NDTV Khabar

Note ban


'Note ban' - 613 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी के दावे '70 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया' पर राहुल गांधी ने दिया जवाब

    पीएम मोदी के दावे '70 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया' पर राहुल गांधी ने दिया जवाब

    राहुल गांधी ने पूछा, 'मोदी ने नोटबंदी को काला धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ एक लड़ाई बताकर देश से झूठ बोला था. यदि यह काला धन के खिलाफ लड़ाई थी, तो 2016 में नोटबंदी के बाद कोई चोर बैंकों और एटीएम के बाहर कतारों में क्यों नहीं खड़ा था.' राहुल ने प्रधानमंत्री पर 22 लाख सरकारी नौकरियां न भरने का आरोप लगाते हुए कहा, 'यदि कांग्रेस सत्ता में आती है तो एक साल के भीतर सभी पदों को भर दिया जाएगा.' साथ ही यह भी वादा किया कि यदि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में सरकार बनाती है तो किसानों के कर्ज माफ कर दिए जाएंगे.

  • भारत के इस पड़ोसी देश में अब नहीं चलेंगे 200, 500 और 2000 के नोट

    भारत के इस पड़ोसी देश में अब नहीं चलेंगे 200, 500 और 2000 के नोट

    भारत के पड़ोसी देश नेपाल की सरकार ने देश में 100 रुपये से अधिक मूल्य वाले भारतीय नोटों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. अब वहां 200, 500 और 2,000 रुपये के भारतीय नोटों का लेनदेन में इस्तेमाल नहीं हो सकेगा. इससे वहां जाने वाले भारतीय पर्यटकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

  • नोटबंदी के वक्त मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे अरविंद सुब्रमण्यन बोले- बड़ा झटका था वह फैसला, गिर गई थी GDP

    नोटबंदी के वक्त मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे अरविंद सुब्रमण्यन बोले- बड़ा झटका था वह फैसला, गिर गई थी GDP

    सुब्रमण्यन ने कहा, 'नोटबंदी एक बड़ा, सख्त और मौद्रिक झटका था. इसके बाद बाजार से 86 फीसदी मुद्रा हटा ली गई थी. इस फैसले की वजह से जीडीपी प्रभावित हुई थी. ग्रोथ पहले भी कई बाप नीचे गिरी है, लेकिन नोटबंदी के बाद यह एक दम से नीचे आ गई.' अपनी किताब के एक चैप्टर 'द टू पज़ल्स ऑफ डिमोनेटाइजेशन- पॉलिटिकल एंड इकॉनोमिक' में उन्होंने लिखा है, 'नोटबंदी से पहले छह तिमाहियों में ग्रोथ औसतन आठ फीसदी थी, जबकि उसके बाद सात तिमाहियों में यह औसत 6.8 रह गई.'

  • सरकार का पिंड नहीं छूटा नोटबंदी कांड से

    सरकार का पिंड नहीं छूटा नोटबंदी कांड से

    कल यानी गुरुवार को नोटबंदी की दूसरी बरसी थी. विश्वप्रसिद्ध अर्थशास्त्री और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी के हादसे को याद दिलाया. उन्होंने बताया कि देश की अर्थव्यवस्था को चैपट करने में नोटबंदी की क्या और कितनी भूमिका रही.

  • नोटबंदी पर NDA की सहयोगी शिवसेना बोली- जनता PM मोदी को सजा देने का इंतजार कर रही है

    नोटबंदी पर NDA की सहयोगी शिवसेना बोली- जनता PM मोदी को सजा देने का इंतजार कर रही है

    नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर न सिर्फ विपक्ष के निशाने पर मोदी सरकार है, बल्कि एनडीए की सहयोगी शिवसेना के भी हमले के केंद्र में है. 8 नवंबर यानी गुरुवार को नोटबंदी के दो साल पूरे हो गए. इस मौके पर एनडीए के सहयोगी शिवसेना ने कहा कि जनता प्रधानमंत्री को दो साल पहले नोटबंदी की घोषणा करने के लिए सजा देने का इंतजार कर रही है. बता दें किप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर 2016 को 1,000 और 500 रुपये के नोट को तत्काल प्रभाव से चलन से बाहर कर दिया था.

  • प्राइम टाइम : नाकाम रही नोटबंदी?

    प्राइम टाइम : नाकाम रही नोटबंदी?

    याद कीजिए नोटबंदी की वो लाइनें. खासकर महिलाएं जिनके पास अपना जमा किया हुआ पैसा था, वो सब पतियों और पिताओं के हाथ चला गया. एक झटके में किसी बुरे वक्त के लिए बचा कर रखे गए पैसे निकाल कर देने पड़े क्योंकि वे अब वे अवैध हो चुके थे. बाद में वे पैसे लौट कर पत्नियों और बेटियों के हाथ आए या नहीं, वहीं बता सकती हैं मगर महिलाओं से लेकर आम किसानों तक लाइन में लग गए. अपना पैसा जमा कराने.

  • देश के 15-20 'क्रोनी कैपिटलिस्ट' की मदद के लिए की गई नोटबंदी : राहुल गांधी

    देश के 15-20 'क्रोनी कैपिटलिस्ट' की मदद के लिए की गई नोटबंदी : राहुल गांधी

    नोटबंदी पर भारतीय रिजर्व बैंक रिपोर्ट पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की. राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि 'नोटबंदी पूरी तरह विफल रही. नोटबंदी का रिजल्‍ट क्‍या आया कि पूरा का पूरा पैसा वापस आ गया.

  • नोटबंदी के 21 महीने बाद भी स्‍टेट बैंक के 18,135 ATM नहीं हुए नए नोटों के अनुकूल

    नोटबंदी के 21 महीने बाद भी स्‍टेट बैंक के 18,135 ATM नहीं हुए नए नोटों के अनुकूल

    नोटबंदी के 21 माह बाद भी सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के 18,135 एटीएम को अभी भी नए नोटों के अनुरूप नहीं ढाला जा सका है. हालांकि, इस अवधि में बैंक ने 22.50 करोड़ रुपये के खर्च से 41,386 एटीएम को नए नोटों के अनुरूप तैयार कर लिया है.

  • तेजस्वी का तंज - नीतीश चाचा का एक और यू-टर्न, जल्द ही नोटबंदी को सबसे बड़ा घोटाला भी बताएंगे

    तेजस्वी का तंज - नीतीश चाचा का एक और यू-टर्न, जल्द ही नोटबंदी को सबसे बड़ा घोटाला भी बताएंगे

    राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने नोटबंदी का समर्थन किया था, लेकिन वही अब उस पर सवाल उठा रहे हैं. जल्द ही वह नोटबंदी को भारत का सबसे बड़ा घोटाला करार देंगे. नीतीश कुमार ने नोटबंदी के कदम से आम जनता को कोई फायदा न होने को लेकर सवाल उठाया था और बैंकों पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया था कि उन्होंने कथित रूप से अमीर व्यक्तियों की उनके पैसे बदलने में मदद की. इसके एक दिन बाद तेजस्वी का यह बयान आया है.

  • नोटबंदी की क्‍या कीमत चुकाई बैंक कैशियरों ने...

    नोटबंदी की क्‍या कीमत चुकाई बैंक कैशियरों ने...

    उत्तर प्रदेश के एक बैंकर ने अपनी व्यथा सुनाई है, अब शायद नोटबंदी पर प्रधानमंत्री भी बात नहीं करना चाहते हैं. मीडिया में नोटबंदी के दौरान जब बैंकरों के त्याग की तारीफ़ हो रही थी, उसी वक्त उनके सबसे बड़े त्याग की कहानी ग़ायब हो गई. न तो किसी के पास पहुंची और न किसी ने सुनाई.

  • मोदी सरकार के चार साल : अर्थव्यवस्था के लिए ये कदम रहा सबसे बड़ा और क्यों

    मोदी सरकार के चार साल : अर्थव्यवस्था के लिए ये कदम रहा सबसे बड़ा और क्यों

    चुनावों और सरकारी काम को लेकर प्रचार और लोगों में इसे समझने को लेकर इतनी उत्सुकता शायद ही पहले किसी सरकार में देखने को मिली हो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को केंद्र में बने चार साल होने जा रहे हैं. 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ ली थी. सरकार और बीजेपी ने इस दौरान किए गए कामों को लोगों के बीच पहुंचाने का मन बना लिया है. कारण साफ है कि सरकार अभी से 2019 की तैयारी में जुट गई है.

  • कर्नाटक चुनाव और वृद्धि की वजह से नकदी का प्रवाह नोटबंदी से पहले के स्तर पर

    कर्नाटक चुनाव और वृद्धि की वजह से नकदी का प्रवाह नोटबंदी से पहले के स्तर पर

    कर्नाटक में विधानसभा चुनाव तथा वृद्धि में तेजी के बीच अर्थव्यवस्था में नकदी का चलन एक बार फिर से तेजी से बढ़ा है एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस समय अर्थव्यवस्था में नकदी का प्रवाह नोटबंदी से पहले के स्तर पर पहुंच गया है. जापानी ब्रोकरेज नोमूरा की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नकदी की मांग बढ़ने की प्रमुख वजह लेनदेन में तेजी और आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव है. 

  • कर्नाटक चुनाव की वजह से नकदी का प्रवाह नोटबंदी से पहले के स्तर पर

    कर्नाटक चुनाव की वजह से नकदी का प्रवाह नोटबंदी से पहले के स्तर पर

    कर्नाटक में विधानसभा चुनाव तथा वृद्धि में तेजी के बीच अर्थव्यवस्था में नकदी का चलन एक बार फिर से तेजी से बढ़ा है एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस समय अर्थव्यवस्था में नकदी का प्रवाह नोटबंदी से पहले के स्तर पर पहुंच गया है. जापानी ब्रोकरेज नोमूरा की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नकदी की मांग बढ़ने की प्रमुख वजह लेनदेन में तेजी और आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव है. 

  • देश के कई शहरों के ATM में नहीं है कैश, जेटली बोले- क़िल्लत से निबटा जा रहा है

    देश के कई शहरों के ATM में नहीं है कैश, जेटली बोले- क़िल्लत से निबटा जा रहा है

    देश में एक बार फिर नोटबंदी जैसे हालात नजर आ रहे हैं. कुछ राज्यों और कई शहरों में एटीएम से कैश नहीं निकल रहा है. दिल्ली में भी कुछ एटीएम में ऐसी ही स्थिति बनी हुई है. कई स्थानों पर तो ऐसा हो रहा है कि मोबाइल पर निकासी का मैसेज तक आ रहा है और पैसे निकल नहीं रहे हैं. इतना ही नहीं ईमेल के जरिए भी संदेश जा रहा है लेकिन पैसे नहीं निकले हैं. कुछ जगह एटीएम में निकासी पर कैश निकासी की सीमा तय कर दी गई है.

  • देश के कई शहरों में नोटबंदी जैसा हाल, एटीएम से नहीं मिल रहा कैश

    देश के कई शहरों में नोटबंदी जैसा हाल, एटीएम से नहीं मिल रहा कैश

    देश में एक बार फिर नोटबंदी जैसे हालात नजर आ रहे हैं. कुछ राज्यों और कई शहरों में एटीएम से कैश नहीं निकल रहा है. दिल्ली में भी कुछ एटीएम में ऐसी ही स्थिति बनी हुई है. कई स्थानों पर तो ऐसा हो रहा है कि मोबाइल पर निकासी का मैसेज तक आ रहा है और पैसे निकल नहीं रहे हैं. इतना ही नहीं ईमेल के जरिए भी संदेश जा रहा है लेकिन पैसे नहीं निकले हैं. कुछ जगह एटीएम में निकासी पर कैश निकासी की सीमा तय कर दी गई है.

  • नोटबंदी के 15 महीने बाद भी पुराने नोटों के गुणा-भाग में लगा है RBI

    नोटबंदी के 15 महीने बाद भी पुराने नोटों के गुणा-भाग में लगा है RBI

    नोटबंदी के 15 महीने बीतने के बाद भी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) लोगों द्वारा लौटाए गए नोटों की गिनती, गुणा-भाग और उनके असली-नकली होने की पहचान में लगा है. केंद्रीय बैंक का कहना है कि वह तेजी से इस काम को कर रहा है. साथ ही वह लौटाए गए नोटों के 'असली-नकली' होने के साथ ही उनकी सही गिनती, गणतीय रूप से मिलान करने का काम कर रहा है.

  • Kanpur में बिल्डर के घर मिले करीब 100 करोड़ रुपये, बनाया था नोटों का बिस्तर

    Kanpur में बिल्डर के घर मिले करीब 100 करोड़ रुपये, बनाया था नोटों का बिस्तर

    कानपुर पुलिस ने बिल्डर के घर से करीब 97 करोड़ की पुरानी करेंसी के साथ 16 लोगों को गिरफ़्तार किया है. ये सभी नोट 500 और 1000 रुपये के बंद हो चुके नोट हैं.

  • नोटबंदी के बाद कांग्रेस के पूर्व विधायक राजेश जैन ने 8 करोड़ रु का कालाधन ठिकाने लगाया : ED

    नोटबंदी के बाद कांग्रेस के पूर्व विधायक राजेश जैन ने 8 करोड़ रु का कालाधन ठिकाने लगाया : ED

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच में पता चला है कि नोटबंदी के बाद कांग्रेस के एक पूर्व विधायक ने आठ करोड़ रुपये को कथित तौर पर ठिकाने लगाया और वकील रोहित टंडन तथा कुछ अन्य लोगों के साथ उसकी सांठगांठ थी.