NDTV Khabar

Narmada bachao andolan


'Narmada bachao andolan' - 25 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरदार सरोवर की ऊंचाई और जलस्तर को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया

    सरदार सरोवर की ऊंचाई और जलस्तर को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया

    सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई और जलस्तर के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार, गुजरात, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र सरकार के साथ-साथ नर्मदा कंट्रोल अथॉरिटी को नोटिस जारी किया है. कोर्ट इस मामले की सुनवाई 26 सितंबर को करेगा. बांध का जलस्तर बढ़ाने के खिलाफ याचिका दाखिल की गई है और लोगों को विस्थापित करने के आदेश देने की गुहार लगाई गई है.

  • गुजरात की जिद और मध्यप्रदेश में नर्मदा में डूबता जीवन, ग्रामीण जाएं तो जाएं कहां? देखें - VIDEO

    गुजरात की जिद और मध्यप्रदेश में नर्मदा में डूबता जीवन, ग्रामीण जाएं तो जाएं कहां? देखें - VIDEO

    जैसे-जैसे नर्मदा का जलस्तर बढ़ रहा है, सरदार सरोवर भरता जा रहा है. इसके साथ ही मध्यप्रदेश के कई गांव इतिहास का हिस्सा बनते जा रहे हैं. गुजरात इतनी हड़बड़ी में है कि उसने सरदार सरोवर बांध को भरने के समय की शर्तों का भी उल्लंघन कर दिया. इसको लेकर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केंद्र सरकार को खत लिखा है. मांग की गई है कि इस संबंध में जल्द से जल्द बैठक बुलाई जाए. NDTV के पास नर्मदा में डूबते गांवों के कुछ ऐसे वीडियो हैं जिनमें गांव और उनमें रहने वाले लोगों की पीड़ा खुद बयां हो रही है. नर्मदा की धाराएं गांवों में घुसकर उन्हें लीलने पर आमादा हैं. नदी की धाराओं और ग्रामीणों की आंखों से बहती अश्रु धाराओं में प्रतिस्पर्धा चल रही है. अपनी जमीन, अपने गांव, अपने घर और अपनी स्मृतियों के डूबने की पीड़ा, अपनी जड़ों से जुदा होने की पीड़ा, सरकार के बेसहारा छोड़ देने की पीड़ा इन ग्रामीणों के लिए असहनीय है.

  • मेधा पाटकर का अनशन समाप्त, 9 सितंबर को सरकार से होगी चर्चा

    मेधा पाटकर का अनशन समाप्त, 9 सितंबर को सरकार से होगी चर्चा

    नौ दिन से अनशन कर रहीं मेधा पाटकर ने सोमवार को रात में अपना आंदोलन समाप्त कर दिया. मेधा पाटकर ने व्रत तोड़ा और इसके साथ 9 दिन से जारी उनका बेमियादी अनशन ख़त्म हो गया. बताया जाता है कि 9 सितंबर को मेधा की भोपाल में सरदार सरोवर के विस्थापितों से जुड़े सारे मुद्दों पर सरकार से चर्चा होगी.

  • मेधा पाटकर के अनशन का आठवां दिन, मनाने के लिए पहुंचीं मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ

    मेधा पाटकर के अनशन का आठवां दिन, मनाने के लिए पहुंचीं मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ

    एक सप्ताह से अनशन कर रहीं मेधा पाटकर की मान-मनौव्वल का दौर जारी है. मध्यप्रदेश के गृहमंत्री के बाद अब जिले की प्रभारी मंत्री डॉ विजयलक्ष्मी साधौ मेधा पाटकर को मनाने के लिए सत्याग्रह स्थल पर पहुंचीं. साधौ ने मुख्यमंत्री से मोबाइल पर मेधा पाटकर की 7 मिनट बात करवाई. हालांकि इससे कोई हल नहीं निकला. यह दूसरी मर्तबा है जब सीएम कमलनाथ से मेधा पाटकर की चर्चा बेनतीजा रही. प्रभारी मंत्री डॉ साधौ और मुख्यमंत्री कमलनाथ का अनशन समाप्त करने का निवेदन मेधा पाटकर ने अस्वीकार कर दिया. मेधा पाटकर की तबियत निरंतर बिगड़ती जा रही है.

  • केंद्र और गुजरात सरकार की 192 गांवों और एक नगर को डुबोने की साजिश : नर्मदा बचाओ आंदोलन

    केंद्र और गुजरात सरकार की 192 गांवों और एक नगर को डुबोने की साजिश : नर्मदा बचाओ आंदोलन

    नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर छोड़ा बड़दा में नर्मदा चुनौती अनिश्चितकालीन सत्याग्रह में तीसरे दिन भी अपने साथियों के साथ बैठी रहीं. आंदोलनकारियों का आरोप है कि केंद्र और गुजरात सरकार 192 गांवों और एक नगर को बिना पुनर्वास डुबाने की साजिश रच रहा है, जबकि वहां आज भी 32,000 परिवार रहते हैं. इस स्थिति में बांध में 138.68 मीटर पानी भरने से 192 गांव और एक नगर की जल हत्या होगी.

  • सरदार सरोवर में जलस्तर बढ़ने से खतरे में डूब प्रभावित क्षेत्र, मेधा पाटकार ने की बांध के गेट खोलने की मांग

    सरदार सरोवर में जलस्तर बढ़ने से खतरे में डूब प्रभावित क्षेत्र, मेधा पाटकार ने की बांध के गेट खोलने की मांग

    इंदिरा सागर परियोजना और ओंकारेश्वर परियोजना के बांधों से छोड़े गए पानी का सीधा असर बड़वानी जिले के सरदार सरोवर डूब क्षेत्र पर देखने को मिल रहा है.  यहां लगातार जलस्तर बढ़ता नजर आ रहा है.

  • नर्मदा बांध प्रभावितों के पुनर्वास का सवाल दशकों बाद भी अपनी जगह बरकरार

    नर्मदा बांध प्रभावितों के पुनर्वास का सवाल दशकों बाद भी अपनी जगह बरकरार

    नर्मदा बचाओ आंदोलन का राजघाट सत्याग्रह गुरुवार-शुक्रवार के बीच देर रात बांध के गेट खोलने का आदेश जारी करने और बड़वानी कलेक्टर के आश्वासन पर स्थगित किया गया है. सभी प्रभावितों का सरकार और आंदोलन के प्रतिनिधियों के साथ ज्वाइंट सर्वे कराया जाएगा. सरकारी पुनर्वास समितियों में आंदोलन के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा. नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के मंत्री से जल्द मुलाकात कराई जाएगी. लेकिन सवाल है कि क्यों कोई मेधा पाटकर 39 सालों बाद भी नर्मदा बचाने खड़ी हो रही हैं.

  • नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के खिलाफ मानहानि का मामला

    नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के खिलाफ मानहानि का मामला

    दिल्ली की एक अदालत ने नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के खिलाफ मानहानि के आरोप तय किए. पाटकर पर खादी ग्राम उद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष वीके सक्सेना ने मामला दर्ज कराया था. मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट निशांत गर्ग ने पाटकर के खिलाफ सक्सेना की शिकायत पर आरोप तय किए.

  • पीएम मोदी का सरदार सरोवर बांध को देश को समर्पित करने का नाटक पूरी तरह नाकाम : एनबीए

    पीएम मोदी का सरदार सरोवर बांध को देश को समर्पित करने का नाटक पूरी तरह नाकाम : एनबीए

    नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपने जन्मदिन पर सरदार सरोवर बांध को देश को समर्पित करने का ‘नाटक’ पूरी तरह से नाकाम रहा. एनबीए ने कहा कि प्रधानमंत्री ने परियोजना के जो फायदे बताए हैं, वे ‘दूर की कौड़ी’ हैं क्योंकि वे सब झूठ और प्रचार का पुलिंदा हैं.

  • PHOTOS: सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाने के विरोध में जल सत्याग्रह...

    PHOTOS: सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाने के विरोध में जल सत्याग्रह...

    56 साल पहले नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध की नींव रखी गई थी. रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उसका उद्घाटन किया. नर्मदा नदी पर कंक्रीट का बना ये बांध भारत का तीसरा सबसे बड़ा बांध है.

  • धार जेल में बंद मेधा पाटकर को जमानत मिली, आज हो सकती है रिहाई

    धार जेल में बंद मेधा पाटकर को जमानत मिली, आज हो सकती है रिहाई

    सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाए जाने से नर्मदा घाटी के डूब में आने वाले 40 हजार परिवारों के बेहतर पुनर्वास की मांग को लेकर आंदोलनरत नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर को बुधवार को उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ से जमानत मिल गई, मगर रिहाई गुरुवार को हो सकती है.

  • मेधा पाटकर का जेल में अनशन जारी, वीडियो कान्फ्रेंसिंग से नहीं हो सकी पेशी

    मेधा पाटकर का जेल में अनशन जारी, वीडियो कान्फ्रेंसिंग से नहीं हो सकी पेशी

    जेल से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए कुक्षी एसडीएम अदालत से संपर्क साधने की कोशिश की गई, जो कारगर नहीं हो पाई. तीसरे दिन शनिवार को सुनवाई जारी रहेगी.

  • सरदार सरोवर बांध: मेधा पाटकर को अस्पताल से मिली छुट्टी, लेकिन भेजी गईं जेल

    सरदार सरोवर बांध: मेधा पाटकर को अस्पताल से मिली छुट्टी, लेकिन भेजी गईं जेल

    सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ने से डूब में आने वाले हजारों लोगों के हक के लिए बेमियादी अनशन कर रहीं नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर को बुधवार को इंदौर के बॉम्बे अस्पताल से निकलकर शाम के वक्त बड़वानी जाते समय रास्ते में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

  • अनशन पर बैठीं मेधा पाटकर को जबरन उठा ले गई पुलिस, आंदोलकारियों से हुई झड़प

    अनशन पर बैठीं मेधा पाटकर को जबरन उठा ले गई पुलिस, आंदोलकारियों से हुई झड़प

    सही तरीके से पुनर्वास की मांग को लेकर मेधा पाटकर पिछले 12 दिनों से भूख हड़ताल पर हैं.

  • विस्थापितों के दर्द को लेकर अनशन पर बैठीं मेधा पाटकर की तबियत बिगड़ी

    विस्थापितों के दर्द को लेकर अनशन पर बैठीं मेधा पाटकर की तबियत बिगड़ी

    मेधा पाटकर का मेडिकल परीक्षण किया गया था. उसमें ग्लुकोस की कमी और लो ब्लड प्रेशर (रक्तचाप की कमी) की रिपोर्ट आई है.

  • उपवास के 9वें दिन मेधा पाटकर सहित 11 लोगों की हालत बिगड़ी

    उपवास के 9वें दिन मेधा पाटकर सहित 11 लोगों की हालत बिगड़ी

    सरदार सरोवर बांध के डूब क्षेत्र में आने वाले परिवारों को उनका हक दिलाने के लिए उपवास पर बैठी नर्मदा बचाओ आंदोलन की पैरोकार मेधा पाटकर और 11 अन्य लोगों की हालत बिगड़ने लगी है.

  • सरदार सरोवर बांध के प्रभावितों का पुनर्वास : आंदोलनरत मेधा पाटकर का आठवें दिन भी उपवास

    सरदार सरोवर बांध के प्रभावितों का पुनर्वास : आंदोलनरत मेधा पाटकर का आठवें दिन भी उपवास

    गांवों के प्रभावितों का बेहतर पुनर्वास न किए जाने के विरोध में 'नर्मदा बचाओ आंदोलन' की मेधा पाटकर और 11 अन्य लोगों का उपवास गुरुवार को आठवें दिन भी जारी है.

  • मध्यप्रदेश : बड़वानी में सरदार सरोवर के डूब क्षेत्र में आ रहे गांधी स्मारक को हटाने पर हंगामा

    मध्यप्रदेश : बड़वानी में सरदार सरोवर के डूब क्षेत्र में आ रहे गांधी स्मारक को हटाने पर हंगामा

    मध्यप्रदेश के बड़वानी में गांधी स्मारक हटाने पर गुरुवार को सुबह खूब हंगामा हुआ. सरदार सरोवर बांध के डूब प्रभावित क्षेत्र में आ रहे गांधी स्मारक को हटाने के लिए प्रशासनिक अमला सुबह चार बजे समाधि पर पहुंच गया. लोगों का आरोप है कि जेसीबी मशीन से खोदकर महात्मा गांधी, कस्तूरबा गांधी और महादेव देसाई जी के अस्थि कलश बाहर निकाल लिए. हालांकि प्रशासन का दावा है कि अस्थि कलश अब तक मिला ही नहीं है. गांधी स्मारक पर ही मेधा पाटकर डूब प्रभावितों के लिए अनशन पर बैठने वाली थीं.