NDTV Khabar

Niti ayog


'Niti ayog' - 33 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नोटबंदी समाज की सफाई के लिये, जरूरत पड़ी तो फिर करेंगे : नीति आयोग के उपाध्यक्ष

    नोटबंदी समाज की सफाई के लिये, जरूरत पड़ी तो फिर करेंगे :  नीति आयोग के उपाध्यक्ष

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने एनडीटीवी से एक खास बातचीत में कहा कि नोटबंदी समाज की सफ़ाई के लिए थी और अगर ज़रूरत पड़ी तो वो फिर नोटबंदी लाएंगे. गौरतलब है कि आरबीआई की ओर से नोटबंदी को लेकर आंकड़े जारी किये गये हैं जिसमें कहा गया है कि 99.3 नोट वापस आ गये थे. 

  • नोटबंदी नहीं अर्थव्यवस्था में मंदी की वजह थी रघुराम राजन की गलत नीतियां : नीति आयोग के उपाध्यक्ष

    नोटबंदी नहीं अर्थव्यवस्था में मंदी की वजह थी रघुराम राजन की गलत नीतियां : नीति आयोग के उपाध्यक्ष

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि नोटबंदी की वजह से अर्थव्यवस्था में मंदी आई है, यह बिलकुल गलत है और चिंता की बात यह है कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पी.चिदंबरम से जैस लोग ऐसी बात कह रहे हैं. उन्होंने कहा कि विकास दर पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन की गलत नीतियों की वजह से नीचे गई थी.

  • सार्क देशों में अधिक व्यापार, निवेश की दरकार : नीति आयोग

    सार्क देशों में अधिक व्यापार, निवेश की दरकार : नीति आयोग

    नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) में शामिल देशों के बीच ज्यादा समेकन की जरूरत बताते हुए कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र में जब तक अधिक व्यापार, निवेश और पर्यटन नहीं होगा तब तक पिछड़ा रहेगा. अमिताभ कांत ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र दुनिया में सबसे कम समेकित क्षेत्र है जहां वास्तव में कोई अंतर-क्षेत्रीय व्यापार नहीं है. 

  • एक महीने में तैयार हो जाएगा ‘न्यू इंडिया 2022’ दस्तावेज : नीति आयोग

    एक महीने में तैयार हो जाएगा ‘न्यू इंडिया 2022’ दस्तावेज : नीति आयोग

    नीति आयोग ने कहा कि ‘न्यू इंडिया 2022’ के लिए विकास एजेंडा को राज्यों की टिप्पणियों के बाद एक महीने में अंतिम रूप दे दिया जाएगा. नीति आयोग इस दस्तावेज पर काफी समय से काम कर रहा है.

  • पीएम की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, केजरीवाल को 4 मुख्यमंत्रियों का समर्थन, 5 बड़ी खबरें

    पीएम की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, केजरीवाल को 4 मुख्यमंत्रियों का समर्थन, 5 बड़ी खबरें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नीति आयोग कि संचालन समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. यह बैठक सुबह 9:30 से शुरू होगी. दो दिन चलने वाली इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल और कैबिनेट मंत्री हिस्सा लेंगे.

  • नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगी ममता बनर्जी

    नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगी ममता बनर्जी

    उन्होंने कहा था कि माकपा, कांग्रेस और भाजपा तीन भाई हैं जो नयी दिल्ली में एक भूमिका निभाते हैं और पश्चिम बंगाल में दूसरी. वे बेबुनियाद खबरें और अफवाह फैला रहे हैं और मुख्य रूप से टेलीविजन शो पर अपने चेहरे दिखाने के लिए करते हैं.मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और माकपा को पश्चिम बंगाल में अपनी भूमिका का निर्णय करना चाहिए.

  • नीति आयोग ने कहा, मोदी सरकार ने चार सालों में किया अच्छा काम

    नीति आयोग ने कहा, मोदी सरकार ने चार सालों में किया अच्छा काम

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने नरेंद्र मोदी सरकार के कामकाज को ‘चामत्कारिक’ बताया और कहा कि पिछले चार साल में आर्थिक वृद्धि, मुद्रास्फीति तथा राजकोषीय घाटा समेत वृहत आर्थिक मानदंडों में उल्लेखनीय सुधार हुआ है. संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) शासन के आखिरी के वर्षों में नीतियों के मामले में जड़ता को देखते हुए सरकार ने सभी मोर्चों पर अच्छा काम किया है.

  • देश में सांठगाठ से चलने वाले पूंजीवाद को खत्म करेगा IBC

    देश में सांठगाठ से चलने वाले पूंजीवाद को खत्म करेगा IBC

    नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि नई दिवाला एवं ऋण शोधन अक्षमता संहिता (आईबीसी) लागू होने से देश में साठगांठ से चलने वाला पूंजीवाद (क्रोनी कैप्टिलिज्म) समाप्त हो जाएगा हालांकि इस कानून के अमल में अभी कुछ आरंभिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. 

  • जून तक तैयार होगा 2022 का विकास एजेंडा : नीति आयोग

    जून तक तैयार होगा 2022 का विकास एजेंडा : नीति आयोग

    नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि 2022 का विकास एजेंडा 'न्यू इंडिया 2022' जून तक तैयार कर मुख्यमंत्रियों को दे दिया जाएगा. कांत ने कहा, "बहुत से मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी. पंचवर्षीय योजना के बजाए, हम 15 साल का विजन दस्तावेज तैयार कर रहे हैं. 2022 तक एक विकास एजेंडा और तीन साल की कार्ययोजना पहले से ही सार्वजानिक है."

  • कृषि आय पर कर का मुद्दा तो सभी सरकारों के सामने रहा : नीति आयोग

    कृषि आय पर कर का मुद्दा तो सभी सरकारों के सामने रहा : नीति आयोग

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि कृषि आय पर कर लगाने के बारे में आने वाली हर सरकारों ने विचार किया है लेकिन उन्होंने सावधान किया कि यह कदम तभी उठाया जा सकता है जब कृषि उत्पादक हो और आधुनिक वैज्ञानिक तरीके से की जा रही हो. कुमार से ट्विटर पर सवाल किया गया था, क्या केलकर समिति की रिपोर्ट में दिया गया यह सुझाव अच्छा है कि एक सीमा से अधिक की कृषि आय को कर के दायरे में लाया जाए.

  • नीति आयोग के पेशेवरों में तीन-चौथाई महिलाएं

    नीति आयोग के पेशेवरों में तीन-चौथाई महिलाएं

    नीति आयोग में काम कर रहे युवा पेशेवरों में महिलाओं की संख्या तीन-चौथाई से अधिक है. आधिकारिक आंकड़े के अनुसार , कुल 46 पेशेवरों में 33 महिलाएं हैं. आयोग के साथ अनुबंध के आधार पर काम कर रहे ये युवा पेशेवर 32 वर्ष से कम उम्र के हैं और ये नीतियों के निर्धारण में आयोग की मदद करते हैं. 

  • नीति आयोग में महिलाओं का दबदबा, पेशेवरों में तीन-चौथाई महिलाएं

    नीति आयोग में महिलाओं का दबदबा, पेशेवरों में तीन-चौथाई महिलाएं

    नीति आयोग में काम कर रहे युवा पेशेवरों में महिलाओं की संख्या तीन-चौथाई से अधिक है. आधिकारिक आंकड़े के अनुसार , कुल 46 पेशेवरों में 33 महिलाएं हैं. आयोग के साथ अनुबंध के आधार पर काम कर रहे ये युवा पेशेवर 32 वर्ष से कम उम्र के हैं और ये नीतियों के निर्धारण में आयोग की मदद करते हैं. 

  • बिहार को जितनी मदद मिल रही है, उससे कहीं और अधिक की आवश्यक्ता : कांत के बयान पर नीतीश कुमार

    बिहार को जितनी मदद मिल रही है, उससे कहीं और अधिक की आवश्यक्ता : कांत के बयान पर नीतीश कुमार

    बिहार व छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों ने भारत के पिछड़ेपन के बारे में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की टिप्पणी को खारिज कर दिया. भारत के पिछड़ेपन के लिए बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान को जिम्मेदार ठहराये जाने के कांत के कथित बयान पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा बिहार को जितनी मदद मिल रही है, उससे कहीं और अधिक की आवश्यक्ता है और इस स्थिति में भी यह प्रदेश तेजी से विकास की ओर अग्रसर है.

  • तेज प्रगति के लिए रिजर्व बैंक, वित्त मंत्रालय के बीच नजदीकी सहयोग जरूरी : नीति आयोग

    तेज प्रगति के लिए रिजर्व बैंक, वित्त मंत्रालय के बीच नजदीकी सहयोग जरूरी : नीति आयोग

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने वित्त मंत्रालय तथा रिजर्व बैंक के बीच नजदीकी संयोजन की जरूरत बताई. कुमार केंद्रीय बैंक द्वारा मौद्रिक नीति को सख्त करने की स्थिति में राजकोषीय रुख को नरम करने की वकालत की. 

  • तेज प्रगति के लिए रिजर्व बैंक, वित्त मंत्रालय के बीच नजदीकी सहयोग जरूरी : नीति आयोग

    तेज प्रगति के लिए रिजर्व बैंक, वित्त मंत्रालय के बीच नजदीकी सहयोग जरूरी : नीति आयोग

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने वित्त मंत्रालय तथा रिजर्व बैंक के बीच नजदीकी संयोजन की जरूरत बताई. कुमार केंद्रीय बैंक द्वारा मौद्रिक नीति को सख्त करने की स्थिति में राजकोषीय रुख को नरम करने की वकालत की. 

  • मोबाइल डेटा खपत में भारत ने अमेरिका और चीन को भी पीछे छोड़ा, बन गया दुनिया में नंबर वन

    मोबाइल डेटा खपत में भारत ने अमेरिका और चीन को भी पीछे छोड़ा, बन गया दुनिया में नंबर वन

    आश्चर्यजनक रूप से भारत में अब प्रतिमाह 150 करोड़ गीगाबाइट मोबाइल डेटा की खपत होने लगी है. इस मामले में अब भारत दुनिया में पहले नंबर पर पहुंच गया है. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने मोबाइल डेटा खपत के बारे में आंकड़ों का खुलासा किया है.

  • सरकार ने देश के सबसे पिछड़े 115 जिलों के विकास की पहल शुरू की

    सरकार ने देश के सबसे पिछड़े 115 जिलों के विकास की पहल शुरू की

    भारत सरकार ने देश के 115 सबसे पिछड़े जिलों की पहचान कर उनके विकास के लिए विशेष पहल शुरू कर दी है. यह पहल प्रधानमंत्री के 2022 तक नए भारत के निर्माण योजना के तहत शुरू की गई है. सरकार ने हर जिले के लिए अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी को 'प्रभारी' अधिकारी बनाया गया है और योजनाओं का तेजी से इन जिलों में कार्यान्वयन की ज़िम्मेदारी दी गई है.

  • निजी क्षेत्र में नौकरियों में आरक्षण होना चाहिए. नीति आयोग की है यह राय

    निजी क्षेत्र में नौकरियों में आरक्षण होना चाहिए. नीति आयोग की है यह राय

    नौकरियों में आरक्षण पर बहस में शामिल होते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि वह इस नीति का निजी क्षेत्र में विस्तार करने के पक्ष में नहीं हैं. इसके साथ ही कुमार ने स्वीकार किया कि अधिक रोजगार सृजन के लिए और प्रयास करने की जरूरत है. कई राजनीतिक दलों के नेता निजी क्षेत्र की नौकरियों में अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए आरक्षण की वकालत कर रहे हैं. इस बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि ‘‘निजी क्षेत्र में नौकरियों में आरक्षण नहीं होना चाहिए.’’