NDTV Khabar

Nationalism News in Hindi


'Nationalism' - 32 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीजेपी और कांग्रेस के बीच अब राष्ट्रवाद को लेकर नई जंग

    बीजेपी और कांग्रेस के बीच अब राष्ट्रवाद को लेकर नई जंग

    हिंदुत्व के बाद अब बीजेपी और कांग्रेस में राष्ट्रवाद को लेकर नई जंग छिड़ गई है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह लगातार तथाकथित शहरी नक्सलियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साध रहे हैं तो वहीं कांग्रेस सेना में डेढ़ लाख पदों की कटौती को लेकर बीजेपी के राष्ट्रवाद पर सवाल उठा रही है.

  • आरएसएस को जवाब देने के लिए अब कांग्रेस भी लगाएगी 'शाखा'

    आरएसएस को जवाब देने के लिए अब कांग्रेस भी लगाएगी 'शाखा'

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और उससे जुड़े संगठनों की ओर से समय-समय पर राष्ट्रवाद को लेकर खड़े किए जाने वाले विमर्श की काट के तौर पर कांग्रेस के सेवा दल ने हर महीने के आखिरी रविवार को एक हजार जिलों/शहरों में ‘ध्वज वंदन’ कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है. सेवा दल अपने इन 'ध्वज वंदन' कार्यक्रमों में गांधी और नेहरू के सिद्धांतों और 'धर्मनिरपेक्षता, सहिष्णुता और बहुलवादी विचारों' पर आधारित राष्ट्रवाद पर विमर्श शुरू करने का प्रयास करेगा. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से स्वीकृति मिलने का बाद सेवा दल इस कार्यक्रम को लेकर आगे बढ़ेगा. सेवा दल संगठन के स्तर पर व्यापक बदलाव की भी तैयारी में है और इसको लेकर उसने एक ब्लू्प्रिंट भी तैयार किया है. इसे सोमवार को राहुल गांधी की मौजूदगी में सार्वजनिक किया जाएगा.

  • शबाना आजमी बोलीं, देश आज अति राष्ट्रवाद का गवाह बन रहा है

    शबाना आजमी बोलीं, देश आज अति राष्ट्रवाद का गवाह बन रहा है

    बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और अपनी बेबाकी के लिए जानी जाने वाली शबाना आजमी ने शनिवार को कहा कि देश आज अति राष्ट्रवाद का गवाह बन रहा है, हालांकि, ये परिकल्पना नई नहीं है मगर लोगों को इसके प्रति सजग होने की जरूरत है. उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रवाद और राष्ट्रभक्ति के बीच के अंतर को समझना समय की मांग है.

  • साहित्यकारों ने की राष्ट्रवाद की निंदा, केंद्र पर लगाया नफरत फैलाने का आरोप

    साहित्यकारों ने की राष्ट्रवाद की निंदा, केंद्र पर लगाया नफरत फैलाने का आरोप

    देश के प्रतिष्ठित साहित्यकारों और विचारकों ने राष्ट्रवाद की निंदा की और केंद्र सरकार पर देश में घृणा और नफरत फैलाने का आरोप लगाया.  देहरादून में आयोजित एक साहित्य महोत्सव के आखिरी दिन एक ही विचारधारा से संबद्ध प्रतिष्ठित साहित्यकारों नयनतारा सहगल, नंदिता हक्सर, हर्ष मंदर और किरन नागरकर ने सार्वजनिक तौर पर राष्ट्रवाद को आड़े हाथों लिया.

  • कई बार किसी के लिए राष्ट्रवाद दिखाना जरुरी हो जाता है : अनुपम खेर

    कई बार किसी के लिए राष्ट्रवाद दिखाना जरुरी हो जाता है : अनुपम खेर

    अभिनेता अनुपम खेर ने कश्मीर में जवानों के साथ दुर्व्यवहार को दिखाने वाली वीडियो पर चुप्पी साधने को लेकर छद्म बुद्धिजीवियों की आलोचना करते हुए कहा कि कई बार किसी के लिए राष्ट्रवाद दिखाना जरुरी हो जाता है.

  • राष्ट्रवाद ही आतंकवाद का एकमात्र जवाब है, लेकिन आक्रामक राष्ट्रवाद प्रतिकूल हो सकता है: एमजे अकबर

    राष्ट्रवाद ही आतंकवाद का एकमात्र जवाब है, लेकिन आक्रामक राष्ट्रवाद प्रतिकूल हो सकता है: एमजे अकबर

    विदेश राज्य मंत्री अकबर ने कहा कि जो राष्ट्रवाद छोड़ते हैं वे आतंकवाद की बुराई से नहीं लड़ पाएंगे.

  • सोशल मीडिया पर राष्ट्रवाद के खेल में उलझ गए खिलाड़ी

    सोशल मीडिया पर राष्ट्रवाद के खेल में उलझ गए खिलाड़ी

    मोहम्मद अली ने साठ के दशक में वियतनाम युद्ध के खिलाफ खुलकर अपनी राय जाहिर की थी. उनकी उस वक्त बेहद आलोचना हुई थी और जेल जाने की नौबत तक आ गई थी. महान अली ने कहा था, "मेरा जमीर मुझे अपने भाइयों या किसी अश्वेत व्यक्ति या किसी गरीब भूखे पर एक ताकतवर अमेरिका के लिए गोली चलाने की इजाजत नहीं देता. और उन पर किसलिए गोली चलाऊं? उन्होंने मुझे कभी नीग्रो नहीं कहा, कभी मुझ पर हमला नहीं किया, कभी मुझ पर कुत्ते नहीं छोड़े, मुझसे मेरी राष्ट्रीयता नहीं छीनी, बलात्कार नहीं किया या मेरे माता-पिता को नहीं मारा. तो फिर मैं उन्हें क्यों मारूं? मैं उन पर गोली क्यों चलाऊं? मुझे जेल में डाल दो."

  • गुरमेहर विवाद : किरेन रिजीजू ने वीडियो ट्वीट किया, कहा- हमारे जवान इस तरह बोलने को मजबूर...

    गुरमेहर विवाद : किरेन रिजीजू ने वीडियो ट्वीट किया, कहा- हमारे जवान इस तरह बोलने को मजबूर...

    गुरमेहर के विवाद को लेकर देश के गृह राज्यमंत्री एक कदम आगे बढ़ गए जब उन्होंने राष्ट्रवाद की बहस का स्तर एक पायदान और ऊपर कर दिया. गृह राज्यमंत्री ने भारतीय सेना के एक सर्विंग जवान का वीडियो ट्वीट किया जिसमें वह अफजल और याकूब की तरफदारी करने वालों की आलोचना कर रहा है. मंत्री साहब का कहना है जवान इस तरह बोलने के लिए मजबूर हो रहे हैं.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : टैगोर का देशप्रेम बनाम मानवता

    प्राइम टाइम इंट्रो : टैगोर का देशप्रेम बनाम मानवता

    आख़िर टैगोर के लिए राष्ट्रवाद क्यों ग्लास जितनी सस्ती है, जिसे वो मानवतावाद के बेशकीमती हीरे से नहीं ख़रीदना चाहते हैं. 1916 और 1917 के साल टैगोर जापान और अमेरिका जाकर राष्ट्रवाद पर लेक्चर दे रहे थे. 55 साल की उम्र थी तब. 1913 में ही नोबेल पुरस्कार मिल चुका था. 1908 से 1917 के बीच राष्ट्रवाद को लेकर टैगौर लगातार सोच रहे थे.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : राष्ट्रवाद के नाम पर नियंत्रण का खेल

    प्राइम टाइम इंट्रो : राष्ट्रवाद के नाम पर नियंत्रण का खेल

    दुनिया भर में सरकारों के कामकाज़ का तरीका बदल रहा है. सरकारें बदल रही हैं. धारणा यानी छवि ही नई ज़मीन है. उसी का विस्तार ही नया राष्ट्रवाद है. मीडिया अब सरकारों का नया मोर्चा है. दुनिया भर की सरकारें मीडिया को जीतने का प्रयास कर रही हैं. हर जगह मीडिया वैसा नहीं रहा जैसा होने की उम्मीद की जाती है.

  • पाकिस्तानी कलाकारों के खिलाफ जारी अभियान राष्ट्रवाद नहीं, स्कूलों में होने वाली दादागीरी है : पूजा भट्ट

    पाकिस्तानी कलाकारों के खिलाफ जारी अभियान राष्ट्रवाद नहीं, स्कूलों में होने वाली दादागीरी है : पूजा भट्ट

    अभिनेत्री-फिल्मकार पूजा भट्ट का कहना है कि भारत में काम करने वाले पाकिस्तानी कलाकारों के खिलाफ जारी अभियान राष्ट्रवाद नहीं बल्कि स्कूलों में होने वाली दादागीरी है. दिग्गज फिल्मकार महेश भट्ट की बेटी पूजा ने शुक्रवार को ट्वीट कर अपने विचार साझा किए.

  • राष्‍ट्रवाद हमें सत्‍ता में लाया है, इस पर कायम रहें : पीएम मोदी ने बीजेपी से कहा

    राष्‍ट्रवाद हमें सत्‍ता में लाया है, इस पर कायम रहें : पीएम मोदी ने बीजेपी से कहा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं से कहा कि उनको राष्‍ट्रवाद के संदेश और एजेंडे पर फोकस करना चाहिए क्‍योंकि दो साल पहले उनकी रिकॉर्ड जीत में यह प्रमुख कारण रहा है.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : क्या राष्ट्रवाद पत्रकारिता में दिखना चाहिए?

    प्राइम टाइम इंट्रो : क्या राष्ट्रवाद पत्रकारिता में दिखना चाहिए?

    कभी आपने सोचा है कि न्यूज़ चैनलों पर हर हफ्ते किसी न किसी बहाने ऐसे मुद्दे क्यों लौट आते हैं, जिनके बहाने राष्ट्रवाद की चर्चा होने लगती है।

  • यह कथित राष्ट्रवाद कहीं असहमति के स्वर कुचलने के लिए तो नहीं?

    यह कथित राष्ट्रवाद कहीं असहमति के स्वर कुचलने के लिए तो नहीं?

    आप कभी सोशल मीडिया के ज़रिए सही सवालों का प्रसार नहीं देखेंगे। आखिर क्या वजह है कि व्हाट्स ऐप फेसबुक पर हिन्दू बनाम मुस्लिम वाले मटेरियल ही साझा किए जा रहे हैं? देश के लोगों का ही ख़्याल नहीं तो यह राष्ट्रवाद किसके लिए है? कहीं असहमति के स्वर को कुचलने के लिए तो नहीं है?

  • हीरा की तमन्ना है कि पन्ना मुझे मिल जाए

    हीरा की तमन्ना है कि पन्ना मुझे मिल जाए

    हीरा कहां हैं? कहां है हीरा? शायद कोहिनूर की टीस होगी तभी हमारे हिन्दी सिनेमा वाले हीरे को लेकर ऐसे संवाद रचते रहे हैं।

  • एनआईटी श्रीनगर विवाद पर बोली पुलिस- राष्ट्रवाद पर प्रमाण-पत्र की जरूरत नहीं

    एनआईटी श्रीनगर विवाद पर बोली पुलिस- राष्ट्रवाद पर प्रमाण-पत्र की जरूरत नहीं

    एनआईटी में जारी तनाव को लेकर आलोचना झेल रहे राज्य के तीन पुलिस अधिकारियों ने दो टूक कहा कि उन्हें देश में राष्ट्रवाद पर किसी से प्रमाण-पत्र लेने की जरूरत नहीं है।

  • गुजरात : बीजेपी नेता के ट्रस्ट ने दाखिले के लिए 'भारत माता की जय' लिखना किया जरूरी

    गुजरात : बीजेपी नेता के ट्रस्ट ने दाखिले के लिए 'भारत माता की जय' लिखना किया जरूरी

    बीजेपी नेता दिलीप संघानी के ट्रस्ट ने गुजरात में अपने शिक्षण संस्थानों में प्रवेश पाने को इच्छुक विद्यार्थियों के लिए आवेदन पत्र में 'भारत माता की जय' लिखना अनिवार्य बना दिया है, जिससे इस नारे पर विवाद बढ़ गया है।

  • क्या कहा था गांधी ने नारेबाज़ी की मारामारी पर

    क्या कहा था गांधी ने नारेबाज़ी की मारामारी पर

    नारेबाज़ी को लेकर कई तरह की नारेबाज़ी हो रही है। बात सर काटने से लेकर देश से भगाने तक की होने लगी है। सबके पास अपनी-अपनी दलीलें हैं। मैं यहां इतिहास के पन्नों से एक दस्तावेज़ पेश करना चाहता हूं ताकि आप समझ सकें कि यही सब बातें, यही सब धमकियां और दलीलें पहले भी दी जा चुकी हैं।

12»

Advertisement

 

Nationalism वीडियो

Nationalism से जुड़े अन्य वीडियो »