NDTV Khabar

New rules News in Hindi


'New rules' - 68 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारतीय पेशेवरों को बड़ा झटका - अब US फेडरल एजेंसियों में नहीं मिलेगी H-1B Visa पर नौकरी

    भारतीय पेशेवरों को बड़ा झटका - अब US फेडरल एजेंसियों में नहीं मिलेगी H-1B Visa पर नौकरी

    अमेरिका में नौकरी का सपना देखने वाले भारतीयों को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार झटके दे रहे हैं. अब H-1B वीज़ा को लेकर ट्रंप ने एक नया कार्यकारी आदेश जारी किया है, जिसके तहत अमेरिका की फेडरल एजेंसीज़ एच-1बी वीज़ा पर हायरिंग नहीं कर सकेंगी.

  • योग्यता आधारित नए आव्रजन कानून पर जल्द करूंगा हस्ताक्षर: ट्रम्प

    योग्यता आधारित नए आव्रजन कानून पर जल्द करूंगा हस्ताक्षर: ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि वह जल्द ही योग्यता पर आधारित एक ऐसे नए आव्रजन कानून पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसमें उन प्रवासियों का भी ध्यान रखा जाएगा, जिन्हें बचपन में अवैध रूप से अमेरिका लगाया गया था. इन प्रवासियों में कई भारतीय या दक्षिण एशिया के लोग हैं. ट्रम्प अमेरिकी आव्रजन प्रणाली के पारिवारिक संबंधों के बजाय योग्यता आधारित होने पर लंबे समय से जोर दे रहे हैं. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के ‘रोज़ गार्डन’ में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हम एक आव्रजन कानून पर जल्द हस्ताक्षर करने वाले हैं. यह योग्यता आधारित होगा, यह काफी सशक्त होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम डीएसीए (डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स) पर काम करने वाले हैं क्योंकि हम लोगों को खुश करना चाहते हैं और मैं आपको बताना चाहूंगा कि यहां तक कि रूढ़िवादी रिपब्लिकन भी डीएसीए के साथ कुछ होते देखना चाहते हैं.’’

  • नए वीजा नियमों पर विवाद, छात्रों के पक्ष में उतरे Google, Facebook और Microsoft

    नए वीजा नियमों पर विवाद, छात्रों के पक्ष में उतरे Google, Facebook और  Microsoft

    गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट समेत अमेरिका की कई शीर्ष प्रौद्योगिकी कंपनियां आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) के नये नियम के खिलाफ हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की तरफ से दायर वाद में पक्ष बन गई हैं. इस नियम के मुताबिक विदेशी छात्रों को कम से कम एक पाठ्यक्रम ऐसा लेना होगा, जिसमें वह व्यक्तिगत रूप से कक्षा में उपस्थित रह सकें अन्यथा उन्हें निर्वासित होने के जोखिम का सामना करना होगा. अस्थायी निरोधक आदेश और प्रारंभिक निषेधाज्ञा का अनुरोध कर रही इन कंपनियों, अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स और अन्य आईटी पैरोकारी समूहों का कहना है कि छह जुलाई का आईसीई (ICE) का निर्देश नियुक्ति की उनकी योजनाओं को प्रभावित करेगा और उनके लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपने कारोबार में शामिल करना मुश्किल हो जाएगा. 

  • नए वीज़ा नियमों से भारतीय विद्यार्थियों को हो सकती है परेशानियां : अधिकारी

    नए वीज़ा नियमों से भारतीय विद्यार्थियों को हो सकती है परेशानियां : अधिकारी

    अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कहा कि एफ-1 वीज़ाधारक कुछ विदेशी छात्रों के लिए वीज़ा संबंधी नए दिशानिर्देश ‘अनिश्चितता और मुश्किलें पैदा' करने वाले हो सकते हैं. इस दिशा-निर्देशों के मुताबिक विदेशी छात्रों को कम से कम एक पाठ्यक्रम ऐसा लेना होगा, जिसमें वह व्यक्तिगत रूप से कक्षा में उपस्थित रह सकें, अन्यथा उन्हें निर्वासित होने के जोखिम का सामना करना होगा. भारतीय दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ऐसे वक्त में, जब अमेरिकी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने नए अकादमिक वर्ष के लिए अपनी योजनाओं की घोषणा नहीं की है, तो इन नए दिशानिर्देशों से अमेरिका में अपनी पढ़ाई जारी रखने के इच्छुक कुछ भारतीय विद्यार्थियों के लिए अनिश्चितता के हालात बन सकते हैं और मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.''

  • कोरोनावायरस लॉकडाउन में PF का पैसा निकालना चाहते हैं तो जान लें, क्या हैं नए नियम

    कोरोनावायरस लॉकडाउन में PF का पैसा निकालना चाहते हैं तो जान लें, क्या हैं नए नियम

    लॉकडाउन में अगर आप अपने प्रॉविडेंट फंड अकाउंट (Employee Provident Fund Account) से पैसे निकालना चाहते हैं तो यह इस वक्त संभव है. यानी कि इस कैश क्रंच में आपके पास अपने PF का पैसा निकालने का विकल्प है. 28 मार्च, 2020 को केंद सरकार ने इसकी घोषणा की थी.

  • सुप्रीम कोर्ट में 13 मई से नया नियम, काम की रफ्तार बढ़ाने को लिया गया ये फैसला

    सुप्रीम कोर्ट में 13 मई से नया नियम, काम की रफ्तार बढ़ाने को लिया गया ये फैसला

    अब सुप्रीम कोर्ट में 13 मई से एकल पीठ का गठन किया जाएगा. जमानत, अग्रिम जमानत और केस को ट्रांसफर करने की याचिका पर सिंगल जज की बेंच सुनवाई करेगी. यह एकल पीठ जमानत और अग्रिम जमानत से जुड़ी उन याचिकाओं की सुनवाई कर पाएगी, जिनमें 7 साल से कम सजा का प्रावधान है.

  • 4 मई से 17 मई तक लॉकडाउन 3 : रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन के नियमों के लेकर अगर हैं कन्फ्यूज तो पूरी जानकारी यहां पढ़ें

    4 मई से 17 मई तक लॉकडाउन 3 : रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन के नियमों के लेकर अगर हैं कन्फ्यूज तो पूरी जानकारी यहां पढ़ें

    कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के चलते भारत में अब 17 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. हालांकि इस दौरान कई तरह की रियायतें दी गई हैं. लेकिन ये सभी छूटें इस आधार पर तय होंगी कि आपका इलाका या जिला कि जोन में आता है. दरअसल सरकार ने देश के सभी जिलों को रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बांट दिया है. उन जोन के हिसाब से तय किया गया है कि कहां कितनी छूट देनी है. दरअसल इस बार के लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से सब कुछ एक बार दोबारा शुरू करने का प्लान है. कुल मिलाकर इस बार का लॉकडाउन पहली दो बार की तरह सख्त नहीं होगा. ग्रीन और रेड जोन में आने वाले जिलों में इस बार काफी रियायतें दी जा रही हैं.

  • चीन ने की भारत के नए FDI नियमों की आलोचना, उदारीकरण के खिलाफ करार दिया

    चीन ने की भारत के नए FDI नियमों की आलोचना, उदारीकरण के खिलाफ करार दिया

    FDI Rules: चीन ने की भारत के नए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नियमों की आलोचना की. चीन ने सोमवार को कहा कि ये विश्व व्यापार संगठन (WTO)के सिद्धांतों के विरूद्ध है और मुक्त एवं निष्पक्ष व्यापार के खिलाफ है.

  • कोरोना महामारी के दौरान चीनी निवेश और भारतीय कंपनियों के टेकओवर को रोकने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

    कोरोना महामारी के दौरान चीनी निवेश और भारतीय कंपनियों के टेकओवर को रोकने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

    Coronavirus Updates: कोरोना महामारी के दौरान चीनी निवेश और भारतीयों कंपनियों के टेकओवर को रोकने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए एफडीआई नियमों में बड़ा बदलाव किया है. इस बदलाव के बाद कोई भी विदेशी कंपनी किसी भारतीय कंपनी का अधिग्रहण विलय नहीं कर सकेगी.

  • रोहित शर्मा का वीडियो हुआ वायरल, बोले- मेरे पापा ने कहा था जितना आगे जाते हो, उतना...

    रोहित शर्मा का वीडियो हुआ वायरल, बोले- मेरे पापा ने कहा था जितना आगे जाते हो, उतना...

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma) न्‍यूजीलैंड के ख‍िलाफ बुधवार से शुरू होने जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं. रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज भी नहीं खेलेंगे.

  • Viral Video:सड़क पार कर रही थी गाय, रेड लाइट देखते ही खुद पर ऐसे लगाया ब्रेक, प्रीति जिंटा ने शेयर किया Video

    Viral Video:सड़क पार कर रही थी गाय, रेड लाइट देखते ही खुद पर ऐसे लगाया ब्रेक,  प्रीति जिंटा ने शेयर किया Video

    प्रीति जिंटा (Preity Zinta) द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक गाय सड़क पार करने की कोशिश करती हैं, लेकिन रेड लाइट पर अन्य गाड़ियों के साथ खड़ी हो जाती है.

  • अगर SBI में है आपका एकाउंट, तो बदले हुए इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है

    अगर SBI में है आपका एकाउंट, तो बदले हुए इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है

    1 अक्टूबर, 2019 से बैंक ने विभिन्न प्रकार की सेवाओं पर लगने वाले सेवा शुल्क, यानी सर्विस चार्जेज़ में कई तरह के बदलाव किए हैं. इन बदले हुए नियमों में औसत मासिक बैलेंस, नकदी जमा, नकदी निकासी तथा नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (National Electronic Funds Transfer या NEFT) अथवा रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (Real Time Gross Settlement या RTGS) के ज़रिये किए जाने वाले राशि ट्रांसफर से जुड़े नियम शामिल हैं.

  • आपको करना होगा ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट, आज से SBI, सरकारी पेंशन पॉलिसी से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे

    आपको करना होगा ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट, आज से SBI, सरकारी पेंशन पॉलिसी से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे

    आज से कई चीजों के नियम बदल जाएंगे और यह बदलाव आपकी रोजमर्रा जिंदगी से जुड़े हुए हैं. सबसे पहले तो आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट करवाना होगा. इसके लिए आपको आरटीओ ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाएगी. इसके साथ ही RBI भी नया नियम लागू करने जा रही है और जिसका असर उसके करोड़ों ग्राहकों पर पड़ने जा रहा है. पेट्रोल-डीजल को ऑनलाइन खरीदने पर मिलने वाला कैशबैक अब नहीं मिलेगा और कई चीजों पर कम की गई जीएसटी की दरें लागू हो जाएंगी.

  • वैष्णो देवी जाने वाली Vande Bharat Train का जानें किराया, टाइम टेबल और कैसे Book होगा Ticket

    वैष्णो देवी जाने वाली Vande Bharat Train का जानें किराया, टाइम टेबल और कैसे Book होगा Ticket

    वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) सुबह 6 बजे नई दिल्ली (New Delhi) से खुलेगी और दोपहर दो बजे कटरा (Katra) पहुंच जाएगी. वहीं, 22440 यानी कटरा से यह ट्रेन दोपहर 3 बजे खुलेगी और रात 11 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी. ट्रेन (Vande Bharat Fare) में चेयरकार (CC) की कीमत 1620 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास (EC) क्लास की टिकट 3015 रुपये है.

  • ट्रैफिक उल्लंघन ने उत्तर प्रदेश के सपा विधायक को बनाया भगोड़ा, जानें- पूरा मामला

    ट्रैफिक उल्लंघन ने उत्तर प्रदेश के सपा विधायक को बनाया भगोड़ा,  जानें- पूरा मामला

    समाजवादी पार्टी के विधायक नाहिद हसन (Nahid Hasan) की मुसीबतें इस महीने की शुरुआत में तब शुरू हुईं, जब वह कैराना के सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) अमित पाल शर्मा के साथ ट्रैफिक उल्लंघन को लेकर भिड़ पड़े थे.

  • भारी ट्रैफिक जुर्माने को लेकर केंद्र-राज्यों में ठनी, मामला पहुंचा अटॉर्नी जनरल के पास 

    भारी ट्रैफिक जुर्माने को लेकर केंद्र-राज्यों में ठनी, मामला पहुंचा अटॉर्नी जनरल के पास 

    नए मोटर वाहन (Motor Vehicle Act) अधिनियम के तहत यातायात नियम उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगाए जाने को लेकर राज्य सरकारों और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) के बीच मतभेद का मामला अब महान्यायवादी (अटॉर्नी जनरल) के.के. वेणुगोपाल के कार्यालय तक पहुंच गया है, जो भारत सरकार के मुख्य कानूनी सलाहकार हैं.

  • नोएडा में गलत दिशा से जा रहे बाइक सवार पुलिसकर्मियों को टोकने पर पत्रकार की पिटाई 

    नोएडा में गलत दिशा से जा रहे बाइक सवार पुलिसकर्मियों को टोकने पर पत्रकार की पिटाई 

    उत्तर प्रदेश में नोएडा के सेक्टर-18 में बाइक पर गलत दिशा से आ रहे पुलिस कर्मियों को टोकना एक पत्रकार को भारी पड़ गया और नाराज पुलिस वालों ने कथित तौर पर पत्रकार की जमकर पिटाई की और उसे रात भर थाने में रखा. वहीं एसएसपी ने इस मामले में जांच के आदेश दिये हैं.

  • चालान कटने से नाराज JE ने कटवा दी पुलिस चौकी और थाने की बिजली, जानें- पूरा मामला

    चालान कटने से नाराज JE ने कटवा दी पुलिस चौकी और थाने की बिजली, जानें- पूरा मामला

    नए मोटर व्हीकल अधिनियम (Motor Vehicle Act) लागू होने के बाद रोज नए-नए मामले सामने आ रहे हैं. एक नया मामला मेरठ (Meerut) में देखने को मिला है. तेजगढ़ी चौराहे पर बिजली विभाग के जेई सोम प्रकाश गर्ग बिना हेलमेट लगाए स्कूटी से जा रहे थे. रास्ते में चौराहे पर तैनात हेड कॉन्स्टेबल ने उन्हें रोका और गाड़ी के कागज दिखाने को कहा. उस समय जेई के पास पूरे कागज नहीं थे.

1234»

Advertisement

New rules वीडियो

New rules से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com