NDTV Khabar

Nepal News in Hindi


'Nepal' - 655 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे 4 नवम्बर से नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे

    सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे 4 नवम्बर से नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे

    भारत ने भी नवंबर 2019 में एक नया नक्शा प्रकाशित किया था, जिसमें इन क्षेत्रों को अपने क्षेत्र के रूप में दिखाया था. नेपाल द्वारा नक्शा जारी किये जाने के बाद भारत ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए इसे ‘‘एकतरफा कार्रवाई’’ बताया था और काठमांडू को आगाह किया था कि इस तरह की कार्रवाई स्वीकार्य नहीं होगी.

  • युवती को रेप का केस दर्ज कराने के लिए यूपी से 800 किलोमीटर दूर नागपुर जाना पड़ा

    युवती को रेप का केस दर्ज कराने के लिए यूपी से 800 किलोमीटर दूर नागपुर जाना पड़ा

    एक 22 साल की युवती को रेप (Rape) का केस दर्ज कराने के लिए करीब 800 किलोमीटर सफर करना पड़ा. उसे उत्तर प्रदेश से महाराष्ट्र जाना पड़ा. ऐसा उसे आरोपी के भय की वजह से करना पड़ा. नेपाल (Nepal) की यह युवती दुष्कर्म का मामला दर्ज कराने के लिए लखनऊ (Lukhnow) से भागकर नागपुर (Nagpur) पहुंची. आरोपी ने महिला को पुलिस के पास ना जाने की धमकी दी थी. महिला के साथ कथित रेप की वारदात लखनऊ में हुई लेकिन धमकी से डरकर वह उत्तर प्रदेश की राजधानी से भागकर किसी तरह नागपुर पहुंची.

  • नेपाल में भूस्खलन की चपेट में आने से 12 व्यक्तियों की मौत, नौ लापता

    नेपाल में भूस्खलन की चपेट में आने से 12 व्यक्तियों की मौत, नौ लापता

    पश्चिमी और पूर्वी नेपाल में बृहस्पतिवार को भारी वर्षा के चलते हुए भूस्खलन की अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 12 व्यक्तियों की मौत हो गई और नौ अन्य लापता हैं. यह जानकारी अधिकरियों ने दी. नेपाल में मंगलवार से ही भारी से मध्यम स्तर की बारिश हो रही है.

  • नेपाल: काठमांडू में महसूस किए गए भूकंप के तेज़ झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3

    नेपाल: काठमांडू में महसूस किए गए भूकंप के तेज़ झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3

    Earthquake in Nepal: एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र काठमांडू से 48 किलोमीटर पूर्व (E) में था. भूकंप भारतीय समयानुसार 5:04 AM बजे सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया.लोग अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए. हालांकि अभी तक किसी प्रकार के जान माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. 

  • नेपाल ने 7 सीमावर्ती जिलों में चीन के जमीन अतिक्रमण करने की रिपोर्ट को खारिज किया

    नेपाल ने 7 सीमावर्ती जिलों में चीन के जमीन अतिक्रमण करने की रिपोर्ट को खारिज किया

    नेपाल ने उन मीडिया रिपोर्टों का दृढ़ता से खंडन किया है जिनमें कहा गया है कि चीन प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की सरकार के समर्थन में कई स्थानों पर कब्जा कर रहा है. समाचार एजेंसी ANI ने नेपाल के कृषि मंत्रालय के सर्वेक्षण विभाग की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि सात सीमावर्ती जिलों में फैले कई स्थानों पर नेपाल की भूमि पर चीन ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है.

  • COVID-19 : नेपाल को लाइफ-सेविंग 'रेमेडिसविर' निर्यात करेगी भारत की ये तीन कंपनियां

    COVID-19 : नेपाल को लाइफ-सेविंग 'रेमेडिसविर' निर्यात करेगी भारत की ये तीन कंपनियां

    तीन भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनियों ने COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली लाइफ सेविंग एंटी वायरल 'रेमेडिसविर' के साथ नेपाल को आपूर्ति शुरू कर दी है.

  • पहली बार नजर आया दुर्लभ Golden रंग का कछुआ, लोग बता रहे भगवान विष्णु का अवतार

    पहली बार नजर आया दुर्लभ Golden रंग का कछुआ, लोग बता रहे भगवान विष्णु का अवतार

    नेपाल (Nepal) में पहली बार एक सुनहरे कछुए (Golden Turtle) की खोज की गई है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, कछुए को अब भगवान विष्णु का अवतार (Incarnation of Lord Vishnu) माना जा रहा है.

  • भारत को पड़ोसियों की शंकाएं और नाराजगी दूर करना जरूरी

    भारत को पड़ोसियों की शंकाएं और नाराजगी दूर करना जरूरी

    भारत के विदेश सचिव कोविड के इस दौर में भी विदेश यात्रा पर निकले हैं. और उनकी यात्रा का मुकाम है पड़ोसी बांग्लादेश. असल में पिछले एक हफ्ते में अचानक पड़ोस के मामले में कूटनीति में तेज़ी आ गई है. क्योंकि विदेश सचिव बांग्लादेश दौरे पर हैं तो पहले उसी की बात करते हैं. ये अचानक दौरा इसलिए हुआ क्योंकि अब चीनी निवेश की लंबी बांहें बांग्लादेश पहुंच चुकी हैं. वहां के मीडिया ने रिपोर्ट किया है कि तीस्ता नदी के पानी के मैनेजमेंट के लिए चीन उसे एक बिलियन डॉलर या सात हज़ार करोड़ की मदद दे सकता है. तीस्ता नदी के पानी को आपस में बांटने को लेकर भारत और बांग्लादेश पिछले आठ साल से बात कर रहे हैं पर बात बनी नहीं है.

  • भारत-नेपाल के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघली, पीएम मोदी को पीएम ओली ने किया फोन

    भारत-नेपाल के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघली, पीएम मोदी को पीएम ओली ने किया फोन

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और नेपाल (Nepal) के पीएम केपी ओली (PM KP Oli) के बीच फोन पर बात हुई.  ये बातचीत इसलिए अहम मानी जा रही है क्योंकि कालापानी-लिपुलेख सड़क और नेपाल के विवादास्पद मानचित्र के बाद रिश्तों में आई तल्खी के बाद उच्चतम स्तर पर यह पहली वार्ता है. पीएम ओली ने पीएम मोदी को 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर फोन कर शुभकामनाएं दीं और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) के अस्थायी सदस्य के तौर पर चुने जाने पर बधाई भी दी.

  • भारत-नेपाल संबंधों में तनाव के बाद 17 अगस्त को दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय बैठक

    भारत-नेपाल संबंधों में तनाव के बाद 17 अगस्त को दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय बैठक

    भारत (India) और नेपाल (Nepal) के बीच के बीच 17 अगस्त को बातचीत होने वाली है. सूत्रों के मुताबिक ये एक पहले से तय प्रक्रिया के तहत बैठक है जो वक्त-वक्त पर होती रहती है. ये बैठक नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहव क्वात्रा और नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी के बीच होगी. हालांकि लिपुलेख -कालापानी (Lipulekh -Kalapani) में सड़क उद्घाटन के बाद भारत नेपाल के रिश्तों (India-Nepal Relations)में आई तल्खी के बाद दोनों देशों के बीच ये पहली बैठक है लेकिन सूत्रों के मुताबिक 2016 से इस तरह की बैठकें हो रही हैं और इनमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर बात होती है. 

  • प्रधानमंत्री मोदी के साथ बाढ़ पर बैठक में नीतीश कुमार ने नेपाल को क्यों जिम्मेदार माना?

    प्रधानमंत्री मोदी के साथ बाढ़ पर बैठक में नीतीश कुमार ने नेपाल को क्यों जिम्मेदार माना?

    बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की मानें तो हाल के वर्षों में बाढ़ प्रबंधन के काम में नेपाल सरकार (Nepal Government) द्वारा पूरा सहयोग नहीं किया जा रहा है. नीतीश कुमार सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में छह राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बाढ़ की स्थिति और बाढ़ प्रबंधन पर आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे. इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष मधेपुरा ज़िले में पहले से बने हुए बांध की मरम्मत और मधुबनी में नो मैन्स लैंड में बने बांध की मरम्मत कार्य में नेपाल सरकार द्वारा सहयोग नहीं किया गया.

  • नेपाल : पीएम ओली को लेकर सत्ताधारी पार्टी के नेता ने कहा- भारत के संबंध में 3 गलतियां कीं

    नेपाल : पीएम ओली को लेकर सत्ताधारी पार्टी के नेता ने कहा- भारत के संबंध में 3 गलतियां कीं

    जिस समय भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने थीं और दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर था तो पड़ोसी देश नेपाल  के रुख से भारत में हर कोई हैरान था. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के बयान और एक नक्शे को लेकर उनकी सरकार की ओर से उठाए कदमों के पीछे चीन का हाथ बताया जा रहा था. हाल ही में खबर आई है कि 'नो मेन्स जोन' में नेपाल ने फिर कुछ निर्माण कार्य किया है जिसको लेकर भारत सरकार की ओर से नेपाल से आपत्ति दर्ज करा दी गई है.

  • जबरन मुंडन करने का मामला: पुलिस ने किया खुलासा, युवक नेपाल नहीं; वाराणसी का निवासी

    जबरन मुंडन करने का मामला: पुलिस ने किया खुलासा, युवक नेपाल नहीं; वाराणसी का निवासी

    वाराणसी (Varanasi) में वायरल हुए वीडियो में जिसे नेपाली नागरिक बताकर उसके सिर का जबरन मुंडन किया गया और जय श्री राम के नारे लगाने को विविश किया गया वह नेपाल का नागरिक नहीं बल्कि वाराणसी का निवासी है. पुलिस ने शनिवार को इसका खुलासा कर दिया. एक दक्षिणपंथी संगठन ने युवक से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के खिलाफ नारे भी लगवाए गए थे.

  • प्रचंड, ओली के बीच सुलह की कोशिशों में जुटी नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी, शनिवार को बुलाई अहम बैठक

    प्रचंड, ओली के बीच सुलह की कोशिशों में जुटी नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी, शनिवार को बुलाई अहम बैठक

    पार्टी के सूत्रों ने बताया कि हाल के कुछ हफ्तों में ओली और प्रचंड के बीच कम से कम आठ बार बैठक हुई. प्रधानमंत्री को ‘एक व्यक्ति एक पद’ की शर्त स्वीकार नहीं थी इसलिए बातचीत विफल रही.

  • यूपी में कैमरे के सामने नेपाली शख्स का मुंडन किया, "जय श्री राम'' का नारा लगाने को मजबूर किया

    यूपी में कैमरे के सामने नेपाली शख्स का मुंडन किया,

    वाराणसी (Varanasi) में एक नेपाली नागरिक के सिर का जबरन मुंडन कर दिया गया और उसे ''जय श्री राम'' के नारे लगाने पर विविश किया गया. वाराणसी में एक दक्षिणपंथी संगठन ने सिर्फ इतना ही नहीं किया युवक से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के खिलाफ भी नारे लगवाए गए. यह घटना पड़ोसी देश के साथ भारत के संबंधों को और तनावपूर्ण बना सकती है. इस संगठन के नेता ने इस विचलित करने वाली घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा भी किया. पीएम ओली ने दावा किया कि भगवान राम का जन्म नेपाल में हुआ था और असली अयोध्या काठमांडू के पास स्थित थी.

  • अयोध्या पर नेपाल के PM ओली के दावे के बाद वहां का पुरातत्व विभाग थोरी में करेगा खुदाई

    अयोध्या पर नेपाल के PM ओली के दावे के बाद वहां का पुरातत्व विभाग थोरी में करेगा खुदाई

    नेपाल का पुरातत्व विभाग देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित थोरी में खुदाई और अध्ययन शुरू करने की योजना बना रहा है. यह कदम ऐसे वक्त उठाया जा रहा है जब पिछले दिनों प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने दावा किया था कि भगवान राम का ‘असली जन्मस्थान’ थोरी है,  हालांकि, इस ‘‘निराधार और अप्रासंगिक’’ टिप्पणी के लिए विभिन्न दलों के नेताओं ने ओली की आलोचना की है. ओली ने कहा था कि बीरगंज के पास थोरी में भगवान राम का जन्म हुआ था और असली अयोध्या नेपाल में है.

  • भगवान राम और अयोध्‍या पर PM केपी शर्मा ओली के बयान पर नेपाल सरकार की सफाई, कहा-इस बयान के पीछे..

    भगवान राम और अयोध्‍या पर PM केपी शर्मा ओली के बयान पर नेपाल सरकार की सफाई, कहा-इस बयान के पीछे..

    पाल के विदेश मंत्रालय (Nepal Foreign Ministry) ने एक बयान जारी कर कहा, 'इस बयान के पीछे किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाने का मक़सद नहीं था. असल में राम, जन्‍मस्‍थान और उनसे जुड़े स्थानों से जुड़ी कई किंवदंतियां हैं, जानकारियां  है. उनके (पीएम ओली के) कहने का मतलब था कि रामायण के विशाल सांस्कृतिक भूगोल पर और शोध होना चाहिए.

  • नेपाल के PM ने भगवान राम को बताया 'नेपाली', तो बॉलीवुड के गीतकार बोले- शर्मा जी जरूर वाल्मीकि के साथ खेले-कूदे होंगे, तभी...

    नेपाल के PM ने भगवान राम को बताया 'नेपाली', तो बॉलीवुड के गीतकार बोले- शर्मा जी जरूर वाल्मीकि के साथ खेले-कूदे होंगे, तभी...

    नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने विवादित बयान देते हुए कहा है कि अयोध्या नेपाल में है और भारत ने एक नकली अयोध्या को दुनिया के सामने रखकर अतिक्रमण किया है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ओली ने कहा कि भगवान राम नेपाली हैं, ना कि भारत के.

12345»

Advertisement

Nepal वीडियो

Nepal से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com