NDTV Khabar

Neet


'Neet ' - 253 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NTA ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, जानिए कब होगी NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाएं

    NTA ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, जानिए कब होगी NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाएं

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 2020 में होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल (NTA Exam Calender) जारी कर दिया गया है. एग्जाम शेड्यूल NTA की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर हर जानकारी हासिल कर सकते हैं. NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाओं से जुड़ी हर डिटेल आप आसानी से चेक कर सकते हैं. अगले साल यूजीसी नेट (UGC NET) जून परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 मार्च से 16 अप्रैल तक चलेगी. परीक्षा 15 जून से 20 2020 तक आयोजित की जाएगी. वहीं, नीट (NEET Exam) परीक्षा 1 बार ही आयोजित होगी.

  • बैसाखी पर मीलों का सफर तय कर साजन ने यूं पास की NEET परीक्षा, अब सरकारी मेडिकल कॉलेज में मिला एडमिशन

    बैसाखी पर मीलों का सफर तय कर साजन ने यूं पास की NEET परीक्षा, अब सरकारी मेडिकल कॉलेज में मिला एडमिशन

    राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पास करने वाले साजन राय (Sajan Rai) ने बिहार के बेतिया में सरकारी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले लिया है. साजन राय दिव्यांग हैं लेकिन अपने बुलंद हौसलों के चलते उन्होंने नीट परीक्षा में सफलता हासिल कर ये दिखा दिया है कि चाहे परिस्थिति कितनी भी खराब हो इंसान कड़ी महनत कर अपने सपनों को पूरा कर सकता है.

  • अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह होगी सिर्फ NEET की परीक्षा : प्रकाश जावड़ेकर

    अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह होगी सिर्फ NEET की परीक्षा : प्रकाश जावड़ेकर

    मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं (Medical Entrance Exams) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. अब अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर सिर्फ NEET की परीक्षा होगी. कैबिनेट बैठक में फैसले के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी दी.

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट' (NEET) को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक के संशोधित मसौदे में संशोधन शामिल किया गया है जो जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर विधेयक में बदलाव शामिल किए गए हैं.

  • गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    स्‍तुति ने कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है. एमआईटी से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद स्‍तुति रिसर्च के फील्‍ड में जाना चाहती हैं.

  • NEET Counselling: नीट की काउंसलिंग से सरकार ने कमाए 15.50 करोड़ रुपए

    NEET Counselling: नीट की काउंसलिंग से सरकार ने कमाए 15.50 करोड़ रुपए

    वित्तवर्ष 2018-19 में नीट की काउंसलिंग (NEET Counselling) के माध्यम से केंद्र सरकार को 15.50 करोड़ रुपये की आमदनी हुई. यह जानकारी सूचना का अधिकार (RTI) के तहत मिली है. नीमच स्थित कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ द्वारा आरटाआई के तहत पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 2018-19 में काउंसलिंग के लिए कुल 114,198 छात्रों ने खुद को पंजीकृत किया, जिनसे पंजीकरण राशि के रूप में कुल 18,32,87,500 रुपये एकत्र किए गए. इसमें से 2,76,78,614 रुपये काउंसलिंग आयोजित करने पर खर्च किए गए. एमसीसी ने शेष राशि 15,56,08,886 रुपये केंद्र सरकार के खाते में जमा की. 

  • NEET और AIIMS के टॉपर अक्षत कहते हैं कि सब्जेक्ट के मुताबिक समय का बंटवारा जरूरी

    NEET और AIIMS के टॉपर अक्षत कहते हैं कि सब्जेक्ट के मुताबिक समय का बंटवारा जरूरी

    नीट की परीक्षा कुल 720 अंको की होती है जिसमें अक्षत को 700 नंबर हासिल हुए हैं. पढ़ने में मेधावी अक्षत कौशिक इससे पहले KVPY यानी किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में भी अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ चुके हैं. KVPY सांइस और रिसर्च के क्षेत्र में छात्रों को प्रोत्साहित करने को लेकर भारत सरकार की तरफ से दी जाने वाली स्कॉलरशिप है

  • नलिन खंडेलवाल कैसे बने NEET टॉपर? पढ़ें- उनकी सफलता का राज

    नलिन खंडेलवाल कैसे बने NEET टॉपर?  पढ़ें- उनकी सफलता का राज

    स्मार्ट फोन भले ही आज जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया हो, लेकिन देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित NEET (National Eligibility Entrance Test) यानी राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा में अव्वल आए नलिन खंडेलवाल का मानना है कि अगर 12वीं के स्तर पर अच्छा रिजल्ट चाहिये तो स्मार्ट फोन से दूरी बनाना बेहद जरूरी है.

  • Super 30 की तरह ओडिशा के अजय बहादुर सिंह दे रहे हैं मुफ्त शिक्षा, उनके 14 छात्रों ने क्रैक किया NEET 2019

    Super 30 की तरह ओडिशा के अजय बहादुर सिंह दे रहे हैं मुफ्त शिक्षा, उनके 14 छात्रों ने क्रैक किया NEET 2019

    पटना के आनंद कुमार के प्रसिद्ध सुपर 30 से प्रेरित होकर अजय बहादुर सिंह ओडिशा में वंचित छात्रों को मुफ्त चिकित्सा शिक्षा प्रदान कर रहे हैं और अब उनकी पहल के नतीजे आ रहे हैं.

  • NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर अब तक 3 लड़कियां कर चुकी हैं आत्महत्या

    NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर अब तक 3 लड़कियां कर चुकी हैं आत्महत्या

    NEET 2019 परीक्षा पास करने में असफल रही 18 वर्षीय एक युवती ने गुरुवार को अपने घर में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. इस घटना के साथ ही राज्य में नीट परीक्षा में असफल रहने पर आत्महत्या करने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. इस परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित किया गया था. इस घटना के बाद से तमिलनाडु में विपक्षी दलों की दो साल पुरानी मांग को एक बार फिल बल मिला है कि राज्य को इस परीक्षा से अलग हो जाना चाहिए. एम मोनिशा दूसरे साल लगातार इस परीक्षा को पास करने में विफल रही.

  • NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर 17 साल की लड़की ने लगाई फांसी, 12वीं में आए थे 81 फीसदी अंक

    NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर 17 साल की लड़की ने लगाई फांसी, 12वीं में आए थे 81 फीसदी अंक

    NEET 2019 Result: तमिलनाडु के तिरुपुर की 17 साल की एक लड़की ने NEET 2019 परीक्षा में फेल होने पर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने बताया कि ऋतुश्री NEET परीक्षा पास करने में विफल रही और अवसाद में उसने अपने घर में कथित तौर पर फांसी लगा ली. नीट 2019 रिजल्ट 5 जून को जारी किया गया. ऋतुश्री को NEET में पास होने और मेडिकल पाठ्यक्रम में दाखिला मिलने की उम्मीद थी क्योंकि उसे 12वीं कक्षा की परीक्षा में 490 अंक आए थे. ऋतुश्री को 12वीं में 81 फीसदी अंक मिले थे.

  • TOP 5 NEWS: गठबंधन टूटने पर बोले अखिलेश - मेरा प्रयोग फेल हुआ और विश्वकप में भारत ने दक्षिण-अफ्रीका को दिए शुरुआती झटके

    TOP 5 NEWS: गठबंधन टूटने पर बोले अखिलेश - मेरा प्रयोग फेल हुआ और विश्वकप में भारत ने दक्षिण-अफ्रीका को दिए शुरुआती झटके

    नीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस साल नीट परीक्षा में 7,97,042 स्टूडेंट्स को सफलता मिली हैं. नीट के उम्मीदवार अपना रिजल्ट (NEET Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर देख सकते हैं. NEET 2019 रिजल्‍ट में उम्‍मीदवार अपना नाम, रोल नंबर, श्रेणी के अनुसार पर्सेटाइल और स्‍कोर, विषय के अनुसार स्‍कोर, कुल अंक और ऑल इंडिया रैंक (AIR) देख सकते हैं.

  • NEET 2019 Result: राजस्थान के स्टूडेंट्स ने किया शानदार प्रदर्शन, टॉप 50 में शामिल हुए 7 स्टूडेंट्स

    NEET 2019 Result: राजस्थान के स्टूडेंट्स ने किया शानदार प्रदर्शन, टॉप 50 में शामिल हुए 7 स्टूडेंट्स

    NEET 2019 Result ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी कर दिया गया है. इस साल करीब 15.19 लाख स्टूडेंट्स ने नीट के लिए पंजीकरण कराया था. इनमें से करीब 14.10 लाख परीक्षा में शामिल हुए थे. परीक्षा 5 मई और 20 मई को हुई थी. NEET की परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, मराठी, उडीया, बंगाली, असम, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ भाषा में आयोजित करवाई गई थी. बता दें कि हर साल देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. 

  • NEET Result 2019 Declared: नीट का रिजल्ट जारी, यहां एक क्लिक में देखें

    NEET Result 2019 Declared: नीट का रिजल्ट जारी, यहां एक क्लिक में देखें

    NEET 2019 Result Declared: नीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. नीट के उम्मीदवारों के रिजल्ट (NTA NEET Result 2019) का इंतजार खत्म हो गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा NEET 2019 Result घोषित किया गया है. उम्मीदवार ऑफिशियल साइट पर रिजल्ट (NEET UG 2019 Result) देख सकते हैं. NEET 2019 के लिए कुल 15,19,375 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था.

  • NEET 2019 Result: जारी हुआ नीट का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    NEET 2019 Result: जारी हुआ नीट का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    नीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. नीट के उम्मीदवार अपना रिजल्ट (NEET Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर देख सकते हैं. NEET 2019 रिजल्‍ट में उम्‍मीदवार अपना नाम, रोल नंबर, श्रेणी के अनुसार पर्सेटाइल और स्‍कोर, विषय के अनुसार स्‍कोर, कुल अंक और ऑल इंडिया रैंक (AIR) देख सकते हैं. उम्‍मीदवार NTA NEET की ऑफिशियल वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट (NTA NEET 2019 Result) चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को लॉग इन करना होगा.

  • NEET 2019 Result Updates: जल्द आएगा नीट का रिजल्ट, एक क्लिक में यूं देख पाएंगे

    NEET 2019 Result Updates: जल्द आएगा नीट का रिजल्ट, एक क्लिक में यूं देख पाएंगे

    NEET 2019 परीक्षा का रिजल्ट (NEET 2019 Result) जल्द नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी कर दिया जाएगा. स्टूडेंट्स नीट 2019 रिजल्ट (NEET Result 2019) NTA NEET की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर चेक कर पाएंगे. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट से ही रिजल्ट (NTA NEET 2019 Result) चेक कर पाएंगे. स्टूडेंट्स को रिजल्ट (NTA NEET Result 2019) चेक करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सबमिट करनी होगी.  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 5 और 20 मई को नीट 2019 परीक्षा का आयोजन किया था.

  • NTA NEET 2019 Result: जारी हुआ नीट का रिजल्ट, राजस्थान के नलिन खंडेलवाल ने किया टॉप

    NTA NEET 2019 Result: जारी हुआ नीट का रिजल्ट, राजस्थान के नलिन खंडेलवाल ने किया टॉप

    NEET 2019 Result जारी कर दिया गया है. नीट (NEET 2019) के उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो चुका है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (NEET Result) NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को रिजल्ट (NTA NEET 2019 Result) चेक करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सबमिट करनी होगी. NTA NEET 2019 परीक्षा 5 और 20 मई को आयोजित की गई थी.

  • NEET 2019 Result: किसी भी समय आ सकता है नीट रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

    NEET 2019 Result: किसी भी समय आ सकता है नीट रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

    नीट परीक्षा का रिजल्ट (NEET 2019 Result) किसी भी समय जारी किया जा सकता है. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक NTA नीट रिजल्ट (NEET Result) 5 जून तक जारी किया जाना है. ऐसे में अगर आज रिजल्ट (NEET Result 2019) नहीं जारी होता है तो कल रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी. नीट के उम्मीदवारों का इंतजार अब बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है. NEET 2019 Result NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी किया जाएगा.