रग्स की चर्चा तेज हो चली है. NCB का दावा है कि इस मामले में कई बड़े कलाकारों का नाम सामने आ रहे हैं, बॉलीवुड में ड्रग्स के मुद्दे की गूंज आज मानसून सत्र के दौरान सदन में भी सुनाई दी. भोजपुरी सुपरस्टार और गोरखपुर से बीजेपी के सांसद रवि किशन ने इस मुद्दे को सदन में उठाया. मानसून सत्र में कार्यवाही के दौरान रवि किशन ने कहा कि ड्रग्स की तस्करी और युवाओं द्वारा इसका सेवन करना हमारे देश के सामने नई चुनौती बनकर सामने आया है. युवाओं को भटकाने के लिए चीन और पाकिस्तान साजिश के तहत पंजाब और नेपाल के जरिए यह ड्रग्स पूरे देश में फैलता है. 

  • प्रश्नकाल खत्म किए जाने का विरोध कर रहे विपक्ष को सरकार का जवाब- 'हम भाग नहीं रहे'

    प्रश्नकाल खत्म किए जाने का विरोध कर रहे विपक्ष को सरकार का जवाब- 'हम भाग नहीं रहे'

    संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने कहा, "यह एक असाधारण स्थिति है. जब विधानसभाएं एक दिन के लिए भी बैठक करने को तैयार नहीं हैं, हम करीब 800-850 सांसदों के साथ बैठक कर रहे हैं. सरकार से सवाल करने के कई तरीके हैं, सरकार चर्चा से भाग नहीं रही है.

  • लोकसभा: PM मोदी नजर आए मास्क में तो कई सदस्यों के चेहरे पर नजर आई फेस शील्ड भी, देखें PHOTOS

    लोकसभा: PM मोदी नजर आए मास्क में तो कई सदस्यों के चेहरे पर नजर आई फेस शील्ड भी, देखें PHOTOS

    Monsoon Session Photos:लोकसभा की बैठक में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्री और सदस्य मास्क पहनकर पहुंचे और सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित की. प्रधानमंत्री मोदी ने नीले रंग का थ्री प्लाई मॉस्क पहन रखा था तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान मधुबनी मास्क पहने नजर आए. तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी तथा कुछ सदस्य फेस शील्ड पहनकर सदन में पहुंचे. 

  • राज्यसभा में पहले दिन से ही सरकार तैयारी में, ये है एजेंडा

    राज्यसभा में पहले दिन से ही सरकार तैयारी में, ये है एजेंडा

    कोरोना संकट और चीन के साथ हुए विवाद को बाद आज संसद का मानसून सत्र शुरू हो गया है. सभी सांसदों के बैठने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. इस बार के सत्र में भी सरकार राज्यसभा में फुल एक्शन की तैयारी में है. राज्यसभा की बैठक दोपहर 3 बजे से शुरू होगी. आज सरकार के एजेंडे में कई अध्यादेश और बिल हैं. आज ही राज्यसभा के उप सभापति का भी चुनाव होना है. सत्ता पक्ष की ओर से जगत प्रस्ताव नड्डा हरिवंश के नाम का प्रस्ताव पेश करेंगे तो विपक्ष की ओर से गुलाम नबी आजाद आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा के नाम का प्रस्ताव पेश करेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की जानकारी देंगे. हालांकि यह सदन की कार्यवाही में बिलकुल आखिर में उल्लेखित है इसलिए शाम 6:30 बजे इसका नंबर आएगा. 

  • मानसून सत्र से पहले PM के बयान पर बोले कपिल सिब्बल- पूरा देश जवानों के साथ, लेकिन आपकी नीतियों...

    मानसून सत्र से पहले PM के बयान पर बोले कपिल सिब्बल- पूरा देश जवानों के साथ, लेकिन आपकी नीतियों...

    संसद में सोमवार से मानसून सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को लेकर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने निशाना साधा है. दरअसल, सत्र शुरू होने से पहले संसद पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने हमेशा की तरह अपना पारंपरिक संबोधन दिया था, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सांसद एकजुट होकर यह संदेश देंगे कि पूरा देश जवानों के साथ खड़े हैं.

  • MPs को लोकसभा स्पीकर ने भेजी DRDO की किट, इसमें मास्क और सैनिटाइजर के अलावा ये चीजें हैं मौजूद

    MPs को लोकसभा स्पीकर ने भेजी DRDO की किट, इसमें मास्क और सैनिटाइजर के अलावा ये चीजें हैं मौजूद

    कोविड संकट को देखते हुए मानसून सत्र में कई बदलाव किए गए हैं. कोरोना वायरस का संक्रमण Monsoon Session: सदन के अंदर ने फैले इसके लिए कई उपाय किए गए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क की अनिवार्यता के साथ लोकसभा अध्यक्ष की तरफ से एक पत्र और DRDO किट सभी सांसदों को भी भेजी गया है. इस किट में  मास्क, सैनिटाइजर और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चाय और कोविड से बचाव का मैन्युअल है. इस किट के साथ लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों को पत्र भी भेजा है. 

  • कोविड-19 के बीच मानसून सत्र में संसद की कैंटीन में मिलेगा बस पैक्ड खाना, ये है मेनू

    कोविड-19 के बीच मानसून सत्र में संसद की कैंटीन में मिलेगा बस पैक्ड खाना, ये  है मेनू

    कोविड-19 के बीच शुरू हो रहे संसद सत्र में कैंटीन को लेकर भी नियम बनाए गए हैं. इस बार सांसदों को पूरे सत्र में कैंटीन में बस पैक्ड खाना मिलेगा. इसके लिए कैंटीन को एक मेनू भी जारी किया गया है. 

  • 'अपनी जान खुद बचाइए, PM मोर के साथ व्यस्त हैं' मानसून सत्र से पहले राहुल गांधी ने कसा तंज

    'अपनी जान खुद बचाइए, PM मोर के साथ व्यस्त हैं' मानसून सत्र से पहले राहुल गांधी ने कसा तंज

    मानसून सत्र (Monsoon Session) शुरू होने से पहले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्विटर के माध्यम से पीएम मोदी (PM Modi) पर हमला कर साफ कर दिया कि सत्र के दौरान वह आकक्रामक रुख अख्तियार करने वाले हैं. उन्होंने ट्विटर के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने लिखा कि कोरोना संक्रमण (Coronavirus Pandemic) के आंकड़े इस हफ़्ते 50 लाख और ऐक्टिव केस 10 लाख के पार हो जाएंगे. अनियोजित लॉकडाउन एक व्यक्ति के अहंकार की देन है जिससे कोरोना देशभर में फैल गया.

  • Parliament Monsoon Session Updates: NDA के उम्मीदवार हरिवंश चुने गए राज्यसभा के उपसभापति

    Parliament Monsoon Session Updates: NDA के उम्मीदवार हरिवंश चुने गए राज्यसभा के उपसभापति

    Parliament Monsoon Session Updates: कोरोना वायरस महामारी से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सोमवार को संसद के मानसून सत्र का आगाज हुआ. पहले दिन की कार्यवाही के बाद इसे मंगलवार 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया. कोविड-19 के प्रकोप का असर सदन की कार्यवाही में भी नजर आया. सभी सांसद मास्क के साथ दिखाई दिए तो कुछ सांसदों ने फेस शील्ड का भी इस्तेमाल किया. मानसून सत्र के पहले दिन लोकसभा की कार्यवाही परंपरा के मुताबिक राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई. सत्तापक्ष की तरफ पहली पंक्ति में प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद थे. इसके साथ ही संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सरकार के कई अन्य मंत्री भी उपस्थित थे. विपक्ष की तरफ सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और कई अन्य दलों नेता मौजूद रहे. हिरासत से रिहा होने के बाद फारूक अब्दुल्ला पहली बार लोकसभा पहुंचे थे. 

  • संसद के मानसून सत्र से पहले बोले PM मोदी - उम्मीद है, सांसद एकजुट होकर संदेश देंगे कि देश सेना के वीर जवानों के साथ है

    संसद के मानसून सत्र से पहले बोले PM मोदी - उम्मीद है, सांसद एकजुट होकर संदेश देंगे कि देश सेना के वीर जवानों के साथ है

    सोमवार को संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है. इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र शुरू होने से पहले अपने संबोधन में चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर संदेश दिया है. पीएम ने कहा कि 'उम्मीद है, सांसद एकजुट होकर संदेश देंगे कि देश सेना के वीर जवानों के साथ है.'

  • मानसून सत्र में हिस्सा लेंगे फारूक अब्दुल्ला, अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार होंगे शामिल

    मानसून सत्र में हिस्सा लेंगे फारूक अब्दुल्ला, अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार होंगे शामिल

    लोकसभा सांसद और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) आज (सोमवार) से शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) में शामिल होने के लिए रविवार को यहां पहुंचे. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने के बाद उनकी राष्ट्रीय राजधानी की यह पहली यात्रा है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष पिछले दो सत्रों के दौरान हिरासत में थे.

  • संसद सत्र शुरू : मास्क पहने, पोली-कार्बन शीट के पीछे दिखे सांसद : 10 बातें...

    संसद सत्र शुरू : मास्क पहने, पोली-कार्बन शीट के पीछे दिखे सांसद : 10 बातें...

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच 18 दिनों का संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session) आज (सोमवार) से शुरू हो गया है. इस सत्र में कई चीजें पहली बार हो रही हैं, जिनमें दोनों सदनों की बैठक सुबह-शाम की पालियों में होना और सत्र में एक भी अवकाश नहीं होना शामिल है. सत्र की कार्यवाही के दौरान सांसद मास्क पहने दिखे और अपनी सीट पर पोली-कार्बन शीट के पीछे नजर आए. संसद परिसर में केवल उन लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी, जिनके पास COVID-19 संक्रमण नहीं होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट होगी और लोगों का इस दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा. सत्र के प्रारंभ से पहले सांसदों और संसद कर्मचारियों समेत 4,000 से अधिक लोगों की कोरोना जांच कराई गई है. इस बार ज्यादातर संसदीय कामकाज डिजिटल तरीके से होगा और पूरे परिसर को संक्रमणमुक्त बनाने के साथ ही दरवाजों को स्पर्शमुक्त बनाया जाएगा.

  • दिल्ली पहुंचे जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला, संसद के मॉनसून सत्र में लेंगे भाग

    दिल्ली पहुंचे जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला, संसद के मॉनसून सत्र में लेंगे भाग

    पार्टी नेताओं ने बताया कि कश्मीर घाटी के नेता अब्दुल्ला इस सत्र के दौरान जम्मू और कश्मीर मुद्दे को उठाने के इच्छुक हैं. सोमवार से शुरू होने वाला मानसून सत्र 18 दिन यानि एक अक्टूबर तक चलेगा.

  • कोरोना संकट के बीच आज से शुरू हो रहा है संसद का मॉनसून सत्र, लोकसभा स्पीकर ने लिया तैयारियों का जायजा

    कोरोना संकट के बीच आज से शुरू हो रहा है संसद का मॉनसून सत्र, लोकसभा स्पीकर ने लिया तैयारियों का जायजा

    ओम बिरला ने बताया कि सत्र से पूर्व सभी सांसदों व उनके परिजनों का कोविड टेस्ट करवाया गया. सभी सांसदों को सैनेटाइजर, मास्क, ग्लव्ज सहित अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी सामग्री की किट भेजी गई है. संसद के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का भी टेस्ट करवाया गया. सत्र की पूरी अवधि के दौरान परिसर में टेस्ट की सुविधा रहेगी.

«1234567»

Advertisement

Monsoon वीडियो

Monsoon से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com