NDTV Khabar

Neet


'Neet' - 233 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NEET PG: नीट पीजी कट-ऑफ 6 पर्सेंटाइल हुई कम, अब इतने अंकों पर मिलेगा एडमिशन

    NEET PG: नीट पीजी कट-ऑफ 6 पर्सेंटाइल हुई कम, अब इतने अंकों पर मिलेगा एडमिशन

    सरकार ने NEET PG का कट-ऑफ 6 पर्सेंटाइल कम करने की मंजूरी दे दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के निदेशक मंडल के परामर्श से 2019-20 तक नीट-पीजी (NEET PG) के लिए दाखिला लेने के लिए अनिवार्य अंकों को छह प्रतिशत घटाने का निर्णय लिया है. एक अधिकारी ने बयान में कहा कि अब सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी का न्यूनतम अंक 44 पर्सेंटाइल हो गया है, दिव्यांगों के लिए 39 पर्सेंटाइल, जबकि एससी-एसटी और ओबीसी के परीक्षार्थियों लिए कट-ऑफ 34 पर्सेंटाइल हो गया है. उन्होंने कहा कि इस कट-ऑफ को पार करने वाले छात्र अब अकादमिक वर्ष 2019-20 के लिए मेडिकल के परास्नतक पाठ्यक्रम में दाखिल ले सकेंगे.

  • NEET 2019 Exam: ट्रेन लेट होने से परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों को मिलेगा एक और मौका, 20 मई को होगा एग्जाम

    NEET 2019 Exam: ट्रेन लेट होने से परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों को मिलेगा एक और मौका, 20 मई को होगा एग्जाम

    NEET 2019 परीक्षा 5 मई को देश भर में आयोजित की गई थी. कर्नाटक में ट्रेन लेट होने की वजह से जिन छात्रों की मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट'  (NEET 2019 Exam) छूट गई थी उन्हें एक और मौका दिया जाएगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इन छात्रों के लिये राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का आयोजन 20 मई को किया जाएगा.

  • NEET 2019: जानिए कैसा था नीट 2019 का पेपर, कितनी जा सकती है कट ऑफ

    NEET 2019: जानिए कैसा था नीट 2019 का पेपर, कितनी जा सकती है कट ऑफ

    NEET 2019 परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी. परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चली थी. परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा देखी गई. इस परीक्षा में देश भर से छात्रों ने हिस्सा लिया. इस साल मेडिकल और डेंटिस कोर्स में एडमिशन के लिए NEET 2019 Exam का आयोजन एनटीए द्वारा किया गया. वहीं, फानी तूफान के चलते ओडिशा में परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. ओडिसा में नीट का एग्जाम एनटीए बाद में आयोजित करेगा. 

  • NEET 2019 Exam: ओडिशा में स्थगित हुृई परीक्षा, जानिए ड्रेस कोड और अन्य जरूरी बातें

    NEET 2019 Exam: ओडिशा में स्थगित हुृई परीक्षा, जानिए ड्रेस कोड और अन्य जरूरी बातें

    NEET 2019 परीक्षा 5 मई को आयोजित की जाएगी. लेकिन ओडिशा में नीट परीक्षा स्थगित (NEET Odisha Postponed) कर दी गई है. हायर एजुकेशन सेक्रेटरी आर. सुब्रमण्यम ने बताया है कि फेनी साइक्लोन के कारण राज्य सरकार राहत कार्यों में जुटी हुई है. ओडिशा में नीट परीक्षा को टाल दिया गया है. परीक्षा (NEET 2019 Exam) की  नई तारीख जल्द ही जारी कर दी जाएगी. ध्यान रहें बाकी राज्यों में परीक्षा कल ही आयोजित की जाएगी.  

  • NEET Admit Card 2019 यहां एक क्लिक में करें डाउनलोड

    NEET Admit Card 2019 यहां एक क्लिक में करें डाउनलोड

    NTA ने NEET Admit Card 2019 जारी कर दिया है. नीट 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड (NEET 2019 Admit Card) NTA NEET की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स लॉग इन कर आसानी से अपना एडमिट कार्ड (NTA NEET Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं. NEET 2019 परीक्षा के लिए 15.19 लाख उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया था. नीट परीक्षा 5 मई को आयोजित की जाएगी.

  • NTA NEET 2019 एडमिट कार्ड मोबाइल पर ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    NTA NEET 2019 एडमिट कार्ड मोबाइल पर ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    NEET 2019 Admit Card जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. नीट के उम्मीदवार आज अपना एडमिट कार्ड NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर पाएंगे. स्टूडेंट्स को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लॉग इन करना होगा. लॉग इन करने के बाद ही स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. NTA द्वारा NEET परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया जाएगा. NEET 2019 परीक्षा के लिए 15.19 लाख उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया था. नीट 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 01 नवंबर, 2018 से शुरू  होकर 30 नवंबर 2018 तक चली थी.

  • NEET 2019 Admit Card: किसी भी समय आ सकता है एडमिट कार्ड, ये है Direct Link

    NEET 2019 Admit Card: किसी भी समय आ सकता है एडमिट कार्ड, ये है Direct Link

    NEET Admit Card आज जारी कर दिया जाएगा. नीट 2019 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (NEET Admit Card 2019) NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार अपना ए़़डमिट कार्ड (NEET 2019 Admit Card) इस वेबसाइट से ही डाउनलोड कर पाएंगे. NTA NEET परीक्षा 5 मई को आयोजित की जाएगी. NEET 2019 Exam के लिए 15.19 लाख उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया था.

  • अफजल गुरु के बेटे ने कहा- मेरे पास आधार कार्ड है, पासपोर्ट भी मिलना चाहिए, विदेश में पढ़ाई के लिए मिल रही है स्कॉलरशिप

    अफजल गुरु के बेटे ने कहा- मेरे पास आधार कार्ड है, पासपोर्ट भी मिलना चाहिए, विदेश में पढ़ाई के लिए मिल रही है स्कॉलरशिप

    गालिब को भारतीय पासपोर्ट चाहिए, क्योंकि अगर वह एनईईटी एग्जाम पास नहीं कर पाया तो विदेश में जाकर पढ़ाई कर सके. न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए गालिब ने बताया, 'मैं एनईईटी पास करने की कोशिश कर रहा हूं. अगर मैं पास नहीं होता हूं तो एक और विकल्प होना चाहिए. मैं विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहता हूं, इसलिए मुझे पासपोर्ट की जरूरत है. मेरे पास आधार कार्ड है, पासपोर्ट भी होना चाहिए. मुझे तुर्की से मेडिकल स्कॉलरशिप मिल रही है. मैं अपील करता हूं कि मुझे पासपोर्ट भी मिलना चाहिए. अगर मुझे पासपोर्ट मिलता है तो मैं इंटरनेशनल मेडिकल स्कॉलरशिप ले सकता हूं.'

  • NEET PG 2019 Result: जारी हुआ रिजल्ट, मोबाइल पर एक क्लिक में करें चेक

    NEET PG 2019 Result: जारी हुआ रिजल्ट, मोबाइल पर एक क्लिक में करें चेक

    नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBA) ने नीट पीजी रिजल्ट (NEET PG Results 2019) का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षार्थियों का रिजल्ट (NEET Result) NBA की ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करना होगा.

  • NEET PG Result 2019: रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक, ये हैं टॉप मेडिकल कॉलेज

    NEET PG Result 2019: रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक, ये हैं टॉप मेडिकल कॉलेज

    नीट पीजी रिजल्ट (NEET PG Results 2019) जारी कर दिया गया है.उम्मीदवार अपना रिजल्ट NBA की ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट (NEET Result) चेक करने के लिए स्टडेंट्स को रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत होगी

  • JEE Mains 2019 Analysis: कैसा था दूसरे दिन का पेपर, जानिए एक्सपर्ट की राय

    JEE Mains 2019 Analysis: कैसा था दूसरे दिन का पेपर, जानिए एक्सपर्ट की राय

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2019 Exam) करा रही है. ये परीक्षा 8 जनवरी को शुरू हुई और 12 जनवरी तक चलने वाली है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) के अनुसार 9 लाख 29 हजार 198 स्टूडेंट्स ने पेपर 1 और 1 लाख 80 हजार 52 स्टूडेंट्स ने पेपर 2 में भाग लिया. T.I.M.E में JEE और NEET की हेड भुवाना अनिल कुमार का कहना है कि पेपर 2 आसाना था. ये ऐसे पेपर था, जिसे बिना प्रेशर के किया जा सकता है.

  • NEWS FLASH: ठंड के मद्देनजर ग़ाज़ियाबाद के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल 12 जनवरी तक बंद रहेंगे

    NEWS FLASH: ठंड के मद्देनजर ग़ाज़ियाबाद के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल 12 जनवरी तक बंद रहेंगे

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Exclusive: नीट काउंसिलिंग के नाम पर सरकार ने छात्रों से वसूले करोड़ों, शुल्क निर्धारण पर उठे सवाल

    Exclusive: नीट काउंसिलिंग के नाम पर सरकार ने छात्रों से वसूले करोड़ों, शुल्क निर्धारण पर उठे सवाल

    देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित नीट (राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा) में पिछले साल (2018-19 सत्र) पहली बार अभ्यर्थियों से काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण शुल्क लिया गया. अकेले पीजी की काउंसिलिंग के लिए 1,14,198 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण किया और इसके जरिये सरकार के खाते में 6.72 करोड़ (6,72,19,000) रुपये आए, लेकिन इस पंजीकरण शुल्क का निर्धारण किस आधार पर किया गया, इसका कुछ अता-पता ही नहीं हैं.

  • NEET 2019: SC के निर्देश के बाद 1 हफ्ता बढ़ेगी आवेदन की तारीख, 25 साल से अधिक उम्र वालों को राहत

    NEET 2019: SC के निर्देश के बाद 1 हफ्ता बढ़ेगी आवेदन की तारीख, 25 साल से अधिक उम्र वालों को राहत

    नीट 2019 (NEET 2019) के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. स्टूडेंट्स कल तक आवेदन (NEET UG Registration) कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. लेकिन इसी बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने 25 साल या उससे अधिक उम्र के परीक्षार्थियो को परीक्षा में भाग लेने की इजाजत दे दी है.

  • NEET UG Registration: नीट 2019 के लिए 30 नवंबर तक ऐसे करें आवेदन, जानिए परीक्षा का पैटर्न

    NEET UG Registration: नीट 2019 के लिए 30 नवंबर तक ऐसे करें आवेदन, जानिए परीक्षा का पैटर्न

    नीट 2019 के लिए आवेदन (NEET UG Registration) करने की आखिरी तारीख नजदीक है. स्टूडेंट्स नीट 2019 (NEET 2019) के लिए 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक आवेदन (NEET UG 2019 Registration) नहीं किया वे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

  • NTA: नहीं काम कर रहे हैं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के हेल्पलाइन नंबर, उम्मीदवारों को हो रही है परेशानी

    NTA: नहीं काम कर रहे हैं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के हेल्पलाइन नंबर, उम्मीदवारों को हो रही है परेशानी

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) UGC Net, NEET और JEE Main की परीक्षा आयोजित करेगा. यूजीसी नेट परीक्षा के लिए उम्मीदवार 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. कई उम्मीदवारों को आवेदन करते समय समस्या हो रही है. NTA के हेल्पलाइन नंबर भी काम नहीं कर रहे हैं.

  • कोटा में NEET की तैयारी कर रही बिहार की छात्रा ने की खुदकुशी

    कोटा में NEET की तैयारी कर रही बिहार की छात्रा ने की खुदकुशी

    बिहार की 16 वर्षीय एक छात्रा ने बुधवार को नदी में छलांग लगाकर कथित तौर पर खुदकुशी कर ली. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बिहार के मधुबनी जिला निवासी शिप्रा रंजन ने मेडिकल एवं डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) की तैयारी करने को लेकर यहां जून में एक कोचिंग संस्थान में दाखिला लिया था.

  • Aadhaar Verdict: अब स्‍कूलों में बिना आधार मिलेगा एडमिशन

    Aadhaar Verdict: अब स्‍कूलों में बिना आधार मिलेगा एडमिशन

    सुप्रीम कोर्ट ने आधार की अनिवार्यता को लेकर बेहद अहम फैसला सुनाया है. सीजेआई दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने आधार की संवैधानिकता को कुछ बदलावों के साथ बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कुछ शर्तों के साथ आधार वैध है. अब आधार को मोबाइल से लिंक करना भी जरूरी नहीं होगा.

  • JEE, NEET और UGC NET की परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को मिलेगी फ्री कोचिंग, ऐसे कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

    JEE, NEET और UGC NET की परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को मिलेगी फ्री कोचिंग, ऐसे कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

    उच्च शिक्षा के एंट्रेंस की तैयारी करने के लिए 2019 से स्टूडेंट्स (Students) को पैसे खर्च नहीं करने होंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 2019 से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. स्टूडेंट्स को फ्री कोचिंग की सुविधा देने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपने 2,697 परीक्षण अभ्यास केंद्रों को 2019 में टीचिंग सेंटर में बदल देगी.

  • NTA ने जारी किया UGC NET, NEET UG, JEE Main, CMAT और GPAT की परीक्षा का शेड्यूल

    NTA ने जारी किया UGC NET,  NEET UG, JEE Main, CMAT और GPAT की परीक्षा का शेड्यूल

    National Testing Agency (NTA) ने कई प्रतियोगी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. NTA ने  नेट (UGC NET), जॉइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन-मेन (JEE Main) नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG), ग्रेजुएट फॉर्मसी एप्टिट्यूड टेस्ट (GPAT) और कॉमन मैनेजमेंट ऐडमिशन टेस्ट (CMAT) की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है.