NDTV Khabar

Mosque


'Mosque' - 144 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 1 लाख का जूता पहन मस्जिद गया था नमाजी, बाहर आकर देखा तो उड़े होश, मामला पहुंचा पुलिस स्टेशन

    1 लाख का जूता पहन मस्जिद गया था नमाजी, बाहर आकर देखा तो उड़े होश, मामला पहुंचा पुलिस स्टेशन

    अपनी तरह की एक अनोखी चोरी में चोर ने लाहौर की एक मस्जिद से नमाजी का एक जोड़ी जूता चुरा लिया. जूते की यह चोरी का मामला पुलिस तक जा पहुंचा क्योंकि जूता एक लाख रुपये का था.

  • क्या मस्जिद के लिए जमीन नहीं लेना कोर्ट की अवमानना होगा, कानूनी सलाह ले रहा है सुन्नी वक्फ बोर्ड

    क्या मस्जिद के लिए जमीन नहीं लेना कोर्ट की अवमानना होगा, कानूनी सलाह ले रहा है सुन्नी वक्फ बोर्ड

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार अयोध्या में मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ ज़मीन लेने या नहीं लेने के मामले पर उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड कानूनी राय ले रहा है और उसका कहना है कि वह रविवार को लखनऊ में हो रही ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक में इस सिलसिले में लिए जाने वाले निर्णय को 'खास' अहमियत देगा. बोर्ड के अध्यक्ष जु़फर फारुकी ने शुक्रवार को कहा कि सुन्नी वक्फ बोर्ड अयोध्या में ज़मीन लेने या न लेने के मसले पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के निर्णय को खास अहमियत देगा.

  • जावेद अख्तर ने 5 एकड़ जमीन पर दी सलाह तो गौहर खान का यूं आया रिएक्शन

    जावेद अख्तर ने 5 एकड़ जमीन पर दी सलाह तो गौहर खान का यूं आया रिएक्शन

    अयोध्या मामले (Ayodhya Case) में 9 नवंबर को आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पूरे देशवासियों ने खुलकर स्वागत किया. सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा था कि राम मंदिर विवादित स्थल पर बनेगा और मस्जिद के निर्माण के लिए अयोध्या में पांच एकड़ जमीन अलग से दी जाएगी.

  • भारत की पहली और सबसे पुरानी मस्जिद का होगा कायाकल्प, खर्च होंगे इतने करोड़

    भारत की पहली और सबसे पुरानी मस्जिद का होगा कायाकल्प, खर्च होंगे इतने करोड़

    भारतीय उपमहाद्वीप की पहली और सबसे पुरानी मस्जिद को उसके मूल स्वरूप में फिर से बनाया जाएगा जिस पर 1.13 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. मुजिरिस हेरिटेज प्रोजेक्ट (एमएचपी) के जरिए चेरामन जुमा मस्जिद का जीर्णोद्धार किया जाएगा. केरल में त्रिशूर के कोडुंगल्लुर में इस ऐतिहासिक मस्जिद का निर्माण 629 ई़ में कराया गया था. एमएचपी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान रविवार को मस्जिद परिसर में इस परियोजना का उद्घाटन करेंगे. यह परियोजना पर्यटन विभाग की पहल है.

  • 10 दिन में 'अयोध्या' सहित 4 ऐतिहासिक फैसले सुनाकर CJI रंजन गोगोई बहुत कुछ बदल सकते हैं भारत में

    10 दिन में 'अयोध्या' सहित 4 ऐतिहासिक फैसले सुनाकर  CJI रंजन गोगोई बहुत कुछ बदल सकते हैं भारत में

    सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो जाएंगे और उनकी जगह पर 18 नवंबर को जस्टिस शरद  अरविंद बोबडे भारत के नए प्रधान न्यायाधीश बन जाएंगे. लेकिन इन 10 दिनों में जस्टिस गोगोई को कई ऐसे फैसले सुनाने हैं जिससे भारत में बहुत कुछ बदल जाएगा या इन फैसलों का असर काफी 'प्रभावकारी' हो सकता है. जब हम नवंबर महीने में आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसलों की बात करते हैं तो सबसे पहले दिमाग में अयोध्या विवाद आता है

  • अयोध्या मामला: देशभर की मस्जिदों में मुस्लिमों से अपील- फैसला चाहे जो हो, अमन को रखें कायम

    अयोध्या मामला: देशभर की मस्जिदों में मुस्लिमों से अपील- फैसला चाहे जो हो, अमन को रखें कायम

    देशभर की तमाम मस्जिदों में शुक्रवार को जुमे की नमाज़ में मुसलमानों से अपील की गई कि अयोध्या मामले का चाहे जो फैसला हो वो अमन कायम रखें. वो ना तो खुशियां मनाएं और ना ही गम और ना ही किसी तरह के प्रदर्शन में शामिल हों. अपील में कहा गया कि इसी महीने में पैगंबर मोहम्‍म्‍द साहब पैदा हुए हैं. इसलिए इस महीने की पवित्रता बरकरार रखें. इसके लिए मशहूर धर्म गुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली ने अपील की थी.

  • अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने के मामले में यूपी के पूर्व CM कल्याण सिंह को जारी हुआ समन

    अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने के मामले में यूपी के पूर्व CM कल्याण सिंह को जारी हुआ समन

    अयोध्या के विवादित ढांचा को ढहाए जाने के आपराधिक मामले में सीबीआई की विशेष अदालत (अयोध्या प्रकरण) ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता कल्याण सिंह को समन जारी कर 27 सितंबर को तलब किया है.

  • बिहार का एक गांव, जहां नहीं है एक भी मुस्लिम, पर मस्जिद में रोज होती है अजान और पांच वक्त की नमाज

    बिहार का एक गांव, जहां नहीं है एक भी मुस्लिम, पर मस्जिद में रोज होती है अजान और पांच वक्त की नमाज

    नालंदा जिले के बेन प्रखंड के माड़ी गांव में सिर्फ हिन्दू समुदाय के लोग रहते हैं. लेकिन यहां एक मस्जिद भी है. और यह मस्जिद मुसलमानों की अनुपस्थिति में उपेक्षित नहीं है, बल्कि हिंदू समुदाय इसकी बाकायदा देख-रेख करता है, यहां पांचों वक्त नमाज अदा करने की व्यवस्था करता है. मस्जिद का रख-रखाव, रंगाई-पुताई का जिम्मा भी हिंदुओं ने उठा रखी है.

  • Ayodhya Case: हिंदू संस्था ने SC में कहा- मस्जिद का निर्माण बाबर ने नहीं बल्कि औरंगजेब ने कराया था

    Ayodhya Case: हिंदू संस्था ने SC में कहा- मस्जिद का निर्माण बाबर ने नहीं बल्कि औरंगजेब ने कराया था

    एक मुस्लिम पार्टी द्वारा दायर मुकदमे में प्रतिवादी अखिल भारतीय श्री राम जन्म भूमि पुनरुद्धार समिति ने प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के समक्ष बाबरनामा, हुमायूंनामा, अकबरनामा और तुजुक-ए-जहांगीरी जैसी ऐतिहासिक पुस्तकों का उल्लेख किया.

  • अयोध्या केस : श्रीराम जनमभूमि पुनरुत्थान समिति की दलील, अयोध्या में बाबरी मस्जिद बाबर के दौर में बनी ही नहीं

    अयोध्या केस : श्रीराम जनमभूमि पुनरुत्थान समिति की दलील, अयोध्या में बाबरी मस्जिद बाबर के दौर में बनी ही नहीं

    अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में सुनवाई के 14 वें दिन श्रीराम जनमभूमि पुनरुत्थान समिति की दलीलें ही होती रहीं. समिति की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता पीएन मिश्रा ने कहा कि जिस इमारत को सुन्नी वक्फ बोर्ड बाबर के दौर में बनी बाबरी मस्जिद बता रहा है दरअसल वह तो औरंगजेब के दौर में बनाई गई. इससे पहले वहां विष्णु हरि के अवतार राम का मंदिर था. मिश्रा ने ब्रिटिश दौर से भी पहले 1770 में भारत भ्रमण पर आए लेखक पर्यटक ट्रैफन थेलर की डायरी वाली किताब का हवाला भी दिया जिसमें थेलर ने वहां बमुश्किल 30-40 वर्ष पहले बनी इमारत का उल्लेख किया है जिसे तब के अयोध्या वासी मस्जिद जन्मभूमि के नाम से जानते थे. उस वक्त का अयोध्या का नक्शा भी कोर्ट के सामने रखा गया जिसमें राम जन्मस्थान और जन्मस्थान मन्दिर का उल्लेख साफ-साफ है. याचिकाकर्ता ने कहा कि यह नक्शा दो सौ साल से भी पहले हेन्स बेकर नामक अंग्रेज ने स्कंद पुराण में दिए गए वर्णन और अयोध्या की मौजूदा स्थिति का मिलान और आकलन कर बनाया था. यानी उस समय बनाए गए नक्शे में मस्जिद का नाम तक नहीं है.

  • SC में अयोध्या मामले पर सुनवाई: एक पक्ष ने कहा- बाबर कभी अयोध्या नहीं आया, उसने कोई मस्जिद नहीं बनाई

    SC में अयोध्या मामले पर सुनवाई: एक पक्ष ने कहा- बाबर कभी अयोध्या नहीं आया, उसने कोई मस्जिद नहीं बनाई

    अखाड़ा ने प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ को इस रुख के बारे में बताया. उससे पूछा गया था कि क्या वह इस तथ्य के आलोक में राम लला की याचिका का विरोध कर रहा है कि 'शबैत' (उपासक) के तौर पर संपत्ति पर उसका अधिकार तभी हो सकता है जब 'राम लला विराजमान' के वाद को विचारार्थ स्वीकार किया जाए.

  • कश्मीर में मस्जिदों का विवरण मांगा गया, राजनीतिक पारा चढ़ा

    कश्मीर में मस्जिदों का विवरण मांगा गया, राजनीतिक पारा चढ़ा

    घाटी में 10 हजार अतिरिक्त जवानों को भेजे जाने के सवाल पर उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि अतिरिक्त तैनाती सुरक्षा इंतजामों के लिये है...वे (राजनीतिक दल) 8-10 फीसदी मतदान प्रतिशत से अपनी विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं. उन्हें डर है कि यहां हालात बदले तो बीते 30-40 सालों में बना उनका प्रभुत्व खत्म हो जाएगा

  • बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

    बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

    बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश के मामले की सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से कहा था कि CBI जज एसके यादव जब तक फैसला नहीं देते तब तक उन्हें रिटायर न किया जाए. इसके लिए क्या किया जा सकता है? सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से पूछा था कि जज एसके यादव के कार्यकाल को कैसे बढ़ाया जा सकता है? साथ ही कानूनी प्रावधान क्या है?

  • फैक्ट चेक: क्या पीएम मोदी के नाम पर पड़ा बेंगलुरु की इस मस्जिद का नाम?

    फैक्ट चेक: क्या पीएम मोदी के नाम पर पड़ा बेंगलुरु की इस मस्जिद का नाम?

    सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मस्जिद की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसका नाम मोदी मस्जिद है. इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि कर्नाटक के बेंगलुरू में स्थित इस मस्जिद का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है.

  • BJP सांसद का दावा दिल्ली में 'तेजी से बढ़' रही हैं मस्जिदें, LG को खत लिखकर कहा- आम लोगों को परेशानी होती है

    BJP सांसद का दावा दिल्ली में 'तेजी से बढ़' रही हैं मस्जिदें, LG को खत लिखकर कहा- आम लोगों को परेशानी होती है

    सांसद ने मंगलवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर ‘तत्काल कार्रवाई’ का अनुरोध किया. उन्होंने उपराज्यपाल को लिखे पत्र में कहा, 'मैं पूरी दिल्ली लेकिन खासकर मेरे संसदीय क्षेत्र (पश्चिम दिल्ली) के कुछ खास भागों में सरकारी जमीन, सड़कों तथा एकांत स्थानों पर मस्जिदों के तेजी से बढने के एक खास तरीके के रुख से अवगत कराना चाहता हूं.’

  • 51 लोगों को क्राइस्टचर्च मस्जिद में गोलियों से भूनने वाला आरोपी कोर्ट में मुस्कुराते हुए बोला - मैं दोषी नहीं

    51 लोगों को क्राइस्टचर्च मस्जिद में गोलियों से भूनने वाला आरोपी कोर्ट में मुस्कुराते हुए बोला - मैं दोषी नहीं

    क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड) में गोलीबारी कर 51 लोगों की हत्या करने के आरोपी ने कहा कि वह लोगों की हत्या करने और आतंकवाद संबंधी आरोपों का दोषी नहीं है.

  • क्राइस्टचर्च आतंकवादी हमले में मरने वालों की संख्या 51 हुई

    क्राइस्टचर्च आतंकवादी हमले में मरने वालों की संख्या 51 हुई

    क्राइस्टचर्च (Christchurch) में 15 मार्च के दिन दो मस्जिदों पर हुए आतंकवादी हमले में मरने वालों संख्या बढ़कर 51 हो गई है क्योंकि घायलों में से एक ने दम तोड़ दिया है. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डेन ने इस खबर की जानकारी दी.

  • Sri Lanka Bomb Blast: तो इस वजह से श्रीलंका में भी लग सकता है बुर्के पर Ban...

    Sri Lanka Bomb Blast: तो इस वजह से श्रीलंका में भी लग सकता है बुर्के पर Ban...

    ईस्टर हमलों के बाद श्रीलंका ने बुर्के (Burqa) पर प्रतिबंध की योजना पर अमल की तैयारी शुरू कर दी है. जांच के संदिग्धों और अन्य सबूतों से हमले में बड़ी संख्या में महिलाओं के शामिल होने के संकेत मिले हैं. रविवार (21 अप्रैल) को हुए इन हमलों में 321 लोगों की मौत हो गई और करीब 500 लोग घायल हो गए.

Advertisement