NDTV Khabar

Ncert


'Ncert' - 86 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मनीष सिसोदिया का सुझाव- NEET, JEE की परीक्षाएं अगले साल कम सिलेबस पर बेस्ड होनी चाहिए

    मनीष सिसोदिया का सुझाव- NEET, JEE की परीक्षाएं अगले साल कम सिलेबस पर बेस्ड होनी चाहिए

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को सुझाव दिया कि कोविड-19  (COVID-19) महामारी के कारण नियमित कक्षाओं में होने वाली पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम में 50 फीसदी की कटौती की जानी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि अगले वर्ष होने वाली नीट (NEET Exams) और जेईई (JEE Exams) जैसी प्रवेश परीक्षाएं भी घटे हुए पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जानी चाहिए. एनसीईआरटी (NCERT) की 57वीं सामान्य परिषद बैठक के दौरान सिसोदिया ने यह सुझाव दिए. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की, जिसमें राज्यों के शिक्षा मंत्री भी शामिल रहे.

  • मनीष सिसोदिया ने केंद्र से कहा- NEP के बाद 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर देनी चाहिए

    मनीष सिसोदिया ने केंद्र से कहा- NEP के बाद 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर देनी चाहिए

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को सुझाव दिया कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की शुरुआत होने के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर दी जानी चाहिए. सिसोदिया ने साथ ही यह सुझाव भी दिया कि सरकार को बहु-वर्षीय चरण-वार कक्षाएं और प्रत्येक चरण के अंत में बाहरी मूल्यांकन शुरू करना चाहिए. उन्होंने यह सुझाव केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की 57वीं आम परिषद की बैठक के दौरान दिये. इस बैठक में राज्य के शिक्षा मंत्रियों ने हिस्सा लिया.

  • NCERT की पाठ्यपुस्तकें अब भारतीय सांकेतिक भाषा में होंगी उपलब्ध, जानिए डिटेल

    NCERT की पाठ्यपुस्तकें अब भारतीय सांकेतिक भाषा में होंगी उपलब्ध, जानिए डिटेल

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने बधिर बच्चों (Deaf Children) को संकेत भाषा में पाठ्यपुस्तक और अन्य शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए मंगलवार को भारतीय संकेत भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. 

  • शिक्षा मंत्री ने NIOS से कहा- परीक्षा प्रक्रिया में करें सुधार

    शिक्षा मंत्री ने NIOS से कहा- परीक्षा प्रक्रिया में करें सुधार

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) को अपनी परीक्षा प्रकिया में सुधार करने की जरूरत है ताकि संस्थान की निष्ठा पर कोई सवाल नहीं उठे. उन्होंने एनआईओएस (NIOS) के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में यह टिप्पणी की. बैठक में स्कूल शिक्षा सचिव अनिता करवाल भी मौजूद थीं. शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘बैठक के दौरान मंत्री ने परीक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि अगर हमें संस्थान के भीतर कोई अनियमितता मिलेगी तो हम दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे. उन्होंने एनआईओएस (NIOS)  के अधिकारियों को निर्देश दिया कि संस्थान के परीक्षा केंद्रों के खिलाफ कोई भी शिकायत मिलने पर जल्द से जल्द उसका समाधान करना चाहिए .''

  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सिलेबस और किताबें कब तक होंगी तैयार, NCERT के डायरेक्टर ने बताया

    राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सिलेबस और किताबें कब तक होंगी तैयार, NCERT के डायरेक्टर ने बताया

    राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के निदेशक हृषिकेश सेनापति ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) पर अमल का सूत्र वाक्य ‘नेशन फ‌र्स्ट- करेक्टर मस्ट’ होगा और इसके अनुरूप पाठ्यक्रम ढांचा, पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तक तैयार करने की सम्पूर्ण प्रकिया वर्ष 2023-24 तक पूरी कर ली जायेगी. एनसीईआरटी (NCERT) के निदेशक हृषिकेश सेनापति ने कहा, ‘‘ नई शिक्षा नीति के अमल का सूत्रवाक्य 'नेशन फ‌र्स्ट- करेक्टर मस्ट' तय किया गया है. यानी नई पीढ़ी को अब जो भी पढ़ाया जाएगा, उसमें राष्ट्रीय हित के साथ चरित्र निर्माण पर भी फोकस रहेगा.’’

  • मेरठ: STF की रेड में NCERT की 35 करोड़ रुपये की किताबें बरामद, डाउनलोड करके करते थे छपाई

    मेरठ: STF की रेड में NCERT की 35 करोड़ रुपये की किताबें बरामद, डाउनलोड करके करते थे छपाई

    पुलिस ने मौके से 10 लाख किताबें बरामद की हैं. जिनकी कीमत करीब 35 करोड़ आंकी जा रही है. पुलिस और एसटीएफ की साझा कार्रवाई में पुलिस ने 6 प्रिंटिंग प्रेस भी बरामद की हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि मेरठ से इन किताबों की सप्लाई कई दूसरे राज्यों जैसे उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान में हो रही थी.

  • ऑनलाइन कक्षा के लिए 27% छात्रों के पास नहीं है स्मार्टफोन और लैपटॉप: NCERT सर्वे

    ऑनलाइन कक्षा के लिए  27% छात्रों के पास नहीं है स्मार्टफोन और लैपटॉप: NCERT सर्वे

    ऑनलाइन माध्यम से कक्षा करने के लिये कम से कम 27 प्रतिशत छात्रों की स्मार्टफोन या लैपटॉप तक पहुंच नहीं है, जबकि 28 प्रतिशत छात्र और अभिभावक बिजली में व्यवधान या कमी को पठन-पाठन में एक प्रमुख रूकावट मानते हैं. राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है. एनसीईआरटी (NCERT) के सर्वेक्षण में केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई (CBSE) से संबद्ध स्कूलों के छात्रों, अभिभावको, शिक्षकों और प्राचार्यो सहित 34,000 लोगों ने हिस्सा लिया था. इनका कहना था कि प्रभावी शैक्षणिक उद्देश्य के लिये उपकरणों के उपयोग की जानकारी की कमी तथा शिक्षकों में ऑनलाइन शिक्षा के तरीकों की पूरी जानकारी नहीं होने के कारण भी पठन -पाठन में बाधा आती है. 

  • छठी से 8वीं क्लास के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी, शिक्षा मंत्री ने बताया टेक्नोलॉजी का कैसे करें उपयोग

    छठी से 8वीं क्लास के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी, शिक्षा मंत्री ने बताया टेक्नोलॉजी का कैसे करें उपयोग

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कोविड-19 (Covid19) के दौरान शिक्षण प्रक्रिया को जारी रखने के लिए उच्च प्राथमिक कक्षाओं, कक्षा छठी से कक्षा 8वीं के लिए एक नया वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है. NCERT द्वारा तैयार किए गए इस अकेडमिक कैलेंडर में टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया टूल्स के इस्तेमाल के बारे में शिक्षकों के लिए डिटेल में दिशा-निर्देश दिए गए हैं. कैलेंडर में आठ सप्ताह का सब्जेक्ट के हिसाब से पूरा प्लान दिया गया है. 

  • NCERT ने किताब से 'अलगाववादी राजनीति' का पैराग्राफ हटाया, अनुच्छेद 370 हटाने का विषय जोड़ा

    NCERT ने किताब से 'अलगाववादी राजनीति' का पैराग्राफ हटाया, अनुच्छेद 370 हटाने का विषय जोड़ा

    राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने 12वीं कक्षा की राजनीतिक विज्ञान पुस्तक के एक पाठ में संशोधन करते हुए इसमें से जम्मू कश्मीर में अलगाववादी राजनीति पर पैराग्राफ को हटा दिया है और पिछले वर्ष प्रदेश के विशेष दर्जे को खत्म करने का संक्षिप्त उल्लेख किया है.  एनसीईआरटी ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिये पाठ्य पुस्तक में 'स्वतंत्रता के बाद भारत की राजनीति' पाठ में संशोधन किया है.  पाठ से 'अलगाववाद और उसके आगे' को हटा दिया गया है जबकि अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के विषय को 'क्षेत्रीय आकांक्षाओं' विषय के तहत शामिल किया गया है. गौरतलब है कि पिछले वर्ष 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर राज्य के विशेष दर्जे को समाप्त करते हुए प्रदेश को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित कर दिया था. 

  • CBSE ने सिलेबस से हटाए 'धर्मनिरपेक्षता' जैसे अहम चैप्टर, पूर्व NCERT डायरेक्टर बोले- बच्चों के पढ़ने, समझने के अधिकार छीने जा रहे हैं

    CBSE ने सिलेबस से हटाए 'धर्मनिरपेक्षता' जैसे अहम चैप्टर,  पूर्व NCERT डायरेक्टर बोले- बच्चों के पढ़ने, समझने के अधिकार छीने जा रहे हैं

    CBSE ने 2020-21 के शिक्षा सत्र में बच्चों के ऊपर सिलेबस का बोझ कम करने के लिए स्कूलों में कोर्स को 30 फीसदी कम करने की घोषणा की थी, जिसके बाद जानकारी है कि बोर्ड ने स्कूलों में लोकतांत्रिक अधिकार, फूड सिक्योरिटी, संघवाद, नागरिकता और निरपेक्षवाद जैसे अहम चैप्टर हटा दिए हैं.

  • पहली से 5वीं क्लास के लिए वैकल्पिक अकेडमिक कैलेंडर जारी, टीचिंग और लर्निंग की नई गाइडलाइंस

    पहली से 5वीं क्लास के लिए वैकल्पिक अकेडमिक कैलेंडर जारी, टीचिंग और लर्निंग की नई गाइडलाइंस

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को प्राइमरी क्लास के लिए नया अल्टरनेटिव कैलेंडर (New Alternative Academic)  जारी किया है. ये अल्टरनेटिव कैलेंडर नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) द्वारा तैयार किया गया है. HRD मंत्री के मुताबिक, नए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर में शिक्षकों को तकनीक और सोशल मीडिया टूल के जरिए स्टूडेंट्स को पढ़ाने की विस्तृत गाइडलाइन्स दी गई हैं. बता दें कि ये नया अकेडमिक कैलेंडर कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिससे स्टूडेंट्स घर पर रहकर ही अपनी पढ़ाई जारी रख सकें. इस कैलेंडर में 8 सप्ताह तक के लिए सब्जेक्ट के हिसाब से टीचिंग और लर्निंग निर्देश शामिल हैं. 

  • NCERT में 266 पदों पर वैकेंसी, 1 लाख 44 हजार तक महीने की सैलरी

    NCERT में 266 पदों पर वैकेंसी, 1 लाख 44 हजार तक महीने की सैलरी

    NCERT Recruitment 2020: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) में नौकरी पाने का बेहतर मौका है. NCERT ने 266 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इस वैकेंसी के जरिए प्रोफेसर, असोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और असिस्टेंट लाइब्रेरियन के पदों पर नियुक्तियां की जानी हैं. सभी पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 29 जून से ऑनलाइन एप्लिकेशन विंडो खोल दी गई है. NCERT की आधिकारिक वेबसाइट www.ncert.nic.in पर 3 अगस्त तक नौकरी के लिए अप्लाई किया जा सकेगा.

  • स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस, HRD मंत्रालय ने NCERT को दिए किताबों में बदलाव के आदेश

    स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस, HRD मंत्रालय ने NCERT को दिए किताबों में बदलाव के आदेश

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा है कि स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ) में 15 साल बाद बदलाव किया जा रहा है और नई रूपरेखा का मसौदा दिसंबर तक तैयार हो जाएगा. वहीं, नया पाठ्यक्रम अगले साल मार्च तक तैयार हो जाने की संभावना है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘स्कूली शिक्षा के लिए नया पाठ्यक्रम तैयार करने का काम शुरू हो चुका है. एनसीईआरटी (NCERT) से उम्मीद की जाएगी कि वह नए पाठ्यक्रम के मुताबिक किताबों में जरूरी बदलाव करें. स्कूली शिक्षा के लिए इस प्रक्रिया की शुरुआत विषयों के विशेषज्ञ करेंगे और दिसंबर 2020 तक अंतरिम रिपोर्ट देंगे. नया पाठ्यक्रम मार्च 2021 तक तैयार होने की संभावना है.’’

  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर CBSE करेगा इन प्रतियोगिताओं का आयोजन, स्टूडेंट्स ऐसे ले सकते हैं भाग

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर CBSE करेगा इन प्रतियोगिताओं का आयोजन, स्टूडेंट्स ऐसे ले सकते हैं भाग

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2020) अलग तरीके से मनाएगा. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है. इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सीबीएसई (CBSE) बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करेगा. पहला कार्यक्रम योग पर एक ऑनलाइन क्विज होगा, जिसे NCERT द्वारा आयोजित किया जा रहा है. योग पर ऑनलाइन नेशनल क्विज कॉम्पिटिशन इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'Yoga for Health and Harmony' पर आयोजित किया जाएगा.

  • HRD मंत्री ने 11वीं और 12वीं के लिए जारी किया अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर

    HRD मंत्री ने 11वीं और 12वीं के लिए जारी किया अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हायर सेकेंडरी क्लासेस के लिए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है. बता दें कि NCERT ने प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के लिए अकेडमिक कैलेंडर पहले ही जारी कर चुका है. 11वीं और 12वीं क्लास के लिए जारी ये नया अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर विभिन्न तकनीकी उपकरणों और सोशल मीडिया टूल्स की मदद से स्टूडेंट्स को पढ़ाने में शिक्षकों के लिए मददगार साबित होगा. 

  • CBSE ने जारी किया साइबर सेफ्टी मैनुअल, 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को रखना होगा इन बातों का ध्यान...

    CBSE ने जारी किया साइबर सेफ्टी मैनुअल, 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को रखना होगा इन बातों का ध्यान...

    CBSE ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों की ऑनलाइन सुरक्षा, उनके डिजिटल अधिकारों और स्वतंत्रता के हनन जैसी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए साइबर सेफ्टी मैनुअल जारी किया है. बोर्ड का लक्ष्य बच्चों के अंदर सेफ और हेल्थी ऑनलाइन आदतों का विकास करना है.

  • SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM प्लेटफॉर्म पर आईआईटी, इग्नू, आईआईएम बैंगलोर, NCERT और अन्य द्वारा ऑफर किए गए विभिन कोर्सेस में एडमिशन ओपन हो गए हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स के लिए एनालिटिकल केमिस्ट्री, एनिमल फिजियोलॉजी, इंटरेक्टिव मैथेमेटिक्स सॉफ्टवेयर GeoGebra आदि कोर्सेस उपलब्ध हैं. SWAYAM प्लेटफॉर्म के जरिए 9वीं से पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लेवल तक के स्टूडेंट्स ऑनलाइन कोर्सेस कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स आसानी से कोई भी कोर्स एक्सेस कर सकते हैं. ये प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. 

  • नवोदय विद्यालयों में कब होगी शिक्षकों की भर्ती, MHRD मंत्री ने दी जानकारी

    नवोदय विद्यालयों में कब होगी शिक्षकों की भर्ती, MHRD मंत्री ने दी जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 14 मई को देशभर के शिक्षकों से वेबिनार के माध्यम से बातचीत की और उनके तमाम सवालों के जवाब भी दिए. वेबिनार के दौरान मंत्री ने कई अहम चीजों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया की जिन शिक्षकों ने नवोदय विद्यालय की भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली है, उनकी लॉकडाउन खत्म होने के बाद नियुक्ति की जाएगी.  

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com