NDTV Khabar

Navy


'Navy' - 535 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मुंबई में पकड़ी गई 1000 करोड़ रुपये की ड्रग्स, पाइप में छिपाकर अफगानिस्तान से ला रहे थे आरोपी

    मुंबई में पकड़ी गई 1000 करोड़ रुपये की ड्रग्स, पाइप में छिपाकर अफगानिस्तान से ला रहे थे आरोपी

    इसकी बाजार में कीमत 1 हजार करोड़ रुपये आंकी जा रही है. इस ड्रग्स को नवी मुंबई के शिवा पोर्ट से बरामद किया गया है. डीआरआई के अनुसार इस ड्रग्स को पाइप के अंदर छिपाकर लाया जा रहा था जिसकी कीमत बाजार में 5 करोड़ रुपये है. 

  • स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के म्यूजिकल बैंड के परफॉर्मेंस

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के म्यूजिकल बैंड के परफॉर्मेंस

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के म्युजिकल बैंड अपना कला प्रदर्शन करेंगे. 74 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अगले पखवाड़े तक थल सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना के म्यूजिकल बैंड देशभर में अपने शानदार परफॉर्मेंस के जरिए स्वंतंत्रता दिवस का जश्न मनाएंगे. यह मिलिट्री बैंड अपने प्रदर्शनों के जरिए उन कोरोना वारियरों के प्रति अपनी कृतज्ञता और आभार भी जताएंगे जिन्होंने अपनी जान को जोखिम में डालकर देश मे कोरोना महामारी को रोकने के एक बड़ी जंग लड़ी है. 

  • नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन लागू नहीं करने पर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

    नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन लागू नहीं करने पर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

    नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन लागू करने का मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला लागू नहीं करने पर केंद्र सरकार को फटकार लगाई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि भारत सरकार को एक मॉडल नियोक्ता होना चाहिए. अदालत ने नौसेना की 6 अधिकारियों के कार्यमुक्त करने पर रोक लगाई है. इन अधिकारियों को 6 अगस्त को सेवा से मुक्त किया जाना था. 

  • चीन के साथ तनातनी के बीच नौसेना MiG-29K लड़ाकू विमानों को नॉर्थ एयरबेस पर कर सकती है तैनात: रिपोर्ट

    चीन के साथ तनातनी के बीच नौसेना MiG-29K लड़ाकू विमानों को नॉर्थ एयरबेस पर कर सकती है तैनात: रिपोर्ट

    चीन के साथ तनातनी के बीच भारतीय नौसेना के पोसाइडन 8-आई पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान (P-8I Aircraft) को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर निगरानी के लिए पूर्वी लद्दाख में तैनात किया गया है. वहीं, चीन के साथ सीमा विवाद के बीच उसके कुछ 'मिग-29के' लड़ाकू विमानों (MiG-29K Jets) को उत्तरी सेक्टर के एयरफोर्स बेस पर तैनात किये जाने की भी संभावना है.

  • Malabar Exercise: इस बार चीन की परवाह नहीं? जो फैसला साल 2017 नहीं हुआ उस पर भारत फिर कर रहा है विचार

    Malabar Exercise: इस बार चीन की परवाह नहीं? जो फैसला साल 2017 नहीं हुआ उस पर भारत फिर कर रहा है विचार

    समुद्र में अपनी बादशाहत और दादागिरी दिखाने के लिए हर रोज नए पैंतरे चलने वाला चालाक चीन के होश ठिकाने के लिए भारत के साथ तीन देश पूरी तरह तैयार हैं. यानी अब चार देशों का मोर्चा बिलकुल तैयार हो गया है. दरअसल खबर है कि इस साल के अंत में होने वाले मालाबार नौसैनिक अभ्यास में भाग लेने में ऑस्ट्रेलिया की दिलचस्पी पर भारत गंभीरता से विचार कर रहा है.  मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.  अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को अभ्यास में शामिल करने का निर्णय लेता है तो वह उस चतुर्भुज गठबंधन का हिस्सा होगा जिसकी स्थापना हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थायित्व कायम करने और चीन के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से की गई थी.

  • चीन ने दी DF-21D और DF-26 मिसाइलों की धमकी, तो अमेरिका की नेवी ने यह बात कहकर उड़ाया मजाक

    चीन ने दी  DF-21D और DF-26 मिसाइलों की धमकी, तो अमेरिका की नेवी ने यह बात कहकर उड़ाया मजाक

    चीन की ओर से मिसाइलाों को धमकी पर अमेरिका की नेवी ने उसकी मौज ले ली है. दरअरसल दक्षिणी चीन सागर में चीन की सेना (PLA) इस समय एक ड्रिल (अभ्यास) कर रही है. लेकिन उसके किसी भी पैंतरे या छिपे प्लान का जवाब देने के लिए अमेरिका ने भी अपनी नेवी के तीन जहाज इस इलाके में भेज दिए हैं.

  • ‘समुद्र सेतु' मिशन के तहत ईरान से 600 से अधिक भारतीयों को वापस लाई भारतीय नौसेना

    ‘समुद्र सेतु' मिशन के तहत ईरान से 600 से अधिक भारतीयों को वापस लाई भारतीय नौसेना

    यात्रियों से स्व-घोषणा पत्र लिए गए और आव्रजन तथा सीमा शुल्क से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद, उन्हें बसों द्वारा उनके संबंधित जिलों में ले जाया गया. भारतीय नौसेना ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों से फंसे भारतीयों को लाने के लिए अपने जहाजों ''जलाश्व'' और ''ऐरावत'' को तैनात किया है.

  • महिला ने खुद के घर में की लाखों की चोरी, पुलिस ने पकड़ा तो खुला राज

    महिला ने खुद के घर में की लाखों की चोरी, पुलिस ने पकड़ा तो खुला राज

    महाराष्ट्र के नवी मुंबई में एक मकान से कुल 4.07 लाख की नकदी और आभूषण चोरी करने के मामले में पुलिस ने शिकायतकर्ता की पत्नी को पकड़ा है. एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. खोपरखैराने पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि शिकायत के अनुसार 15 से 17 जून के बीच बोनकोड़े में एक मकान में कुछ लोग खिड़की की जाली तोड़कर घुस गए और कुल 4.07 लाख की नकदी और आभूषण चोरी करके फरार हो गए. उन्होंने बताया कि घटना के वक्त शिकायकर्ता और उसकी पत्नी घर पर नहीं थे.

  • तेजस के बाद अब दूसरे Made In India फाइटर जेट को मंजूरी, INS विक्रमादित्य और विक्रांत पर होगी तैनाती

    तेजस के बाद अब दूसरे Made In India फाइटर जेट को मंजूरी, INS विक्रमादित्य और विक्रांत पर होगी तैनाती

    नेवी के एयरक्राफ्ट कैरियर पर फाइटर जेट तेजस-एन के लैंडिग को लेकर हुए ट्रायल सफल होने के बाद अब ADA ने दूसरे मेड-इन इंडिया फाइटर जेट को विकसित करने को लेकर मंजूरी दे दी है.

  • ऑपेरशन समुद्र सेतु : विदेश में फंसे 700 भारतीयों को घर लाने के लिए श्रीलंका पहुंचा INS जलाश्व

    ऑपेरशन समुद्र सेतु : विदेश में फंसे 700 भारतीयों को घर लाने के लिए श्रीलंका पहुंचा INS जलाश्व

    श्रीलंका में फंसे भारतीयों को लाने के लिये नौसेना (Navy) का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व (INS Jalashwa) श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंच चुका है. 'ऑपेरशन समुद्र सेतु' के तहत, 700 लोगों को लेकर जलाश्व शाम को तमिलनाडु के तूतीकोरिन के लिये रवाना होगा. जलाश्व करीब 256 किलोमीटर की दूरी करीब 10 घंटे में पूरी करेगा.

  • भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस केसरी राहत सामग्री लेकर मॉरीशस पहुंचा

    भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस केसरी राहत सामग्री लेकर मॉरीशस पहुंचा

    नौसेना का युद्धपोत आईएनएस केसरी कोरोना महामारी से निपटने के लिए राहत सामग्री लेकर मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुइस पहुंचा. पानी के रास्ते पहुंचे इस युद्धपोत में मॉरीशस के लोगों के लिए आवश्यक दवाएं और आयुर्वेदिक दवाओं की एक विशेष खेप शामिल है. इसके अलावा इस टीम में 14 सदस्यीय विशेषज्ञ मेडिकल टीम भी है जिसमें भारतीय नौसेना के डॉक्टर और पैरामेडिक्स शामिल हैं. इनका काम मॉरीशस में अपने समकक्षों के साथ काम करना और साथ में COIVD-19 से संबंधित आपात स्थितियों के लिए सहायता देना है.

  • Cyclone Amphan: हाई अलर्ट पर नौसेना, मदद पहुंचाने के लिए स्टैंडबाई पर युद्धपोत तैनात

    Cyclone Amphan: हाई अलर्ट पर नौसेना, मदद पहुंचाने के लिए स्टैंडबाई पर युद्धपोत तैनात

    अम्फान तूफान (Cyclone Amphan) को देखते हुए नौसेना भी हाई अलर्ट पर है. नौसेना के विशाखापत्तनम में युद्धपोत स्टैंड बाई पर है.  वो किसी भी तरह के मदद के लिये तैयार है. जैसे कि फंसे लोगों को निकालना और लॉजिस्टिक मदद पहुंचाना जैसे काम शामिल है. इन युद्धपोतों पर डॉक्टर, ड्राइवर, रबर बोट और राहत सामग्री जैसे कि खाना, टेंट, कपड़े, कंबल व दवाइयां मौजूद हैं.

  • चीनी-पाकिस्तानी पनडुब्बियों पर नज़र रखने के लिए अमेरिका से 24 MH-60R चॉपरों का सौदा किया भारत ने

    चीनी-पाकिस्तानी पनडुब्बियों पर नज़र रखने के लिए अमेरिका से 24 MH-60R चॉपरों का सौदा किया भारत ने

    भारतीय नौसेना के पास मौजूद इंग्लैंड से वर्ष 1971 में हासिल किए गए पुरानी तकनीक वाले सी किंग हेलीकॉप्टरों का स्थान लेने के लिए आ रहे एमएच-60आर (MH-60R) हेलीकॉप्टर हिन्द महासागर क्षेत्र में चीनी और पाकिस्तानी पनडुब्बियों और युद्धपोतों को ढूंढने और उन्हें उलझाने के लिए लाए जा रहे हैं.

  • सिल्वर रंग के सुटकेस की तरह समुद्र के ऊपर उड़ता दिखा 'UFO', वायरल हुआ VIDEO

    सिल्वर रंग के सुटकेस की तरह समुद्र के ऊपर उड़ता दिखा 'UFO', वायरल हुआ VIDEO

    अक्सर यूएफओ (UFO) और उससे जुड़ा वीडियो सुर्खियों में रहता है. जी हां एक बार फिर अमेरिका के समुद्र के ऊपर सिल्वर रंग के सुटकेस की तरह UFO उड़ता हुआ दिखा है. अमेरिका के पेंटागन ने तीन वीडियो रिलीज किए हैं.

  • Lockdown: मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व कोच्ची रवाना

    Lockdown: मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व कोच्ची रवाना

    Lockdown: कोरोना वायरस की वजह से लाॉकडाउन के कारण मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व माले से कोच्ची के लिए रवाना हुआ. शनिवार को हिन्द महासागर में नौसेना के पांच युद्धपोतों ने जलाश्व के साथ कुछ देर तक सेल किया. यह पांचों युद्धपोत पहले से हिन्द महासागर में ऑपरेशनल ड्यूटी में तैनात हैं. आईएनएस जलाश्व के साथ पांचों युद्धपोतों का आना यह दिखाता है कि कोरोना संकट में भी नौसेना अपनी जिम्मेदारी को लेकर चौकस है. 

  • मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व कोच्चि के लिए रवाना

    मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व कोच्चि के लिए रवाना

    कोरोना की वजह से मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व माले से कोच्चि के लिये रवाना हो गया है. 698 यात्रियों में 19 गर्भवती महिलाएं और 14 बच्चे शामिल हैं. युद्धपोत में पहले गर्भवती महिलाओं और बच्चों को चढ़ाया गया. इसमें 595 पुरुष और 103 महिलाएं हैं. यह युद्धपोत 10 मई को कोच्चि पहुंचेगा.  दूसरा युद्धपोत आईएनएस मगर भी माले के रास्ते में है. वह भी माले से 250 से 300 यात्रियों को लेकर भारत आएगा. इससे पहले माले पहुंचने पर आईएनएस जलाश्व युद्धपोत को पूरी तरह से सेनेटाइज किया गया. ऐसे व्यवस्था की गई जिसमें लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आ सकें. 

  • नौसेना के युद्धपोत से मालदीव से भारत लाए जा रहे हैं नागरिक, कैसा है INS जलाश्व पर इंतजाम, देखिए VIDEO

    नौसेना के युद्धपोत से मालदीव से भारत लाए जा रहे हैं नागरिक, कैसा है INS जलाश्व पर इंतजाम, देखिए VIDEO

    आईएनएस जलाश्व को अंदर से भी लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है. पोत में नागरिकों के लिए रहने की दुरुस्त व्यवस्था, साफ-सुथरे बेड, खाने-पीने का सामान व अन्य सुविधाओं का भी खास ख्याल रखा गया है. मालदीव के माले से सभी को केरल के कोच्चि लाया जाएगा. वहां उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी.

  • विजाग गैस लीक : नौसेना ने किंग जॉर्ज अस्पताल को 5 और पोर्टेबल मल्टीफ़ीड ऑक्सीजन सेट दिए

    विजाग गैस लीक : नौसेना ने किंग जॉर्ज अस्पताल को 5 और पोर्टेबल मल्टीफ़ीड ऑक्सीजन सेट दिए

    भारतीय नौसेना ने विशाखापत्तनम के किंग जॉर्ज हॉस्पिटल को 5 और पोर्टेबल मल्टीफ़ीड ऑक्सीजन सेट दिए हैं. साथ में लोगो को तुरंत तकनीकी मदद पहुंचाने के लिये नेवल डॉकयार्ड विशाखापत्तनम ने अपनी टीमें अस्पताल में भेजी हैं. गौरतलब है कि आज सुबह विशाखापत्तनम के एलजी पॉलीमर्स से गैस रिसाव की वजह से बड़ी संख्या में रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. अस्पताल में भर्ती मरीजों को जल्द से जल्द ऑक्सीजन देने के लिये नेवल डॉकयार्ड ने अपना डिज़ाइन किया हुआ पोर्टेबल मल्टीफीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड सिस्टम दिया है ताकि एक साथ छह मरीजों को ऑक्सीजन दी जा सके.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com