NDTV Khabar

Muslims


'Muslims' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राम मंदिर पर प्रियंका गांधी के बयान पर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने जताई अप्रसन्नता

    राम मंदिर पर प्रियंका गांधी के बयान पर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने जताई अप्रसन्नता

    कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) में अहम सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने बुधवार को प्रस्ताव पारित कर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर कांग्रेस महासचिव प्रिंयका गांधी वाद्रा द्वारा दिए गए बयान पर अप्रसन्नता जताई. मुस्लिम लीग के राष्ट्रीय नेतृत्व की हुई बैठक में पार्टी ने प्रस्ताव को स्वीकार किया और कहा कि बयान गलत समय पर दिया गया.

  • Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: अन्यायपूर्ण, शर्मनाक फैसले से ज़मीन हड़पकर कुछ नहीं बदलेगा : मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: अन्यायपूर्ण, शर्मनाक फैसले से ज़मीन हड़पकर कुछ नहीं बदलेगा : मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    एक लंबी सियासी और अदालती लड़ाई के बाद आज पीएम मोदी के हाथों द्वारा राम मंदिर का भूमि पूजन (Ram mandir bhumi pujan in Ayodhya) किया जा रहा है. भव्य भूमि पूजन की तैयारियों के बीच ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड  (All India Muslim Personal Law Board) की टिप्पणी आई है. ट्विटर के माध्यम से बयान जारी कर ने कहा कि बाबरी मस्जिद थी और हमेशा मस्जिद ही रहेगी.

  • नरेंद्र मोदी की सरकार राजीव गांधी की सरकार की तरह घुटने नहीं टेकती : मुख्तार अब्बास नकवी

    नरेंद्र मोदी की सरकार राजीव गांधी की सरकार की तरह घुटने नहीं टेकती : मुख्तार अब्बास नकवी

    अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) का कहना है कि तुरंत तीन तलाक (Triple Talaq) को खत्म करने के लिए बनाया गया कानून न तो बदला जाएगा और न ही वापस होगा. उन्होंने कहा है कि ये नरेंद्र मोदी की सरकार है राजीव गांधी की नहीं और ये सरकार घुटने नहीं टेकती है. इस कानून के बनने का एक साल कल पूरा हो रहा है.  नकवी का दावा है कि इसके बाद पिछले एक साल में तुरंत तीन तलाक या तलाक ए बिद्दत के मामलों में पूरे देश में 80 प्रतिशत की कमी आई है. एनडीटीवी इंडिया से खास बातचीत में नकवी ने कहा कि इस कानून के बनने से मुस्लिम महिलाओं (Muslim Women) को ताकत मिली है. इससे तीन तलाक के अपराध कम हुए हैं. इसमें सामाजिक संस्थाओं का भी योगदान रहा है. नकवी के मुताबिक ये काम पहले होना चाहिए था. लेकिन देर आए दुरुस्त आए.

  • 'वोट बैंक के सौदागरों' ने ट्रिपल तलाक को राजनीतिक संरक्षण दिया था: केंद्रीय मंत्री नकवी

    'वोट बैंक के सौदागरों' ने ट्रिपल तलाक को राजनीतिक संरक्षण दिया था: केंद्रीय मंत्री नकवी

    नकवी ने कहा कि 1 अगस्त वह दिन है जिस दिन मुस्लिम महिलाओं को ट्रिपल तलाक की सामाजिक बुराई से मुक्त किया गया था और इसे देश के इतिहास में "मुस्लिम महिला अधिकार दिवस" ​​के रूप में दर्ज किया गया है. कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए उन्‍होंने कहा कि ट्रिपल तलाक या  तलाक-ए-बिद्दतन न तो इस्लामी है और न ही कानूनी" था.

  • अयोध्या में बाबरी मस्जिद की जगह बनने वाली मस्जिद के लिए किया गया ट्रस्ट का निर्माण

    अयोध्या में बाबरी मस्जिद की जगह बनने वाली मस्जिद के लिए किया गया ट्रस्ट का निर्माण

    आयोध्या में बाबरी मस्जिद की जगह बनने वाली मस्जिद के लिए भी ट्रस्ट बन गया है.यह ट्रस्ट सुन्नी सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड ने बनाया है.9 सदस्यीय ट्रस्ट में  वक़्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष ज़ुफर फारूकी अध्यक्ष और अतहर हुसैन सेक्रेटरी होंगे.

  • महाराष्ट्र में बकरीद के नियमों को लेकर मुस्लिम समुदाय नाराज़, कांग्रेस नेता ने भी उठाए सवाल

    महाराष्ट्र में बकरीद के नियमों को लेकर मुस्लिम समुदाय नाराज़, कांग्रेस नेता ने भी उठाए सवाल

    देश में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण का असर झेल रहे महाराष्ट्र में राज्य की महाविकास आघाडी सरकार ने लोगों से ऑनलाइन बकरियों को खरीदने के नियम बनाए हैं और साथ ही प्रतीकात्मक रूप में कुर्बानी देने की अपील की है. इसपर अब कई लोग सवाल उठा रहे हैं जिसमें कांग्रेस के नेता भी शामिल हैं. 

  • Coronavirus के बीच छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाएगा AMU, 5 अगस्त से शुरू होंगे फाइनल एग्जाम

    Coronavirus के बीच छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाएगा AMU, 5 अगस्त से शुरू होंगे फाइनल एग्जाम

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) सभी अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) छात्रों के लिए बचे हुए 30 प्रतिशत अंकों के लिए अंतिम परीक्षा 5 अगस्त से आयोजित करेगी. यूनिवर्सिटी के एक बयान में इस बात की जानकारी दी गई है. परीक्षाएं Viva फॉर्मेट में ऑनलाइन ही आयोजित की जाएंगी. ये फैसला एक बैठक में लिया गया है, जिसमें फैकल्टी के डीन्स, कॉलेजों और पॉलिटेक्निक के प्रिंसिपल और विश्वविद्यालय के अन्य लोग शामिल थे. इस दौरान ये फैसला भी लिया गया है कि अकेडमिक ईयर 2020-21 के लिए स्टूडेंट्स को पढ़ाने का कार्य भी शुरू किया जाएगा. 

  • कानून बनने के बाद तीन तलाक की घटनाओं में 82 फीसदी की कमी आई: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री

    कानून बनने के बाद तीन तलाक की घटनाओं में 82 फीसदी की कमी आई: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री

    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को कहा कि ‘मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण कानून' बनने के बाद से देश में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) की घटनाओं में 82 फीसदी से ज्यादा की कमी आई है.

  • उइगर मुसलमानों के मुद्दे पर चीन के 'कान उमेठेगा' अमेरिका, तरीका अपनाया भारत वाला

    उइगर मुसलमानों के मुद्दे पर चीन के 'कान उमेठेगा' अमेरिका, तरीका अपनाया भारत वाला

    चीन पर लगाम लगाने के लिए अब अमेरिका लगातार रोज नए कदम उठा रहा है. पहले तो उसने दक्षिणी चीन सागर में अपनी नेवी के दो जहाज उतार दिए अब उसने उइगर मुसलमानों के मुद्दे पर चीन के 'कान उमेठेगा' अमेरिका, तरीका अपनाया भारत वाला मुसलमानों के साथ हो रहे अत्याचार का मुद्दा उठा दिया है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मॉर्गन ओक्टगस ने एक ट्वीट किया है जिसमें अमेरिका सरकार की ओर से एक दिशा-निर्देश जारी किया गया है. इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगया है कि चीन में बन रहे तमाम सामान गुलाम मजदूरों का शोषण करके बनवाया जा रहा है. इसलिए सभी अमेरिका में सभी  बिजनेसों  से  इस सप्लाई चेन को तोड़ देना चाहिए ताकि यह पक्का हो सके कि हम चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के उइगर मुसलमानों के मानवाधिकार हनन से हम लाभ न लें.

  • AMU Exams 2020: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने स्थगित किए Open Book Exams, जानिए वजह

    AMU Exams 2020: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने स्थगित किए Open Book Exams, जानिए वजह

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने शुक्रवार को घोषणा करके बताया कि जुलाई में होने वाले सभी एंड सेमेस्टर एग्जामिनेशन को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है. AMU ने बताया कि परीक्षाओं को लेकर COVID-19 महामारी और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के पेंडिंग दिशानिर्देशों के मद्देनजर स्थगित किया जा रहा है. AMU ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा, "जुलाई में होने वाली सत्र 2019-20 के लिए अंतिम वर्ष / सेमेस्टर के छात्रों की सभी परीक्षा (बैकलॉग / एरियर पेपर सहित) अगले आदेश तक के लिए स्थगित की जाती हैं." यूनिवर्सिटी ने आगे कहा कि इस मामले पर आगे का निर्णय भारत सरकार / यूजीसी द्वारा अधिसूचित दिशानिर्देश के जारी होने के बाद लिया जाएगा. 

  • पुरी में जगन्नाथ यात्रा की इजाजत की मांग, मुस्लिम व्यक्ति ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की

    पुरी में जगन्नाथ यात्रा की इजाजत की मांग, मुस्लिम व्यक्ति ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की

    भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर रोक के सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले में संशोधन की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. याचिका में कहा गया है कि जगन्नाथ यात्रा को केवल पुरी में निकालने की इजाज़त मिले. आग्रह किया गया है कि यह यात्रा निकालने और पूजा के लिए लाखों लोगों को नहीं केवल 500-600 लोगों को इजाज़त मिले जो कोरोना संकट के मद्देनज़र जारी बचाव संबंधी गाइडलाइन और आपसी दूरी का पूरा ख़्याल रखेंगे. इसके अलावा पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा की अनुमति देने की मांग को लेकर एक मुस्लिम भी सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गए हैं. उन्होंने भी याचिका दाखिल की है.

  • AMU में ऑनलाइन होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, छात्रों को मोबाइल नंबर अपडेट करने के निर्देश

    AMU में ऑनलाइन होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, छात्रों को मोबाइल नंबर अपडेट करने के निर्देश

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) स्कूल बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास के सभी छात्र-छात्राओं से कहा है कि वो एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने मोबाइल नंबर और वॉट्सऐप नंबर भी अपलोड करें. ये निर्देश ऑनलाइन एग्जाम के चलते दिए गए हैं. बोर्ड ने कहा है कि ये तमाम डिटेल्स अपनी ई-मेल आईडी के साथ 20 जून तक सभी छात्र उपलब्ध कराएं. बता दें कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते पोस्टपोन किए गए 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम एएमयू स्कूल बोर्ड ने ऑनलाइन (AMU Online Board Exams) कराने का फैसला लिया है.

  • पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ हुए कोरोना पॉजिटिव

    पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ हुए कोरोना पॉजिटिव

    पाकिस्तान में विपक्षी पार्टी मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. 

  • करीब दो महीने बाद आज से शुरू होगी मस्जिदों में नमाज़, ओवैसी की अपील - नमाज़ी ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

    करीब दो महीने बाद आज से शुरू होगी मस्जिदों में नमाज़, ओवैसी की अपील - नमाज़ी ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

    ओवैसी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी कर देशभर की मस्जिद कमेटियों और मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि अब वायरस के डर के बीच क्या कुछ बदल जाना चाहिए.

  • DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

    DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के बाद अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने भी सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले फाइनल ईयर/ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशम (OBE) आयोजित करने का निर्णय लिया है. पिछले सेमेस्टर या ईयर के बैकलॉग के एग्जाम भी इसी तरह आयोजित किए जाएंगे. रजिस्ट्रार, अब्दुल हामिद (IPS) और परीक्षा नियंत्रक, मुजीब उल्लाह जुबेरी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी गई है. 

  • पाकिस्तान की अदालत ने शहबाज शरीफ की अग्रिम जमानत याचिका मंजूर की

    पाकिस्तान की अदालत ने शहबाज शरीफ की अग्रिम जमानत याचिका मंजूर की

    पाकिस्तान की एक अदालत ने नेशनल असेम्बली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को 17 जून तक गिरफ्तारी से राहत देते हुए उनकी अग्रिम जमानत याचिका स्वीकार कर ली.

  • मस्जिदें खुलने से पहले ओवैसी ने मुस्लिमों से की अपील, कहा- 8 जून के बाद ऐसे होनी चाहिए नमाज़

    मस्जिदें खुलने से पहले ओवैसी ने मुस्लिमों से की अपील, कहा- 8 जून के बाद ऐसे होनी चाहिए नमाज़

    असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि अब जब मस्जिदें खुलने वाली हैं, तो मुस्लिम समुदाय के लोगों और मस्जिदों के मुफ्तियों को कोरोनावायरस के बीच जीने के लिए नई आदतें अपना लेनी चाहिए और नए नियम बनाने जाने चाहिए.

  • कोरोनावायरस संकट के चलते दुनियाभर में मुसलमानों ने पाबंदियों के बीच मनाई ईद

    कोरोनावायरस संकट के चलते दुनियाभर में मुसलमानों ने पाबंदियों के बीच मनाई ईद

    दुनियाभर में लाखों मुसलमानों ने कोरोनावायरस के मद्देनजर घरों में सिमटे रहने के सख्त आदेशों और इसकी चपेट में आने के डर के बीच रमजान के पवित्र माह की समाप्ति पर ईद-उल-फितर का जश्न मनाया. ईद के मद्देनजर तीन दिन की छुट्टियां अक्सर घूमने, रिश्तेदारों से मिलने और खरीददारी करने का समय होता है लेकिन इस साल कई लोगों ने कोरोनावायरस संकट के चलते परिवार के करीबी सदस्यों के साथ इसे घर में ही मनाया. इंडोनेशिया में लाखों मुस्लिमों के लिए ईद-उल-फितर की छुट्टियां इस बार उदासी से भरी हुई हैं. रोजे रखने के पाक महीने रमजान के अंत में आमतौर पर तीन दिन तक बड़े उत्साह से जश्न मनाया जाता है लेकिन कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद यह उत्साह इस बार ठंडा पड़ गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com