NDTV Khabar

Neet Preparation Tips


'Neet preparation tips' - 22 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Main के बाद अब 13 सितंबर को होगी NEET की परीक्षा, NTA इस तरह कर रही तैयारी

    JEE Main के बाद अब 13 सितंबर को होगी NEET की परीक्षा, NTA इस तरह कर रही तैयारी

    NEET EXAM 2020: इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए जेईई-मेंस (JEE Main) कराने के बाद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने चिकित्सा के स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 13 सितंबर को होने वाली परीक्षा के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं, जिसमें 15 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेंस) एक सितंबर को शुरू हुई थी और रविवार को यह संपन्न हो गई. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित करने के बाद यह अहम परीक्षा सितंबर में कराई गई. एनटीए के अधिकारियों के मुताबिक जेईई-मेंस में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के विपरीत पांरपरिक रूप से कागज और कलम से होने वाली नीट (NEET Exam 2020) के लिए देशभर में 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. 

  • JEE Main Exam 2020: सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच आज से शुरू हुई जेईई मेन परीक्षा

    JEE Main Exam 2020: सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच आज से शुरू हुई जेईई मेन परीक्षा

    कोविड-19 (Covid 19) महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी और सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच मंगलवार को इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) - मेन्स का आयोजन शरू हुआ. देशभर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों में अलग-अलग प्रवेश एवं निकास द्वारों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था और कतारों में उम्मीदवारों को सामाजिक दूरी बनाये रखते हुए मास्क का वितरण जैसे प्रबंध आमतौर पर देखने को मिले. कोविड-19 के कारण जेईई (मुख्य) प्रवेश परीक्षा इससे पहले दो बार टाली जा चुकी हैं और अब ये 1 से 6 सितंबर के बीच निर्धारित हैं.

  • JEE Main 2020: कोरोना के बीच जेईई परीक्षा, इस तरह कलेक्ट किए गए छात्रों के एडमिट कार्ड और पेपर

    JEE Main 2020: कोरोना के बीच जेईई परीक्षा, इस तरह कलेक्ट किए गए छात्रों के एडमिट कार्ड और पेपर

    JEE Main 2020 Exam: जेईई मेन परीक्षा आज से शुरू हो गई है. परीक्षा के दौरान छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने खास इंतजाम किए. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखा गया. जेईई मेन एग्जाम के लिए छात्रों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही परीक्षा केंद्रों में आने की अनुमति दी गई. एग्जाम के दौरान सोशल  डिस्टेंगिंग बनाए रखने के लिए  परीक्षा केंद्रों पर लगातार निर्देश दिए गए. छात्रों को कम से कम एक दूसरे से 6 फीट की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया. 

  • JEE Main Exam: बॉम्बे हाई कोर्ट का जेईई परीक्षा स्थगित करने से इनकार, कहा- बाढ़ प्रभावित छात्र NTA से करें आवेदन

    JEE Main Exam: बॉम्बे हाई कोर्ट का जेईई परीक्षा स्थगित करने से इनकार, कहा- बाढ़ प्रभावित छात्र NTA से करें आवेदन

    JEE Main 2020 Exam: बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर पीठ ने जेईई-मुख्य परीक्षा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.  लेकिन साथ ही कोर्ट ने कहा है कि महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित हिस्सों में रहने वाले छात्र जो परीक्षा केन्द्रों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं हैं या देरी से पहुंच रहे हैं, वे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का रुख कर दोबारा-परीक्षा आयोजित कराने के लिये कर सकते हैं.  

  • JEE Main Exams: आज से शुरू हुए जेईई एग्जाम, छात्रों को करना होगा NTA के इन नियमों का पालन

    JEE Main Exams: आज से शुरू हुए जेईई एग्जाम, छात्रों को करना होगा NTA के इन नियमों का पालन

    JEE Main Exam 2020: दो बार स्थगित होने और तीसरी बार स्थगित होने की मांग के बीच जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) आखिरकार आज से शुरू हो गए हैं. जेईई एग्जाम अपने तय शेड्यूल के अनुसार 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच आयोजित किए जाएंगे. कोरोना काल में सबसे बड़ी और अहम राष्ट्रीय परीक्षा को आयोजित कराने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने खास इंतजाम किए हैं और छात्रों के लिए नए नियम लागू किए हैं. परीक्षा के दौरान छात्रों, फैकल्टी मेंबर और अन्य सभी लोगों को मास्क और ग्लव्ज पहनना अनिवार्य होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया है.  कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर छात्रों से उनकी खुद की ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल और सैनिटाइजर लाने की सलाह दी गई है. आइए आपको कुछ दिशानिर्देश बताते हैं, जिनका छात्रों को ध्यान रखना होगा. 

  • कोविड-19 के नियमों के साथ JEE एग्जाम आज से शुरू, 10 प्वाइंट्स में समझें- कैसे किए गए हैं इंतजाम

    कोविड-19 के नियमों के साथ JEE एग्जाम आज से शुरू, 10 प्वाइंट्स में समझें- कैसे किए गए हैं इंतजाम

    तमाम विरोध के बीच नेशनल टेस्ट एजेंसी आज से IIT JEE के एग्जाम कराने जा रही है. जेईई की परीक्षाएं आज से 6 सितंबर तक होंगी जबकि नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होनी हैं. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE)- Mains के लिये 8.58 लाख जबकि NEET के लिये 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते JEE-Mains और मेडिकल में प्रवेश के लिये ली जाने वाली NEET की परीक्षा टलने के आसार नजर आ रहे थे. बता दें कि इन परीक्षाओं को लेकर 6 राज्य सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. कोर्ट ने याचिकाओं को खारिज करते हुए परीक्षाओं को कराने की मंजूरी दे दी थी. कोर्ट ने कहा कि बच्चों के भविष्य के साथ रिस्क नहीं ले सकते हैं, जीवन चलते रहना चाहिए. बताते चलें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते ये परीक्षाएं दो बार टाली जा चुकी हैं. सभी छात्रों से फेस माक्स लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की गई है.

  • JEE Main 2020 Exam: आज से शुरू जेईई मेन परीक्षा, छात्र एग्जामिनेशन हॉल में नहीं ले जा सकेंगे ये चीजें

    JEE Main 2020 Exam: आज से शुरू जेईई मेन परीक्षा, छात्र एग्जामिनेशन हॉल में नहीं ले जा सकेंगे ये चीजें

    JEE Main 2020 Exam: परीक्षा स्थगित करने के तमाम विरोधों के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सबसे बड़ी और अहम राष्ट्रीय परीक्षाओं में शुमार जेईई मेन एग्जाम (JEE Main 2020 Exam) आज से आयोजित करा रही है. जेईई एग्जाम अपने तय शेड्यूल के अनुसार 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित किए जाएंगे. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Mains) के लिये 8.58 लाख, जबकि NEET के लिये 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. परीक्षा केंद्रों पर छात्र और सभी लोगों की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखा गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने हाल ही में JEE और NEET परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए गाइडलाइन्स जारी की थीं, जिनका छात्रों को परीक्षा के दौरान पालन करना होगा. वहीं, हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें एग्जामिनेशन हॉल में ले जाने की इजाज़त नहीं होगी. 

  • JEE Main Exams: कोरोना के बीच कल से JEE एग्जाम, परीक्षा से पहले जान लें किन नियमों का करना होगा पालन

    JEE Main Exams: कोरोना के बीच कल से JEE एग्जाम, परीक्षा से पहले जान लें किन नियमों का करना होगा पालन

    JEE Exams Guidelines: जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2020 Exam) को लेकर देशभर में लंबे समय से हो रहे विरोधों के बीच कल यानी 1 सितंबर से जेईई मेन परीक्षा आयोजित होने वाली है. जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही आयोजित की जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा आयोजित कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है. परीक्षा केंद्रों पर छात्र और सभी लोगों की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखा जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE और NEET परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए गाइडलाइन्स जारी की थीं, जिनका छात्रों को परीक्षा के दौरान पालन करना होगा. आइए आपको बताते हैं गाइडलाइन्स में क्या बताया गया है. 

  • शिक्षा मंत्री की गोवा के मुख्यमंत्री से अपील, कहा- JEE और NEET परीक्षा के लिए करें सुरक्षा के इंतजाम

    शिक्षा मंत्री की गोवा के मुख्यमंत्री से अपील, कहा- JEE और NEET परीक्षा के लिए करें सुरक्षा के इंतजाम

    JEE Main, NEET 2020: केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गोवा के मुख्मयंत्री प्रमोद सावंत से मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा नीट (NEET) और जेईई (JEE) के आयोजन के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने का आग्रह किया है. मंत्री ने रविवार को एक ट्वीट में बताया कि राज्य ने 6,939 छात्रों के लिए 17 केन्द्रों की स्थापना की है. वैश्विक महामारी के कारण राज्य में विपक्षी दल कांग्रेस नीट (NEET) और जेईई (JEE) परीक्षा स्थगित करने की मांग कर चुकी है. निशंक ने ट्वीट किया, ‘‘मैंने राज्य में नीट और जेईई परीक्षाएं आयोजित कराने को लेकर मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से व्यापक चर्चा की.'' उन्होंने कहा, ‘‘ राज्य ने 6,939 छात्रों के लिए 17 केन्द्र स्थापित किए हैं. मैंने मुख्यमंत्री से इन केन्द्रों पर  सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने की अपील की है.'' 

  • JNU के VC ने कहा- नीट और जेईई परीक्षाएं तय शेड्यूल पर ही होनी चाहिए

    JNU के VC ने कहा- नीट और जेईई परीक्षाएं तय शेड्यूल पर ही होनी चाहिए

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कुलपति (Vice Chancellor) एम जगदीश कुमार ने बुधवार को कहा कि नीट (NEET) और जेईई (JEE) की परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सितंबर में होनी ही चाहिए, क्योंकि उनको टाले जाने से विद्यार्थियों के बीच ‘चिंता और' बढ़ेगी. उनका बयान कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के बीच इन दो अहम परीक्षाओं के स्थगन की तेज होती मांगों के बीच आया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ जेईई और नीट दोनों ही परीक्षाएं योजना के मुताबिक सितंबर में ही होनी चाहिए. यह इन परीक्षाओं के स्थगन पर जोर देकर विद्यार्थियों के दिमाग में और चिंता पैदा करने का वक्त नहीं है.

  • JEE, NEET परीक्षा में और देरी करने के हो सकते हैं गंभीर परिणाम: IIT दिल्ली के डायरेक्टर

    JEE, NEET परीक्षा में और देरी करने के हो सकते हैं गंभीर परिणाम: IIT दिल्ली के डायरेक्टर

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) की परीक्षाओं में और देरी का न केवल अकादमिक कैलेंडर पर बल्कि प्रतिभाशाली छात्रों के करियर पर भी गंभीर असर पड़ेगा. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दोनों महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने की तेज होती मांगों के मद्देनजर राव का बयान आया है. उन्होंने कहा, ‘‘इन परीक्षाओं में और देरी करने से आईआईटी के अकादमिक कैलेंडर और अभ्यर्थियों के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं. लाखों विद्यार्थियों के लिए यह अकादमिक सत्र बेकार चला जाएगा.''

  • JEE Main-NEET 2020: जेईई मेन और नीट परीक्षा के लिए NTA की नई योजना, जानिए क्या है खास

    JEE Main-NEET 2020: जेईई मेन और नीट परीक्षा के लिए NTA की नई योजना, जानिए क्या है खास

    JEE Main and NEET Exam 2020: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) सितंबर में होने जा रही मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं (NEET और JEE Main) के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने, एक सीट छोड़कर बैठाने, प्रत्येक कमरे में कम उम्मीदवारों को बैठाने और प्रवेश-निकास की अलग व्यवस्था जैसे कदम उठाएगी. इन प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने की बढ़ रही मांग के बीच एनटीए यह व्यवस्था कोविड-19 (Covid-19) महमारी के मद्देनजर केंद्रों पर सामाजिक दूरी के नियम का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए करेगी. शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने हालांकि, जोर दिया है कि परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही होंगी. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) या जेईई एक से छह सितंबर के बीच होगी जबकि राष्ट्रीय अर्हता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-स्नातक) परीक्षा 13 सितंबर को कराने की योजना है.

  • एक्टिविस्ट ग्रेटा थुनबर्ग ने JEE Main और NEET परीक्षा पर कहा- अनुचित, मैं उनके साथ हूं

    एक्टिविस्ट ग्रेटा थुनबर्ग ने JEE Main और NEET परीक्षा पर कहा- अनुचित, मैं उनके साथ हूं

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन (JEE Main) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) को आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, लेकिन दूसरी ओर नीट (NEET Exam) ओर जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा को स्थगित करने की मांग बढ़ती ही जा रही है. स्टूडेंट्स और राजनीतिक हस्तियों के जेईई मेन और नीट परीक्षा को स्थगित करने की मांग के बाद अब क्लाइमेट एक्टिविस्ट और ग्लोबल आइकॉन ग्रेटा थुनबर्ग (Greta Thunberg) ने भी परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले पर विरोध जताया है. ग्रेटा का कहना है कि कोरोनावायरस महामारी और बाढ़ की स्थिति में परीक्षा आयोजित करना छात्रों के लिए पूरी तरह से अनुचित है. 

  • JEE Main-NEET Exams: 6 फीट की दूरी, आइसोलेशन रूम में एग्जाम, जानिए छात्रों को परीक्षा में किन नियमों का करना होगा पालन

    JEE Main-NEET Exams: 6 फीट की दूरी, आइसोलेशन रूम में एग्जाम, जानिए छात्रों को परीक्षा में किन नियमों का करना होगा पालन

    JEE And NEET Exams Guidelines: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) परीक्षा आयोजित कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है. जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2020) 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, जबकि नीट परीक्षा (NEET 2020) 13 सितंबर को होगी. एनटीए  (NTA) ने जेईई मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.  लेकिन परीक्षा शुरू होने से होने पहले परीक्षा को स्थगित करने की मांग ज़ोर पकड़ रही है. देश भर के स्टूडेंट्स कोरोनावायरस (Coronavirus) के बीच जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. 

  • तय समय पर होंगी NEET-JEE परीक्षा, SC ने खारिज की याचिका, कहा- क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए?

    तय समय पर होंगी NEET-JEE परीक्षा, SC ने खारिज की याचिका, कहा- क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए?

    JEE Main And NEET Exam 2020: सुप्रीम कोर्ट ने देश की सबसे अहम परीक्षा में शुमार JEE Main 2020 और NEET 2020 परीक्षाओं पर अपना फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने 11 छात्रों की कोविड-19 स्थिति को देखते हुए जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि परीक्षाएं तय समय पर ही आयोजित की जाएंगी. सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि शिक्षा से जुड़ी चीजों को अब खोल देना चाहिए, क्योंकि COVID-19 एक साल और जारी रह सकता है. 

  • JEE Main और NEET एग्जाम पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

    JEE Main और NEET एग्जाम पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट आज JEE Main 2020 और NEET 2020 परीक्षाओं को स्थगित करने की याचिकाओं पर सुनवाई करेगी.   अदालत JEE Main 2020 और NEET 2020 परीक्षाओं को लेकर दो चरणों में सुनवाई करेगी. एक में जेईई मेन और नीट परीक्षा को स्थगित करने पर सुनवाई होगी और दूसरे में जेईई मेन और नीट परीक्षा को निर्धारित समय पर करने की याचिका पर सुनवाई होगी. बता दें कि जेईई मेन और नीट परीक्षा को लेकर कोर्ट में दो याचिका दायर की गई हैं. एक याचिका में जेईई मेन 2020 और NEET 2020 परीक्षा को एक बार फिर स्थगित करने की मांग की गई है, जबकि दूसरी याचिका में छात्रों और अभिभावकों के एक समूह द्वारा दायर याचिका ने एंट्रेंस परीक्षा को निर्धारित समय पर आयोजित करने की मांग की गई है. 

  • NEET 2020 Prepration: नीट एग्जाम के लिए इन टॉपिक्स की जरूर करें तैयारी, परीक्षा में कर सकेंगे अच्छा स्कोर

    NEET 2020 Prepration: नीट एग्जाम के लिए इन टॉपिक्स की जरूर करें तैयारी, परीक्षा में कर सकेंगे अच्छा स्कोर

    NEET Exam 2020 Preparations Tips: कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते देशभर में सभी तरह के एंट्रेंस एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं. इनमें NEET एग्जाम भी शामिल है. हालांकि परीक्षाएं पोस्टपोन होने से स्टूडेंट्स को तैयारी करने का अधिक टाइम मिल गया है.

  • कोरोना लॉकडाउन: JEE Main, NEET Exams की घर बैठे ऐसे करें बेहतरीन तैयारी

    कोरोना लॉकडाउन: JEE Main, NEET Exams की घर बैठे ऐसे करें बेहतरीन तैयारी

    Coronavirus: स्टूडेंट्स की पढ़ाई की गंभीरता को समझते हुए कई इंस्टीट्यूट स्टूडेंट्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एग्जाम की तैयारी करने में मदद कर रहे हैं. हम आपको बता रहे हैं कि लॉकडाउन में आप कैसे घर में रहकर डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com