NDTV Khabar

Mumbai court


'Mumbai court' - 332 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वाहनों की तेज रफ्तार पर याचिका, कोर्ट ने कहा- मुंबई में ऐसी सड़क कहां जिस पर 80 से तेज दौड़ सके गाड़ी

    वाहनों की तेज रफ्तार पर याचिका, कोर्ट ने कहा- मुंबई में ऐसी सड़क कहां जिस पर 80 से तेज दौड़ सके गाड़ी

    बंबई उच्च न्यायालय ने वाहनों की गति से जुड़े नियमों के कड़ाई से क्रियान्वयन के लिए एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि मुंबई में सड़कों की हालत ऐसी नहीं है कि कोई भी शख्स 80 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रफ्तार से गाड़ी चला सके. मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंदराजोग और न्यायमूर्ति भारती डांगरे की पीठ ने पिछले सप्ताह शहर के एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई की. याचिका में दावा किया गया है कि वाहनों में गति नियंत्रक लगाने के लिए किए गए प्रावधान का सख्ती से क्रियान्वयन नहीं हो रहा है. गति नियंत्रक ऐसा उपकरण होता है जिसका इस्तेमाल इंजनों की गति का आकलन करने और नियंत्रित करने के लिए होता है.

  • मोदी को 'चोरों का सरदार' कहने पर मुम्बई की अदालत ने राहुल गांधी को समन जारी किया

    मोदी को 'चोरों का सरदार' कहने पर मुम्बई की अदालत ने राहुल गांधी को समन जारी किया

    गिरगाम मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने 28 अगस्त को समन जारी करते हुए वायनाड के कांग्रेस सांसद को तीन अक्टूबर को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया।. यह समन महेश श्रीश्रीमाल नामक एक व्यक्ति की शिकायत पर जारी किया गया है. 

  • बालयोगी सदानंद बाबा आश्रम पर अदालत के फैसले से भक्तों और प्रशासन को राहत

    बालयोगी सदानंद बाबा आश्रम पर अदालत के फैसले से भक्तों और प्रशासन को राहत

    मुंबई से सटे पालघर जिले में जंगल के बीच पहाड़ पर बने आश्रम को लेकर पिछले एक हफ्ते से चल रहा तनाव आखिरकार शांत होता दिख रहा है. सर्वोच्च न्यायालय ने बालयोगी सदानंद बाबा आश्रम में मंदिर , कुटी और समाधि को तोड़ने पर रोक लगाकर भक्तों की नाराजगी दूर कर दी है. प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है.

  • मुंबई : वन विभाग ने नेशनल पार्क में बने सदानंद आश्रम की धर्मशाला ध्वस्त की

    मुंबई : वन विभाग ने नेशनल पार्क में बने सदानंद आश्रम की धर्मशाला ध्वस्त की

    मुंबई के समीप वसई पूर्व में संजय गांधी नेशनल पार्क में बने 'बालयोगी श्री सदानंद महाराज आश्रम' के परिसर में बनी धर्मशाला को आज वन विभाग ने गिरा दिया. इस धर्मशाला के तल मंजिल पर बाबा की फार्मेसी थी. इस बीच आज उत्तरप्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक की इंटरविन अर्जी पर कल सुनवाई होगी. राम नाईक ने बताया कि उन्होंने प्रशासन से कल सुनवाई पूरी होने तक तोड़ने की कार्रवाई रोकने का आग्रह किया है. लेकिन अदालत से कोई स्टे नहीं है, इसलिए प्रशासन ने आज शाम तक तोड़ने की कार्रवाई जारी रखी.

  • मुंबई : संजय गांधी नेशनल पार्क में बने आश्रम का अवैध निर्माण तोड़ने की तैयारी, तनाव

    मुंबई : संजय गांधी नेशनल पार्क में बने आश्रम का अवैध निर्माण तोड़ने की तैयारी, तनाव

    मुंबई के समीप वसई पूर्व में संजय गांधी नेशनल पार्क में बने 'बालयोगी श्री सदानंद महाराज आश्रम' के अवैध निर्माण को तोड़ने को लेकर तनाव है. आश्रम के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है और बाहर के किसी भी व्यक्ति को आज आश्रम की तरफ जाने नहीं दिया जा रहा है. हालांकि आश्रम का दावा है कि सर्वोच्च न्यायालय का सम्मान करते हुए वह खुद ही वहां बने अवैध निर्माणों को तोड़ रहा है. तकरीबन 50 से 60 साल पुराने सदानंद बाबा आश्रम के खिलाफ पर्यावारण कार्यकर्ता देबी गोयनका ने सन 2004 में वाइल्ड लाइफ को नुकसान बताते हुए शिकायत की थी.

  • NEWS FLASH: भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या की सुप्रीम कोर्ट में अर्जी, संपत्तियों को जब्‍त नहीं करने की मांग

    NEWS FLASH: भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या की सुप्रीम कोर्ट में अर्जी, संपत्तियों को जब्‍त नहीं करने की मांग

    मौसम विभाग ने पूरे उत्तर भारत में आज भारी बारिश की संभावना जताई है. मुंबई में भी अगले दो दिन भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

  • SC पहुंचे कर्नाटक के बागी विधायक, कहा- प्रदेश में अजीब माहौल, आज या कल में हो सुनवाई, CJI बोले- देखते हैं

    SC पहुंचे कर्नाटक के बागी विधायक, कहा- प्रदेश में अजीब माहौल, आज या कल में हो सुनवाई, CJI बोले- देखते हैं

    कर्नाटक की राजनीति में उठापटक जारी है. इस बीच कर्नाटक कांग्रेस के मंत्री डीके शिवकुमार (DK ShivaKumar) और जेडीएस विधायक शिवालिंोकर्नाटक की राजनीति में उठापटक जारी है. इस बीच कर्नाटक कांग्रेस के मंत्री डीके शिवकुमार (DK ShivaKumar) और जेडीएस विधायक शिवालिंगे गौड़ा (Shivalinge Gowda) बुधवार को स्पेशल फ्लाइट से बेंगलुरु से मुंबई पहुंचे. दोनों नेता बागी विधायकों से मुलाकात करने के लिए मुंबई पहुंचे हैं. हालांकि मुंबई के जिस होटल में बागी विधायक रुके हैं वहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. होटल के बाहर महाराष्ट्र स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स और दंगा कंट्रोल करने के लिए फोर्स की तैनाती की गई है. वहीं होटल के बाहर तैनात भारी पुलिस बल के सवाल पर कांग्रेस नेता शिवकुमार ने बयान दिया है. गे गौड़ा (Shivalinge Gowda) बुधवार को स्पेशल फ्लाइट से बेंगलुरु से मुंबई पहुंचे.

  • मुंबई: स्कूल जाने वाले बच्चों के बस्ते के वजन को कम करने को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने की सुनवाई, कही यह बात...

    मुंबई: स्कूल जाने वाले बच्चों के बस्ते के वजन को कम करने को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने की सुनवाई, कही यह बात...

    पीठ ने कहा कि हमारी किताबें बहुत वजनी होती थीं लेकिन हमें पीठ की कोई समस्या नहीं हुई. गौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल दिल्ली हाईकोर्ट ने  दिल्ली में स्कूल बैग का भार औपचारिक रूप से तय कर दिया गया था. दिल्ली सरकार के सर्कुलर में यह जानकारी दी गई थी.

  • मानहानि के मामले में कोर्ट से जमानत मिलने के बाद बोले राहुल गांधी- आक्रमण हो रहा है, मजा आ रहा है

    मानहानि के मामले में कोर्ट से जमानत मिलने के बाद बोले राहुल गांधी- आक्रमण हो रहा है, मजा आ रहा है

    गौरतलब है कि राहुल ने एक दिन पहले ही एक भावुक पत्र लिखकर पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया था. कांग्रेस नेता पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक कार्यकर्ता ने 2017 में बेंगलुरू की पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को आरएसएस से जोड़ने को लेकर मानहानि का मामला दर्ज कराया था. आरएसएस ध्रुतिमन जोशी ने अपनी याचिका में कहा था कि लंकेश की हत्या के मुश्किल से 24 घंटों के बाद ही राहुल गांधी ने हत्या के लिए आरएसएस और उसकी विचारधारा को जिम्मेदार ठहरा दिया था. महाराष्ट्र में राहुल गांधी के खिलाफ किसी आरएसएस कार्यकर्ता द्वारा दायर की गई यह दूसरी याचिका है. इससे पहले 2014 में, एक स्थानीय कार्यकर्ता राजेश कुंते ने महात्मा गांधी की हत्या के लिए कथित रूप से आरएसएस पर आरोप लगाने के लिए राहुल के खिलाफ याचिका दायर की थी. वह मामला ठाणे में भिवंडी अदालत में लंबित है.

  • मानहानि मामले में राहुल गांधी को मिली जमानत, गौरी लंकेश मर्डर केस में बताया था RSS का हाथ

    मानहानि मामले में राहुल गांधी को मिली जमानत, गौरी लंकेश मर्डर केस में बताया था RSS का हाथ

    शिकायतकर्ता ध्रुतिमन जोशी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और माकपा नेता सीताराम येचुरी पर भी ऐसे मामले दायर किए थे जिन्हें खारिज कर दिया गया था. जोशी ने अपनी याचिका में कहा था कि लंकेश की हत्या के मुश्किल से 24 घंटों के बाद ही राहुल गांधी ने हत्या के लिए आरएसएस और उसकी विचारधारा को जिम्मेदार ठहरा दिया था. महाराष्ट्र में राहुल गांधी के खिलाफ किसी आरएसएस कार्यकर्ता द्वारा दायर की गई यह दूसरी याचिका है.

  • मानहानि शिकायत मामले में आज मुंबई की अदालत में पेश हो सकते हैं राहुल गांधी

    मानहानि शिकायत मामले में आज मुंबई की अदालत में पेश हो सकते हैं राहुल गांधी

    आरएसएस कार्यकर्ता द्वारा राहुल गांधी  के खिलाफ दायर मानहानि मामले के में गुरुवार सुबह यहां एक अदालत में पेश हो सकते हैं. दरअसल यह मामला राहुल द्वारा पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को भाजपा-आरएसएस विचारधारा से कथित रूप से जोड़ने से संबंधित है.

  • एसिड अटैक मामला: प्रीति राठी के हत्यारे की फांसी की सज़ा को हाईकोर्ट ने उम्रकैद में बदला

    एसिड अटैक मामला: प्रीति राठी के हत्यारे की फांसी की सज़ा को हाईकोर्ट ने उम्रकैद में बदला

    पीठ ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धाराओं 302 (हत्या) और 326 (बी) (तेज़ाब का इस्तेमाल कर जानबूझकर गंभीर चोट पहुंचाना) के तहत दोषसिद्धि को बरकरार रखा गया है. ध्यान हो कि आरोपी अंकुर ने 23-वर्षीय नर्स प्रीति का पीछा कर उस पर तेज़ाब फेंका था, जिससे इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी.

  • मालेगांव ब्लास्ट केस: प्रज्ञा ठाकुर फिर नहीं पहुंचीं कोर्ट, वकील ने कहा- वह अस्पताल में थीं भर्ती

    मालेगांव ब्लास्ट केस: प्रज्ञा ठाकुर फिर नहीं पहुंचीं कोर्ट, वकील ने कहा- वह अस्पताल में थीं भर्ती

    प्रज्ञा सिंह ठाकुर को मालेगांव विस्फोट मामले में मुंबई अदालत में पेश होना था. यह दूसरा मौका था, जब वह कोर्ट में पहुंच नहीं सकी. उनके वकील प्रशांत मागू ने कोर्ट से कहा, वह हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं और सफर नहीं कर सकतीं. हालांकि अदालत ने उन्हें एक दिन की मोहलत देते हुए कल पेश होने के लिए निर्देश दिया, अन्यथा परिणाम भुगतने के लिए तैयार होने को कहा.

  • टीवी एक्टर करण ओबेरॉय को कोर्ट ने जमानत देने से किया इनकार, इस एक्ट्रेस ने दिया बयान

    टीवी एक्टर करण ओबेरॉय को कोर्ट ने जमानत देने से किया इनकार, इस एक्ट्रेस ने दिया बयान

    अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एस बघेले ने अभिनेता की जमानत याचिका ठुकरा दी. टेलीविजन के कुछ धारावाहिकों और विज्ञापनों में काम कर चुके ओबेरॉय (40) के खिलाफ एक महिला ने ओशिवारा थाने में शिकायत दर्ज करायी थी कि शादी के नाम पर उन्होंने कथित तौर पर दुष्कर्म किया.

  • 50 साल से बिना पासपोर्ट के भारत में रह रहा था ये 'पाकिस्तानी', भारत-पाक युद्ध में हुआ था कुछ ऐसा

    50 साल से बिना पासपोर्ट के भारत में रह रहा था ये 'पाकिस्तानी', भारत-पाक युद्ध में हुआ था कुछ ऐसा

    54 वर्षीय पाकिस्तानी नेशनल करीब 5 दशकों से मुंबई में रह रहा था. आखिरकार उन्हें भारतीय नागरिकता मिल गई है. शख्स का नाम आसिफ करादिया है.

  • पूर्व विधायक का पुत्र ‘अलीबाग से आया है क्या’ सुनकर खफा हुआ, कोर्ट में दस्तक दी

    पूर्व विधायक का पुत्र ‘अलीबाग से आया है क्या’ सुनकर खफा हुआ, कोर्ट में दस्तक दी

    महाराष्ट्र में अलीबाग के एक निवासी ने बंबई उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर कर अपमानजनक मुहावरे ‘‘अलीबाग से आया है क्या’’ पर रोक लगाने का अनुरोध किया है.

  • मुंबई : अरब सागर में शिवाजी की प्रतिमा के निर्माण पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

    मुंबई : अरब सागर में शिवाजी की प्रतिमा के निर्माण पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

    मुंबई में अरब सागर में शिवाजी की प्रतिमा के निर्माण कार्य को रोक दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट के मौखिक रूप से आदेश दिए जाने के बाद निर्माण रोका गया है. 11 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के अरब सागर में मराठा योद्धा राजा छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा के संबंध में कंजरवेशन एक्शन ट्रस्ट (CAT) द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी किया था.

  • NEWS FLASH: सीबीआई से राकेश अस्‍थाना का हुआ तबादला, तीन अन्‍य अफसरों का भी ट्रांसफर

    NEWS FLASH: सीबीआई से राकेश अस्‍थाना का हुआ तबादला, तीन अन्‍य अफसरों का भी ट्रांसफर

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

Advertisement