NDTV Khabar

Nit News in Hindi


'Nit' - 70 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT, NIT और अन्य तकनीकी संस्थान नई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए NHAI को देंगे सुझाव, जानिए डिटेल

    IIT, NIT और अन्य तकनीकी संस्थान नई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए NHAI को देंगे सुझाव, जानिए डिटेल

    आईआईटी, एनआईटी सहित देश भर के प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थान स्वैच्छिक आधार पर राष्ट्रीय राजमार्ग के अपने नजदीकी खंडों को अपनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के साथ सहयोग करेंगे. शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने इस बारे में बताया. राष्ट्रीय राजमार्ग के अपनाए गए नजदीकी खंडों का उपयोग संकाय, शोधकर्ताओं के लिए अध्ययन के क्षेत्र के रूप में और उद्योग में नवीनतम रुझानों से संस्थान के छात्रों को परिचित करने के लिए किया जाएगा.

  • IIT, NIT में अगले साल से मातृ भाषा में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई : शिक्षा मंत्रालय

    IIT, NIT में अगले साल से मातृ भाषा में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई : शिक्षा मंत्रालय

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) अगले शैक्षिक सत्र से छात्रों को उनकी मातृ भाषा में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराएंगे. केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘तकनीकी शिक्षा, विशेष रूप से इंजीनियरिंग की शिक्षा मातृ भाषा में देने का लाभकारी निर्णय लिया गया और यह अगले शैक्षिक सत्र से उपलब्ध होगा.  इसके लिए कुछ आईआईटी और एनआईटी को चुना जा रहा है.''

  • उपराष्ट्रपति ने कहा, नई शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को दुनिया में ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्तिशाली बनाना है

    उपराष्ट्रपति ने कहा, नई शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को दुनिया में ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्तिशाली बनाना है

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि नई शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को दुनिया में ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्ति बनाना है और इसमें शिक्षा के क्षेत्र में उसे फिर से विश्वगुरू बनाने की जरूरत पर बल दिया गया है. उन्होंने कहा कि देश में प्राचीन शिक्षा पद्धति में समग्र एवं सर्वांगीण व्यक्तित्व के विकास पर बल दिया जाता था और लोगों को प्रकृति के साथ सामंजस्य रखते हुए जीना और सभी के प्रति सम्मान रखने की सीख दी जाती थी.

  • JEE Main 2021: कब होगी जेईई मेन 2021 परीक्षा? जानिए- सिलेबस, एग्जाम पैटर्न, एडमिट कार्ड और रिजल्ट से जुड़ी जानकारी

    JEE Main 2021: कब होगी जेईई मेन 2021 परीक्षा? जानिए- सिलेबस, एग्जाम पैटर्न, एडमिट कार्ड और रिजल्ट से जुड़ी जानकारी

    JEE Main 2021: संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (JEE Main 2021) राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. जेईई मेन परीक्षा 31 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NITs), 25 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और 28 सरकारी वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. जेईई मेन 2021 परीक्षा को दो बार आयोजित किया जाएगा. पहली परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाएगी और JEE Main 2021 का दूसरा सत्र अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह में होगा. छात्र जेईई मेन की एक परीक्षा या दोनों सत्र की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. रैंकिंग के लिए दोनों परीक्षा में से बेस्ट स्कोर को माना जाता है. जेईई मेन परीक्षा में हर साल 9 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होते हैं.  

  • JoSAA 2020 Round 1: पहली सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    JoSAA 2020 Round 1: पहली सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    JoSAA के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 6 अक्टूबर से शुरू हुई और 15 अक्टूबर, 2020 को खत्म हुई थी. दूसरे चरण की सीट अलॉटमेंट की लिस्ट 21 अक्टूबर 2020 को जारी की जाएगी.

  • JEE Advanced 2020: आज से शुरू JoSAA काउंसलिंग, जानिए आवेदन करने का तरीका

    JEE Advanced 2020: आज से शुरू JoSAA काउंसलिंग, जानिए आवेदन करने का तरीका

    JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अब ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी  (JoSAA) ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू होगी. जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) और कुछ सरकारी वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (GFTIs) में JoSSA ऑनलाइन काउंसलिंग और सीट एलोकेशन प्रक्रिया के  माध्यम से एडमिशन दिया जाएगा. जेईई मेन परिणाम 2020 और जेईई एडवांस्ड परिणाम 2020 में प्राप्त अंकों और रैंक के आधार पर इन संस्थानों में एडमिशन दिया जाएगा. 

  • AICTE ने GATE और NET परीक्षा में इस सब्जेक्ट को शामिल करने की दी अनुमति, जानिए खासियत

    AICTE ने GATE और NET परीक्षा में इस सब्जेक्ट को शामिल करने की दी अनुमति, जानिए खासियत

    अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) और नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) में जियोस्पेशियल साइंस और टेक्नोलॉजी (Geospatial Science And Technology) सब्जेक्ट को शामिल करने की मंजूरी दे दी है. NET में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए और IIT और NIT सहित विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में लेक्चरशिप में शामिल होने वाले उम्मीदवार अब इस नए सब्जेक्ट को पढ़ सकेंगे. 

  • फरीदाबाद में OYO होटल में चल रहा था कसीनो, दो लड़कियों सहित 12 गिरफ्तार

    फरीदाबाद में OYO होटल में चल रहा था कसीनो, दो लड़कियों सहित 12 गिरफ्तार

    ओयो (OYO) होटल में कसीनो चल रहा था. क्राइम ब्रांच की रेड में दो लड़कियों सहित 12 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. फरीदाबाद के  एरिया NIT के एक OYO होटल में यह कसीनो चल रहा था. पुलिस की तहकीकात में कई और नामी लोगों के नाम सामने आ सकता हैं. इस होटल में खेलने वाले फन्टरों (खिलाड़ियों) को रिझाने के लिए विदेशी लड़कियों का इस्तेमाल किया जाता था.

  • JEE Main 2020: कम समय में ऐसे करें जेईई मेन परीक्षा की तैयारी, कर सकेंगे बेहतर स्कोर

    JEE Main 2020: कम समय में ऐसे करें जेईई मेन परीक्षा की तैयारी, कर सकेंगे बेहतर स्कोर

    JEE Main Exam 2020 Preparation Tips: जेईई मेन परीक्षा में काफी कम समय रह गया है. जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है. इस परीक्षा के माध्यम से 31 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT), 25 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  (IIT) और 28 सरकारी कोष तकनीकी संस्थानों में एडमिशन दिया जाता है. उम्मीदवार एक या दोनों प्रवेश परीक्षाओं के लिए उपस्थित हो सकते हैं. 

  • IIT के बाद NIT और CFTI में एडमिशन लेना हुआ आसान, छात्रों के लिए बदले गए नियम

    IIT के बाद NIT और CFTI में एडमिशन लेना हुआ आसान, छात्रों के लिए बदले गए नियम

    एडमिशन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए केंद्र ने स्टूडेंट्स के हित में एक बड़ा फैसला किया है. आईआईटी (IIT) में एडमिशन के लिए 12वीं के नंबरों के क्राइटरिया को हटाने के बाद अब केंद्र ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NITs) और सभी केंद्रीय रूप से वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (CFTIs) के लिए भी इसका पालन करने का फैसला किया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए NITs और CFTIs में एडमिशन के नए क्राइटेरिया और एलिजिबिलिटी के बारे में जानकारी दी है, जिनका पालन इस साल NITs और CFTIs में ग्रेजुएशन कोर्सेस में एडमिशन के लिए किया जाएगा.

  • सोना महापात्र ने रिलीज किया 'नित खैर मंगा' सूफी कव्वाली का फीमेल वर्जन, खूब पसंद किया जा रहा है Video

    सोना महापात्र ने रिलीज किया 'नित खैर मंगा' सूफी कव्वाली का फीमेल वर्जन, खूब पसंद किया जा रहा है Video

    पारंपरिक सूफी कव्वाली, 'नित खैर मंगा' जीवन भर में कई पुरुष संगीत सितारों द्वारा गाया जाने वाला सूफियाना गाना है. अब गीतकार सोना महापात्र (Sona Mohapatra) पहली भारतीय महिला गायक बन गयी हैं, जिन्होंने इस कव्वाली को एक फंक-फ्यूजन अंदाज में जारी किया है.

  • इस साल फीस नहीं बढ़ाएंगे IIT, आईआईआईटी और एनआईटी

    इस साल फीस नहीं बढ़ाएंगे IIT, आईआईआईटी और एनआईटी

    शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए आईआईटी (IIT), आईआईआईटी (IIIT) और एनआईटी (NIT) के शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा फीस में इजाफा नहीं किए जाने के आग्रह के बाद इन संस्थानों ने यह फैसला लिया है.

  • Xiaomi Mi 10 में 50W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट, 8K वीडियो रिकॉर्डिंग की होगी क्षमता

    Xiaomi Mi 10 में 50W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट, 8K वीडियो रिकॉर्डिंग की होगी क्षमता

    Xioami Mi 10 में सिंगल होल-पंच डिस्प्ले होगा और यह डिस्प्ले अधिकतम 1,120 nits की ब्राइटनेस के साथ आएगा। यह एक कर्व्ड एमोलेड पैनल वाला डिस्प्ले होगा, जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz होगा और इसमें 180Hz टच सैंपलिंग रेट होगा।

  • मजदूर के बेटे ने दिल्ली सरकार की फ्री कोचिंग की मदद से पास की NIT परीक्षा, अब ये अफसर उठाएंगे खर्च

    मजदूर के बेटे ने दिल्ली सरकार की फ्री कोचिंग की मदद से पास की NIT परीक्षा, अब ये अफसर उठाएंगे खर्च

    दिल्ली आवास वित्त निगम के अध्यक्ष राजेश गोयल ने एक दिहाड़ी मजदूर के 17 साल के बेटे की इंजीनियरिंग की पढ़ाई का खर्च उठाने की पहल की है. छात्र ने दिल्ली सरकार की योजना के तहत नि:शुल्क कोचिंग पाकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) में दाखिला सुनिश्चित किया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. अमरजीत और उनके माता पिता सोहन लाल तथा कविता धरमपुर के छोटे से क्वार्टर रहते हैं और प्रवेश परीक्षा के लिये वे निजी कोचिंग का खर्च उठाने में असमर्थ थे.

  • संस्कृत वैज्ञानिक भाषा है, यह साबित करेंगी IIT

    संस्कृत वैज्ञानिक भाषा है, यह साबित करेंगी IIT

    देश के प्रमुख संस्थान आईआईटी (IIT) और एनआईटी (NIT) के सामने अब एक नया टास्क है. उन्हें साबित करना है कि संस्कृत वैज्ञानिक भाषा है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शनिवार को यह टास्क आईआईटी और एनआईटी के निदेशकों और चेयरमैन को दिया कि वे साबित करें कि संस्कृत सबसे वैज्ञानिक भाषा है.

  • फरीदाबाद के डीसीपी ने गोली मारकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

    फरीदाबाद के डीसीपी ने गोली मारकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

    फरीदाबाद के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) विक्रम कपूर ने अपने घर पर अपनी सर्विस रिवॉल्वर से खुद को गोली मार ली.

  • उत्तराखंड में पॉलिटेक्निक कॉलेज में हो रही है NIT की पढ़ाई, रिसर्च के लिए छात्रों को जाना पड़ रहा है ITI

    उत्तराखंड में पॉलिटेक्निक कॉलेज में हो रही है NIT की पढ़ाई, रिसर्च के लिए छात्रों को जाना पड़ रहा है ITI

    कैंपस दूर होने की वजह से छात्रों को  NH 58 को खतरनाक तरीके से पार करना पड़ता है इसके चलते कई दुर्घटना हो चुकी है. कुछ दिन पहले ही दो छात्राओं को उस समय एक वाहन ने टक्कर मार दी जिस समय वह प्रैक्टिकल के लिए  ITI कैंपस जा रही थीं. दोनों छात्राओं की हालत अभी भी नाजुक बनी  हुई है. 

  • Isha Ambani Engagement: मुकेश अंबानी का हाथ थामे सगाई में पहुंचीं ईशा अंबानी, 15 Inside Pic And Videos

    Isha Ambani Engagement: मुकेश अंबानी का हाथ थामे सगाई में पहुंचीं ईशा अंबानी, 15 Inside Pic And Videos

    इंडिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और नीता अंबानी (Nita Ambani) की बेटी ईशा अंबानी की सगाई (Isha Ambani Engagement) शनिवार को इटली के लेक कोमो (Lake Como) में आनंद पीरामल के साथ संपन्न हुई.

1234»

Advertisement

Nit वीडियो

Nit से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com