NDTV Khabar

Naac


'Naac' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UGC जल्द ही करेगा परामर्श योजना के तहत मेंटर संस्थानों की घोषणा

    UGC जल्द ही करेगा परामर्श योजना के तहत मेंटर संस्थानों की घोषणा

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) अपनी परामर्श योजना के तहत जल्द ही परामर्शदात्री संस्थान के पहले बैच की घोषणा करेगा. यह जानकारी बुधवार को एक अधिकारी ने दी. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के मकसद से इस योजना के तहत राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् (एनएएसी) ग्रेड प्रमाणन प्राप्त करने के लिए शीर्ष स्तर के संस्थान गैर-प्रत्यायित संस्थानों को परामर्श प्रदान करेंगे.

  • UGC ने जेएनयू, अलीगढ़ और BHU समेत देश के 62 उच्च शिक्षण संस्थान को लेकर दिया यह बड़ा फैसला

    UGC ने जेएनयू, अलीगढ़ और BHU समेत देश के 62 उच्च शिक्षण संस्थान को लेकर दिया यह बड़ा फैसला

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बड़ा फ़ैसला लेते हुए देश के 60 शिक्षण संस्थानों को स्वायत्तता दी है. 5 केंद्रीय विश्वविद्यालय जिनमें जेएनयू, बीएचयू, अलीगढ़ विश्वविद्यालय भी शामिल हैं. 21 राज्य विश्वविद्यालय, 24 डीम्ड यूनिवर्सिटी, 2 प्राइवेट विश्वविद्यालय और 8 निजी संस्थानों को स्वायत्ता दी गई है. अब ये सभी 60 शिक्षण संस्थान अपनी फ़ीस, अपना कोर्स, भर्तियां, वेतन ख़ुद ही निर्धारित कर सकेंगे.

  • उच्च शिक्षा में मिलेगी ऑनलाइन डिग्री, छात्रों का दाखिला बढ़ाने के लिये सरकार का कदम

    उच्च शिक्षा में मिलेगी ऑनलाइन डिग्री, छात्रों का दाखिला बढ़ाने के लिये सरकार का कदम

    उच्च शिक्षा में छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिये सरकार ने फैसला किया है कि कला और मानविकी जैसे विषयों में अब ऑनलाइन डिग्री भी मिल सके. सरकार कहती है कि अगले महीने तक इसके लिये नियम तैयार हो जायेंगे. देश की ऐसी नामी गिरामी यूनिवर्सिटीज़ अब जल्द ही ऑनलाइन डिग्री दे सकेंगी. केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड यानी केब की बैठक के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश के कुछ नामी गिरामी विश्वविद्यालयों को ये ऑनलाइन डिग्री देने की इजाजत दी जायेगी.

  • JNU को एनएएसी ने दी ‘ए प्लस प्लस’ रैंकिंग

    JNU को एनएएसी ने दी ‘ए प्लस प्लस’ रैंकिंग

    भारत में उच्च संस्थानों का आकलन और प्रत्यायन का कार्य करने वाले संस्थान एनएएसी ने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी को ए प्लस प्लस रैंकिंग दी है.

  • NAAC ने ग्रेडिंग सिस्टम में पूरी तरह बदलाव होने तक आवेदन प्रक्रिया पर लगाई रोक

    NAAC ने  ग्रेडिंग सिस्टम में पूरी तरह बदलाव होने तक आवेदन प्रक्रिया पर लगाई रोक

    देश में उच्च शिक्षा संस्थानों का प्रत्यायन करने वाली राष्ट्रीय आकलन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) ने ग्रेडिंग प्रणाली में पूर्ण बदलाव होने तक आवेदन प्रक्रिया पर रोक लगा दी है. मानव संसाधन मंत्रालय ने प्रत्यायन प्रक्रिया में विषय संबंधी शिकायतों तथा फील्ड दौरे के समय प्राध्यापक दलों के कथित कदाचार या भ्रष्टाचार की शिकायतें मिलने के बाद परिषद को पारदर्शिता, उद्देश्य एवं प्रौद्योगिकी में पारदर्शिता लाने के लिए आकलन व्यवस्था पर दोबारा काम करने का आदेश दिया था.

  • विश्वविद्यालयों की वैश्विक रैंकिंग के पैमानों में बदलाव हो: NAAC

    विश्वविद्यालयों की वैश्विक रैंकिंग के पैमानों में बदलाव हो: NAAC

    दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों की फेहरिस्त में भारत के एक भी विश्वविद्यालय के नहीं होने को लेकर देश में जारी बहस के बीच राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) ने कहा कि उच्च शिक्षा संस्थानों की वैश्विक रेटिंग तय करने वाली एजेंसियों को भारत जैसे विकासशील मुल्कों के जमीनी हालात के मुताबिक अपने पैमानों में बदलाव करने चाहिये.

  • अपना दर्जा बढ़वाने के लिये NAAC जा सकते हैं डीम्ड विश्वविद्यालय, सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी

    अपना दर्जा बढ़वाने के लिये NAAC जा सकते हैं डीम्ड विश्वविद्यालय, सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी

    'बी ’ और ‘सी ’ श्रेणी के करार दिये गये मानद विश्वविद्यालयों के लिए उम्मीद की नयी किरण दिखाई दी है। उच्चतम न्यायालय ने आज इन विश्वविद्यालयों को यह आजादी दी कि वे अपना दर्जा बढ़वाने के लिये नए सिरे से राष्ट्रीय आकलन एवं मान्यीकरण परिषद के पास जा सकते हैं।