NDTV Khabar

Nirmala sitaraman


'Nirmala sitaraman' - 67 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राज्यसभा : कांग्रेस ने की बजट 2019 की आलोचना, वित्त मंत्री ने कहा- निवेश को मिलेगी गति

    राज्यसभा : कांग्रेस ने की बजट 2019 की आलोचना, वित्त मंत्री ने कहा- निवेश को मिलेगी गति

    कांग्रेस ने 2019-20 के केंद्रीय बजट की आलोचना करते हुए शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि इसमें देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कोई ठोस कार्यक्रम या योजना नहीं है.  उच्च सदन में बजट पर चल रही चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस की वानसुक सियाम ने कहा कि बजट से बहुत अपेक्षाएं थीं लेकिन इसमें न तो अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कोई समुचित तथा ठोस कदम उठाए गए हैं और न ही पूर्वोत्तर के विकास पर ध्यान दिया गया है.  उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर दो रुपये का अधिभार लगाना एवं उत्पाद शुल्क में बढ़ोत्तरी ऐसे समय बड़ा झटका है जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम स्थिर हैं. 

  • बजट और दृष्टिपत्र का फर्क...?

    बजट और दृष्टिपत्र का फर्क...?

    इस बजट ने वाकई चक्कर में डाल दिया. विश्लेषक तैयार थे कि इस दस्तावेज की बारीकियां समझकर सरल भाषा में सबको बताएंगे, लेकिन बजट का रूप आमदनी खर्चे के लेखे-जोखे की बजाय दृष्टिपत्र जैसा दिखाई दिया. यह दस्तावेज इच्छापूर्ण सोच का लंबा-चौड़ा विवरण बनकर रह गया. बेशक बड़े सपनों  का भी अपना महत्व है. आर्थिक मुश्किल के दौर में 'फील गुड' की भी अहमियत होती है, लेकिन बजट में सपनों या बहुत दूर की दृष्टि का तुक बैठता नहीं है. पारंपरिक अर्थों में यह दस्तावेज देश के लिए एक साल की अवधि में आमदनी और खर्चों का लेखा-जोखा भर होता है. हां, इतनी गुंजाइश हमेशा रही है कि इस दस्तावेज में कोई यह भी बताता चले कि अगले साल फलां काम पर इसलिए ज्यादा खर्च किया जा रहा है, क्योंकि ऐसा करना आने वाले सालों में देश के लिए हितकर होगा.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया आखिर क्यों ब्रीफकेस की जगह बस्ते में ले गईं बजट से जुड़े दस्तावेज

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया आखिर क्यों ब्रीफकेस की जगह बस्ते में ले गईं बजट से जुड़े दस्तावेज

    संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा, ‘सूटकेस, ब्रीफकेस मुझे पसंद नहीं आता. यह अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा है. हमें यह पसंद नहीं. फिर मेरी मामी ने मुझे लाल कपड़े का बस्ता बनाकर दिया. उन्होंने पूजा अर्चना करने के बाद मुझे यह लाल बस्ता दिया. यह घर का थैला नहीं लगे इसलिये सरकारी पहचान देने के लिये उस पर अशोक स्तंभ का चिन्ह लगाया गया.

  • जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटकर पूछ लिया- 1 करोड़ रुपये कैश में निकाल कर कोई क्या करेगा

    जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटकर पूछ लिया- 1 करोड़ रुपये कैश में निकाल कर कोई क्या करेगा

    बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को सवालों के जवाब दिए. उनसे पूछा गया कि सरकार इतने बड़े बहुमत के साथ आई है लेकिन मीडिल क्लास के उम्मीदों को दरकिनार करते हुए 1 करोड़ रुपये बैंक से निकालने पर 2 फीसदी का टीडीएस लगा दिया साथ ही पेट्रोल-डीजल पर भी एक्साइज ड्यूटी को बढ़ा दिया है. इस पर वित्त मंत्री ने उल्टा सवाल पूछ लिया कि आप 1 करोड़ रुपये कैश निकालकर क्या करोगे मुझे समझ नहीं आ रहा है.

  • बजट से पहले शेयर मार्केट में भारी उछाल, सेंसेक्स ने पार किया 40 हजार का आंकड़ा

    बजट से पहले शेयर मार्केट में भारी उछाल, सेंसेक्स ने पार किया 40 हजार का आंकड़ा

    शुक्रवार की सुबह शुरुआत में सेंसेक्स 119.15 अंकों की बढ़त के साथ 40,027.21 पर खुला. गुरुवार को कारोबार के आखिर में प्रमुख संवेदी सूचकांक लगातार चौथे दिन तेजी के साथ बंद हुआ. प्रमुख सूचकांकों में पिछले सत्र के मुकाबले मामूली बढ़त दर्ज की गई.

  • वित्त मंत्री से मिला कैट का प्रतिनिधिमंडल, जीएसटी पर श्वेत पत्र किया जारी

    वित्त मंत्री से मिला कैट का प्रतिनिधिमंडल, जीएसटी पर श्वेत पत्र किया जारी

    जीएसटी के सरलीकरण और उसे युक्ति संगत बनाने के लिए  कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने जीएसटी पर एक विस्तृत श्वेत पत्र तैयार किया है. कैट का एक प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण से उनके कार्यालय में मिला और इस श्वेत पत्र को जारी किया गया.

  • देश का नया बजट तैयार करने में जुटी मोदी सरकार, फिर मिलेगी आयकर में छूट? 

    देश का नया बजट तैयार करने में जुटी मोदी सरकार, फिर मिलेगी आयकर में छूट? 

    इस दौरान में विजिटर्स व मीडिया को वित्त मंत्रालय में आने की मनाही होगी. याद हो कि मोदी सरकार ने इस साल आम चुनावों से पहले एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया गया था. उस दौरान सरकार को सीमित अवधि के लिए खर्चों की राशि मंजूर की गयी थी. अब लोकसभा चुनाव के बाद देश में नई सरकार संभाल चुकी है.

  • अस्पताल में भर्ती कांग्रेस नेता शशि थरूर से मुलाकात पर बोलीं रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण: मैंने किसी को भी नहीं बताया

    अस्पताल में भर्ती कांग्रेस नेता शशि थरूर से मुलाकात पर बोलीं रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण: मैंने किसी को भी नहीं बताया

    लोकसभा चुनाव के व्यस्त कार्यक्रम से समय निकाल कर और राजनीति को एक तरफ रख अस्पताल में घायल अवस्था में भर्ती कांग्रेस नेता शशि थरूर से मिलने पहुंचीं रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उन्होंने इस बात की जानकारी किसी से भी साझा नहीं की.

  • पायलट लौटा कर पाकिस्तान ने कोई एहसान नहीं किया : सीतारमण 

    पायलट लौटा कर पाकिस्तान ने कोई एहसान नहीं किया : सीतारमण 

    विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तान वायु सेना के लड़ाकू विमान एफ-16 को गिरा दिया था और इसके लिए प्रत्यक्षदर्शियों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य भी हैं. मिग-21 को विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान उड़ा रहे थे.

  • Women's Day 2019: सेल्स गर्ल से रक्षा मंत्री तक, जानिए निर्मला सीतारमण की दिलचस्प कहानी

    Women's Day 2019: सेल्स गर्ल से रक्षा मंत्री तक, जानिए निर्मला सीतारमण की दिलचस्प कहानी

    महिलाओं के सम्मान में हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (Women's Day) मनाया जाता है. यह (International Women's Day) दिन महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न तो मनाता ही है इसके अलावा यह लैंगिक असमानता जैसै गंभीर मुद्दे की ओर ध्यान आकर्षित करता है. यह (Women's Day 2019) दिन हमें याद दिलाता है कि जब तक महिलाओं को निर्णय लेने का अधिकार, आर्थिक आजादी और समानता नहीं दी जाती तब तक एक आदर्श समाज की कल्पना व्यर्थ है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2019) के मौके पर हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने टैलेन्ट और मेहनत के बलबूते पर मिसाल कायम की है.

  • राफेल सौदे को अंतिम रूप देने वाले वार्ताकार दल के अध्यक्ष ने लीक नोट के दावों पर कही यह बात

    राफेल सौदे को अंतिम रूप देने वाले वार्ताकार दल के अध्यक्ष ने लीक नोट के दावों पर कही यह बात

    राफेल विमान सौदे को अंतिम रूप प्रदान करने वाले वार्ताकार दल के अध्यक्ष एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) एस.बी.पी. सिन्हा ने शुक्रवार को विवादित नोट लीक होने की बात से इनकार किया.

  • राफेल पर बवाल : एन राम ने NDTV से कहा- सरकार ने अहम जानकारी कोर्ट को नहीं दी

    राफेल पर बवाल : एन राम ने NDTV से कहा- सरकार ने अहम जानकारी कोर्ट को नहीं दी

    राफेल सौदे को लेकर शुक्रवार क 'द हिंदू' में छपी एक खबर को लेकर संसद से सड़क तक माहौल गर्म रहा. ख़बर के मुताबिक राफ़ेल को लेकर पीएमओ अलग से सौदेबाज़ी कर रहा था जिस पर रक्षा मंत्रालय ने कड़ा ऐतराज़ जताया था. इस मामले को लेकर राहुल गांधी ने सीधे पीएम पर निशाना साधा जबकि रक्षा मंत्री संसद और बाहर इस आरोप को गलत बताती रहीं.

  • राष्ट्रीय महिला आयोग ने राहुल गांधी को भेजा नोटिस, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर की थी टिप्पणी

    राष्ट्रीय महिला आयोग ने राहुल गांधी को भेजा नोटिस, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर की थी टिप्पणी

    राहुल ने कहा था, 'राफेल मुद्दे पर पीएम मोदी भाग गए और एक महिला... रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण से कहा कि मेरी रक्षा कीजिए. मैं खुद की रक्षा नहीं कर पा रहा हूं.' इसके बाद पीएम मोदी पर पलटवार करते हुए राहुल गांधी ने गुरुवार देर शाम ट्वीट किया, 'बातें न घुमाइए, मर्द बनिए और मेरे सवालों को जवाब दीजिए.' इन्हीं दो टिप्पणियों पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया और राहुल गांधी को कारण बताओ नोटिस किया है.

  • PM ने कहा- गेस्ट हाउस कांड भूल साथ आए सपा-बसपा, तो अखिलेश ने किया पलटवार- गठबंधन से डर रहे हैं नरेंद्र मोदी

    PM ने कहा- गेस्ट हाउस कांड भूल साथ आए सपा-बसपा, तो अखिलेश ने किया पलटवार- गठबंधन से डर रहे हैं नरेंद्र मोदी

    आगरा में मोदी ने अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी (सपा) और मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) पर निशाना साधते हुए कहा, ‘एक दूसरे के घोटालों-घपलों को छिपाने के लिए वो हाथ मिला रहे हैं, जो कभी आंख मिलाने को तैयार नहीं थे. राजनीतिक स्वार्थ के लिए लखनऊ के गेस्ट हाउस का वो शर्मनाक कांड, उसे भी भुला दिया. मुजफ्फरनगर सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अनेक हिस्सों में क्या हुआ, उसे भी भुलाने की कोशिश की जा रही है.'

  • राहुल गांधी का पीएम मोदी पर पलटवार: बातें घुमाना बंद करिए, मर्द बनिए और मेरे सवाल का जवाब दीजिए

    राहुल गांधी का पीएम मोदी पर पलटवार: बातें घुमाना बंद करिए, मर्द बनिए और मेरे सवाल का जवाब दीजिए

    राहुल गांधी ने एक रैली में कहा कि प्रधानमंत्री ने संसद में अपना बचाव करने के लिए ‘एक महिला’ को आगे किया है. इसे मोदी ने देश में सभी महिलाओं का अपमान बताया. उधर, राहुल गांधी ने मोदी की इस टिप्पणी पर पलटवार करते हुए बुधवार को कहा कि ‘महिलाओं के सम्मान की शुरुआत घर से होती है’ और मोदी को राफेल से जुड़े उनके सवालों का जवाब देना चाहिए.’

  • Top 5 News : राहुल गांधी ने लगाया अरुण जेटली पर गाली देने का आरोप, सिडनी टेस्ट में भारत ने कसा शिकंजा

    Top 5 News : राहुल गांधी ने लगाया अरुण जेटली पर गाली देने का आरोप, सिडनी टेस्ट में भारत ने कसा शिकंजा

    राफेल मामले को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आक्रामक रुख अख्तियार किए हुए हैं. लोकसभा में चर्चा में भाग लेने के बाद शुक्रवार को राहुल गांधी ने एक बार फिर से अपने सवाल दोहराए और अरुण जेटली (Arun Jaitley) पर गाली देने का आरोप भी लगाया. 

  • राफेल सौदे पर विवाद को लेकर निर्मला सीतारमण ने किया सवाल, क्या कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट से ऊपर?

    राफेल सौदे पर विवाद को लेकर निर्मला सीतारमण ने किया सवाल, क्या कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट से ऊपर?

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर कांग्रेस पर हमला करते हुए शुक्रवार को कहा कि विपक्षी पार्टी का अभियान ‘‘झूठ’’ पर आधारित था. उन्होंने सवाल किया कि क्या कांग्रेस देश को यह यकीन दिलाने का प्रयास कर रही है कि वह उच्चतम न्यायालय से ऊपर है.

  • राफेल विमान की कीमत पर लोगों को जानबूझकर भ्रमित कर रही कांग्रेस : निर्मला सीतारमण

    राफेल विमान की कीमत पर लोगों को जानबूझकर भ्रमित कर रही कांग्रेस : निर्मला सीतारमण

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पार्टी पर राफेल विमान की कीमत को लेकर लोगों को जानते-बूझते हुए ‘‘गुमराह’’ करने का आरोप लगाया. रक्षा सौदे में भ्रष्टाचार का आरोप लगाने के लिए गांधी परिवार को आड़े हाथ लेते हुए सीतारमण ने कहा कि मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले को ‘‘अनसुना कर’’ उन्होंने ‘‘कमाल की ढिठाई’’ दिखाई है.