NDTV Khabar

Neet News


'Neet news' - 83 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना संकट के बीच करीब 16 लाख छात्रों ने दी NEET परीक्षा, 10 बड़ी बातें

    कोरोना संकट के बीच करीब 16 लाख छात्रों ने दी NEET परीक्षा, 10 बड़ी बातें

    कोरोना काल में रविवार 13 सितंबर को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का आयोजन किया गया. देश में मेडिकल कोर्स के दाखिले के लिए यह परीक्षा होती है. कई राज्य सरकारों ने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए ट्रांसपोर्ट आदि को आसान किया. इस परीक्षा को लेकर विपक्षी दल लगातार सरकार पर हमलावर थे. उनकी मांग थी कि कोरोना (Coronavirus) संकट के समय परीक्षा को टाल दिया जाए लेकिन केंद्र सरकार (Centre Govt) ने उनकी एक न सुनी. वहीं कई विपक्षी दलों की राज्य सरकारों ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का दरवाजा भी खटखटाया लेकिन वहां से भी खाली हाथ लौटे. NEET को स्थगित करने की मांग को लेकर कई छात्र व राजनीतिक दल शीर्ष अदालत में गुहार लगा चुके हैं लेकिन अदालत इसे टालने से साफ इंकार कर चुकी है.

  • सरकारी डॉक्टरों को PG में प्रवेश के लिए आरक्षण को SC की मंज़ूरी, लेकिन करना होगा ग्रामीण क्षेत्रों में काम

    सरकारी डॉक्टरों को PG में प्रवेश के लिए आरक्षण को SC की मंज़ूरी, लेकिन करना होगा ग्रामीण क्षेत्रों में काम

    सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों के संविधान पीठ ने फैसला सुनाया. कोर्ट ने राज्य सरकारों को सरकारी सरकारी डॉक्टरों के लिए NEET PG मेडिकल सीटों में आरक्षण प्रदान करने की अनुमति दी है.  हालांकि कोर्ट ने कहा कि डॉक्टरों को ग्रामीण / दूरस्थ क्षेत्र/ आदिवासी क्षेत्रों के पोस्टिंग में 5 साल की सेवा के लिए बॉन्ड पर हस्ताक्षर करना चाहिए. 

  • NEET, JEE Exam: विपक्षी दलों की सरकार वाले 6 राज्यों ने SC से की फैसले पर पुनर्विचार की अपील

    NEET, JEE Exam: विपक्षी दलों की सरकार वाले 6 राज्यों ने SC से की फैसले पर पुनर्विचार की अपील

    NEET और JEE प्रवेश परीक्षाओं को लेकर देशभर में विवाद चल रहा है. परीक्षा को लेकर दो गुट बंट चुके हैं. एक वर्ग परीक्षा कराए जाने पर सहमति जता रहा है, तो दूसरा हिस्सा परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहा है. विपक्षी दल परीक्षा टालने की मांग को लेकर लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर हैं. अब इस कड़ी में विपक्षी दलों द्वारा शासित 6 राज्य सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की शरण में पहुंचे हैं. उन्होंने अदालत से अपील की है कि वह अपने फैसले पर पुनर्विचार करे.

  • NEET,JEE Exam: 'अगर मैं संक्रमित हो जाता हूं तो मेरी और मेरे परिवार की जिम्मेदारी कौन लेगा'

    NEET,JEE Exam: 'अगर मैं संक्रमित हो जाता हूं तो मेरी और मेरे परिवार की जिम्मेदारी कौन लेगा'

    Jee and Neet Exam Latest Update : जेईई (JEE) और नीट (NEET) परीक्षाएं देने वाले अभ्यर्थियों को कोविड-19 होने का डर, परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए परिवहन सुविधाओं का अभाव, परीक्षा भवन में मास्क और दस्ताने पहन कर उत्तर पुस्तिका पर लिखने में होने वाली समस्या का डर सता रहा है.  वाम दल से संबद्ध ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) ने गुरुवार को ट्विटर पर कई हैशटैग के साथ परीक्षा आयोजित कराने का विरोध किया. छात्रों ने काली पट्टी और मुखौटे पहनकर तस्वीर पोस्ट करते हुए महामारी के समय में परीक्षा को स्थगित करने की मांग की. 

  • एग्ज़ाम में देरी हुई तो... : दुनियाभर से 150 से ज़्यादा शिक्षाविदों ने JEE-NEET पर PM नरेंद्र मोदी को लिखा खत

    एग्ज़ाम में देरी हुई तो... : दुनियाभर से 150 से ज़्यादा शिक्षाविदों ने JEE-NEET पर PM नरेंद्र मोदी को लिखा खत

    JEE Mains, NEET 2020 : शिक्षाविदों ने पीएम मोदी (PM Modi ) को लिख पत्र में कहा, ‘‘कुछ लोग अपने राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों के भविष्य के साथ खेलने की कोशिश कर रहे हैं.’

  • NEET-JEE : 'एग्जाम फिर आगे बढ़ाने के लिए SC चलते हैं'- ममता बनर्जी का मुख्यमंत्रियों को सुझाव

    NEET-JEE : 'एग्जाम फिर आगे बढ़ाने के लिए SC चलते हैं'- ममता बनर्जी का मुख्यमंत्रियों को सुझाव

    NEET और JEE एंट्रेस परीक्षाओं को स्थगित कराने की मांग तेज होती जा रही है. वहीं, अब इस मामले में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच चर्चा हो रही है. अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुझाव दिया है कि परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग के साथ मुख्यमंत्रियों को SC जाना चाहिए.

  • NEET: सुप्रीम कोर्ट ने विदेश में रह रहे छात्रों को वंदे भारत की उड़ानों से आने की अनुमति देने के निर्देश दिए

    NEET: सुप्रीम कोर्ट ने विदेश में रह रहे छात्रों को वंदे भारत की उड़ानों से आने की अनुमति देने के निर्देश दिए

    NEET:  सुप्रीम कोर्ट ने NEET परीक्षा के लिए विदेश में परीक्षा केंद्र बनाने की अनुमति देने से इनकार किया है. केंद्र को छात्रों को वंदे भारत की उड़ानों के माध्यम से भारत आने की अनुमति देने के निर्देश दिए हैं. अदालत ने कहा कि क्वारंटाइन मानदंड अनिवार्य हैं और वो ऐसे छात्रों के लिए छूट देने के आदेश जारी नहीं कर सकता. लेकिन अदालत ने याचिकाकर्ताओं को छूट लेने के लिए राज्य के अधिकारियों से संपर्क करने की अनुमति दी है.

  • तय समय पर होंगी NEET-JEE परीक्षा, SC ने खारिज की याचिका, कहा- क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए?

    तय समय पर होंगी NEET-JEE परीक्षा, SC ने खारिज की याचिका, कहा- क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए?

    JEE Main And NEET Exam 2020: सुप्रीम कोर्ट ने देश की सबसे अहम परीक्षा में शुमार JEE Main 2020 और NEET 2020 परीक्षाओं पर अपना फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने 11 छात्रों की कोविड-19 स्थिति को देखते हुए जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि परीक्षाएं तय समय पर ही आयोजित की जाएंगी. सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि शिक्षा से जुड़ी चीजों को अब खोल देना चाहिए, क्योंकि COVID-19 एक साल और जारी रह सकता है. 

  • शिक्षा मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया

    शिक्षा मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया

    NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया गया है. जेईई मेन की परीक्षा 1-6 सितंबर, 2020 के बीच जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर, 2020 को होगी. इसी तरह NEET परीक्षा 13, 2020 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

  • Lockdown: कोटा में कोचिंग ले रहे करीब 18 हजार स्‍टूडेंट सुरक्षित पहुंचे अपने-अपने घर

    Lockdown: कोटा में कोचिंग ले रहे करीब 18 हजार स्‍टूडेंट सुरक्षित पहुंचे अपने-अपने घर

    लॉकडाउन (Lockdown) के कारण कोटा में अटके करीब 18,000 कोचिंग छात्र अपने-अपने घर लौट चुके हैं. लॉकडाउन की घोषणा के बाद मेडिकल (NEET) और इंजीनियरिंग प्रवेश (JEE) परीक्षा की कोचिंग ले रहे करीब 40000 छ़ात्र कोटा में अटक गए थे.

  • अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह होगी सिर्फ NEET की परीक्षा : प्रकाश जावड़ेकर

    अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह होगी सिर्फ NEET की परीक्षा : प्रकाश जावड़ेकर

    मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं (Medical Entrance Exams) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. अब अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर सिर्फ NEET की परीक्षा होगी. कैबिनेट बैठक में फैसले के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी दी.

  • गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    स्‍तुति ने कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है. एमआईटी से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद स्‍तुति रिसर्च के फील्‍ड में जाना चाहती हैं.

  • NEET Counselling: नीट की काउंसलिंग से सरकार ने कमाए 15.50 करोड़ रुपए

    NEET Counselling: नीट की काउंसलिंग से सरकार ने कमाए 15.50 करोड़ रुपए

    वित्तवर्ष 2018-19 में नीट की काउंसलिंग (NEET Counselling) के माध्यम से केंद्र सरकार को 15.50 करोड़ रुपये की आमदनी हुई. यह जानकारी सूचना का अधिकार (RTI) के तहत मिली है. नीमच स्थित कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ द्वारा आरटाआई के तहत पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 2018-19 में काउंसलिंग के लिए कुल 114,198 छात्रों ने खुद को पंजीकृत किया, जिनसे पंजीकरण राशि के रूप में कुल 18,32,87,500 रुपये एकत्र किए गए. इसमें से 2,76,78,614 रुपये काउंसलिंग आयोजित करने पर खर्च किए गए. एमसीसी ने शेष राशि 15,56,08,886 रुपये केंद्र सरकार के खाते में जमा की. 

  • NEET और AIIMS के टॉपर अक्षत कहते हैं कि सब्जेक्ट के मुताबिक समय का बंटवारा जरूरी

    NEET और AIIMS के टॉपर अक्षत कहते हैं कि सब्जेक्ट के मुताबिक समय का बंटवारा जरूरी

    नीट की परीक्षा कुल 720 अंको की होती है जिसमें अक्षत को 700 नंबर हासिल हुए हैं. पढ़ने में मेधावी अक्षत कौशिक इससे पहले KVPY यानी किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में भी अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ चुके हैं. KVPY सांइस और रिसर्च के क्षेत्र में छात्रों को प्रोत्साहित करने को लेकर भारत सरकार की तरफ से दी जाने वाली स्कॉलरशिप है

  • Super 30 की तरह ओडिशा के अजय बहादुर सिंह दे रहे हैं मुफ्त शिक्षा, उनके 14 छात्रों ने क्रैक किया NEET 2019

    Super 30 की तरह ओडिशा के अजय बहादुर सिंह दे रहे हैं मुफ्त शिक्षा, उनके 14 छात्रों ने क्रैक किया NEET 2019

    पटना के आनंद कुमार के प्रसिद्ध सुपर 30 से प्रेरित होकर अजय बहादुर सिंह ओडिशा में वंचित छात्रों को मुफ्त चिकित्सा शिक्षा प्रदान कर रहे हैं और अब उनकी पहल के नतीजे आ रहे हैं.

  • NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर अब तक 3 लड़कियां कर चुकी हैं आत्महत्या

    NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर अब तक 3 लड़कियां कर चुकी हैं आत्महत्या

    NEET 2019 परीक्षा पास करने में असफल रही 18 वर्षीय एक युवती ने गुरुवार को अपने घर में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. इस घटना के साथ ही राज्य में नीट परीक्षा में असफल रहने पर आत्महत्या करने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. इस परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित किया गया था. इस घटना के बाद से तमिलनाडु में विपक्षी दलों की दो साल पुरानी मांग को एक बार फिल बल मिला है कि राज्य को इस परीक्षा से अलग हो जाना चाहिए. एम मोनिशा दूसरे साल लगातार इस परीक्षा को पास करने में विफल रही.

  • NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर 17 साल की लड़की ने लगाई फांसी, 12वीं में आए थे 81 फीसदी अंक

    NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर 17 साल की लड़की ने लगाई फांसी, 12वीं में आए थे 81 फीसदी अंक

    NEET 2019 Result: तमिलनाडु के तिरुपुर की 17 साल की एक लड़की ने NEET 2019 परीक्षा में फेल होने पर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने बताया कि ऋतुश्री NEET परीक्षा पास करने में विफल रही और अवसाद में उसने अपने घर में कथित तौर पर फांसी लगा ली. नीट 2019 रिजल्ट 5 जून को जारी किया गया. ऋतुश्री को NEET में पास होने और मेडिकल पाठ्यक्रम में दाखिला मिलने की उम्मीद थी क्योंकि उसे 12वीं कक्षा की परीक्षा में 490 अंक आए थे. ऋतुश्री को 12वीं में 81 फीसदी अंक मिले थे.

  • TOP 5 NEWS: गठबंधन टूटने पर बोले अखिलेश - मेरा प्रयोग फेल हुआ और विश्वकप में भारत ने दक्षिण-अफ्रीका को दिए शुरुआती झटके

    TOP 5 NEWS: गठबंधन टूटने पर बोले अखिलेश - मेरा प्रयोग फेल हुआ और विश्वकप में भारत ने दक्षिण-अफ्रीका को दिए शुरुआती झटके

    नीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस साल नीट परीक्षा में 7,97,042 स्टूडेंट्स को सफलता मिली हैं. नीट के उम्मीदवार अपना रिजल्ट (NEET Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर देख सकते हैं. NEET 2019 रिजल्‍ट में उम्‍मीदवार अपना नाम, रोल नंबर, श्रेणी के अनुसार पर्सेटाइल और स्‍कोर, विषय के अनुसार स्‍कोर, कुल अंक और ऑल इंडिया रैंक (AIR) देख सकते हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com