NDTV Khabar

Narmada


'Narmada' - 70 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्य प्रदेश में बाढ़: अब तक 32 लोगों की मौत, कई इलाकों का संपर्क टूटा, 150 को राहत शिविर में पहुंचाया गया

    मध्य प्रदेश में बाढ़: अब तक 32 लोगों की मौत, कई इलाकों का संपर्क टूटा, 150 को राहत शिविर में पहुंचाया गया

    मंदसौर के हैदरवास गांव में बाढ़ से प्रभावित डेढ़ सौ लोगों को राहत शिविर में पहुंचाया गया है.

  • नर्मदा बांध प्रभावितों के पुनर्वास का सवाल दशकों बाद भी अपनी जगह बरकरार

    नर्मदा बांध प्रभावितों के पुनर्वास का सवाल दशकों बाद भी अपनी जगह बरकरार

    नर्मदा बचाओ आंदोलन का राजघाट सत्याग्रह गुरुवार-शुक्रवार के बीच देर रात बांध के गेट खोलने का आदेश जारी करने और बड़वानी कलेक्टर के आश्वासन पर स्थगित किया गया है. सभी प्रभावितों का सरकार और आंदोलन के प्रतिनिधियों के साथ ज्वाइंट सर्वे कराया जाएगा. सरकारी पुनर्वास समितियों में आंदोलन के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा. नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के मंत्री से जल्द मुलाकात कराई जाएगी. लेकिन सवाल है कि क्यों कोई मेधा पाटकर 39 सालों बाद भी नर्मदा बचाने खड़ी हो रही हैं.

  • कंप्यूटर बाबा ने संभाली नदी न्यास अध्यक्ष पद की कुर्सी, नर्मदा परिक्रमा के लिए की हेलीकॉप्टर की मांग

    कंप्यूटर बाबा ने संभाली नदी न्यास अध्यक्ष पद की कुर्सी,  नर्मदा परिक्रमा के लिए की हेलीकॉप्टर की मांग

    कंप्यूटर बाबा ने जब पदभार संभाला तो उनके एक तरफ धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के कैबिनेट मंत्री पीसी शर्मा तो दूसरी तरफ कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह मौजूद थे.

  • मध्य प्रदेश: क्या कारण है कि कांग्रेस के भीतर ही दिग्विजय सिंह के खिलाफ उठने लगे विरोध के स्वर?

    मध्य प्रदेश: क्या कारण है कि कांग्रेस के भीतर ही दिग्विजय सिंह के खिलाफ उठने लगे विरोध के स्वर?

    मध्य प्रदेश की राजनीति में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की दखलअंदाजी कांग्रेस के नेताओं को रास नहीं आ रही है. चुनाव से पहले दिग्विजय सिंह के खिलाफ कांग्रेस नेताओं के बीच सुगबुगाहट थी जो अब सत्ता में वापसी के बाद खुलकर सुनाई देने लगी है. वन मंत्री उमंग सिंघार ने तो सिंह को उन्हीं के बेटे मंत्री जयवर्धन सिंह द्वारा सिंहस्थ घोटाले पर दी गई क्लीनचिट का जिक्र कर आइना दिखाया है.

  • चुनाव में जिन मामलों पर 'शिवराज सरकार' को घेरा था, उन्हीं मुद्दों पर 'कमलनाथ सरकार' की मुश्किलें बढ़ी

    चुनाव में जिन मामलों पर 'शिवराज सरकार' को घेरा था, उन्हीं मुद्दों पर 'कमलनाथ सरकार' की मुश्किलें बढ़ी

    मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने मंदसौर के किसान गोलीकांड और नर्मदा नदी के तट पर हुए पौधरोपण में भ्रष्टाचार को मुद्दा बनाया था, मगर मंत्रियों के बयानों ने कमलनाथ सरकार की मुसीबतें बढ़ा दी हैं, क्योंकि गृह और वन मंत्री के बयानों ने पूर्ववर्ती सरकार का परोक्ष रूप से बचाव जो किया है. कांग्रेस के बड़े नेताओं ने ही सरकार पर सवाल उठा दिए हैं. राज्य सरकार के दो मंत्रियों के बयान कांग्रेस की मंशा के अनुरूप नहीं रहे. भाजपा विधायक हर्ष विजय गहलोत के सवाल पर गृहमंत्री बाला बच्चन ने लिखित में जवाब देते हुए कहा था, "मंदसौर के पिपलिया मंडी में अनियंत्रित भीड़ को नियंत्रित करने और सरकार व निजी संपत्ति की रक्षा के लिए पुलिस ने आत्मरक्षार्थ गोली चलाई थी. गोली चलाने का आदेश मल्हारगढ़ के तत्कालीन अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व (एसडीएम) श्रवण भंडारी ने दिया था."

  • महाराष्ट्र: नर्मदा नदी में नाव पलटने से 6 लोगों की मौत 

    महाराष्ट्र: नर्मदा नदी में नाव पलटने से 6 लोगों की मौत 

    महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में मंगलवार को नर्मदा नदी में एक नाव पलटने (Boat Capsize) से 6 लोगों की मौत हो गई. एक अधिकारी ने बताया कि अब तक कुल 36 लोगों को बचाया गया है और उन्हें एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अधिकारी ने बताया कि नाव पर करीब 60 लोग सवार थे. वे लोग मकर सक्रांति के अवसर पर पूजा अर्चना करने जा रहे थे, तभी नाव पलट गई.

  • मध्यप्रदेश में कांग्रेस के प्रजापति विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए, बीजेपी ने किया मार्च

    मध्यप्रदेश में कांग्रेस के प्रजापति विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए, बीजेपी ने किया मार्च

    कांग्रेस विधायक नर्मदा प्रसाद प्रजापति मंगलवार को मध्यप्रदेश की 15वीं विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए. विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए अपनी पार्टी के उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव पेश न करने को लेकर मुख्य विपक्षी दल बीजेपी ने संदन से वॉकआउट कर दिया. बीजेपी के सारे विधायक पैदल मार्च करते हुए राजभवन गए, इस मांग के साथ कि अध्यक्ष का निर्वाचन दुबारा हो. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया.

  • मध्य प्रदेश के चुनावी रण में साधु-संतों का 'यह फैसला' कांग्रेस के लिए बन सकती है संजीवनी!

    मध्य प्रदेश के चुनावी रण में साधु-संतों का 'यह फैसला' कांग्रेस के लिए बन सकती है संजीवनी!

    जबलपुर में शुक्रवार को साधु-संतों ने 'नर्मदा संसद' का आयोजन किया और इस दौरान उन्होंने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया नर्मदा नदी के तट पर 'नर्मदा संसद' का आयोजन कंप्यूटर बाबा ने किया.

  • 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अनावरण पर बोला सरदार पटेल का परिवार- PM मोदी ने बड़ा काम किया, पूरी दुनिया देख रही

    'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अनावरण पर बोला सरदार पटेल का परिवार- PM मोदी ने बड़ा काम किया, पूरी दुनिया देख रही

    गुजरात के केवड़िया में पीएम मोदी ने जब सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण किया, तो यह सरदार बल्लभभाई पटेल के परिवार के लिए गौरव की बात थी. सरदार पटेल के नाती-पोते ने काफी गर्व महसूस किया. बता दें कि सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी सो दोगुना लंबा है और करीब 2989 करोड़ रुपये की लागत से बनी है. यह गुजरात में नर्मदा बांध के पास में है. 

  • सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का भव्य अनावरण, जानें कितने बजे क्या होगा

    सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का भव्य अनावरण, जानें कितने बजे क्या होगा

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में सरदार वल्लभभाई पटेल ( Vallabhbhai Patel) की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी  (Statue of Unity)  का आज यानी बुधवार को गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर पीएम मोदी ने अनावरण किया. यह समारोह सरदार पटेल की 31 अक्टूबर को जयंती के मौके पर आयोजित है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे. सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बताया जा रहा है. गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा और मुख्य सचिव जे एन सिंह ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की. जानें बुधवार को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अनावरण के कार्यक्रम का मिनट टू मिनट...

  • Statue Of Unity: 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण कर बोले PM मोदी- सरदार पटेल में कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी के शौर्य का समावेश था

    Statue Of Unity: 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण कर बोले PM मोदी- सरदार पटेल में कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी के शौर्य का समावेश था

    सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का आज यानी 31 अक्टूबर को उनकी जयंती पर अनावरण हो गया.

  • मध्यप्रदेश में चुनावी वैतरणी पार करने के लिए अब नर्मदा की भक्ति में जुटी कांग्रेस

    मध्यप्रदेश में चुनावी वैतरणी पार करने के लिए अब नर्मदा की भक्ति में जुटी कांग्रेस

    नर्मदा मध्यप्रदेश में अब नया चुनावी मुद्दा है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अब नर्मदा भक्त के रूप में प्रचारित होने लगे हैं. उन्होंने जबलपुर में नर्मदा की आरती के बाद रोड शो किया तो भाजपा ने इस पर भी सवाल उठा दिए.

  • ... जब शिवभक्त, रामभक्त के बाद नर्मदा भक्त हुए राहुल गांधी

    ... जब शिवभक्त, रामभक्त के बाद नर्मदा भक्त हुए राहुल गांधी

    कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को धार्मिक शख्स के तौर पर मध्य प्रदेश में प्रचारित किए जाने की जुगत जारी है. कांग्रेस कार्यकर्ता उन्हें कभी शिवभक्त, तो कभी रामभक्त और अब नर्मदा भक्त के रूप में प्रचारित कर रहे हैं. राहुल गांधी के जबलपुर में लगे पोस्टरों, होर्डिंग में उन्हें नर्मदा भक्त बताया गया हैं.

  • नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के खिलाफ मानहानि का मामला

    नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के खिलाफ मानहानि का मामला

    दिल्ली की एक अदालत ने नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के खिलाफ मानहानि के आरोप तय किए. पाटकर पर खादी ग्राम उद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष वीके सक्सेना ने मामला दर्ज कराया था. मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट निशांत गर्ग ने पाटकर के खिलाफ सक्सेना की शिकायत पर आरोप तय किए.

  • दिग्विजय सिंह की नर्मदा परिक्रमा के मायने...

    दिग्विजय सिंह की नर्मदा परिक्रमा के मायने...

    दिग्विजय सिंह जो कहते हैं, करते भी हैं. राजनीति से 10 साल संन्यास लेने को कहा था, हारे, तो करके दिखाया भी. नर्मदा परिक्रमा को ही लीजिए. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की यात्रा पूरी होते-होते पूर्व मुख्यमंत्री ने भी घोषणा कर दी, और उसे पूरा किया भी. शि‍वराज की भव्‍य यात्रा का जवाब अपनी ज़मीनी यात्रा से दिया. मध्य प्रदेश में पांव-पांव वाले भैया शिवराज सिंह चौहान कहलाते रहे हैं, क्योंकि इसी पैदलपन की वजह से उन्होंने मध्य प्रदेश के लोगों के दिलों में जगह बनाई, उमा भारती और बाबूलाल गौर के बाद मध्य प्रदेश में BJP की सरकार को एक स्थायी नेतृत्व दिया, बहरहाल अपनी तीसरी पारी तक आते-आते मजबूरी कहें या पूरी सरकार चलाने की ज़िम्मेदारी उनकी यात्रा को भव्‍य सरकारी परि‍क्रमा माना गया और इसके ठीक बाद सोशल इंजीनियरिंग के महारथी दिग्विजय सिंह ने शिवराज के ही पैंतरों से अपनी ज़मीन तैयार कर ली है.

  • 'दिग्विजय सिंह ने MP के लिए कुछ नहीं किया लेकिन दिल्ली से एक आइटम जरूर लेकर आ गए': BJP सांसद

    'दिग्विजय सिंह ने MP के लिए कुछ नहीं किया लेकिन दिल्ली से एक आइटम जरूर लेकर आ गए': BJP सांसद

    मध्य प्रदेश के देवास से सांसद मनोहर उंटवाल ने गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि 'दिग्विजय सिंह ने मध्य प्रदेश के लिए कुछ नहीं किया लेकिन दिल्ली से एक आइटम जरूर लेकर आ गए. नर्मदा यात्रा पर निकल गए. अभी कह रहे हैं कि साधुओं को लाल बत्ती दे दी, उनसे इनको तकलीफ हो रही है.'

  • मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ‘डरपोक’ तो राज्यमंत्री का दर्जा पाने वाले बाबा ‘ढोंगी’ : आप

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ‘डरपोक’ तो राज्यमंत्री का दर्जा पाने वाले बाबा ‘ढोंगी’ : आप

    आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक आलोक अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई नर्मदा सेवा यात्रा की पोल खोलने के लिए बाबाओं ने कुछ दिन पहले नर्मदा घोटाला रथ यात्रा शुरू करने की घोषणा कर मुख्यमंत्री को ब्लेकमेल किया था.

  • कहीं इसलिए तो नहीं दिया गया संतों को राज्यमंत्री का दर्जा, 'नर्मदा घोटाला रथ यात्रा' रद्द

    कहीं इसलिए तो नहीं दिया गया संतों को राज्यमंत्री का दर्जा, 'नर्मदा घोटाला रथ यात्रा' रद्द

    मध्यप्रदेश में चुनावी साल में जिन पांच लोगों को नर्मदा नदी की रक्षा के लिये राज्यमंत्री के दर्जे से नवाजा गया है, उनमें शामिल एक संत समेत दो लोगों ने सूबे की भाजपा सरकार के खिलाफ प्रस्तावित 'नर्मदा घोटाला रथ यात्रा' रद्द कर दी है.  इन लोगों ने राज्य सरकार पर सीधे सवाल उठाते हुए एक अप्रैल से "नर्मदा घोटाला रथ यात्रा" निकालने की घोषणा की थी, लेकिन राज्यमंत्री का दर्जा मिलने के बाद दोनों ने यह यात्रा रद्द कर दी है.