NDTV Khabar

Mumbai farmers protest


'Mumbai farmers protest' - 14 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र में एक बार फिर लांग मार्च के लिए तैयार हजारों किसान, सरकार नहीं दे रही इजाजत

    महाराष्ट्र में एक बार फिर लांग मार्च के लिए तैयार हजारों किसान, सरकार नहीं दे रही इजाजत

    महाराष्ट्र के किसान एक बार फिर लांग मार्च निकालने को तैयार हैं और उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी जा रही है. अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले यह लांग मार्च नासिक से मुंबई तक होना है. फिलहाल किसान नासिक के मुंबई नाका बस स्टाप पर एकत्रित हैं. आयोजकों का दावा है कि 50 हजार से ज्यादा किसान इस मार्च में हिस्सा ले रहे हैं.

  • किसान मार्च: खत्म हुआ किसान आंदोलन, सरकार ने सभी मांगें पूरी करने का भरोसा दिलाया

    किसान मार्च: खत्म हुआ किसान आंदोलन, सरकार ने सभी मांगें पूरी करने का भरोसा दिलाया

    सरकार द्वारा मांगें मानने का भरोसा दिए जाने के बाद मुंबई में किसानों ने अपना आंदोलन (Maharashtra farmers' protest) वापस ले लिया है. गुरुवार शाम को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानभवन में किसान नेताओं से मुलाकात की और उनकी सभी मांगे मानने का भरोसा दिलाया.

  • एक बार फिर सड़कों पर उतरे अन्नदाता, ठाणे से मुंबई तक मार्च कर रहे 20 हजार किसान

    एक बार फिर सड़कों पर उतरे अन्नदाता, ठाणे से मुंबई तक मार्च कर रहे 20 हजार किसान

    महाराष्ट्र में एक बार फिर से बड़ी संख्या में किसान सड़क पर उतर चुके हैं. महाराष्ट्र के हज़ारों किसान मुंबई कूच के लिए तैयार हैं. मुंबई की ओर लॉन्ग मार्च के लिए किसान ठाणे के आनंद नगर में मंगलवार की रात से ही जमा होने लगे. उत्तरी महाराष्ट्र से हज़ारों किसान ठाणे पहुंचे हैं. ये किसान गुरुवार को मुंबई पहुंचेंगे. ये किसान स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के साथ ही MSP पर कानून लाने जैसी कई मांगे कर रहे हैं. किसान नेताओं का दावा है कि महाराष्ट्र सरकार ने 6 महीने बीत जाने के बाद भी अब तक कोई वादा पूरा नहीं किया है. 

  • महाराष्ट्र : किसानों की विधवाओं ने तनुश्री के खिलाफ किया प्रदर्शन, तस्वीरें जलाईं

    महाराष्ट्र : किसानों की विधवाओं ने तनुश्री के खिलाफ किया प्रदर्शन, तस्वीरें जलाईं

    बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता द्वारा अभिनेता नाना पाटेकर पर साल 2008 में एक फिल्म के सेट पर अभद्र व्यवहार किए जाने के आरोप के खिलाफ महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में किसानों की विधवाओं ने प्रदर्शन किया. दूसरी तरफ तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

  • देश का पेट भरने वालों की हमें कितनी चिंता?

    देश का पेट भरने वालों की हमें कितनी चिंता?

    शायद सुप्रीम कोर्ट की जानकारी में न हो मगर अब अस्पताल भी आधार नंबर मांगने लगे हैं. अस्पताल का आधार से क्या लेना देना मगर मांगने का चलन ऐसे बढ़ गया है कि हम और आप बिना जाने समझे आधार नंबर दिए जा रहे हैं. यहां तक कि बैंक वाले दिन रात आधार मांग रहे हैं.

  • कहीं ये वादा किसान आंदोलन थामने के लिए तो नहीं?

    कहीं ये वादा किसान आंदोलन थामने के लिए तो नहीं?

    देश में भले चाहे जितनी परेशानी हो, हमारे नेताओं को कोई परेशानी नहीं है. वे आराम से अच्छे कपड़े पहन रहे हैं, उनके सूटकेस नए-नए से लगते हैं. चश्मा भी महंगा ही होता है, इस दल से टिकट नहीं मिलता है तो उस दल से ले आते हैं. आप लोकतंत्र पर बहस करते रहिए, आपके सारे संघर्षों का फायदा वो लोग उठा ले जाते हैं जो किसी संघर्ष में नहीं होते हैं, किसी सड़क पर नहीं दिखते हैं और आराम से टिकट लेकर पार्टी तक ख़रीद लेते हैं.

  • महाराष्‍ट्र में किसानों ने खत्‍म किया प्रदर्शन, सरकार ने मानी मांगें

    महाराष्‍ट्र में किसानों ने खत्‍म किया प्रदर्शन, सरकार ने मानी मांगें

    महाराष्‍ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार हजारों प्रदर्शनकारी किसानों की मांगों को पूरा करने के लिए राजी हो गई है. किसानों के प्रतिनिधिमंडल से वार्ता के बाद सोमवार दोपहर राज्‍य सरकार के मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने बताया कि सरकार ने लिखित रूप में अपनी स्‍वीकृति दे दी है.

  • मुंबई के आजाद मैदान पहुंचा 50 हजार किसानों का महामोर्चा, सरकार नहीं मानी तो होगा विधानसभा का घेराव, 10 बड़ी बातें

    मुंबई के आजाद मैदान पहुंचा 50 हजार किसानों का महामोर्चा, सरकार नहीं मानी तो होगा विधानसभा का घेराव, 10 बड़ी बातें

    किसानों का मोर्चा आजाद मैदान पहुंच चुका है. इस महामोर्चा में 50 हजार किसान शामिल हैं. इन किसानों ने आज महाराष्ट्र विधानसभा का ऐलान किया है. इसके साथ ही महाराष्ट्र की राजनीति में भी हलचल मच गई है. मोर्चे के मुंबई पहुंचते ही कई राजनीतिक पार्टियों ने इस पदयात्रा का समर्थन भी किया. सत्ता में बैठी शिवसेना की ओर से आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे ने किसानों को संबोधित किया. आपको बता दें कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के किसान मोर्चे अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) की अगुवाई में यह विरोध मार्च मंगलवार को नासिक से मुंबई के लिए रवाना हुआ था. हाथों में लाल झंडा थामे ये किसान ऑल इंडिया किसान सभा समेत तमाम संगठनों से जुड़े हैं. इस मार्च में किसानों के साथ खेतिहर मज़दूर और कई आदिवासी शामिल हैं. इनकी प्रमुख मांगों में कर्ज़माफी ले लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने और स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू करना शामिल है. किसानों का कहना है कि फडणवीस सरकार ने पिछले साल किया 34000 करोड़ का कर्ज़ माफी का वादा अब तक पूरा नहीं किया है.

  • किसानों का मोर्चा : महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने दसवीं की परीक्षा दे रहे छात्रों को दी यह सलाह

    किसानों का मोर्चा : महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने दसवीं की परीक्षा दे रहे छात्रों को दी यह सलाह

    किसानों के विशाल मार्च और विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने मुंबई में दसवीं बोर्ड की परीक्षा दे रहे छात्र-छात्राओं को सोमवार को परीक्षा केंद्रों पर जल्द पहुंचने की सलाह दी है.

  • NEWS FLASH : निधास ट्रॉफी: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला

    NEWS FLASH : निधास ट्रॉफी: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला

    महाराष्ट्र के किसान सोमवार को अपनी मांगों को लेकर मुंबई पहुंचेंगे. वे वहां विधान भवन का घेराव करेंगे. राज्य में बीजेपी को छोड़ लगभग सभी अन्य पार्टियों ने किसानों की रैली का समर्थन किया है.

  • हजारों किसानों का मोर्चा मुंबई पहुंचा, सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा के घेराव का ऐलान

    हजारों किसानों का मोर्चा मुंबई पहुंचा, सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा के घेराव का ऐलान

    भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली सरकार की कृषि संकट से निपटने में विफलता के विरोध में 35 हजार के करीब किसानों का मोर्चा मुंबई के बेहद करीब पहुंच गया है.

  • किसानों का विशाल मार्च, फडणवीस सरकार के लिये घंटी

    किसानों का विशाल मार्च, फडणवीस सरकार के लिये घंटी

    महाराष्ट्र में नासिक से मुंबई की ओर मार्च कर रहे हजारों किसान सरकार का सिरदर्द बन सकते हैं. किसानों ने शनिवार को तपती धूप में अपना मार्च जारी रखा और ये सोमवार को मंत्रालय का घेराव करना चाहते हैं.

  • सोलापुर : किसान ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा - मेरी अंत्येष्टि तब तक न करना जब तक सीएम ना आएं

    सोलापुर : किसान ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा - मेरी अंत्येष्टि तब तक न करना जब तक सीएम ना आएं

    महाराष्ट्र में जारी किसान आंदोलन के बीच सोलापुर जिले के एक गांव में एक किसान ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली. उसने एक सुसाइड नोट भी लिखा है.

  • कर्ज माफी की मांग को लेकर नासिक की सड़कों पर घंटों बैठे रहे किसान

    कर्ज माफी की मांग को लेकर नासिक की सड़कों पर घंटों बैठे रहे किसान

    किसानों के कर्ज माफ करने, सिंचाई का पानी उपलब्ध कराने और बिजली बिलों को माफ करने को लेकर महाराष्ट्र के नासिक में जारी किसानों को आंदोलन अब वापस ले लिया गया है।

Advertisement