NDTV Khabar

Mosque


'Mosque' - 194 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राम जन्मभूमि के बाद कृष्ण जन्मभूमि का मामला पहुंचा कोर्ट, शाही ईदगाह मस्जिद हटाने की मांग

    राम जन्मभूमि के बाद कृष्ण जन्मभूमि का मामला पहुंचा कोर्ट, शाही ईदगाह मस्जिद हटाने की मांग

    राम लला विराजमान के बाद अब श्रीकृष्ण विराजमान ने भी मथुरा की अदालत में एक सिविल मुकदमा दायर किया है. इसमें 13.37 एकड़ की कृष्ण जन्मभूमि भूमि का स्वामित्व मांगा है और शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग की गई है. ये विवाद भगवान श्रीकृष्ण विराजमान, कटरा केशव देव खेवट, मौजा मथुरा बाजार शहर’ के रूप में जो अगले दोस्त रंजना अग्निहोत्री और छह अन्य भक्तों ने दाखिल किया है. हालांकि प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट 1991 इस मामले के आड़े आ रहा है जिसमें विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मुकदमेबाजी को लेकर मालकिना हक पर मुकदमे में छूट दी गई थी, लेकिन मथुरा काशी समेत सभी विवादों पर मुकदमेबाजी से रोक दिया था. इस एक्ट में कहा गया है कि 15 अगस्त, 1947 को जो धार्मिक स्थल जिस संप्रदाय का था वो आज, और भविष्य में, भी उसी का रहेगा. 

  • मक्का में स्थित काबा शरीफ के आकार की हो सकती है अयोध्या में बनने वाली मस्जिद

    मक्का में स्थित काबा शरीफ के आकार की हो सकती है अयोध्या में बनने वाली मस्जिद

    गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल नौ नवंबर को राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद प्रकरण में फैसला सुनाते हुए विवादित स्थल पर राम मंदिर का निर्माण कराने और मुसलमानों को मस्जिद बनाने के लिए अयोध्या में ही किसी प्रमुख स्थान पर पांच एकड़ जमीन आवंटित करने का आदेश दिया था.

  • अयोध्या में बाबरी मस्जिद के बराबर आकार की बनेगी नयी मस्जिद : ट्रस्ट

    अयोध्या में बाबरी मस्जिद के बराबर आकार की बनेगी नयी मस्जिद : ट्रस्ट

    सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा गठित ट्रस्ट अयोध्या (Ayodhya) के धन्नीपुर में बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) के बराबर आकार की मस्जिद बनवाएगा.

  • जामिया के प्रोफेसर तैयार करेंगे अयोध्या मस्जिद का डिजाइन, जानिए क्या होगा खास

    जामिया के प्रोफेसर तैयार करेंगे अयोध्या मस्जिद का डिजाइन, जानिए क्या होगा खास

    राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का डिजाइन तैयार करने का जिम्मा जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के प्रोफेसर एस एम अख्तर को सौंपा गया है. अख्तर ने कहा कि पूरा परिसर ‘‘भारत के लोकाचार और इस्लाम की भावना को एक साथ लाएगा.” अख्तर ने कहा कि उन्हें हाल ही में परिसर का डिजाइन तैयार करने का काम दिया गया था, जिसमें भारत-इस्लामी शोध केंद्र, एक पुस्तकालय और एक अस्पताल भी होगा. उन्होंने कहा कि वह बहुत जल्द ही परियोजना पर काम शुरू कर देंगे.

  • अयोध्या : मस्जिद के शिलान्यास में CM योगी के नहीं जाने के बयान पर बिफरा विपक्ष, कही ये बात

    अयोध्या : मस्जिद के शिलान्यास में CM योगी के नहीं जाने के बयान पर बिफरा विपक्ष, कही ये बात

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक निजी टीवी चैनल को दिये गये साक्षात्कार में कहा था, ''एक योगी और हिन्दू होने के नाते वह अयोध्या में मस्जिद के शिलान्यास समारोह में नही जायेंगे.'' उन्होंने कहा था, ''अगर आप एक मुख्यमंत्री की हैसियत से यह सवाल पूछ रहे हैं तो मुझे किसी धर्म, मान्यता या समुदाय से कोई परहेज नहीं है, लेकिन अगर आप मुझसे एक योगी के रूप में पूछ रहे हैं तो मैं हरगिज नहीं जाऊंगा, क्योंकि एक हिन्दू के रूप में मुझे अपनी उपासना विधि का पालन करने का अधिकार है.'' 

  • अयोध्या के समीप रौनाही में बनेगी मस्जिद, अस्पताल और रिसर्च सेंटर का भी होगा निर्माण

    अयोध्या के समीप रौनाही में बनेगी मस्जिद, अस्पताल और रिसर्च सेंटर का भी होगा निर्माण

    रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में अब मंदिर-मस्जिद विवाद समाप्त हो गया है. राम जन्मभूमि मंदिर में भूमि पूजन हो चुका है. दूसरी तरफ़ मस्जिद (Mosque) निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन का मालिकाना हक सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को दे दिया गया है. वक्फ बोर्ड को मस्ज़िद के लिए ज़मीन दी गई है. अयोध्या से लगभग 30 किलोमीटर दूर रौनाही में मस्ज़िद के लिए ज़मीन दी गई है. यहां मस्जिद के अलावा अस्पताल और शोध केंद्र (Hospital and Research center) का भी निर्माण किया जाएगा.

  • अयोध्या में बनने वाली नई मस्जिद बाबर के नाम पर नहीं होगी

    अयोध्या में बनने वाली नई मस्जिद बाबर के नाम पर नहीं होगी

    मस्जिद के अलावा उस जमीन पर क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर भी बनाया जाएगा. मस्जिद के लिए बने ट्रस्ट इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अथर हुसैन ने कहा कि मस्जिद का नाम मायने नहीं रखता है. उन्होंने कहा कि जहां तक मस्जिद की बात होती है वो खुदा का घर होता है, ऐसे में उसका नाम किसी राजा के नाम पर हो या रंक के नाम पर, यह मायने नहीं रखता है. यहां लोग इबादत करने आएंगे ऐसे में उनकी आत्मा और इबादत के प्रति उनकी पवित्रता मायने रखती है.  

  • Eid Al Adha 2020 Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद

    Eid Al Adha 2020 Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद

    जगह-जगह लोग मस्जिदों में नमाज अदा करते दिख रहे हैं. ईद-उल-फितर के अलावा और ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha 2020) इस्लाम धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है. ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) को कहते हैं. ईद-उल-अजहा के खास मौके पर जम्मू और कश्मीर में 1 और 2 अगस्त को छुट्टी रहेगी. इससे पहले ईद की छुट्टी 31 जुलाई और 1 अगस्त को प्रस्तावित की गई थी, लेकिन अब ईद-उल-अजहा का त्योहार 1 अगस्त को मनाए जाने के चलते जम्मू और कश्मीर में ईद की छुट्टी 1 और 2 अगस्त को रहेगी.

  • केरल की मस्जिदों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पढ़ी गई बकरीद की नमाज, देखें VIDEO

    केरल की मस्जिदों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पढ़ी गई बकरीद की नमाज, देखें VIDEO

    CM के आदेश के अनुसार केरल की मस्जिदों में बकरीद (Bakreed) की नमाज अदा की जा सकेगी लेकिन Covid-19 के दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा. सिमित संख्या में लोग ही एक बार में नमाज पढ़ सकते हैं. जिसके बाद आज तिरुवनंतपुरम में मुस्लिम धर्म से जुड़े लोग सोशल डिस्टेंगिस के साथ मस्जिद में नमाज अदा करते हुए दिखाई दिए. 

  • अयोध्या में बाबरी मस्जिद की जगह बनने वाली मस्जिद के लिए किया गया ट्रस्ट का निर्माण

    अयोध्या में बाबरी मस्जिद की जगह बनने वाली मस्जिद के लिए किया गया ट्रस्ट का निर्माण

    आयोध्या में बाबरी मस्जिद की जगह बनने वाली मस्जिद के लिए भी ट्रस्ट बन गया है.यह ट्रस्ट सुन्नी सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड ने बनाया है.9 सदस्यीय ट्रस्ट में  वक़्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष ज़ुफर फारूकी अध्यक्ष और अतहर हुसैन सेक्रेटरी होंगे.

  • बाबरी मस्जिद मामले में दर्ज हुआ लालकृष्ण आडवाणी का बयान, 4 घंटे में पूछे गए 100 सवाल

    बाबरी मस्जिद मामले में दर्ज हुआ लालकृष्ण आडवाणी का बयान, 4 घंटे में पूछे गए 100 सवाल

    वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी ने आज 1992 बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में विशेष सीबीआई अदालत के सामने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अपना बयान दर्ज कराया. अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस से जुड़े मामले के आरोपियों में 92 वर्षीयआडवाणी का नाम भी शामिल है. वे आज लखनऊ की विशेष सीबीआई अदालत के सामने वीडियो लिंक के जरिए पेश हुए. 4.5 घंटे तक चली सुनवाई के दौरान, सुबह 11 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक अदालत ने आडवाणी से 100 से अधिक सवाल पूछे. आडवाणी  के वकील ने कहा कि अपने खिलाफ सभी आरोपों से उन्होंने इनकार किया. 

  • कोरोना से जंग: आज से खुल रहे हैं मॉल्स, होटल और धार्मिक स्थल, इन 10 बातों का रखें विशेष ख्याल

    कोरोना से जंग: आज से खुल रहे हैं मॉल्स, होटल और धार्मिक स्थल, इन 10 बातों का रखें विशेष ख्याल

    लॉकडाउन के दौरान करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद आज से देश में शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, होटल और रेस्तरां फिर से खुल रहे हैं, जिनमें नये नियमों के तहत प्रवेश के लिए टोकन सिस्टम जैसी व्यवस्थाएं होंगी, वहीं मंदिरों में ‘प्रसाद’ आदि का वितरण नहीं होगा. कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इन सब स्थलों के खुलने से नई चुनौतियां सामने आ सकती हैं. भारत लॉकडाउन से बाहर निकलने की तैयारी कर रहा है और मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) के साथ सभी गैर-निरुद्ध क्षेत्रों में प्रतिबंधित गतिविधियां बहाल करने के लिए तीन चरणों की योजना के तहत पहला दौर ‘Unlock1’ के रूप में तब शुरू होने जा रहा है, जब देश में रविवार को लगातार पांचवें दिन भी कोविड-19 के मामलों में 9,000 से अधिक की वृद्धि हुई और पहली बार मामलों की संख्या एक दिन में 10,000 के स्तर को पार कर गई. उक्त SOP 30 जून तक प्रभाव में रहेगी.

  • काबुल की मस्जिद में धमाका, दो की मौत, दो घायल : अधिकारी

    काबुल की मस्जिद में धमाका, दो की मौत, दो घायल : अधिकारी

    हमले की तत्काल किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन आईएस संगठन हाल के कुछ सप्ताह से काबुल में हमले कर रहा है और पूर्व में भी अफगानिस्तान की मस्जिदों में हमले करता रहा है. हालांकि, तालिबानी विद्रोही कभी मस्जिद पर हमला नहीं करते हैं.

  • ईद पर न मस्जिद में नमाज पढ़ी जाएगी, न लोग गले मिलेंगे और न कोई किसी के घर जाएगा

    ईद पर न मस्जिद में नमाज पढ़ी जाएगी, न लोग गले मिलेंगे और न कोई किसी के घर जाएगा

    ईद (Eid) को बस चंद रोज ही बाकी हैं, लेकिन यह देश की पहली ऐसी ईद होगी जिसमें न तो लोग मस्जिदों में नमाज़ पढ़ेंगे, न किसी के घर जाएंगे, न हाथ मिलाएंगे, न गले मिलेंगे. मुस्लिम धर्मगुरुओं ने इस पर रोक लगा दी है. यह भी अपील की है कि ईद के बजट की आधी रकम लॉकडाउन से बेरोजगार हुए लोगों की मदद पर खर्च करें. ईद, दीवाली के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है जिसमें सैकड़ों करोड़ की खरीददारी होती है, जो इस बार बंद हो गई.

  • महिलाओं को मस्जिदों में प्रवेश क्‍यों नहीं? याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

    महिलाओं को मस्जिदों में प्रवेश क्‍यों नहीं? याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

    सुप्रीम कोर्ट ने देश भर में मस्जिदों में महिलाओं को प्रवेश की अनुमति के लिए दायर याचिका पर केन्द्र को जवाब दाखिल करने का बुधवार को निर्देश दिया. इस याचिका में कहा गया है कि महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी "असंवैधानिक" है और इससे समता के अधिकार तथा लैंगिक न्याय के सिद्धांत का उल्लंघन होता है.

  • तबलीगी जमात के विदेशी सदस्यों को मस्जिद में ठहराने की सिफारिश करने वाले प्रोफेसर पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने किया निलंबित

    तबलीगी जमात के विदेशी सदस्यों को मस्जिद में ठहराने की सिफारिश करने वाले प्रोफेसर पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने किया निलंबित

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने तबलीगी जमात के कुछ विदेशी सदस्यों को यहां की एक मस्जिद में ठहराने की सिफारिश करने के आरोप में गिरफ्तार प्रोफेसर मोहम्मद शाहिद को निलंबित कर दिया है.इलाहाबाद विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉक्टर शैलेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि जिला प्रशासन ने विश्वविद्यालय प्रशासन को प्रोफेसर शाहिद के खिलाफ शाहगंज थाने में प्राथमिकी दर्ज होने और उनकी गिरफ्तारी के बारे में सूचना दी.

  • Ramzan 2020: केंद्र सरकार ने राज्‍यों को दिया निर्देश- "रमजान में मस्जिदों में भीड़ इकट्ठी न हो"

    Ramzan 2020: केंद्र सरकार ने राज्‍यों को दिया निर्देश-

    Ramzan: केंद्र सरकार को इस तरह की सूचनाएं मिली कि देश के कुछ हिस्से में 'तराबी' के लिए मस्जिदों में लोग इकट्ठा हो सकते हैं जिसके बाद उसने इस बारे में राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को अवगत करा दिया है.

  • MP: मस्जिद में इकठ्ठे पढ़ रहे थे नमाज, पुलिस आई तो कई भागे तो कुछ को पीटते हुए ले गई अपने साथ- सामने आया Video

    MP: मस्जिद में इकठ्ठे पढ़ रहे थे नमाज, पुलिस आई तो कई भागे तो कुछ को पीटते हुए ले गई अपने साथ- सामने आया Video

    कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलते हुए देख सभी धर्मस्थलों को बंद किया जा चुका है, लेकिन कुछ लोग अभी भी कोरोना संकट की गंभीरता को समझने को तैयार नहीं है. शुक्रवार को रतलाम के उंकाला रोड स्थित एक मस्जिद में सामूहिक नमाज अदा करते कुछ व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com