NDTV Khabar

New Colleges


'New colleges' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, दिल्ली सरकार ने IP यूनिवर्सिटी में बढ़ाईं सीटें

    कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, दिल्ली सरकार ने IP यूनिवर्सिटी में बढ़ाईं सीटें

    बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद कॉलेजों में एडमिशन लेने का सिलसिला शुरू हो जाता है. इन दिनों देशभर के लाखों छात्र कॉलेजों में एडमिशन लेने का प्रयास कर रहे हैं. इस साल कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली सरकार ने आईपी यूनिवर्सिटी  (IP University) के कॉलेजों में 1330 नई सीटें बढ़ाने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने दी है. 

  • NEP 2020: शिक्षा मंत्री ने कहा- विश्वविद्यालय 300 से अधिक कॉलेजों को मान्यता नहीं दे पाएंगे

    NEP 2020: शिक्षा मंत्री ने कहा- विश्वविद्यालय 300 से अधिक कॉलेजों को मान्यता नहीं दे पाएंगे

    केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' (Union Minister Ramesh Pokhriyal ''Nishank'') ने बुधवार को कहा कि नई शिक्षा नीति (NEP) के तहत विश्वविद्यालय 300 से अधिक महाविद्यालयों को मान्यता नहीं दे पायेंगे. मानव संसाधन विकास मंत्री ने सवाल किया, ‘‘मैं हाल ही में एक विश्वविद्यालय गया था और जब मैंने कुलपति से पूछा कि कितने महाविद्यालय उस विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त हैं, उन्होंने कहा कि 800 डिग्री कॉलेज. मुझे लगा कि मैंने गलत सुन लिया. मैंने फिर पूछा और उन्होंने कहा 800. यह दीक्षांत समारोह था. मैं चकित था कि क्या कोई कुलपति 800 डिग्री महाविद्यालयों के प्राचार्यों के नाम याद रख सकता है.''

  • फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षाएं हो सकती हैं रद्द, नया सत्र अक्टूबर से शुरू होने की संभावना

    फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षाएं हो सकती हैं रद्द, नया सत्र अक्टूबर से शुरू होने की संभावना

    कोरानावायरस (Coronavirus) संक्रमण से पीड़ित लोगों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों में अंतिम वर्ष के छात्रों की जुलाई में होने वाली परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं और नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत को अक्टूबर तक टाला जा सकता है. मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को कहा है कि वह इंटरमीडिएट और अंतिम समेस्टर परीक्षा और शैक्षणिक कलेंडर के संबंध में पहले से जारी दिशा-निर्देशों का पुनरीक्षण करे. 

  • UGC ने जारी की गाइडलाइन्स, जानिए एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर की पूरी डिटेल

    UGC ने जारी की गाइडलाइन्स, जानिए एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर की पूरी डिटेल

    UGC Guidelines: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने वार्षिक परीक्षा की सभी डिटेल और यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के लिए नया अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है, जो कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन की वजह से बंद हैं. यूजीसी (UGC) की गाइडलाइन्स के मुताबिक, पुराने स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज अगस्त के महीने से शुरू होंगे, जबकि नए स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज का सत्र सितंबर के महीने से शुरू किया जाएगा. 

  • कब आयोजित होंगे एग्जाम? UGC कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए अगले सप्ताह जारी करेगा गाइडलाइन्स

    कब आयोजित होंगे एग्जाम? UGC  कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए अगले सप्ताह जारी करेगा गाइडलाइन्स

    कोविड 19 (Covid-19) और देशभर में लगे संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) के चलते यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को टीचिंग, लर्निंग, परीक्षा आयोजित करने, एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने और अकेडमिक कैलेंडर समेत जिन भी चीजों को लेकर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के इन सभी मुद्दों को देखने और उसका हल निकालने के लिए यूजीसी (UGC) ने 2  कमेटी बनाई थीं, ताकि स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान ना हो और स्टूडेंट्स के भविष्य के लिए सही फैसला लिया जा सके.

  • नीना गुप्ता ने शेयर की अपने नए हेयरबैंड लुक की फोटो तो फैन ने कहा- ''आप बिलकुल कॉलेज...''

    नीना गुप्ता ने शेयर की अपने नए हेयरबैंड लुक की फोटो तो फैन ने कहा- ''आप बिलकुल कॉलेज...''

    नीना ने खुद की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की और फैन्स को अपना नया हेयरबैंड लुक दिखाया. तस्वीर में 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' की एक्ट्रेस नीना गुप्ता येलो शर्ट और क्रीम कलर के ट्राउजर में नजर आ रही हैं और इसके साथ उन्होंने ऑरेंज कलर का हेयरबैंड लगा रखा है. 

  • UGC on Exams: कब आयोजित किए जाएंगे यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में एग्जाम, UGC ने दी ये जानकारी

    UGC on Exams: कब आयोजित किए जाएंगे यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में एग्जाम, UGC ने दी ये जानकारी

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज बंद हैं. सभी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं. इसपर अब यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने शुक्रवार को कहा कि कोरोनावायरस की वजह से अकेडमिक कैलेंडर में देरी हो रही है. लेकिन कमीशन जल्द ही यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर को लेकर गाइडलाइन्स जारी करेगी. कमीशम ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के प्रमुखों को सर्कुलर भेजकर इस बारे में जानकारी दी. कमीशन ने कहा कि उसने परीक्षा और अकेडमिक कैलेंडर से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक्सपर्ट की कमेटी बनाई है और कमेटी जल्द ही इस बारे में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. 

  • Coronavirus World News: अफ्रीका में कोरोना वायरस से तीन लाख लोगों की जान जाने की आशंका

    Coronavirus World News: अफ्रीका में कोरोना वायरस से तीन लाख लोगों की जान जाने की आशंका

    इम्पेरियल कॉलेज लंदन के मॉडल के आधार पर गणना करते हुए रिपोर्ट में बताया गया है कि इस महाद्वीप पर अगर सामाजिक दूरी का पालन अच्छी तरह किया जाए और हालात ठीक रहते हैं तो भी 12.2 करोड़ से ज्यादा लोग लोग संक्रमित हो सकते हैं. विशेषज्ञों ने कहा कि अफ्रीका की कमजोर स्वास्थ्य प्रणाली के लिए यह काफी मुश्किल होगा.

  • खुशखबरी! लड़कियों के लिए 31 सरकारी कॉलेज शुरू करेगी हरियाणा सरकार

    खुशखबरी! लड़कियों के लिए 31 सरकारी कॉलेज शुरू करेगी हरियाणा सरकार

    हरियाणा सरकार ने जुलाई से लड़कियों के लिए 31 सरकारी कॉलेज शुरू करने का फैसला लिया है.

  • उत्तर प्रदेश में जल्द होंगी ज्यादा स्वास्थ्य सेवाएं, खुलेंगे 8 नए मेडिकल कॉलेज

    उत्तर प्रदेश में जल्द होंगी ज्यादा स्वास्थ्य सेवाएं, खुलेंगे 8 नए मेडिकल कॉलेज

    बनने वाले आठ नए मेडिकल कालेजों के लिए जमीन चिह्न्ति कर ली गई है तथा डीपीआर भी बना ली गई है. जल्द ही इनका काम शुरू कर दिया जाएगा.

  • शराब से विदेशी भाषा सीखने में मिल सकती है मदद : अध्ययन

    शराब से विदेशी भाषा सीखने में मिल सकती है मदद : अध्ययन

    यदि आप नई भाषा सीखने चाहते हैं तो  शराब के एक घूंट से आपको इसमें मदद मिल सकती है. वैज्ञानिकों ने नये अध्ययन में यह दावा किया है.

  • छत्तीसगढ़ में खोले जायेंगे 5 नए सरकारी कॉलेज

    छत्तीसगढ़ में खोले जायेंगे 5 नए सरकारी कॉलेज

    छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की बजट घोषणा पर त्वरित अमल करते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने पांच नए सरकारी कॉलेज शुरू करने का आदेश जारी किया है. 

  • कभी था हत्यारा, अब सीईओ : नए साल में भी युवाओं को 'सुधारना' जारी रखेंगे जॉन वॉलवर्ड

    कभी था हत्यारा, अब सीईओ : नए साल में भी युवाओं को 'सुधारना' जारी रखेंगे जॉन वॉलवर्ड

    अगले सप्ताह, यानी नए साल की शुरुआत में यूथबिल्ड यूएसए इंक. के सीईओ होने जा रहे जॉन वॉलवर्ड कोई साधारण सीईओ नहीं होंगे, क्योंकि वह स्वयं अपनी गर्लफ्रेंड का बलात्कार करने वाले की हत्या के आरोप में दोषी करार दिए जाने के बाद 16 साल जेल में गुज़ार चुके हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com