NDTV Khabar

Nipah virus kerala


'Nipah virus kerala' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केरल में खतरनाक निपाह वायरस की फिर पुष्टि, जानें क्या हैं इसके लक्षण और बचाव

    केरल में खतरनाक निपाह वायरस की फिर पुष्टि, जानें क्या हैं इसके लक्षण और बचाव

    केरल में एक बार फिर खतरनाक निपाह वायरस की दस्तक है, कोच्चि में एक शख्स इससे प्रभावित मिला है. यह बात केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही है. इसके बाद राज्य सरकार एक बार फिर अलर्ट में आ गई है. पिछले साल ही निपाह वायरस से कोझिकोड और मलप्पुरम जिले में 16 जानें जा चुकी हैं. लोगों के दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले निपाह वायरस काफी खतरनाक है. दरअसल निपाह वायरस स्वाभाविक रूप से कशेरुकी जानवरों से मनुष्यों तक फैलती है. यह रोग 2001 में और फिर 2007 में पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भी सामने आया था. यह पुष्टि की गई है कि केरल के बाहर के लोगों को केवल तभी सावधान रहना चाहिए जब वे प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा कर रहे हों या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ रहे हों.

  • Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस ने फिर दी दस्तक? जांच रिपोर्ट का किया जा रहा है इंतजार

    Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस ने फिर दी दस्तक? जांच रिपोर्ट का किया जा रहा है इंतजार

    Nipah Virus: केरल (Kerala) के एर्नाकुलम (Ernkaulam) के एक निजी अस्पताल में भर्ती 23 वर्षीय युवक के निपाह वायरस (Nipah virus) से संक्रमित होने का संदेह है.

  • केरल ने निपाह वायरस का हाई अलर्ट वापस लिया, 12 जून को फिर खुलेंगे स्कूल

    केरल ने निपाह वायरस का हाई अलर्ट वापस लिया, 12 जून को फिर खुलेंगे स्कूल

    केरल सरकार ने जानलेवा निपाह वायरस के मद्देनजर उत्तरी कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों में जारी किए गए हाई अलर्ट को वापस लेने का निर्णय लिया. पिछले महीने निपाह वायरस फैलने के बाद से अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है. सर्वदलीय बैठक के बाद राज्य की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि वायरस को काबू में कर लिया गया है और उसे फैलने से रोका गया. 

  • केरल में 'निपाह' से अब तक 16 लोगों की मौत, लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं स्थगित 

    केरल में 'निपाह' से अब तक 16 लोगों की मौत, लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं स्थगित 

    केरल सरकार ने जानलेवा वायरस निपाह पर चौकसी बढ़ा दी है. बालुसेरी के एक अस्पताल के कर्मचारियों को एहतियात के तौर पर छुट्टी पर जाने को कहा गया है. दूसरी तरफ, लोक सेवा आयोग ने भी अपने सभी लिखित और ऑनलाइल परीक्षाएं 16 जून तक के लिए स्थगित कर दी हैं.नयी तारीखों की घोषणाएं बाद में की जाएंगी.

  • केरल में निपाह वायरस का आतंक कायम, मरने वालों की संख्या 15 हुई

    केरल में निपाह वायरस का आतंक कायम, मरने वालों की संख्या 15 हुई

    केरल में निपाह वायरस से 28 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत के साथ ही इससे मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 15 हो गयी है. राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि करासरी निवासी अखिल का 29 मई से ‘कोझिकोड मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल’ (केएमसीएच) में इलाज चल रहा था. उसका बुधवार की रात निधन हो गया.

  • कोलकाता में तैनात केरल के सैनिक की संदिग्ध निपाह वायरस से मौत

    कोलकाता में तैनात केरल के सैनिक की संदिग्ध निपाह वायरस से मौत

    कोलकाता के फोर्ट विलियम में तैनात केरल के एक सैनिक की संदिग्ध निपाह वायरस के संक्रमण से मौत हो गई.

  • केरल में निपाह वायरस से एक और व्यक्ति की मौत, मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हुई

    केरल में निपाह वायरस से एक और व्यक्ति की मौत, मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हुई

    आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जिले के पलाझी के रहने वाले 26 वर्षीय अबिन ने एक निजी अस्पताल में एक सप्ताह तक जीवन के लिए संघर्ष करने के बाद दम तोड़ दिया.

  • रिपोर्ट में खुलासा, निपाह वारयस के मुख्य कारण चमगादड़ नहीं हैं

    रिपोर्ट में खुलासा, निपाह वारयस के मुख्य कारण चमगादड़ नहीं हैं

    हाल ही में निपाह वायरस के आंतक से न सिर्फ लोग सदमे में हैं, बल्कि इस वायरस की चपेट में आने से अब तक करीब 12 लोगों की मौत हो गई है. निपाह वायरस को लेकर यह बात सामने आ रही थी कि चमगादड़ से ही इसके वायरस फैल रहे हैं, मगर अब जांच में यह बात सामने आई है कि निपाह वायरस का मुख्य कारण चमगादर नहीं है. शुक्रवार को अधिकारियों ने केरल के कोझिकोड और मल्लपुरम में 12 जिंदगियां छीनने वाले निपाह वायरस के फैलने के पीछे चमगादड़ के होने की बात से इनकार कर दिया है. 

  • बुखार के बाद भी निपाह वायरस के मरीज का इलाज करने के दौरान जान गंवाने वाली नर्स के पति ने कही यह बड़ी बात

    बुखार के बाद भी निपाह वायरस के मरीज का इलाज करने के दौरान जान गंवाने वाली नर्स के पति ने कही यह बड़ी बात

    केरल के सरकारी अस्पताल मरीजों का उपचार करते हुए निपाह वायरस से संक्रमित होने के बाद अपनी जान गंवाने वाली नर्स लिनी पुतुसेरी के पति को उन पर गर्व है. मृतक नर्स के पति 36 साल के राजेश रविवार को बहरीन से वापस आए और दो महज दो मिनट के लिए अपनी पत्नी को आखिरी बार देख पाए. बता दें कि राजेश बहरीन में काम करते हैं और उनकी पत्नी नर्स लिनी पुथुस्सेरी का रविवार की रात  में निधन हो गया. 

  • डॉ. कफील ने जताई केरल में निपाह पीड़ितों के इलाज की इच्छा, जानिये CM विजयन ने क्या कहा...

    डॉ. कफील ने जताई केरल में निपाह पीड़ितों के इलाज की इच्छा, जानिये CM विजयन ने क्या कहा...

    बीआरडी मेडिकल कॉलेज में पिछले साल ऑक्सीजन की कथित कमी से बड़ी संख्या में बच्चों की मौत के मामले में 9 आरोपियों में से एक डॉ. कफील खान केरल के कोझीकोड में निपाह वायरस से प्रभावित मरीजों के लिए कार्य करेंगे. कफील खान ने बताया कि उन्होंने केरल में निपाह वायरस से प्रभावित मरीजों के लिए कार्य करने की इच्छा व्यक्त की थी और इसके लिए केरल के मुख्यमंत्री को ट्वीट कर आग्रह किया था. मुख्यमंत्री ने उनके आग्रह को स्वीकार कर लिया है.  

  • क्या है निपाह वायरस, इसके लक्षण और इलाज, यहां हैं बचने के उपाय

    क्या है निपाह वायरस, इसके लक्षण और इलाज, यहां हैं बचने के उपाय

    लक्षण शुरू होने के दो दिन बाद पीड़ित के कोमा में जाने की संभावना बढ़ जाती है. वहीं इंसेफेलाइटिस के संक्रमण की भी संभावना रहती है, जो मस्तिष्क को प्रभावित करता है.

  • निपाह वायरस के मरीज का इलाज करने वाली नर्स की मौत, पति के लिए छोड़ा इमोशनल मैसेज

    निपाह वायरस के मरीज का इलाज करने वाली नर्स की मौत, पति के लिए छोड़ा इमोशनल मैसेज

    "मैं बस जा ही रही हूं... मुझे नहीं लगता, मैं आपको देख पाऊंगी... माफ कीजिएगा... हमारे बच्चों का ध्यान रखिएगा..." अपने पति के लिए यह गुडबाय नोट लिखा था नर्स लिनी पुथुस्सेरी ने, जो नए निपाह वायरस का चौथा शिकार बनीं. उनका दाह संस्कार भी आनन-फानन में कर दिया गया, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके, और इसी कारण वह अपने परिवार को देख भी नहीं पाई.

  • क्‍या है निपाह वायरस? जानिए इसके बारे में सब कुछ

    क्‍या है निपाह वायरस? जानिए इसके बारे में सब कुछ

    निपाह वायरस (Nipah Virus) के लक्षण दिमागी बुखार की तरह ही हैं. बीमारी की शुरुआत सांस लेने में दिक्‍कत, भयानक सिर दर्द और फिर बुखार से होती है है. इसके बाद दिमागी बुखार आता है.