NDTV Khabar

Ngt


'Ngt' - 207 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जेवर एयरपोर्ट बनाने के लिए काटे जाएंगे 6,000 पेड़, बदले में लगाए जाएंगे 10 गुणा पौधे

    जेवर एयरपोर्ट बनाने के लिए काटे जाएंगे 6,000 पेड़, बदले में लगाए जाएंगे 10 गुणा पौधे

    जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर छह से आठ हवाई पट्टियां होंगी, जो देश में अब तक किसी भी हवाईअड्डे की तुलना में सबसे अधिक होंगी. पहले चरण में हवाईअड्डे का विकास 1,334 हेक्टेयर क्षेत्र में किया जाएगा. इस पर 4,588 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. इसके 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है.

  • NGT में एक्सपर्ट और ज्यूडिशियल मेंबर की नियुक्ति के मामले में केंद्र को नोटिस

    NGT में एक्सपर्ट और ज्यूडिशियल मेंबर की नियुक्ति के मामले में केंद्र को नोटिस

    देश भर में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की बेंच में एक्सपर्ट और ज्यूडिशियल मेंबर की नियुक्ति के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में इंनवॉयरांमेंट एक्सपर्ट और ज्यूडिशियल मेंबर की नियुक्ति की मांग की गई है.

  • दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन योजना को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई से NGT का इनकार

    दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन योजना को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई से NGT का इनकार

    बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कुछ दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया था कि प्रदूषण रोकने के लिए 4 नवंबर से 15 नवंबर तक दिल्ली में ऑड-ईवन (Odd Even) लगाया जाएगा. इसके अलावा दीवाली के दौरान पटाखें न चलाने के लिए भी अनुरोध किया है.

  • ऑड-ईवेन योजना पर दिल्ली सरकार के फैसले के खिलाफ NGT में याचिका

    ऑड-ईवेन योजना पर दिल्ली सरकार के फैसले के खिलाफ NGT में याचिका

    अधिवक्ता गौरव कुमार बंसल द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली की वायु गुणवत्ता पर ऑड-इवेन योजना के प्रभाव का आकलन किया और यह पाया कि इसके लागू अवधि में शहर की वायु गुणवत्ता इसके लागू नहीं रहने की अवधि की तुलना में और खराब हो गई. 

  • गाजियाबाद : अर्थला झील के पास 500 अवैध मकानों को धराशायी करने पहुंचा प्रशासन, तोड़े सिर्फ चार

    गाजियाबाद : अर्थला झील के पास 500 अवैध मकानों को धराशायी करने पहुंचा प्रशासन, तोड़े सिर्फ चार

    NGT ने गाजियाबाद की अर्थला झील के पास बने 500 अवैध मकानों को तोड़ने का आदेश दिया है. इसी के चलते आज जिला प्रशासन ने कार्रवाई शुरु की लेकिन पांच सौ मकानों में से केवल चार ही तोड़े गए. हालांकि जिन मकानों को तोड़ने के आदेश हुए हैं उससे लोगों में खासी नाराजगी है.

  • मेघालय को मिली कोयला खनन न रोक पाने की सजा, एनजीटी ने लगाया 100 करोड़ रुपये का जुर्माना

    मेघालय को मिली कोयला खनन न रोक पाने की सजा, एनजीटी ने लगाया 100 करोड़ रुपये का जुर्माना

    बचाव कार्य में लगी टीम बीते कई दिनों से खदान से पानी निकालने की कोशिश कर रही है. लेकिन खदान की गहराई ज्यादा होने के कारण उन्हें इसमें दिक्कत आ रही है. अब वह इस काम के लिए छोटे मोटर की जगह बड़े मोटर पंप का इस्तेमाल करने की तैयारी में है. ताकि बचे हुए पानी को जल्द से जल्द निकाला जा सके. गौरतलब है कि कमेटी ने दो दिन पहले ही एनजीटी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है.

  • NGT ने वेदांता के स्टरलाइट संयंत्र को बंद करने के तमिलनाडु के फैसले को रद्द किया

    NGT ने वेदांता के स्टरलाइट संयंत्र को बंद करने के तमिलनाडु के फैसले को रद्द किया

    उसने प्रदेश सरकार के फैसले को ‘नहीं टिकने वाला’ और ‘अनुचित’ करार दिया. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए के गोयल की अगुवाई वाली पीठ ने तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (टीएनपीसीबी) को तीन सप्ताह के भीतर खतरनाक तत्वों के निपटान के लिए सहमति और अधिकृत करने के लिए ताजा आदेश देने को कहा. 

  • दिल्ली में प्रदूषण: दुनिया में सबसे प्रदूषित हुई राजधानी की हवा, NGT के जुर्माने का भी कोई असर नहीं 

    दिल्ली में प्रदूषण: दुनिया में सबसे प्रदूषित हुई राजधानी की हवा, NGT के जुर्माने का भी कोई असर नहीं 

    राज्य में बढ़ते प्रदूषण (Pollution in Delhi) को देखते हुए एनजीटी (NGT) ने बीते सोमवार को ही आदेश ना मानने और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई न करने की वजह से दिल्ली सरकार (Delhi Government) पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इतना ही नहीं दिल्ली सरकार (Delhi Government) को एनजीटी (NGT) का आदेश सही से लागू न करने की स्थिति में अतिरिक्त 25 करोड़ रुपये सिक्यूरिटी डिपोजिट के तौर पर भी जमा कराने को कहा गया है.

  • प्रदूषण मसले पर गौतम गंभीर की खरी-खरी, CM अरविंद केजरीवाल और बीजेपी पर यूं साधा निशाना..

    प्रदूषण मसले पर गौतम गंभीर की खरी-खरी, CM अरविंद केजरीवाल और बीजेपी पर यूं साधा निशाना..

    टीम इंडिया (Team India) की ओर खेल चुके क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) वैसे तो सभी फॉर्मेट से संन्‍यास (Retirement) लेने को लेकर इन दिनों चर्चा का केंद्र बने हुए हैं, लेकिन दिल्‍ली के वायु प्रदूषण (Air pollution Issue) को लेकर उनका एक ट्वीट भी आम लोगों की प्रशंसा बटोर रहा है.

  • प्रदूषण पर लगाम लगाने में नाकाम रही दिल्ली सरकार, NGT ने लगाया 25 करोड़ का जुर्माना

    प्रदूषण पर लगाम लगाने में नाकाम रही दिल्ली सरकार, NGT ने लगाया 25 करोड़ का जुर्माना

    प्रदूषण से जुड़ी तकरीबन आधा दर्जन याचिकाओं पर एनजीटी सुनवाई कर रहा था, जिनमें एनजीटी के पिछले आदेशों का पालन नहीं किया गया . इसमें एक मामला अक्टूबर में रोहिणी के आवासीय इलाके से जुड़ा हुआ था, जिसमें 200 से ऊपर कार वर्कशॉप को बंद करने के आदेश दिए हैं. क्योंकि इसके चलते उस इलाके में अक्सर ट्रैफिक जाम की समस्या और प्रदूषण का स्तर बढ़ा रहता था. यह सभी कार वर्कशॉप अवैध रूप से इलाके में चल रही थीं.

  • एनजीटी का दिल्ली जल बोर्ड को निर्देश- मई 2019 तक एसटीपी प्लांट बनाएं नहीं तो जब्त होंगे 5 करोड़ रुपये

    एनजीटी का दिल्ली जल बोर्ड को निर्देश- मई 2019 तक एसटीपी प्लांट बनाएं नहीं तो जब्त होंगे 5 करोड़ रुपये

    दिल्ली के इंद्रपुरी इलाके में अब तक एसटीपी प्लांट न बनाए जाने पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने नाराजगी जताई है. एनजीटी ने दिल्ली जल बोर्ड से पांच करोड़ रुपये सीपीसीबी को जमा कराने का निर्देश दिया है. एनजीटी ने दिल्ली जल बोर्ड से कहा है कि अगर मई 2019 तक इंद्रपुरी इलाके में एसटीपी प्लांट नहीं बन पाता है तो सीपीसीबी 5 करोड़ रुपये जब्त कर लेगी.

  • उत्तराखंड की चार धाम राजमार्ग परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

    उत्तराखंड की चार धाम राजमार्ग परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

    केंद्र की उत्तराखंड में चार धाम राजमार्ग परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने 26 सितंबर के एनजीटी के आदेश पर रोक लगाई है.

  • NEWS FLASH: केंद्र के चार धाम हाईवे प्रोजेक्ट पर रोक लगी, NGT के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, पर्यावरण क़ानूनों की अवहेलना का मामला

    NEWS FLASH: केंद्र के चार धाम हाईवे प्रोजेक्ट पर रोक लगी, NGT के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, पर्यावरण क़ानूनों की अवहेलना का मामला

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रायपुर में आज किसानों की एक रैली को संबोधित करके छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे. कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष  साइंस कॉलेज ग्राउंड से किसानों को संबोधित करेंगे.

  • सुप्रीम कोर्ट ने चार धाम केस को पुरानी बेंच के पास वापस भेजा

    सुप्रीम कोर्ट ने चार धाम केस को पुरानी बेंच के पास वापस भेजा

    NGT के नए चेयरमैन जस्टिस आदर्श गोयल चार धाम यात्रा केस में अब फिर से सुनवाई नहीं करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने मामले को फिर से पुरानी बेंच को भेज दिया है. 

  • गंगा की स्थिति से NGT नाराज, कहा - 'सिगरेट के पैकेट की तरह क्यों नहीं दी जा सकती हानिकारक होने की चेतावनी'

    गंगा की स्थिति से NGT नाराज, कहा - 'सिगरेट के पैकेट की तरह क्यों नहीं दी जा सकती हानिकारक होने की चेतावनी'

    राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने गंगा नदी की स्थिति पर नाराजगी जताते हुए कहा कि हरिद्वार से उत्तर प्रदेश के उन्नाव शहर के बीच गंगा का जल पीने और नहाने योग्य नहीं है. NGT ने कहा कि मासूम लोग श्रद्धापूर्वक नदी का जल पीते हैं और इसमें नहाते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता कि इसका उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है. एनजीटी ने कहा, 'मासूम लोग श्रद्धा और सम्मान से गंगा का जल पीते हैं और इसमें नहाते हैं. उन्हें नहीं पता कि यह उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. अगर सिगरेट के पैकेटों पर यह चेतावनी लिखी हो सकती है कि यह 'स्वास्थ्य के लिए घातक' है, तो लोगों को (नदी के जल के) प्रतिकूल प्रभावों के बारे में जानकारी क्यों नहीं दी जाए'?

  • मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ीं, रामविलास पासवान की पार्टी LJP ने इस मुद्दे पर दी चेतावनी...

    मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ीं, रामविलास पासवान की पार्टी LJP ने इस मुद्दे पर दी चेतावनी...

    पहले टीडीपी अलग हुई, फिर शिवसेना ने अविश्वास प्रस्ताव पर साथ छोड़ा, जेडीयू ने सीटों के बंटवारे पर आंखें दिखाईं और अब बीजेपी का एक और सहयोगी दल LJP मोदी सरकार के फैसले के खिलाफ खुलकर सामने आ गया है. लोजपा ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश की राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) में अध्यक्ष के तौर पर नियुक्ति पर सवाल उठाए हैं. लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर सरकार ने उनकी मांगे नहीं मानी तो अगले महीने उनकी पार्टी (LJP) दलित संगठनों के साथ सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगी.

  • एनजीटी ने कहा, 100 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मानीय गंगा नदी की हालत खराब

    एनजीटी ने कहा, 100 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मानीय गंगा नदी की हालत खराब

    बीते चार साल में केन्द्र सरकार ने गंगा नदी के सफाई के लिए फंड तो जारी किया लेकिन सफाई के नाम पर अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए. यही वजह है कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने गंगा नदी की साफ - सफाई को लेकर अपना असंतोष गुरुवार को जाहिर किया.

  • दिल्ली में 19 जुलाई तक पेड़ कटाई पर रोक

    दिल्ली में 19 जुलाई तक पेड़ कटाई पर रोक

    नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने दिल्ली में पेड़ पेड़ कटाई पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी है। NGT ने कहा इस मामले में यथास्थिति बनाये रखें। मामला हाई कोर्ट में है इसलिए हम कोई अंतरिम आदेश नहीं दे रहे। NGT में हुई सुनवाई में दिल्ली में पेड़ काटकर कॉलोनी के पुनर्विकास कर रही एजेंसी NBCC ने बताया कि उसने दिल्ली हाई कोर्ट में पहले ही अंडरटेकिंग दी है कि वो पेड़ नहीं काट रही है.

Advertisement