NDTV Khabar

Nepal india


'Nepal india' - 278 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत-नेपाल के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघली, पीएम मोदी को पीएम ओली ने किया फोन

    भारत-नेपाल के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघली, पीएम मोदी को पीएम ओली ने किया फोन

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और नेपाल (Nepal) के पीएम केपी ओली (PM KP Oli) के बीच फोन पर बात हुई.  ये बातचीत इसलिए अहम मानी जा रही है क्योंकि कालापानी-लिपुलेख सड़क और नेपाल के विवादास्पद मानचित्र के बाद रिश्तों में आई तल्खी के बाद उच्चतम स्तर पर यह पहली वार्ता है. पीएम ओली ने पीएम मोदी को 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर फोन कर शुभकामनाएं दीं और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) के अस्थायी सदस्य के तौर पर चुने जाने पर बधाई भी दी.

  • भारत-नेपाल संबंधों में तनाव के बाद 17 अगस्त को दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय बैठक

    भारत-नेपाल संबंधों में तनाव के बाद 17 अगस्त को दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय बैठक

    भारत (India) और नेपाल (Nepal) के बीच के बीच 17 अगस्त को बातचीत होने वाली है. सूत्रों के मुताबिक ये एक पहले से तय प्रक्रिया के तहत बैठक है जो वक्त-वक्त पर होती रहती है. ये बैठक नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहव क्वात्रा और नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी के बीच होगी. हालांकि लिपुलेख -कालापानी (Lipulekh -Kalapani) में सड़क उद्घाटन के बाद भारत नेपाल के रिश्तों (India-Nepal Relations)में आई तल्खी के बाद दोनों देशों के बीच ये पहली बैठक है लेकिन सूत्रों के मुताबिक 2016 से इस तरह की बैठकें हो रही हैं और इनमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर बात होती है. 

  • प्रधानमंत्री मोदी के साथ बाढ़ पर बैठक में नीतीश कुमार ने नेपाल को क्यों जिम्मेदार माना?

    प्रधानमंत्री मोदी के साथ बाढ़ पर बैठक में नीतीश कुमार ने नेपाल को क्यों जिम्मेदार माना?

    बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की मानें तो हाल के वर्षों में बाढ़ प्रबंधन के काम में नेपाल सरकार (Nepal Government) द्वारा पूरा सहयोग नहीं किया जा रहा है. नीतीश कुमार सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में छह राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बाढ़ की स्थिति और बाढ़ प्रबंधन पर आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे. इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष मधेपुरा ज़िले में पहले से बने हुए बांध की मरम्मत और मधुबनी में नो मैन्स लैंड में बने बांध की मरम्मत कार्य में नेपाल सरकार द्वारा सहयोग नहीं किया गया.

  • जबरन मुंडन करने का मामला: पुलिस ने किया खुलासा, युवक नेपाल नहीं; वाराणसी का निवासी

    जबरन मुंडन करने का मामला: पुलिस ने किया खुलासा, युवक नेपाल नहीं; वाराणसी का निवासी

    वाराणसी (Varanasi) में वायरल हुए वीडियो में जिसे नेपाली नागरिक बताकर उसके सिर का जबरन मुंडन किया गया और जय श्री राम के नारे लगाने को विविश किया गया वह नेपाल का नागरिक नहीं बल्कि वाराणसी का निवासी है. पुलिस ने शनिवार को इसका खुलासा कर दिया. एक दक्षिणपंथी संगठन ने युवक से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के खिलाफ नारे भी लगवाए गए थे.

  • यूपी में कैमरे के सामने नेपाली शख्स का मुंडन किया, "जय श्री राम'' का नारा लगाने को मजबूर किया

    यूपी में कैमरे के सामने नेपाली शख्स का मुंडन किया,

    वाराणसी (Varanasi) में एक नेपाली नागरिक के सिर का जबरन मुंडन कर दिया गया और उसे ''जय श्री राम'' के नारे लगाने पर विविश किया गया. वाराणसी में एक दक्षिणपंथी संगठन ने सिर्फ इतना ही नहीं किया युवक से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के खिलाफ भी नारे लगवाए गए. यह घटना पड़ोसी देश के साथ भारत के संबंधों को और तनावपूर्ण बना सकती है. इस संगठन के नेता ने इस विचलित करने वाली घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा भी किया. पीएम ओली ने दावा किया कि भगवान राम का जन्म नेपाल में हुआ था और असली अयोध्या काठमांडू के पास स्थित थी.

  • अयोध्या पर नेपाल के PM ओली के दावे के बाद वहां का पुरातत्व विभाग थोरी में करेगा खुदाई

    अयोध्या पर नेपाल के PM ओली के दावे के बाद वहां का पुरातत्व विभाग थोरी में करेगा खुदाई

    नेपाल का पुरातत्व विभाग देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित थोरी में खुदाई और अध्ययन शुरू करने की योजना बना रहा है. यह कदम ऐसे वक्त उठाया जा रहा है जब पिछले दिनों प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने दावा किया था कि भगवान राम का ‘असली जन्मस्थान’ थोरी है,  हालांकि, इस ‘‘निराधार और अप्रासंगिक’’ टिप्पणी के लिए विभिन्न दलों के नेताओं ने ओली की आलोचना की है. ओली ने कहा था कि बीरगंज के पास थोरी में भगवान राम का जन्म हुआ था और असली अयोध्या नेपाल में है.

  • भगवान राम और अयोध्‍या पर PM केपी शर्मा ओली के बयान पर नेपाल सरकार की सफाई, कहा-इस बयान के पीछे..

    भगवान राम और अयोध्‍या पर PM केपी शर्मा ओली के बयान पर नेपाल सरकार की सफाई, कहा-इस बयान के पीछे..

    पाल के विदेश मंत्रालय (Nepal Foreign Ministry) ने एक बयान जारी कर कहा, 'इस बयान के पीछे किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाने का मक़सद नहीं था. असल में राम, जन्‍मस्‍थान और उनसे जुड़े स्थानों से जुड़ी कई किंवदंतियां हैं, जानकारियां  है. उनके (पीएम ओली के) कहने का मतलब था कि रामायण के विशाल सांस्कृतिक भूगोल पर और शोध होना चाहिए.

  • भगवान राम नेपाली थे, अयोध्या नेपाल में है, भारत में नहीं : PM केपी शर्मा ओली

    भगवान राम नेपाली थे, अयोध्या नेपाल में है, भारत में नहीं : PM केपी शर्मा ओली

    ओली यही नहीं रुके, उन्‍होंने कहा कि भगवान राम (Lord Ram) नेपाली हैं, ना कि भारत के. नेपाल के प्रधानमंत्री ने अपने निवास पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि भारत ने 'नकली अयोध्या' को दुनिया के सामने रखकर नेपाल की सांस्कृतिक तथ्यों का अतिक्रमण किया है.

  • नेपाल-विरोधी कार्यक्रम के प्रसारण का आरोप लगाते हुए नेपाल ने भारत से कदम उठाने का अनुरोध किया

    नेपाल-विरोधी कार्यक्रम के प्रसारण का आरोप लगाते हुए नेपाल ने भारत से कदम उठाने का अनुरोध किया

    नेपाल ने भारत को एक ''राजनयिक टिप्पणी'' भेजी है और अपने देश तथा नेताओं के खिलाफ ऐसे कार्यक्रमों के प्रसारण पर कदम उठाने का अनुरोध किया है जो उसके मुताबिक ''फर्जी, आधारहीन और असंवेदनहीन होने के साथ ही अपमानजनक'' हैं. नेपाल ने भारतीय मीडिया के एक वर्ग पर इस तरह के कार्यक्रमों के प्रसारण का आरोप लगाया है.

  • नरम पड़े नेपाल के तेवर, धारचुला में सीमा पर खोली गईं छह में से 2 चौकियां बंद, बाकी भी पर प्रक्रिया जारी

    नरम पड़े नेपाल के तेवर, धारचुला में सीमा पर खोली गईं छह में से 2 चौकियां बंद, बाकी भी पर प्रक्रिया जारी

    नेपाल ने कालापानी-लिपुलेख मुद्दे पर भारत के साथ अपने संबंधों में जारी तनाव के बीच धारचुला में खोली गयी अपनी छह सीमा चौकियों में से दो को बंद कर दिया है.  धारचूला के उपजिलाधिकारी एके शुक्ला ने सोमवार को नेपाल सशस्त्र पुलिस के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया, "उक्कू और बलारा में सीमा चौकी बंद कर दी गई हैं.' शुक्ला ने नेपाली अधिकारी के हवाले से कहा, "बाकू, बुर्किल और विनायक में तीन अन्य नेपाली सीमा चौकियां भी बंद होने की प्रक्रिया में हैं."

  • नेपाल : PM ओली और दहल की बैठक रही बेनतीजा, स्थायी समिति की बैठक से पहले फिर मिलने का फैसला

    नेपाल : PM ओली और दहल की बैठक रही बेनतीजा, स्थायी समिति की बैठक से पहले फिर मिलने का फैसला

    नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली के राजनीतिक भविष्य पर निर्णय के लिये नेपाल की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की स्थायी समिति की अहम बैठक सोमवार को होनी है. इससे पहले, आज रविवार को नेपाली पीएम ओली और पुष्पकमल दहल प्रंचड के बीच बैठक हुई. यह बैठक खत्म हो गई है. 

  • नेपाल में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की स्थायी समिति की आज होगी बैठक, प्रधानमंत्री ओली के भविष्य पर होगा निर्णय

    नेपाल में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की स्थायी समिति की आज होगी बैठक, प्रधानमंत्री ओली के भविष्य पर होगा निर्णय

    नेपाल की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की स्थायी समिति की अहम बैठक में शनिवार को प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली के भविष्य पर निर्णय लिया जाएगा. पार्टी सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. भारत विरोधी टिप्पणी करने को लेकर प्रधानमंत्री पद से ओली के इस्तीफे की बढ़ती मांग के मद्देनजर यह बैठक हो रही है. 

  • नेपाल के साथ संबंध मजबूत करने के लिए भारत प्रतिबद्ध: विदेश मंत्रालय

    नेपाल के साथ संबंध मजबूत करने के लिए भारत प्रतिबद्ध: विदेश मंत्रालय

    ओली के बयान और नए राजनीतिक मानचित्र को लेकर विवाद के बारे में सवाल पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ‘भारत और नेपाल के सदियों पुराने सभ्यतागत मैत्री संबंध हैं, जो गहरे सांस्कृतिक और सामाजिक संबंधों पर आधारित हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हम इन संबंधों को लगातार मजबूत करने की दिशा में प्रतिबद्ध हैं.’

  • नेपाल के सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने प्रधानमंत्री ओली का इस्तीफा मांगा

    नेपाल के सत्तारूढ़ दल के नेताओं ने प्रधानमंत्री ओली का इस्तीफा मांगा

    प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की विवादित टिप्पणी के लिए सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं ने मंगलवार को उनके इस्तीफे की मांग की. ओली ने हाल में कहा था कि नेपाल के नए राजनीतिक मानचित्र के प्रकाशन के बाद उन्हें हटाने के प्रयास हो रहे हैं.

  • नेपाल की संसद ने तीन भारतीय इलाकों को शामिल करने के लिए नक्शा बदलने संबंधी बिल को दी मंजूरी

    नेपाल की संसद ने तीन भारतीय इलाकों को शामिल करने के लिए नक्शा बदलने संबंधी बिल को दी मंजूरी

    नेपाली संसद के ऊपरी सदन यानी नेशनल असेम्बली ने संविधान संशोधन विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया. इसके बाद नेपाल के राष्ट्रीय प्रतीक में नक्शे को बदलने का रास्ता साफ हो गया है. सभी 57 मौजूद सदस्यों ने विधेयक के समर्थन में मतदान किया.

  • नेपाल के 'नए नक्शे' पर सूत्रों ने कहा, 'चर्चा के लिए माहौल बनाने का दायित्व अब पूरी तरह नेपाली PM पर'

    नेपाल के 'नए नक्शे' पर सूत्रों ने कहा, 'चर्चा के लिए माहौल बनाने का दायित्व अब पूरी तरह नेपाली PM पर'

    आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि ओली सरकार द्वारा नया नक्शा जारी करना भारत के साथ सीमा विवाद का राजनीतिकरण करने का प्रयास था और यह दर्शाता है कि नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी ने एक लोकलुभावन कदम उठाया जो इसका चुनाव पूर्व वादा भी था.

  • नेपाल के वरिष्ठ अर्थशास्त्री ने कहा- भारत का विकल्प चीन नहीं हो सकता, अगर भारत प्रतिक्रिया में...

    नेपाल के वरिष्ठ अर्थशास्त्री ने कहा- भारत का विकल्प चीन नहीं हो सकता, अगर भारत प्रतिक्रिया में...

    नेपाल और भारत के संबंध सीमा विवाद को लेकर बिगड़ने नहीं चाहिए. हिमालयी देश सभी जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिये अपने दक्षिण पड़ोसी देश पर निर्भर है और यह सोचना सही नहीं है कि चीन उसका ‘विकल्प’ हो सकता है.

  • भारत-नेपाल के बीच 'रोटी-बेटी' का रिश्ता, दुनिया की कोई भी ताकत इस संबंध को नहीं तोड़ सकती : राजनाथ सिंह 

    भारत-नेपाल के बीच 'रोटी-बेटी' का रिश्ता, दुनिया की कोई भी ताकत इस संबंध को नहीं तोड़ सकती : राजनाथ सिंह 

    राजनाथ सिंह ने कहा, "हमारे नेपाल के साथ सामाजिक, भौगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंध हैं. नेपाल के साथ हमारा रिश्ता रोटी-बेटी का है. मैं विश्वास के साथ बता सकता हूं कि नेपाल के लिए भारतीयों के मन में कोई कड़वाहट नहीं हो सकती. यह एक गहरा रिश्ता है. हम बातचीत के माध्यम से मुद्दों को हल करेंगे."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com