NDTV Khabar

Nda


'Nda' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सुशील मोदी के बयान का अब बिहार की राजनीति में एक ही सच ‘एक बार फिर नीतीश कुमार'

    सुशील मोदी के बयान का अब बिहार की राजनीति में एक ही सच ‘एक बार फिर नीतीश कुमार'

    बिहार के उप मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने सोमवार को यह कहकर कि अगले विधानसभा चुनाव में भी NDA मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही चुनाव मैदान में जाएगी एक साथ कई राजनीतिक अटकलों पर विराम लगा दिया है. सुशील मोदी के इस बयान के तुरंत दो अर्थ तत्काल निकाले जा रहे हैं. एक भारतीय जनता पार्टी फ़िलहाल विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार को डंप कर अकेले चुनाव में किसी पिछड़ा ख़ासकर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय को मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाकर चुनाव में नहीं जाना चाहती है.

  • बिहार : एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही अगला विधानसभा चुनाव लड़ेगा

    बिहार : एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही अगला विधानसभा चुनाव लड़ेगा

    एनडीए बिहार में अगला विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेगा. यह घोषणा बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बिहार विधानसभा में की.

  • केरल में भी कर्नाटक जैसे हालात? NDA के सहयोगी का दावा- कई कांग्रेस सांसद और विधायक BJP के संपर्क में

    केरल में भी कर्नाटक जैसे हालात? NDA के सहयोगी का दावा- कई कांग्रेस सांसद और विधायक BJP के संपर्क में

    जॉर्ज की केरल जनपक्षम सेक्युलर पार्टी हाल में राज्य में भाजपा नेतृत्व वाले राजग का हिस्सा बनी. उन्होंने ऐसे समय में यह दावा किया है जब कर्नाटक और गोवा में अपने विधायकों के दल-बदल से कांग्रेस को झटका मिला है. अपनी पार्टी की प्रदेश कमेटी की बैठक के बाद कोट्टायम में जॉर्ज ने पत्रकारों से कहा, मुझे पता चला है कि राज्य में कांग्रेस के छह सांसद और तीन विधायक भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के साथ बातचीत कर रहे हैं. बहरहाल उन्होंने इस संबंध में और जानकारी देने से इनकार कर दिया.

  • संसद का बजट सत्र बढ़ने की संभावना, सोमवार को होगा अंतिम निर्णय

    संसद का बजट सत्र बढ़ने की संभावना, सोमवार को होगा अंतिम निर्णय

    संसद का बजट सत्र बढ़ाया जाएगा. बजट सत्र तीन से पांच दिन तक बढ़ाया जा सकता है. इस बारे में अंतिम निर्णय सोमवार को लिया जाएगा.

  • नीरज शेखर का इस्तीफा, राजनीति में एक नए ट्रेंड की शुरुआत

    नीरज शेखर का इस्तीफा, राजनीति में एक नए ट्रेंड की शुरुआत

    संसद के गलियारे में इस बात को लेकर काफी चर्चा हो रही थी कि आखिर समाजवादी पार्टी के सांसद नीरज शेखर ने अपना इस्तीफा क्यों दिया और इसके पीछे कारण क्या हो सकते हैं..संसद के संसदीय कक्ष में इस बात पर सांसद गहन चर्चा में दिखे. कुछ ने कहा कि यह कैसे संभव हो सकता है, पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के सांसद बेटे के आगे ऐसी क्या मजबूरी थी कि उन्होंने एक धुरी की राजनीति करते हुए एकदम से दूसरी धुरी की राजनीति का दामन थाम लिया. खुद नीरज शेखर भी अपने पुराने दोस्तों के सामने थोड़े झेंपे से नजर आ रहे थे..कई लोगों ने उनको कहते सुना कि मैं आपको अलग से बताऊंगा कि मैंने यह फैसला क्यों लिया.

  • दो और सांसद समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में हो सकते हैं शामिल

    दो और सांसद समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में हो सकते हैं शामिल

    संसद के गलियारों में जो चर्चा चल रही है उसके मुताबिक समाजवादी पार्टी के दो और सांसद बीजेपी के संपर्क में हैं और आने वाले दिनों में उनके इस्तीफे भी हो सकते हैं. यह खबर इसलिए भी जोरों पर है क्योंकि समाजवादी पार्टी के सांसद नीरज शेखर ने राज्यसभा से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया है. नीरज पूर्व प्रधानमंत्री चेद्रशेखर के बेटे हैं और समाजवादी पार्टी के सांसद के तौर पर बलिया लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

  • लोकसभा में राहुल गांधी को पहली लाइन में सीट नहीं मिलेगी, सरकार ने अनुरोध ठुकराया

    लोकसभा में राहुल गांधी को पहली लाइन में सीट नहीं मिलेगी, सरकार ने अनुरोध ठुकराया

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा में पहली पंक्ति में जगह नहीं मिलेगी. सूत्रों ने बताया कि सरकार ने कांग्रेस के अनुरोध को ठुकरा दिया है. पहली पंक्ति में कांग्रेस को सिर्फ दो जगह दी जाएंगी.

  • बजट 2019: कब और कहां LIVE देख-सुन सकते हैं निर्मला सीतारमण का बजट भाषण

    बजट 2019: कब और कहां LIVE देख-सुन सकते हैं निर्मला सीतारमण का बजट भाषण

    केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण वित्तवर्ष 2019-20 (financial year 2019-20) के लिए संसद में 5 जुलाई को आम बजट पेश करेंगी. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार का दूसरा कार्यकाल शुरू होने के बाद यह पहला वार्षिक बजट होगा. इसी साल फरवरी में तत्कालीन वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया था. आम बजट सरकार की वित्तीय स्थिति, सभी स्रोतों से हासिल होने सकल राजस्व तथा आवंटन का लेखा-जोखा होता है, और वित्तीय नीतियों की घोषणाओं की वजह से अर्थशास्त्री, कॉरपोरेट तथा आम जनता इस पर बारीक नज़र रखते हैं.

  • अब तीन तलाक जैसे विधेयकों पर मोदी सरकार को राज्यसभा में भी नहीं रोक पाएगा विपक्ष? 10 बड़ी बातें

    अब तीन तलाक जैसे विधेयकों पर मोदी सरकार को राज्यसभा में भी नहीं रोक पाएगा विपक्ष? 10 बड़ी बातें

    लोकसभा में प्रचंड बहुमत के साथ आई मोदी सरकार को अपने एजेंडे पर काम करने के लिए अब राज्यसभा में भी अड़चनों का सामना नहीं करना पड़ेगा. जिस तरह से समीकरण बन रहे हैं उसके हिसाब से अब बीजेपी के उच्च सदन में बहुमत के लिए सिर्फ 6 सांसद ही कम रहेंगे और इस लिहाज से समर्थन जुटाना उसके लिए आसान हो जाएगा. अभी एनडीए के 110 सांसद हैं. चार और सांसद पांच जुलाई को चुन कर आएंगे. यानी एनडीए की संख्या 114 हो जाएगी. 241 सीटों पर बहुमत का आंकड़ा 121 है यानी एनडीए बहुमत से 7 सीटें दूर रहेगी. सभी सीटें भरने पर बहुमत का आंकड़ा 123 है यानी एनडीए सिर्फ 9 सीटें दूर रहेगा. उसे बीजेडी, टीआरएस और वायएसआर कॉंग्रेस और एनपीएफ के 14 सांसदों से भी समर्थन मिलने की उम्मीद है.

  • राज्यसभा की कार्यवाही से हटाएं शेर, वरना ग़ालिब के नहीं उड़ेंगे पुर्जे, प्रधानमंत्री पर उठेंगे सवाल

    राज्यसभा की कार्यवाही से हटाएं शेर, वरना ग़ालिब के नहीं उड़ेंगे पुर्जे, प्रधानमंत्री पर उठेंगे सवाल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए राज्यसभा में जो भाषण दिया, वह अब राज्यसभा के रिकॉर्ड का हिस्सा हो चुका है. इस रिकॉर्ड में प्रधानमंत्री के सौजन्य से ग़ालिब के नाम एक ऐसा शेर दर्ज है जो ग़ालिब का नहीं है. दरअसल यह क़ायदे से शेर भी नहीं है. शेर का अपना एक अनुशासन होता है जिससे शायरी की दुनिया से सामान्य परिचय रखने वाले लोग भी मोटे तौर पर परिचित होते हैं.

  • लोकसभा में तीन तलाक बिल पेश किए जाने के पक्ष में 187 और विपक्ष में 74 वोट पड़े

    लोकसभा में तीन तलाक बिल पेश किए जाने के पक्ष में 187 और विपक्ष में 74 वोट पड़े

    लोकसभा में शुक्रवार को सरकार ने तीन तलाक़ बिल पेश कर दिया. हालांकि इस दौरान विपक्ष के विरोध के बीच वोटिंग भी करानी पड़ी. केंद्र सरकार ने कहा कि यह क़ानून मुस्लिम महिलाओं की गरिमा बहाल करने के लिए है, जबकि कई नेताओं ने इसे मुस्लिम महिलाओं के साथ भेदभाव बढ़ाने वाला बताया.

  • रामविलास पासवान ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन, निर्विरोध निर्वाचन के साथ अपने परिवार के चौथे सांसद बनेंगे

    रामविलास पासवान ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन, निर्विरोध निर्वाचन के साथ अपने परिवार के चौथे सांसद बनेंगे

    भाजपा विपक्षी दलों पर अक्‍सर वंशवाद का आरोप लगाती रहती है, लेकिन उसकी ही सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी में वंशवाद की मिसाल देखी जा सकती है. रामविलास पासवान, जो राज्‍यसभा उपचुनाव में बिहार से एनडीए के उम्‍मीदवार हैं, उनके बेटे चिराग पासवान और उनके दो भाई इस बार लोकसभा चुनाव में सांसद चुने गए. यानी एक ही परिवार के चार-चार लोग सांसद होंगे. 

  • इन्स्टैंट ट्रिपल तलाक को गैरकानूनी घोषित करने के लिए नया बिल लोकसभा में हुआ पेश: 10 खास बातें

    इन्स्टैंट ट्रिपल तलाक को गैरकानूनी घोषित करने के लिए नया बिल लोकसभा में हुआ पेश: 10 खास बातें

    इन्स्टैंट ट्रिपल तलाक को गैरकानूनी घोषित करने के लिए पिछली बार राज्यसभा में पारित नहीं हो पाए और अब लैप्स हो चुके बिल को शुक्रवार को लोकसभा में नए सिरे से पेश किया गया. मुस्लिम महिला (वैवाहिक अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2019 उस अध्यादेश की जगह लाया गया, जो फरवरी में BJP-नीत नरेंद्र मोदी सरकार ने जारी किया था. बिल पिछली बार राज्यसभा में पारित नहीं हो पाया था. अब चंद्रबाबू नायडू की तेलुगूदेशम पार्टी (TDP) के छह में से चार सांसदों के गुरुवार को BJP में शामिल हो जाने की वजह से संसद के उच्च सदन में NDA की संख्या कुछ बढ़ गई है, जिनके पास कुल 245 में 102 सदस्य हैं.

  • NEWS FLASH: एक बार फिर पाकिस्तान के बचाव में खड़ा हुआ चीन, FATF में उसे ब्लैक लिस्ट होने से बचाया

    NEWS FLASH: एक बार फिर पाकिस्तान के बचाव में खड़ा हुआ चीन, FATF में उसे ब्लैक लिस्ट होने से बचाया

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • TDP सांसदों के शामिल होने से क्या राज्यसभा में तीन तलाक बिल पास करवा पाएगी BJP? जानिये क्या कहते हैं आंकड़े... 

    TDP सांसदों के शामिल होने से क्या राज्यसभा में तीन तलाक बिल पास करवा पाएगी BJP? जानिये क्या कहते हैं आंकड़े... 

    मोदी सरकार संसद के इसी सत्र में ट्रिपल तलाक बिल (Triple Talaq Bill) पास करवाना चाहती है. सरकार चाहती है कि लोकसभा से पास हो चुके इस बिल को राज्यसभा में भी पास करवा लिया जाए. राज्यसभा में हालांकि सरकार के पास बहुमत नहीं है, लेकिन तेलगू देशम पार्टी (TDP) के चार सांसदों के भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के बाद यह आंकड़ा बदल जाता है. सूत्रों की मानें तो अगले सोमवार को तीन तलाक बिल राज्यसभा के पटल पर पेश किया जाएगा.

  • UPSC NDA Result 2019: यूपीएससी एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट देखें

    UPSC NDA Result 2019: यूपीएससी एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट देखें

    संघ लोक सेवा आयोग ने नेशनल डिफेंस अकेडमी और नेवल अकेडमी की लिखित परीक्षा का रिजल्ट (NDA Result 2019) जारी कर दिया है. एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट (UPSC NDA Result) आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर  जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. लिखित परीक्षा में 7,927 उम्मीदवार पास हुए हैं. रिजल्ट (UPSC NDA 2019 Result) पीडीएफ फॉर्म में हैं.

  • मोदी सरकार के मंत्री ने संसद में पूछा- कहां हैं राहुल गांधी? कांग्रेस अध्यक्ष ने Tweet कर कही यह बात...

    मोदी सरकार के मंत्री ने संसद में पूछा- कहां हैं राहुल गांधी? कांग्रेस अध्यक्ष ने Tweet कर कही यह बात...

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul  Gandh) नजर नहीं आए. पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ लेने के तुरंत बाद मोदी सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने कांग्रेस की तरफ इशारा करते हुए पूछा, 'राहुल गांधी कहां हैं?' इसके बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया.

  • संसद में PM मोदी के शपथ लेने के बाद मोदी सरकार के मंत्री रामदास अठावले ने कांग्रेस से पूछा- कहां हैं राहुल गांधी?

    संसद में PM मोदी के शपथ लेने के बाद मोदी सरकार के मंत्री रामदास अठावले ने कांग्रेस से पूछा- कहां हैं राहुल गांधी?

    17वीं लोकसभा के पहले सत्र में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित नवनिर्वाचित सदस्यों ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली. शपथ लेने के लिए जैसे ही प्रधानमंत्री का नाम पुकारा गया सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया जबकि भाजपा के कई सदस्यों ने ‘मोदी..मोदी' और ‘भारत माता की जय' के नारे लगाये. उन्होंने हिन्दी में शपथ ली. पीएम मोदी के शपथ लेने के तुरंत बाद मोदी सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने कांग्रेस की तरफ इशारा करते हुए पूछा, 'राहुल गांधी(Rahul Gandhi) कहां हैं?'