NDTV Khabar

Nationalism


'Nationalism' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस में हवा में उड़ता दिखा सैनिक, कुछ इस अंदाज में हुई बैस्टील दिवस परेड

    फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस में हवा में उड़ता दिखा सैनिक, कुछ इस अंदाज में हुई बैस्टील दिवस परेड

    यूरोप और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने रविवार को वार्षिक बैस्टील दिवस परेड में यूरोपीय सैन्य सहयोग का प्रदर्शन करने का प्रयास किया.

  • इंग्लैंड बना वर्ल्ड कप चैम्पियन तो भड़क गए गौतम गंभीर, बोले- 'क्या बकवास है ये...'

    इंग्लैंड बना वर्ल्ड कप चैम्पियन तो भड़क गए गौतम गंभीर, बोले- 'क्या बकवास है ये...'

    ICC Cricket World Cup England Vs New Zealand: जिस रूल के तहत इंग्लैंड चैम्पियन बना वो चीज भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को ठीक नहीं लगी और उन्होंने ट्विटर पर इसकी भड़ास निकाली. 

  • केंद्र सरकार पर यशवंत सिन्हा का निशाना, कहा- आपकी NHPD और PMGSY स्कीम मेरे आइडिया थे

    केंद्र सरकार पर यशवंत सिन्हा का निशाना, कहा- आपकी NHPD और PMGSY स्कीम मेरे आइडिया थे

    1998 में शुरू की गई एनएचडीपी में भारत में प्रमुख राजमार्गों को उच्च स्तर पर अद्यतन करना, पुन: स्थापित और चौड़ा करने का लक्ष्य रखा गया था. इसमें चार महानगरों को आपस में जोड़ने की स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना, श्रीनगर-कन्याकुमारी के बीच उत्तर-दक्षिण गलियारा तथा पोरबंदर-सिचलर के बीच पूर्वी-पश्चिमी गलियारे का निर्माण शामिल है. पिछले साल भाजपा छोड़ चुके सिन्हा ने कहा दावा किया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना भी उन्हीं की सोच है.

  • जम्मू-कश्मीर : नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता के पुलिस गार्ड की आतंकियों ने गोली मारकर हत्या की

    जम्मू-कश्मीर : नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता के पुलिस गार्ड की आतंकियों ने गोली मारकर हत्या की

    जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग जिले में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के एक नेता के पुलिस सुरक्षाकर्मी की आतंकवादियों ने रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी. पुलिस ने इस बात की जानकारी दी. पुलिस सूत्रों ने कहा है कि घटना अनंतनाग के कोकेरनाग क्षेत्र के हिल्लर गांव में अपरान्ह को उस वक्त हुई, जब नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता सैयद तौकीर अहमद की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मी रियाज अहमद उन्हें पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक के बाद घर ले जा रहे थे.

  • हिरासत में लिए गए 17 अवैध प्रवासी विदेशी नागरिक पुलिस हिरासत से भागे

    हिरासत में लिए गए 17 अवैध प्रवासी विदेशी नागरिक पुलिस हिरासत से भागे

    ग्रेटर नोएडा में वैध यात्रा दस्तावेजों के बिना देश में रहने के आरोप में हिरासत में लिए गए 17 विदेशी नागरिक पुलिस हिरासत से भाग गए हैं. पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

  • मोदी सरकार की ज़हरीली हवा से जंग, पर्यावरण मंत्रालय के 100 दिन के एजेंडे में आबोहवा को खास तरजीह

    मोदी सरकार की ज़हरीली हवा से जंग, पर्यावरण मंत्रालय के 100 दिन के एजेंडे में आबोहवा को खास तरजीह

    प्रदूषण के मामले में दिल्ली सहित उत्तर भारत के तमाम शहर पूरी दुनिया में प्रदूषण के नक्शे में सबसे ऊपर हैं. आम दिनों में ज़हर तो सांसों से शरीर में जा ही रहा होता है, पर सर्दी के मौसम में तो सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है. लगता है मोदी सरकार ने इस बात को अब गंभीरता से लिया है और पर्यावरण मंत्रालय अपने 100 दिनों के एजेंडे के तहत आबोहवा आखिर कैसे सुधरे, इस पर एक मसौदा तैयार करने में जुट गया है.

  • UGC Net Final Answer Key: नेट परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी, जल्द आएगा रिजल्ट

    UGC Net Final Answer Key: नेट परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी, जल्द आएगा रिजल्ट

    यूजीसी नेट परीक्षा की फाइनल आंसर-की (UGC NET Final Answer Key) जारी कर दी गई है. उम्मीदवार फाइनल आंसर-की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. फाइनल आंसर-की आने के बाद अब जल्द ही नेट परीक्षा का रिजल्ट (NTA UGC NET Result) जारी कर दिया जाएगा. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक  यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET 2019 Result) 15 जुलाई तक जारी होना है. लेकिन फाइनल आंसर-की आने के बाद इस सप्ताह नेट का रिजल्ट जारी होने के कयास लगाए जा रहे हैं.

  • NJAC: रंगनाथ पांडेय रिटायर हुए हैं, उनका उठाया गया मुद्दा नहीं...

    NJAC: रंगनाथ पांडेय रिटायर हुए हैं, उनका उठाया गया मुद्दा नहीं...

    इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज रंगनाथ पांडेय ने अपने रिटायमेंट से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी, जिसमें उन्होंने कहा कि न्यायपालिका में जजों की नियुक्ति बंद कमरों में चाय पर चर्चा करते-करते हो जाती है. यहां कोई पारदर्शिता नहीं है. नियुक्ति में भाई-भतीजावाद और जातिवाद हावी है. जिसका मतलब है कि जजों के बच्चे या रिश्तेदार ही जज बनते हैं.

  • शबाना आजमी बोलीं, सरकार की आलोचना करने वाले को बता दिया जाता है राष्ट्र विरोधी

    शबाना आजमी बोलीं,  सरकार की आलोचना करने वाले को बता दिया जाता है राष्ट्र विरोधी

    बॉलीवुड अभिनेत्री शबाना आजमी ने रविवार को इंदौर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि आज जो भी सरकार की आलोचना करता है उसे राष्ट्र विरोधी करार दिया जाता है.

  • सेना ने मणिपुर में तबाह किया विद्रोही समूह NSCN (IM) का गुप्त ठिकाना, सेना को नहीं दी थी इस कैंप की जानकारी

    सेना ने मणिपुर में तबाह किया विद्रोही समूह NSCN (IM) का गुप्त ठिकाना, सेना को नहीं दी थी इस कैंप की जानकारी

    सेना ने कहा कि वह पुलिस, खुफिया एजेंसियों, नागरिक प्रशासन और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि एनएससीएन (आईएम) के "अनधिकृत ठिकाने" की पहचान की जा सके. सेना ने अपने बयान में कहा, 'मणिपुर में ऐसे अवैध एनएससीएन (आईएम) शिविरों की पहचान करने और उन्हें नष्ट करने के लिए तत्काल कार्रवाई की जा रही है. और इसके साथ ही इसके कैडरों द्वारा अत्याचार और इनकी गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए काम किया जा रहा है.'

  • लीबिया में जारी हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र ने की संघर्ष विराम की अपील

    लीबिया में जारी हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र ने की संघर्ष विराम की अपील

    संयुक्त राष्ट्र परिषद ने पूर्वी त्रिपोली के ताजौरा शरणार्थी केन्द्र पर हुए हमले की निंदा की और सभी पक्षों से स्थिति को तत्काल नियंत्रित करने और संघर्ष विराम को लेकर प्रतिबद्ध होने की आवश्यकता पर जोर दिया.

  • CTN यानि CLEAN THE NATION, ठीक जैसे ऑरवेल के 1984 की THOUGHT POLICE

    CTN यानि CLEAN THE NATION, ठीक जैसे ऑरवेल के 1984 की THOUGHT POLICE

    नाज़ी दौर के इतिहास को पलटिए आपको एक शब्द मिलेगा Cleansing जिसे यहूदियों की सफाई के संदर्भ में इस्तेमाल किया जाता था. उनकी बस्तियों की Cleansing से लेकर नस्ल की Cleansing तक का संदर्भ आपको जगह-जगह मिलेगा. आबादी के एक हिस्से को मिटा देने को Cleansing कहते हैं. जार्ज ऑरवेल की एक किताब है 1984. उसका कोई भी पन्ना आप पढ़ लें. एक Thought Police का ज़िक्र आता है, विचार पुलिस कह सकते हैं.

  • लीबिया के शक्तिशाली खलीफा हफ्तार ने तुर्की के जहाजों और नौकाओं पर हमले का आदेश दिया

    लीबिया के शक्तिशाली खलीफा हफ्तार ने तुर्की के जहाजों और नौकाओं पर हमले का आदेश दिया

    अहमद ने कहा कि वायुसेना को लीबियाई जलसीमा में तुर्की के पानी के जहाजों और नौकाओं पर हमला करने का आदेश दिया गया है. उन्होंने कहा कि लीबिया में सशस्त्र बलों द्वारा तुर्की की कंपनियों और परियोजनाओं को निशाना बनाना जरूरी माना जा रहा है. हफ्तार की स्वयंभू लीबियन नेशनल आर्मी का लीबिया के पूर्वी और अधिकतर दक्षिणी हिस्से पर नियंत्रण है. इसने त्रिपोली पर नियंत्रण करने के लिये अप्रैल में हमला किया था. 

  • National Doctors Day : क्यों मनाते हैं डॉक्टर्स डे, क्या है इसका इतिहास और इस साल की थीम

    National Doctors Day : क्यों मनाते हैं डॉक्टर्स डे, क्या है इसका इतिहास और इस साल की थीम

    National Doctors Day 2019 : आज राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे है. भारत में हर साल 1 जुलाई को डॉक्टर्स दिवस (National Doctor Day) मनाया जाता है. डॉक्टर को भगवान के समान मानने वाले इस देश में डाक्टर्स के योगदान को सम्मान देने के लिए हर साल इसी दिन डाक्टर दिवस मनाया जाता है.

  • ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ व्यवस्था शुरू करने के लिये केंद्र ने राज्यों को दिया एक साल का समय

    ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ व्यवस्था शुरू करने के लिये केंद्र ने राज्यों को दिया एक साल का समय

    केन्द्र सरकार ने देश में ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ व्यवस्था लागू करने के लिये राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को 30 जून 2020 तक का एक साल का समय दिया है.

  • पश्चिम और पूर्व में बारिश, उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी, यहां जानिए पूरे देश में क्या है मानसून का स्टेटस

    पश्चिम और पूर्व में बारिश, उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी, यहां जानिए पूरे देश में क्या है मानसून का स्टेटस

    देश के पश्विमी और पूर्वी भाग में बुधवार को कई इलाकों में बारिश हुई लेकिन उत्तरी इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी रहा. मानसून के बुधवार को गुजरात पहुंचने के साथ इसके सौराष्ट्र और दक्षिणी इलाके के कुछ हिस्से में भारी बारिश हुई. कई और इलाकों में भी बारिश दर्ज की गई. इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर ने यह जानकारी दी.

  • राष्ट्रीय रिटेल व्यापार नीति दो सप्ताह में जारी होगी

    राष्ट्रीय रिटेल व्यापार नीति दो सप्ताह में जारी होगी

    कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट ) के राष्ट्रीय महामंत्री श्प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि राष्ट्रीय खुदरा नीति में खुदरा व्यापार के मौजूदा प्रारूप के उन्नयन और आधुनिकीकरण को शामिल किया जाना चाहिए. सरकार लगभग ई प्रणाली अपना चुकी  है, जबकि अब तक 7 करोड़ में से केवल 35% व्यापारी ही अपना व्यवसाय कम्प्यूटरीकृत कर पाए हैं बाकी 65% व्यापारियों को कंप्यूटर सिस्टम से जोड़ने के लिए गंभीर कदमों की आवश्यकता है और इसके लिए सरकार को व्यापारियों को कंप्यूटर खरीद पर  50% सब्सिडी प्रदान करनी चाहिए.

  • एक देश, एक चुनाव : ज़रूरी है सभी राज्यों की सहमति...

    एक देश, एक चुनाव : ज़रूरी है सभी राज्यों की सहमति...

    पिछले 25 वर्ष से चुनाव आयोग, विधि आयोग, नीति आयोग और संसदीय समिति के प्रतिवेदनों पर इस बारे में बहस होने के बाद केंद्र सरकार ने अब नई समिति बनाने का निर्णय लिया है. आज़ादी के बाद के 72 साल के इतिहास में सही अर्थों में सिर्फ 1957 में ही 'एक देश, एक चुनाव' हो पाए थे, क्योंकि 1952 में हुए आम चुनाव के दौरान तो सभी चुनाव एक साथ होने ही थे.