NDTV Khabar

Ncert


'Ncert' - 50 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • MP की 9वीं और 10वीं कक्षा में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

    MP की 9वीं और 10वीं कक्षा में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

    मध्य प्रदेश की स्कूली शिक्षा में राज्य सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है. आगामी सत्र से कक्षा नौ और हाईस्कूल (दसवीं) में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा. राजधानी से लगभग 40 किलोमीटर दूर सीहोर के शासकीय विद्यालयों के अभिभावक-शिक्षक संघ की बैठकों में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं देखीं और अभिभावकों से बातचीत की.

  • 'तमन्ना' तय करेगा स्टूडेंट्स का करियर, ये है HRD का प्लान

    'तमन्ना' तय करेगा स्टूडेंट्स का करियर, ये है HRD का प्लान

    छात्रों की दक्षता, कौशल एवं अभिक्षमता (एप्टीट्यूड) के मूल्यांकन के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मार्गदर्शन में एप्टीट्यूट टेस्ट ‘‘तमन्ना’’ विकसित किया गया है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने ‘‘भाषा’’ को बताया कि इस एप्टीट्यूड टेस्ट ‘तमन्ना’ को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने तैयार किया है जो 9वीं एवं 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए है.

  • NCERT ने कहा- प्ले स्कूल के स्तर से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत होनी चाहिए

    NCERT ने कहा- प्ले स्कूल के स्तर से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत होनी चाहिए

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने बृहस्पतिवार को कहा कि लैंगिक रूढ़ियों को प्राथमिक-स्कूल के स्तर पर ही खत्म किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चे जब बड़े हों तो वे लिंग के आधार पर पक्षपात नहीं करें. मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय की पाठ्यक्रम विकसित करने वाली संस्था ने प्राथमिक-स्कूल शिक्षा के लिये नये दिशा निर्देशों में ‘‘लैंगिक समानता’’ की सिफारिश की है.

  • NCERT ने कहा- प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    NCERT ने कहा-  प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने कहा है कि प्री स्कूल में किसी भी बच्चे की कोई लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए. एनसीईआरटी ने इस प्रकार की परीक्षाओं को हानिकारक एवं अवांछनीय प्रक्रिया करार देते हुए कहा कि इससे अभिभावकों में अपने बच्चे के लिए जो आकांक्षाएं पैदा होती है, वे सही नहीं होती. परिषद ने कहा कि प्री-स्कूल के छात्रों के आकलन का मकसद उन पर ‘‘पास’’ या ‘फेल’’ का ठप्पा लगाना नहीं है.

  • NCERT ने कला शिक्षकों के लिए जारी किए ये जरूरी दिशा-निर्देश

    NCERT ने कला शिक्षकों के लिए जारी किए ये जरूरी दिशा-निर्देश

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने विद्यालयों से कहा है कि कला सीखने की प्रक्रिया को बिना किसी डर वाली गतिविधि के तौर पर पेश करें जहां एक छात्र बिना इस डर के अपनी कला का प्रदर्शन कर सके कि उसका आकलन किया जा रहा है.

  • CBSE 12th Sample Paper: ये है केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स और मैथ्स का सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    CBSE 12th Sample Paper: ये है केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स और मैथ्स का सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. सीबीएसई (CBSE) बोर्ड 15 फरवरी से 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षाएं आयोजित करेगा. बोर्ड परीक्षा (CBSE Exam 2019) की तारीख नजदीक है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. कम समय में तैयारी के लिए सैंपल पेपर (CBSE Sample Paper) हल करना एक अच्छा विक्लप हैं. सैंपल पेपर से हमें ये अंदाजा हो जाता है कि पेपर किस तरह का आता है और पेपर में किस तरह के सवाल होते हैं.

  • CBSE Exam: इन 3 टिप्स को फॉलों कर ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Exam: इन 3 टिप्स को फॉलों कर ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Board की 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा के नजदीक आते ही छात्र अपनी तैयारी को आखिरी रूप देने में लग जाते हैं. वे रात दिन कड़ी मेहनत करते हैं ताकि परीक्षा में बेहतर नंबर ला सकें. लेकिन कई बार कुछ गलतियों की वजह से कड़ी मेहनत के बाद भी वह बेहतर नंबर नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन्हें निराशा होती है और समझ नहीं आता कि अब किया क्या जाए.

  • 24th Delhi Book Fair: शुरू हुआ दिल्ली बुक फेयर, मिलेगी फ्री एंट्री की सुविधा

    24th Delhi Book Fair: शुरू हुआ दिल्ली बुक फेयर, मिलेगी फ्री एंट्री की सुविधा

    राष्ट्रीय राजधानी स्थित प्रगति मैदान में शनिवार को दिल्ली बुक फेयर शुरू हो गया. केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने बुक फेयर का उद्घाटन किया. फेयर आयोजकों ने बताया कि बुक फेयर में इस बार प्रवेश मुफ्त है, इसलिए अधिक लोगों के आने की आशा की जाती है.

  • NCERT CEE 2018 Result: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    NCERT CEE 2018 Result: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    RIE ने बीएससी-बीएड, बीए- बीएड, एमएससी एड, एमएड और बीएड-एमएड के इंटीदग्रेटेड कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाया था. अजमेर, भोपाल, भुवनेश्वर, मैसूर, प्रारंभ, झज्झर, शिलॉन्ग के लिए कॉमन एंट्रेंस एग्जाम 10 जून को हुआ था. 

  • एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम घटाकर आधा कर दिया जाएगा : प्रकाश जावड़ेकर

    एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम घटाकर आधा कर दिया जाएगा : प्रकाश जावड़ेकर

    केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम जटिल है और सरकार ने इसे घटाकर आधा करने का निर्णय किया है.

  • एनसीईआरटी की किताबों में होगी बाल सुरक्षा योजनाओं की जानकारी

    एनसीईआरटी की किताबों में होगी बाल सुरक्षा योजनाओं की जानकारी

    साल 2017 में महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने एनसीईआरटी और मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से एनसीईआरटी के प्रकाशनों के माध्यम से पोस्को-ई बॉक्स और चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर-1098 का प्रचार करने, बच्चों के यौन उत्पीड़न पर बनी शैक्षणिक फिल्मों की स्कूलों में स्क्रीनिंग करने और सहायक स्टाफ की नियुक्ति को लेकर सख्त मानदंड निर्धारित करने का अनुरोध किया था.

  • यूनेस्को एग्जीक्यूटिव बोर्ड के लिए नॉमिनेट हुए NCERT के पूर्व निदेशक

    यूनेस्को एग्जीक्यूटिव बोर्ड के लिए नॉमिनेट हुए NCERT के पूर्व निदेशक

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनसीआरटी के पूर्व निदेशक जे एस राजपूत को यूनेस्को के एग्जीक्यूटिव बोर्ड ( ईएक्सबी) में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए नामित किया है. मंत्रालय ने अपने एक बयान में यह जानकारी दी.

  • NCERT कॉमन एंट्रेंस एग्‍जाम 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    NCERT कॉमन एंट्रेंस एग्‍जाम 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    NCERT कॉमन एंट्रेंस एग्‍जाम (CEE) 2018 के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो गया है. इस एग्‍जाम का आयोजन बीएससी बी.एड. (चार वर्षीय), बीए. बी.एड. (चार वर्षीय), एम.एससी एड. (छः वर्ष), बी.एड (दो साल), एम.एड. (दो वर्ष) और बीएड-एमएड में प्रवेश के लिए किया जाता है. ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट ncert-cee.kar.nic.in  पर आपको मिल जाएगी.

  • NCERT सिलेबस में कमी करने को लेकर मंत्रालय ने मांगे सुझाव

    NCERT सिलेबस में कमी करने को लेकर मंत्रालय ने मांगे सुझाव

    सिलेबस कठिन होने की वजह से ही छात्रों को किसी और काम के लिए समय नहीं मिल पाता है. लिहाजा आने वाले में इसमें कमी करना जरूरी है.

  • NCERT सिलेबस के कम होने में लग सकता है दो से तीन साल का समय : प्रकाश जावेडकर

    NCERT सिलेबस के कम होने में लग सकता है दो से तीन साल का समय : प्रकाश जावेडकर

    NCERT के मौजूदा सिलेबस को लेकर प्रकाश जावेडकर ने कहा कि छात्रों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी देना ही शिक्षा नहीं है. हम छात्रों को डाटा बेस नहीं समझ सकते.

  • NCERT का सिलेबस होगा आधा, एचआरडी मिनिस्टर ने दिए संकेत

    NCERT का सिलेबस होगा आधा, एचआरडी मिनिस्टर ने दिए संकेत

    NCERT के सिलेबस के बाद परीक्षा को लेकर भी किए जाएंगे कई अहम बदलाव. अगले कुछ महीनों में हो सकती है घोषणा.

  • 2019 के शैक्षणिक सत्र से NCERT का पाठ्यक्रम घटाकर आधा किया जाएगा: प्रकाश जावड़ेकर

    2019 के शैक्षणिक सत्र से NCERT का पाठ्यक्रम घटाकर आधा किया जाएगा: प्रकाश जावड़ेकर

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि स्कूली छात्रों को राहत दिलाने के प्रयास के तहत 2019 के शैक्षणिक सत्र से एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को घटाकर आधा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्कूल का पाठ्यक्रम बीए और बी.कॉम के कोर्स से भी ज्यादा है और इसे कम करके आधा किए जाने की जरूरत है जिससे सर्वांगीण विकास के लिए छात्रों को समय मिल सके. 

  • Google अब भारत के बच्चों को बनाएगा जिम्मेदार डिजिटल नागरिक, जानिए कैसे

    Google अब भारत के बच्चों को बनाएगा जिम्मेदार डिजिटल नागरिक, जानिए कैसे

    हर किसी के लिए वेब को सुरक्षित स्थान बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए गूगल इंडिया ने एनसीईआरटी के साथ भागीदारी में स्कूलों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम में 'डिजिटल नागरिकता और सुरक्षा' पर एक पाठ्यक्रम को एकीकृत करने की घोषणा की है.