NDTV Khabar

Niti aayog meeting


'Niti aayog meeting' - 28 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी ने बजट से पहले अर्थशास्त्रियों संग की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    पीएम मोदी ने बजट से पहले अर्थशास्त्रियों संग की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    मुश्किल आर्थिक हालात के बीच अगले महीने पेश होने वाले बजट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रमुख अर्थशास्त्रियों और उद्योग विशेषज्ञों से बातचीत की और उनके सुझावों पर गौर किया. मोदी की यह मुलाकात इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि उनके नेतृत्व में गठित नयी सरकार का पहला बजट पांच जुलाई को पेश किया जाना है.

  • PM मोदी का नीति आयोग की बैठक में इन मुद्दों पर रहा फोकस, कही ये दस बड़ी बातें

    PM मोदी का नीति आयोग की बैठक में इन मुद्दों पर रहा फोकस, कही ये दस बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि देश को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य चुनौतीपूर्ण है लेकिन राज्यों के साथ संयुक्त प्रयास से इसे हासिल किया जा सकता है. उन्होंने राज्यों से अपनी प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ाने और सकल घरेलू उत्पाद बढ़ाने पर जोर देने को कहा. नीति आयोग की संचालन परिषद की पांचवीं बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कृषि में संरचनात्मक सुधारों को लेकर कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों तथा केंद्रीय मंत्रियों को लेकर एक उच्च अधिकार प्राप्त समिति गठित करने की घोषणा की. बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को छोड़कर लगभग सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री शामिल हुए. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह स्वास्थ्य कारणों से इसमें शामिल नहीं हुए जबकि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी जर्मनी में होने के कारण बैठक में नहीं आ सके. बनर्जी ने पूर्व में कहा था कि वह बैठक में शामिल नहीं होंगी क्योंकि नीति आयोग के पास कोई वित्तीय शक्ति नहीं है और उसकी बैठक में भाग लेने का कोई मतलब नहीं है. वहीं राव महत्वकांक्षी 80,000 करोड़ रुपये की कलेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना शुरू करने की तैयारी में लगे होने के कारण नहीं आ पाये.

  • नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी ने कहा - रोजगार बढ़ाने में निर्यात क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका

    नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी ने कहा - रोजगार बढ़ाने में निर्यात क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ नीति आयोग संचालन परिषद की बैठक शुरू हो गई. बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र को पूरा करने में नीति आयोग की महत्वपूर्ण भूमिका है.

  • कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की बैठक से पहले लिया मनमोहन का मार्गदर्शन, पर नहीं दिखे CM अमरिंदर

    कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की बैठक से पहले लिया मनमोहन का मार्गदर्शन,  पर नहीं दिखे CM अमरिंदर

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कुमारस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने सिंह के साथ बैठक की.

  • PM मोदी की अध्यक्षता वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे ममता बनर्जी और KCR

    PM मोदी की अध्यक्षता वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे ममता बनर्जी और KCR

    अभी तक प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में संचालन परिषद की चार बैठकें हो चुकी हैं. संचालन परिषद की पहली बैठक आठ फरवरी, 2015 को हुई थी जिसमें प्रधानमंत्री ने नीति आयोग के लिए प्रमुख कामकाज तय किए थे. इनमें सहकारिता के संघवाद को बढ़ावा देना और राज्यों की सक्रिय भागीदारी के जरिये राष्ट्रीय मुद्दों को हल करना प्रमुख रूप से शामिल है.

  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नहीं मानी ममता बनर्जी की यह अपील...

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नहीं मानी ममता बनर्जी की यह अपील...

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेंगे. नीतीश कुमार ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस बैठक का बहिष्कार करने के अपने निर्णय के बाद कई मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है और उन्हें भी ये पत्र मिला है. नीतीश कुमार ने कहा कि बहिष्कार और उसके कारणों के बारे में जो भी ममता बनर्जी ने लिखा है वह उनका अपना विचार है. नीतीश ने कहा कि नीति आयोग की बैठक में कम से कम अपने राज्य की तरफ से बात रखने का मौका मिलता है.

  • पीएम मोदी पर कांग्रेस का निशाना, नीति आयोग में उनका भाषण एक ‘छलावा’

    पीएम मोदी पर कांग्रेस का निशाना, नीति आयोग में उनका भाषण एक ‘छलावा’

    उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘‘ अर्थव्यवस्था की गुलाबी तस्वीर पेश करते हुए मोदीजी सिर्फ हमें चौथी तिमाही की विकास दर के बारे में बता रहे हैं और भूल जाते हैं कि इस साल की आर्थिक वृद्धि दर महज 6.7 फीसदी है, जो चार साल में सबसे कम है. 

  • नीति आयोग की बैठक में बोले CM योगी, ‘हमारी सरकार सबके लिए काम कर रही है’

    नीति आयोग की बैठक में बोले CM योगी, ‘हमारी सरकार सबके लिए काम कर रही है’

    वहीं, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने जल संरक्षण और प्रबंधन के लिए प्रस्ताव तैयार किया है.

  • पीएम मोदी का लोकसभा-विधानसभा चुनाव साथ कराने पर विचार-विमर्श का आह्वान 

    पीएम मोदी का लोकसभा-विधानसभा चुनाव साथ कराने पर विचार-विमर्श का आह्वान 

    संवाददाताओं को बैठक की जानकारी देते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि देश लगातार चुनाव मोड में रहता है. इस दौरान उन्होंनवे लोकसभा एवं विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने की वकालत की. उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत सभी चुनावों के लिये एक वोटर लिस्ट से हो सकती है.

  • अरविंद केजरीवाल ने IAS अधिकारियों को दिया सुरक्षा का भरोसा, की यह अपील...

    अरविंद केजरीवाल ने IAS अधिकारियों को दिया सुरक्षा का भरोसा, की यह अपील...

    पिछले 7 दिनों से दिल्ली के एलजी हाउस में जो विरोध चल रहा था वो दिल्ली की सड़कों पर प्रदर्शन में तब्दील हो गया. आम आदमी पाटी के हजारों कार्यकर्ता मंडी हाउस से प्रधानमंत्री निवास की तरफ निकले. कल चार मुख्यमंत्रियों के समर्थन के बाद आम आदमी पार्टी को आज के प्रदर्शन में सीपीएम का भी साथ मिला. इन सबके बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके IAS अधिकारियों को आश्वासन दिया है कि अधिकारी काम पर आएं, उन्हें डरने की कोई जरूरत नहीं.

  • दिल्ली BJP प्रमुख मनोज तिवारी ने बताई अरविंद केजरीवाल के धरने पर बैठने की असली वजह...

    दिल्ली BJP प्रमुख मनोज तिवारी ने बताई अरविंद केजरीवाल के धरने पर बैठने की असली वजह...

    दिल्ली भाजपा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर 2019 के आम चुनाव से पहले 'भाजपा विरोधी, नरेंद्र मोदी विरोधी' मोर्चा के गठन की कोशिश के तहत 'राजनीतिक स्टंट' का सहारा लेने का आरोप लगाया. दिल्ली भाजपा के प्रमुख मनोज तिवारी ने कहा कि चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों का आम आदमी पार्टी के संयोजक के 'ड्रामे' में शामिल होना 'दुर्भाग्यपूर्ण' है.

  • नीति आयोग की बैठक में बोले पीएम मोदी- 2022 तक न्यू इंडिया का सपना देश का संकल्प, 10 बातें

    नीति आयोग की बैठक में बोले पीएम मोदी- 2022 तक न्यू इंडिया का सपना देश का संकल्प, 10 बातें

    नीति आयोग की चौथी बैठक की अध्यक्षता कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था के सामने अब चुनौती वृद्धि दर को दहाई अंक तक पहुंचाने की है, जिसके लिए ‘कई और महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे. ’ पीएम मोदी आज यहां राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में नीति आयोग की संचालन परिषद की चौथी बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि बीते वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था ने मजबूत 7.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है और ‘अब चुनौती इस वृद्धि दर को दहाई अंक में ले जाने की है.’

  • धरने पर दिल्ली सरकार : AAP का विरोध-प्रदर्शन खत्म, संसद मार्ग से लौटे कार्यकर्ता

    धरने पर दिल्ली सरकार : AAP का विरोध-प्रदर्शन खत्म, संसद मार्ग से लौटे कार्यकर्ता

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नीति आयोग की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे. वह दिल्ली में आईएएस अधिकारियों की हड़ताल के खिलाफ एलजी हाउस में धरने पर बैठे हैं. इसके अलावा राशन योजना की भी मंजूरी देने की मांग कर रहे हैं. करीब एक हफ्ते से ज्यादा का समय हो गया है और पूरी दिल्ली सरकार धरने पर बैठे हैं. 

  • पीएम की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, केजरीवाल को 4 मुख्यमंत्रियों का समर्थन, 5 बड़ी खबरें

    पीएम की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, केजरीवाल को 4 मुख्यमंत्रियों का समर्थन, 5 बड़ी खबरें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नीति आयोग कि संचालन समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. यह बैठक सुबह 9:30 से शुरू होगी. दो दिन चलने वाली इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल और कैबिनेट मंत्री हिस्सा लेंगे.

  • नीति आयोग की बैठक LIVE : विशेष राज्य का दर्जा देने के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने आंध्र के सीएम का किया समर्थन

    नीति आयोग की बैठक LIVE : विशेष राज्य का दर्जा देने के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने आंध्र के सीएम का किया समर्थन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में  नीति आयोग कि संचालन समिति की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित दिल्ली, गोवा, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुये हैं. आज बैठक का पहला दिन है. ​​पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में शनिवार को कहा , ‘‘ नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल की कल होने वाली चतुर्थ बैठक का इंतजार है. विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर बैठक में चर्चा की जाएगी.’’ एक आधिकारिक वक्तव्य में कल बताया गया था कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिये उठाए गए कदमों और सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर हुई प्रगति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी.​

  • मुख्यमंत्रियों से ना मिलने देने पर बोले केजरीवाल, ‘इसमें PM मोदी का हाथ है’

    मुख्यमंत्रियों से ना मिलने देने पर बोले केजरीवाल, ‘इसमें PM मोदी का हाथ है’

    आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘ मुझे नहीं लगता कि उपराज्यपाल खुद से इतना बड़ा फैसला ले सकते हैं. निश्चित तौर पर पीएमओ ने उन्हें इजाजत देने से मना किया होगा. ठीक वैसे ही जैसे पीएमओ के इशारे पर आईएएस हड़ताल कर रहे हैं,’’    

  • नीति आयोग की बैठक का PM मोदी को इंतजार, इन नीतियों को लागू करने पर होगी चर्चा

    नीति आयोग की बैठक का PM मोदी को इंतजार, इन नीतियों को लागू करने पर होगी चर्चा

    मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल की रविवार को होने वाली चतुर्थ बैठक का इंतजार है.

  • नीति आयोग की बैठक आज, CM नायडू ‘इन मुद्दों’ को PM मोदी के सामने जोरदार तरीके से उठाएंगे

    नीति आयोग की बैठक आज, CM नायडू  ‘इन मुद्दों’ को PM मोदी के सामने जोरदार तरीके से उठाएंगे

    नीति आयोग के चौथे संचालन परिषद् की बैठक के दौरान उठाए जाने वाले मुद्दों को उठाने के लिए पिछले चार दिनों में मुख्यमंत्री ने राज्य के मंत्रियों, शीर्ष नौकरशाहों और सांसदों से व्यापक विचार-विमर्श किया है.