NDTV Khabar

Muslim


'Muslim' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उइगर मुसलमानों के मुद्दे पर चीन के 'कान उमेठेगा' अमेरिका, तरीका अपनाया भारत वाला

    उइगर मुसलमानों के मुद्दे पर चीन के 'कान उमेठेगा' अमेरिका, तरीका अपनाया भारत वाला

    चीन पर लगाम लगाने के लिए अब अमेरिका लगातार रोज नए कदम उठा रहा है. पहले तो उसने दक्षिणी चीन सागर में अपनी नेवी के दो जहाज उतार दिए अब उसने उइगर मुसलमानों के मुद्दे पर चीन के 'कान उमेठेगा' अमेरिका, तरीका अपनाया भारत वाला मुसलमानों के साथ हो रहे अत्याचार का मुद्दा उठा दिया है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मॉर्गन ओक्टगस ने एक ट्वीट किया है जिसमें अमेरिका सरकार की ओर से एक दिशा-निर्देश जारी किया गया है. इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगया है कि चीन में बन रहे तमाम सामान गुलाम मजदूरों का शोषण करके बनवाया जा रहा है. इसलिए सभी अमेरिका में सभी  बिजनेसों  से  इस सप्लाई चेन को तोड़ देना चाहिए ताकि यह पक्का हो सके कि हम चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के उइगर मुसलमानों के मानवाधिकार हनन से हम लाभ न लें.

  • AMU Exams 2020: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने स्थगित किए Open Book Exams, जानिए वजह

    AMU Exams 2020: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने स्थगित किए Open Book Exams, जानिए वजह

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने शुक्रवार को घोषणा करके बताया कि जुलाई में होने वाले सभी एंड सेमेस्टर एग्जामिनेशन को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है. AMU ने बताया कि परीक्षाओं को लेकर COVID-19 महामारी और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के पेंडिंग दिशानिर्देशों के मद्देनजर स्थगित किया जा रहा है. AMU ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा, "जुलाई में होने वाली सत्र 2019-20 के लिए अंतिम वर्ष / सेमेस्टर के छात्रों की सभी परीक्षा (बैकलॉग / एरियर पेपर सहित) अगले आदेश तक के लिए स्थगित की जाती हैं." यूनिवर्सिटी ने आगे कहा कि इस मामले पर आगे का निर्णय भारत सरकार / यूजीसी द्वारा अधिसूचित दिशानिर्देश के जारी होने के बाद लिया जाएगा. 

  • पुरी में जगन्नाथ यात्रा की इजाजत की मांग, मुस्लिम व्यक्ति ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की

    पुरी में जगन्नाथ यात्रा की इजाजत की मांग, मुस्लिम व्यक्ति ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की

    भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर रोक के सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले में संशोधन की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. याचिका में कहा गया है कि जगन्नाथ यात्रा को केवल पुरी में निकालने की इजाज़त मिले. आग्रह किया गया है कि यह यात्रा निकालने और पूजा के लिए लाखों लोगों को नहीं केवल 500-600 लोगों को इजाज़त मिले जो कोरोना संकट के मद्देनज़र जारी बचाव संबंधी गाइडलाइन और आपसी दूरी का पूरा ख़्याल रखेंगे. इसके अलावा पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा की अनुमति देने की मांग को लेकर एक मुस्लिम भी सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गए हैं. उन्होंने भी याचिका दाखिल की है.

  • AMU में ऑनलाइन होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, छात्रों को मोबाइल नंबर अपडेट करने के निर्देश

    AMU में ऑनलाइन होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, छात्रों को मोबाइल नंबर अपडेट करने के निर्देश

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) स्कूल बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास के सभी छात्र-छात्राओं से कहा है कि वो एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने मोबाइल नंबर और वॉट्सऐप नंबर भी अपलोड करें. ये निर्देश ऑनलाइन एग्जाम के चलते दिए गए हैं. बोर्ड ने कहा है कि ये तमाम डिटेल्स अपनी ई-मेल आईडी के साथ 20 जून तक सभी छात्र उपलब्ध कराएं. बता दें कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते पोस्टपोन किए गए 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम एएमयू स्कूल बोर्ड ने ऑनलाइन (AMU Online Board Exams) कराने का फैसला लिया है.

  • पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ हुए कोरोना पॉजिटिव

    पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ हुए कोरोना पॉजिटिव

    पाकिस्तान में विपक्षी पार्टी मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. 

  • करीब दो महीने बाद आज से शुरू होगी मस्जिदों में नमाज़, ओवैसी की अपील - नमाज़ी ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

    करीब दो महीने बाद आज से शुरू होगी मस्जिदों में नमाज़, ओवैसी की अपील - नमाज़ी ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

    ओवैसी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी कर देशभर की मस्जिद कमेटियों और मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि अब वायरस के डर के बीच क्या कुछ बदल जाना चाहिए.

  • DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

    DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के बाद अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने भी सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले फाइनल ईयर/ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशम (OBE) आयोजित करने का निर्णय लिया है. पिछले सेमेस्टर या ईयर के बैकलॉग के एग्जाम भी इसी तरह आयोजित किए जाएंगे. रजिस्ट्रार, अब्दुल हामिद (IPS) और परीक्षा नियंत्रक, मुजीब उल्लाह जुबेरी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी गई है. 

  • पाकिस्तान की अदालत ने शहबाज शरीफ की अग्रिम जमानत याचिका मंजूर की

    पाकिस्तान की अदालत ने शहबाज शरीफ की अग्रिम जमानत याचिका मंजूर की

    पाकिस्तान की एक अदालत ने नेशनल असेम्बली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को 17 जून तक गिरफ्तारी से राहत देते हुए उनकी अग्रिम जमानत याचिका स्वीकार कर ली.

  • मस्जिदें खुलने से पहले ओवैसी ने मुस्लिमों से की अपील, कहा- 8 जून के बाद ऐसे होनी चाहिए नमाज़

    मस्जिदें खुलने से पहले ओवैसी ने मुस्लिमों से की अपील, कहा- 8 जून के बाद ऐसे होनी चाहिए नमाज़

    असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि अब जब मस्जिदें खुलने वाली हैं, तो मुस्लिम समुदाय के लोगों और मस्जिदों के मुफ्तियों को कोरोनावायरस के बीच जीने के लिए नई आदतें अपना लेनी चाहिए और नए नियम बनाने जाने चाहिए.

  • कोरोनावायरस संकट के चलते दुनियाभर में मुसलमानों ने पाबंदियों के बीच मनाई ईद

    कोरोनावायरस संकट के चलते दुनियाभर में मुसलमानों ने पाबंदियों के बीच मनाई ईद

    दुनियाभर में लाखों मुसलमानों ने कोरोनावायरस के मद्देनजर घरों में सिमटे रहने के सख्त आदेशों और इसकी चपेट में आने के डर के बीच रमजान के पवित्र माह की समाप्ति पर ईद-उल-फितर का जश्न मनाया. ईद के मद्देनजर तीन दिन की छुट्टियां अक्सर घूमने, रिश्तेदारों से मिलने और खरीददारी करने का समय होता है लेकिन इस साल कई लोगों ने कोरोनावायरस संकट के चलते परिवार के करीबी सदस्यों के साथ इसे घर में ही मनाया. इंडोनेशिया में लाखों मुस्लिमों के लिए ईद-उल-फितर की छुट्टियां इस बार उदासी से भरी हुई हैं. रोजे रखने के पाक महीने रमजान के अंत में आमतौर पर तीन दिन तक बड़े उत्साह से जश्न मनाया जाता है लेकिन कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद यह उत्साह इस बार ठंडा पड़ गया है.

  • 24 मई का इतिहास: आज ही के दिन हुई थी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना की शुरुआत

    24 मई का इतिहास: आज ही के दिन हुई थी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना की शुरुआत

    देश के प्रमुख शिक्षण केंद्रों में से एक अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए 24 मई के दिन का खास महत्व है.

  • महिलाओं को मस्जिदों में प्रवेश क्‍यों नहीं? याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

    महिलाओं को मस्जिदों में प्रवेश क्‍यों नहीं? याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

    सुप्रीम कोर्ट ने देश भर में मस्जिदों में महिलाओं को प्रवेश की अनुमति के लिए दायर याचिका पर केन्द्र को जवाब दाखिल करने का बुधवार को निर्देश दिया. इस याचिका में कहा गया है कि महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी "असंवैधानिक" है और इससे समता के अधिकार तथा लैंगिक न्याय के सिद्धांत का उल्लंघन होता है.

  • जफरुल इस्लाम के घर छापेमारी पर मुस्लिम तंजीमों ने जताई आपत्ति, पुलिस पर लगाया दबाव में काम करने का आरोप

    जफरुल इस्लाम के घर छापेमारी पर मुस्लिम तंजीमों ने जताई आपत्ति, पुलिस पर लगाया दबाव में काम करने का आरोप

    गौरतलब है कि बुधवार को ओखला के अबुल फज़ल एन्क्लेव में जफरुल इस्लाम के घर पर इफ्तार के समय उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस पहुंची, लेकिन इलाके के लोगों ने पुलिस कार्रवाई का विरोध किया, और पुलिस लौट गई, लेकिन उन्होंने ज़फरुल इस्लाम से मोबाइल और लैपटॉप जमा करने के लिए कहा. जफरुल इस्लाम पर कुवैत और अन्य अरब देशों के मामलों में राजद्रोह का मुकदमा दर्ज है, जिसकी जांच साइबर सेल कर रहा है.

  • जफरुल इस्लाम खान ने कहा- मैंने माफी नहीं मांगी; न ही ट्वीट डिलीट किया, मैं अपने रुख पर कायम

    जफरुल इस्लाम खान ने कहा- मैंने माफी नहीं मांगी; न ही ट्वीट डिलीट किया, मैं अपने रुख पर कायम

    दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान ने कहा है कि उन्होंने अपना ट्वीट हटाया नहीं है, वे अपने रुख पर कायम हैं. उन्होंने कहा है कि ''मीडिया के एक हिस्से ने यह गलत तरीके से बताया कि मैंने ट्वीट के लिए माफी मांगी है और उसे हटा दिया है. मैंने ट्वीट के लिए माफी नहीं मांगी है और उसे डिलीट नहीं किया है.''

  • बीजेपी विधायक ने कैमरे के सामने मुस्लिम सब्जी वाले को धमकाया, कहा- 'अगर इस इलाके में दोबारा दिखे तो...'

    बीजेपी विधायक ने कैमरे के सामने मुस्लिम सब्जी वाले को धमकाया, कहा- 'अगर इस इलाके में दोबारा दिखे तो...'

    सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी के अपने नेताओं को मुस्लिम सब्जीवालों का बहिष्कार करने के खिलाफ जारी किए गए नोटिस का विधायकों पर कोई असर दिखता नजर नहीं आ रहा है. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के एक विधायक ने सब्जी बेचने वाले एक मुस्लिम व्यक्ति को अपने घर के बाहर धमकाया कि वह आस-पास के इलाके में दिखना नहीं चाहिए. सब्जी वाले से बार -बार उसका नाम पूछा गया और विधायक बृजभूषण राजपूत ने सब्जी वाले को गालियां दीं. पार्टी द्वारा जारी किए गए नोटिस का बृजभूषण राजपूत पर कोई असर नहीं दिखा. विधायक कैमरे के सामने सब्जी वाले को धमकाते नजर आए.

  • शख्स को थी खून की जरूरत, रोजा रहने के बावजूद महिला ने किया रक्तदान, जीता सबका दिल

    शख्स को थी खून की जरूरत, रोजा रहने के बावजूद महिला ने किया रक्तदान, जीता सबका दिल

    लखीमपुर खीरी जिले में एक मुस्लिम युवती ने रोजा रखते हुए रक्तदान करके मिसाल पेश की है और लिवर के गंभीर रोगी की मदद की है. लिवर की गंभीर बीमारी से जूझ रहे विजय रस्तोगी का ब्लड ग्रुप ''ओ नेगेटिव'' है. उनकी सेहत बिगड़ने पर खून चढ़ाये जाने की जरूरत थी.

  • लखीमपुर खीरी में मुस्लिम महिला ने रोजे तोड़कर एक गंभीर बीमार हिन्दू युवक को ब्लड डोनेट किया

    लखीमपुर खीरी में मुस्लिम महिला ने रोजे तोड़कर एक गंभीर बीमार हिन्दू युवक को ब्लड डोनेट किया

    नफरतों से भरे इस माहौल में भी इंसानियत की जीती जागती तस्वीर खीरी जिले से आई है. यहां एक मुस्लिम महिला ने रोजे तोड़कर एक हिन्दू युवक को खून डोनेट किया और उसकी जान बचाई. 

  • गरीबों की मदद के लिए सामने आए दो भाई, खुद की 25 लाख की जमीन बेचकर भूखों को खिलाया खाना

    गरीबों की मदद के लिए सामने आए दो भाई, खुद की 25 लाख की जमीन बेचकर भूखों को खिलाया खाना

    कर्नाटक (Karnatka) के कोलार (Kolar) में रहने वाले 2 बिजनेसमैन भाईयों ने गरीबों की मदद के लिए जो तरीका निकाला है वह काबिलतारिफ है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह दो मुस्लिम (Muslim) भाई ने गरीबों की मदद के लिए अपनी 25 लाख की जमीन बेच दी ताकि ज्यादा से ज्यादा गरीब और भूखे लोगों की मदद कर सके.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com